News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

मृतका के आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर डीएम से मिले परिजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।जनपद के मीरापुर थाना क्षेत्र के गांव सम्भलहेड़ा में 19 अगस्त को करीब शाम 6ः00 बजे जाहिदा की किसी बात को लेकर उनके पड़ोसियों से कहा सुनी हो गई, जिस पर उनके पड़ोसियों के द्वारा लाठी डंडों एवं धारदार हथियार से जाहिदा के ऊपर हमला कर दिया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गई।
परिजन जिला चिकित्सालय ले जाते समय रास्ते में ही जाहिदा की मौत हो गई। जिस पर जाहिदा के परिजनों के द्वारा थाने पर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया,लेकिन पुलिस के द्वारा हत्या आरोपियों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई और लगातार उन पर ही फैसले का दबाव बना रही है। परिजनों ने मांग की जाहिदा की हत्या के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

 

एसडी कन्या इंटर कालेज में कार्यक्रम आयोजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। एस. डी. कन्या इंटर कॉलेज झांसी की रानी मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम में छात्राओं को आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन आदि से भरपूर (मोरिंगा) सहजन के लाभ के बारे में बताया गया। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के दिशा निर्देशानुसार माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र के एस. डी. कन्या इंटर कॉलेज झांसी की रानी मुजफ्फरनगर में प्रार्थना सभा में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम में छात्राओं को आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन आदि से भरपूर (मोरिंगा) सहजन के लाभ के बारे में बताया गया। प्रधानाचार्या डॉ. सविता सिंह ने छात्राओं को सहजन को अपने भोजन में शामिल करने के लिए कहा और इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में भी छात्राओं को अवगत कराया। आयरन टेबलेट’ के साथ भोजन में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ को भी शामिल करने के लिए प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त स्वच्छता एक्शन प्लान दिवस के अंतर्गत बरला इंटर कॉलेज, बरला में स्वच्छता एक्शन प्लान दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सुधीर कुमार के द्वारा विद्यालय को कैसे साफ रखेंगे, इसका कैसे प्लान बनाएंगे और उस पर कैसे अमल करेंगे, इस बारे में छात्र-छात्राओं को एक प्लान बनाकर प्रस्तुत करने को कहा। उस एक्शन प्लान के अनुसार ही विद्यालय में साफ सफाई का ध्यान रखा जाएगा। प्रधानाचार्य जी के द्वारा यह भी घोषणा किया गया की १५ सितंबर को प्रार्थना स्थल पर स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत जिन छात्र-छात्राओं ने उत्कृष्ट कार्य किए हैं उन्हें प्रार्थना स्थल पर पुरस्कृत किया जाएगा।
कक्षा १२ की छात्रा कुमारी सुहानी के द्वारा आज के विचार’ कार्यक्रम के अंतर्गत प्रार्थना स्थल पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ शीर्षक पर कविता वाचन’ किया।

 

आयुष्मान भवः कार्यक्रम का मंत्री कपिलेदव व जिंप अध्यक्ष ने किया शुभारंभMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।जन समुदाय में विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं से संतृप्त करने के उद्देश्य से आयुष्मान भवरू अभियान का शुभारंभ महामहिम राष्ट्रपति महोदया श्रीमति द्रौपदी मुर्मू जी के द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया ।
जनपद में इस अवसर पर माननीय मंत्री श्री कपिल देव अग्रवाल जी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)उत्तर प्रदेश सरकार एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्री डॉ वीरपाल निर्वाल जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन जिला चिकित्सालय सभागार में किया गया इस अवसर पर संबोधित करते हुए माननीय राज्य मंत्री श्री कपिल देव अग्रवाल जी द्वारा कहा गया कि आज से आयुष्मान भवरू अभियान का शुभारंभ किया गया है यह सरकार द्वारा चलाया गया अत्यंत महत्वाकांक्षी अभियान हैं। अभियान के अंतर्गत स्वच्छ भारत अभियान, रक्तदान महादान, एवं अंगदान शपथ महत्वपूर्ण घटक है उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आज अंगदान की शपथ ली गई है उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अंगदान करने का संकल्प लें।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर वीरपाल निर्वाल जी के द्वारा बताया गया कि आयुष्मान भवरू अभियान के अंतर्गत सभी लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से प्राप्त हो सके यह उद्देश्य रखा गया है उन्होंने कहा कि हम सब की जिम्मेदारी है कि सब मिलकर इस अभियान को सफल बनाएं तथा अभियान के संबंध में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत सेवा पखवाड़ा १७ सितंबर से २ अक्टूबर के मध्य मनाया जाएगा ,आयुष्मान आपके द्वारा ३.० ,आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा एवं आयुष्मान ग्राम पंचायतध् आयुष्मान नगरीय वार्ड पांच प्रमुख घटक रखे गए हैं,जिसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा निक्षय मित्रों को भी सम्मानित किया गया जिसमें मुख्य रूप से समाजसेवी सुरेंद्र अग्रवाल ,नीरज केडिया, होती लाल शर्मा, परम कीर्ति शरण एवं अन्य संस्थाओं की प्रतिनिधि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राकेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डॉ आभा शर्मा, जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ लोकेश गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद पवार, डॉ राजीव निगम, डॉक्टर शैलेश जैन, डॉ प्रशांत कुमार, डॉ दिव्या वर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह, डीपीएम विपिन कुमार, प्रदीप शर्मा, देवेंद्र शर्मा, डॉ आकाश त्यागी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ गीतांजलि वर्मा के द्वारा किया गया।

 

आओ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाए हमः शालू सैनी
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।लावारिसों की बारिश क्रांतिकारी शालू सैनी के नेतृत्व में गांव मुलहेडी में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु निशुल्क सिलाई सेंटर व ब्यूटी पार्लर सेंटर का उद्घाटन संस्था के महासचिव श्री राजू सैनी जी द्वारा किया गया क्रांतिकारी शालू सैनी ने बताया कि पिछले कई वर्षों से गांव गांव जाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है जिसमें हजारों महिलाओं को संस्था निशुल्क अपने खर्चे से सेंटर लगाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है साथ ही संस्था के नेक कार्यों को देखते हुए गांव की सैकड़ो महिलाओं ने संस्था की सदस्यता ग्रहण की लावारिसों की बारिश क्रांतिकारी शालू सैनी निशुल्क अंतिम संस्कार के अलावा हर सामाजिक कार्य में अपना भरपूर सहयोग देती है वह चाहे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का हो या आत्मरक्षा के गुण सीखने का हो या फिर वृद्ध महिलाओं की सुरक्षा का हो देशभर के लिए क्रांतिकारी शालू सैनी एक मिशाल बनकर उभरी है जो अपने दुखों को पीछे छोड़कर हर पीड़ित महिला के साथ खड़ी रहती हैं हमें ऐसी नारी शक्ति का सम्मान करना चाहिए साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की किसी भी गांव में निशुल्क सिलाई सेंटर के लिए हमारे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते है ८२७३१८९७६४ उपस्थित रीना जी सुदेश जी पिंकी जी व सेकडो महिलाए शामिल रही

 

दलित नही करेगा संविधान आरक्षण से छेड़छाड़बर्दाश्त-विनोद तेजियान
पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक सभी वर्गों को लेकर सपा गठबंधन को करेंगे मजबूत- जिया चौधरीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। सपा कार्यालय पर आयोजित समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी के कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व मंत्री व समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनोद तेजियांन ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के रचित संविधान तथा आरक्षण से छेड़छाड़ भाजपा आरएसएस को भारी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि संविधान आरक्षण से किसी भी छेड़छाड़ पर दलित खामौश नहीं रहेगा। उन्होंने कहा की देश का नाम इंडिया व भारत की पहचान बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान में निहित है जिसको बदला नहीं जा सकता। उन्होंने कहा की मान्यवर काशीराम की तरह समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी संगठन को मिशन के रूप में दलितों में पहुंचाया जा रहा है जो लगातार मजबूती से दलितों को राजनीति में सम्मान दे रहा है। उन्होंने कहा की समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ही सभी वर्गों के साथ दलितों को भी पूरा सम्मान व अधिकार देते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सपा जिला अध्यक्ष जिया चौधरी ने कहा कि सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर पिछड़ों दलितों अल्पसंख्यको को अन्य सभी वर्गों के साथ जोड़कर देश में किसान मजदूर नौजवान महिलाओं की समस्याओं की प्रमुखता से केवल समाजवादी पार्टी ही आवाज बन रही है। उन्होंने समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी से लगातार भारी तादाद में जुड़ रहे दलित कार्यकर्ताओं का सपा में अभिनंदन किया।
कार्यक्रम के आयोजक समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र तेजियांन सपा जिला महासचिव गोल्डी अहलावत सपा नेता साजिद हसन सपा अल्पसंख्यक सभा प्रदेश उपाध्यक्ष मौलाना नजर सपा विधानसभा अध्यक्ष पुरकाजी सत्यवीर त्यागी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से वाहिनी पदाधिकारी अनुज कुमार,रामबीर बर्मन,समुंदर सैन, मनजीत कुमार,सुंदर सिंह,जोनी आर्य,राकेश कुमार,सपा नेता, शमशेर मलिक, राशिद मलिक, हाजी गुफरान तेवड़ा, जयकुमार, सचिन कुमार,अंकित कुमार, मदन तेजियांन,हिमांशु राजेन्द्र,विनीत तेजियांन, हनीफ इदरीसी,राशिद जैदी, डॉ रामकुमार, जियाउल चौधरी सहित सैकड़ो पदाधिकारी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

कार्यशाला का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। माध्यमिक शिक्षा विभाग मुजफ्फरनगर द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व विद्यालय नाडल की एक कार्यशाला का आयोजन सनातन धर्म इण्टर कालेज मुजफ्फरनगर में किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ जिला विद्यालय निरीक्षक मुजफ्फरनगर डा धर्मेन्द्र शर्मा,मास्टर ट्रेनर प्रधानाचार्य डा विकास कुमार व प्रधानाचार्य सोहन पाल द्वारा माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वल्लित करके किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक मुजफ्फरनगर डा धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से क्रियान्वित करने से पूर्व माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा कैरियर सम्बंधी जानकारी के लिए पंख पोर्टल ,विद्यालयों में जन सहभगिता बढाने के लिए विध्यांज्ली पोर्टल ,सभी माध्यमिक विद्यालयों की सम्पूर्ण जानकारी आम जन तक पहुचाने के लिए पहचान पोर्टल व अन्य महत्वपूर्ण आनलाइन मंच विद्यालयों , शिक्षकों , अभिभावकों व विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जा रहें है। स्विफ्ट चौट एप्प के माध्यम से प्रदेश स्तर पर निपुण भारत क्विज अभियान के अंतर्गत प्रत्येक सफ्ताह प्रदेश स्तर पर हिन्दी,अंग्रेजी , विज्ञान , सामाजिक विज्ञान आदि विषयों पर प्रश्नोत्तरी आयोजित हो रही है जिसमे सभी माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी प्रतिभाग कर ज्ञान अर्जित कर रहे है। जिले के प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय से कम एक कम एक शिक्षक को उनके प्रधानाचार्य के माध्यम से विद्यालय नाडल के रूप में नामित किया गया है। सनातन धर्म इण्टर कालेज मीरापुर के प्रधानाचार्य डा विकास कुमार को पहचान, पंख , विध्यांज्ली ,इंस्पायर अवार्ड आदि आनलाइन पोर्टल व निपुण भारत क्विज अभियान संचालित करने के लिए जिला प्रभारी नियुक्त किया गया है।
कार्यशालाएं आयोजित कर सभी विद्यालय नाडल को जिला स्तर पर प्रक्षिशित करने का कार्य किया जा रहा है जिससे सभी माध्यमिक विद्यालयों में सभी सामयिक व प्रभावी पोर्टल व निपुण भारत क्विज अभियान व्यवस्थित रूप में संचालित हो सके, हमारे विद्यार्थी विभाग की सभी योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि पूर्ण उत्साह लगन से कार्य करने से सहजता आने लगती है, सुखद परिणाम प्राप्त होने लगते है।
मास्टर ट्रेनर प्रधानाचार्य डा विकास कुमार ने बताया कि प्रत्येक सफ्ताह प्रदेश स्तरीय निपुण भारत क्विज का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे यू पी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी स्विफ्ट चौट एप्प के माध्यम से आसानी से प्रतिभाग कर रहे है। प्रत्येक शनिवार को प्रत्येक कक्षा के सिर्फ दो विषयों के लिए ही प्रश्नोत्तरी आरम्भ होती है जिसमे शुक्रवार तक विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते है। बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित प्रश्नोत्तरी को खेल खेल में हल करने में बच्चों के एक सफ्ताह में मात्र ३० मिनट ही लगते है। प्रश्नोत्तरी समाप्त होने के पश्चात विधार्थियों को क्विज में दिए गए प्रश्नों पर आधारित शोर्ट इनोवेटिव व आकर्षक विडियो भी पोर्टल पर प्राप्त होती है जिससे विद्यार्थी सहजता से प्रसन्नता के साथ विभिन्न विषयों को सीख पाता है। विभाग द्वारा आदेशित किया गया है जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन नही है उन विद्यार्थियों की निपुण भारत क्विज में सहभागिता की व्यवस्था विद्यालय द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि पंख पोर्टल पर कैरियर, कालेज, प्रवेश परीक्षा, वोकेशनल कोर्सेस और छात्रवृति के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है, शासन स्तर से एक विधिवत केलेंडर जारी कर आनलाइन कार्यशालाएं आयोजित की जा रही है जिसमें विद्यार्थी विभिन्न कैरियर , वोकेशनल कोर्सेस और छात्रवृति आदि के बारे में विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त करते है। पहचान पोर्टल के माध्यम से कोई भी अभिभावक या अन्य कोई भी व्यक्ति प्रदेश के किसी भी माध्यमिक विद्यालय की पूर्ण जानकारी मात्र एक क्लिक से प्राप्त कर सकता है। विध्यांज्ली पोर्टल के माध्यम कोई भी व्यक्ति वोलंटियर बनकर प्रदेश के किसी भी राजकीय या अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय की निस्वार्थ सेवा कर सकता है। पुरातन छात्र छात्राएं पहचान पोर्टल या विध्यांज्ली वेब पोर्टल की सहायता से अपने विद्यालय से आसानी से जुड सकते है, अपनी सेवाएं दे सकते है।
प्रधानाचार्य सोहन पाल ने उपस्थित प्रधानाचार्य व विद्यालय नाडल से आव्वाहन किया किया कि सभी विद्यालय व विद्यार्थी हित में निस्वार्थ रूप में कार्य कर अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करें। प्रधानाचार्य आदित्य सक्सेना,विनय यादव,प्रीति रानी,मीनाक्षी आर्य,आशीष द्विवेदी, विद्यालय नाडल संजीव कुमार, अभिषेक गर्ग,राखी कौशिक,अमन कुमार आदि उपस्थित रहें।

 

आयुष्मान भव का लाइव प्रसारण देखा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। राष्ट्रपति के द्वारा आयुष्मान भव अभियान का शुभारंभ डिजिटल माध्यम से किया गया। जिसके सापेक्ष प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ब्रह्मपुरी पर वार्ड २६ के सभासद देवेश कौशिक जी एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ रमन कुमार जी फार्मासिस्ट एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति में इस अभियान का शुभारंभ कराया गया इस अभियान के अंतर्गत १७ सितंबर से २ अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी योजनाओं सेवाओं के बारे में जागरूकता लाना रक्तदान शिविर का आयोजन स्वच्छता अभियान एवं अंगदान का संकल्प लेना इत्यादि है।

 

हापुड प्रकरण पर अधिवक्ताआें का प्रदर्शनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। डिस्ट्रक्ट बार एसोसिएशन,मुजफ्फरनगर के बैनर तले कचहरी परिसर में एकत्रित अधिवक्ताओं ने हापुड प्रकरण को लेकर धरना प्रदर्शन किया। जिला बार संघ के अध्यक्ष अनिल जिन्दल एवं महासचिव जितेन्द्र कुमार के नेतृत्व में कचहरी परिसर में एकत्रित अधिवक्ताओं ने हापुड प्रकरण पर धरना-प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री को सम्बोधित एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। ज्ञापन में अवगत कराया गया कि जनपद हापुड में एक महिला अधिवक्ता के साथ दुर्व्यवहार किया गया। जब इसकी शिकायत जिले के उच्चाधिकारियों से की गई लेकिन अधिवक्ताओं को न्याय मिलने की उम्मीद दिखाई नही दी, हापुड जनपद के अधिवक्तागण ने इसके विरोध में लोकतांत्रिक तरीके से एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन का निर्णय 29 अगस्त 2019 को किया, आरोप है कि शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे अधिवक्ताओं पर लाठीचार्ज किया। जिसमें कईअधिवक्ता, महिला अधिवक्ता भी शामिल थी। गम्भीर रूप से घायल हो गए। आरोप है कि इस घटना के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे प्रदेशभर के अधिवक्ताओं पर मुकदमे दर्ज कर दिये गए। ज्ञापन मे मांग की गई कि हापुड के डीएम-एसएसपी का स्थानान्तरण किया जाए। प्रदेशभर में अधिवक्ताओ पर हुए मुकदमे एक्सपंज किए जाए। एडवोकेटस प्रोटेक्शन एक्ट पारित कर तुरन्त प्रदेश में लागू किया जाए। हापुड में घायल अधिवक्ताओं को तुरन्त मुआवता दिलाया जाए। इस दौरान अनेक अधिवक्तागण मौजूद रहे।

 

सिविल बार एसोसिएशन ने किया प्रदर्शनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश व हाई कोर्ट बेंच स्थापना केन्द्रीय संघर्ष समिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुपालन में सिविल बार एसोसिएशन मुजफ्फरनगर के महासचिव ब्रिजेन्द्र सिंह मलिक के नेतृत्व में जनपद हापुड में पुलिस प्रशासन द्वारा अधिवक्तागण पर बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज करने व प्रशासन द्वारा घटना के सम्बन्ध में दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों पर अभी तक कोई प्रभावी कार्यवाही न किये जाने के परिपेक्ष्य में भारी संख्या में अधिवक्तागण द्वारा सिविल बार एसोसिएशन के चौराहे पर मानव श्रृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शन किया। जिसके पश्चात् एकत्रित समस्त अधिवक्तागणों सहित महिला अधिवक्तागण द्वारा जिलाधिकारी महोदय मुजफ्फरनगर के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ को एक ज्ञापन प्रेषित किया गया। जिसमें प्रदेश सरकार से पुलिस अधीक्षक हापुड़ का अविलम्ब स्थानान्तरण व प्रदेश भर में अधिवक्ताओं के विरूद्ध पुलिस ने मनगढन्त झूठी कहानी बनाकर जो मुकदमें दर्ज किये हैं, उन्हे वापस (स्पंज ) किया जाने व एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट पारित कर तुरन्त प्रदेश में लागू किया जाने तथा हापुड़ के घायल अधिवक्ताओं को अविलम्ब मुआवजा दिलाया जाने की मांग की। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अवध बिहारी लाल गुप्ता, जितेन्द्र पाल सिंह, डा० मीरा सक्सेना, योगेन्द्र मित्तल, श्यामवीर सिंह, अमित गुप्ता, अशोक कुशवाह, प्रवीण खोखर, सतेन्द्र कुमार, राजसिंह रावत, रामवीर सिंह, सुधीर गुप्ता, नीरज ऐरन, राकेश पाल, सौरभ पंवार, अभिषेक पाल, अन्नु कुच्छल, अभिनव अग्रवाल, निपुण जैन, नरेन्द्र प्रताप, सोहनलाल, सतेन्द्र सैनी, आसमा परवीन, रंजना देवी, मीना पुण्डीर, नगमा, मौ० अनीस, विकास कश्यप, राजगुरू दत्त, अंकित, हिमांशु कुमार, दीपक गोयल, ध्रुव मित्तल, लवकुश कुमार, नरेन्द्र सिंह, सुधांशु सिंह, सोनू कुमार, आनन्द कुमार, अर्जुन सिंह, कुलभूषण त्यागी आदि अधिवक्तागण उपस्थित रहे।

 

जिला महामंत्री का किया स्वागत
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं जिला महामंत्री विजय सैनी को उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड का डायरेक्टर बनाए जाने पर निवर्तमान विधायक विक्रम सिंह सैनी ने श्याम इंजी. भंगेला चेक पोस्ट पर कार्यकर्ताओं सहित पहुंचकर विजय सैनी का भव्य स्वागत किया। स्वागत कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान, जिला मंत्री बोविन्दर सहरावत, श्याम लाल सैनी,पंकज भटनागर, सुधीश पुंडीर, मोहन सोम, अमित त्यागी सभासद, कमल वर्मा सभासद, विकास कौशिक सभासद, बृजेश ठाकुर, कंवर सेन जैन, संजीव मिश्रा,भावेश गुप्ता, विवेक त्यागी, बबलू मोतला प्रधान, शोहबीर प्रधान, दिग्विजय प्रधान, सुरेंद्र कश्यप, संजय धीमान, विजेंद्र पांचाल, राकेश सैनी, नाहर सिंह सैनी, दीपक कुमार, दयाचंद, सूरज चंद, महेश कुमार, लोकेश नायक, रणबीर नागर व अन्य भारी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

हनुमान चालीसा पाठ का भव्य आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।। भारत विकास परिषद शक्ति द्वारा छोटे बच्चों मे धार्मिक भावना, संस्कार एवम अपने धर्म ग्रंथो के बारे मे जानकारी विकसित करने के लिए राम चरित मानस, भागवत गीता, एवम हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन गाँधी कॉलोनी स्थित लक्ष्मी नारायण मन्दिर मे किया गया जहाँ छोटे छोटे बच्चों एवम शाखा सदस्यों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया, शाखा सदस्यों द्वारा छोटे बच्चों को प्रुस्कृत किया गया तथा सभी बच्चों को प्रसाद वितरित किया गया, शाखा सदस्य सार्थक शर्मा ने अपनी सुरीली आवाज मे भजन सुनाकर सबका मन मोह लिया। छोटे छोटे बच्चों मे अपने संस्कार एवम बच्चों मे धार्मिक भावना को प्रोत्साहित करने के लिए मन्दिर कमेटी द्वारा शक्ति शाखा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यकृम मे प्रांतीय मीडिया प्रभारी अरविंद गुप्ता, एवम नीलम गुप्ता जी का सानिध्य प्राप्त हुआ, उन्होंने शाखा द्वारा अपने संस्कृति एवम संस्कार के किये गए कार्यो के लिए शाखा की प्रशंसा की। कार्यक्रम के आयोजक शाखा संस्थापक सदस्य विशाल शर्मा, रुचि शर्मा, एवम निशांत गोयल जी रहे जिन्होंने पूरे कार्यक्रम की व्यवस्था की। कार्यक्रम को सफल बनाने मे अध्यक्ष मोहित संगल, सचिव निर्वेश, कोशाध्यक्ष अनिमेश जिंदल, सार्थक शर्मा, राजीव मित्तल, संजीव अग्रवाल, रुचि शर्मा, रुचि जिंदल, स्वाति अग्रवाल, अनिता हुड्डा, शिखर, आभास, सुहानी आदि सदस्यों का विशेष योगदान रहा।

 

विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार रखेMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। डी०ए०वी० कॉलेज मुजफ्फरनगर में नई शिक्षा नीति- २०२० का प्रभावी क्रियान्वयन (चुनौतियां एवं सम्भावनाए) विषय पर ८ दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम के पांचवें दिन दो वक्ताओं ने नई शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम ईआईसीटी, आईआईटी, रुड़की के सहयोग से एवं मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता प्रोफेसर जयमाला डीन साइंस,चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ ने उच्च शिक्षा की नियामक प्रणाली मे परिवर्तन विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने उच्च शिक्षा को प्रशासित करने वाली स्वतंत्रता के पूर्व , पश्चात एवं नई शिक्षा नीति, २०२० के अंतर्गत गठित विभिन्न इकाइयों जैसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, बार काउंसिल आफ इंडिया, उच्च शिक्षा पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड आदि के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इसके पश्चात विशिष्ट वक्ता प्रोफेसर देवेश कुमार त्यागी , डी ए वी कॉलेज मुजफ्फरनगर रहे। उन्होंने नई शिक्षा नीति में वैचारिक समझ और आलोचनात्मक सोच विषय पर अपना व्याख्यान दिया। नई शिक्षा नीति मे रटने एवं केवल परीक्षा के लिए सीखने की बजाय वैचारिक समझ पर बल दिया गया है। इसमे जीवन कौशल जैसे संचार सहयोग आदि को बढ़ावा दिया गया है, शिक्षक एवं सीखने में प्रौद्योगिकी का पूर्ण उपयोग किया गया है एवं भाषण की बाध्यता को दूर करने का प्रयास किया गया है। अंत मे प्राचार्य डॉ संजीव कुमार मित्तल ने सभी अथितियो का धन्यवाद ज्ञापित किया । समन्वयक प्रोफेसर गरिमा जैन (डीन साइंस, रूस्) ने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन, प्राचार्य, शिक्षक, साथियों, शिक्षणेत्तर सहयोगियों व टेक्निकल कमेटी के सहयोग से ही सम्भव हो पाया है । कार्यक्रम के दौरान ७० प्रतिभागियों ने प्रतिभागिता की।

 

युवा समिति के अधिकारियों ने गांधी कॉलोनी मैजिक डांस एकेडमी के डांसरों को सम्मानित किया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। ( राकेश अरोरा) प्राप्त समाचार के अनुसार २८३ गांधी कॉलोनी गांधी वाटिका के सामने मेन रोड पर स्थित मैजिक डांस एकेडमी उपरी मंजिल पर आज समर्पित युवा समिति के अधिकारियों ने मैजिक डांस एकेडमी के डांसरों को देश-विदेश में मुजफ्फरनगर और भारत का नाम रोशन करने पर सम्मानित किया गया यह जानकारी मैजिक डांस एकेडमी के संस्थापक डांस कोरियोग्राफर मोहन अरोरा (प्रशिक्षित श्यामक डाबर इंटरनेशनल डांस केंद्र मुंबई) ने दी। मैजिक डांस अकादमी के डांसरों को मैजिक डांस अकैडमी संस्थापक डांस कोरियोग्राफर मोहन अरोरा ब पूरी डांस टीम को समर्पित युवा समिति के अधिकारियों ने सम्मानित किया मुख्य रूप से वार्ड ३७ सभासद अमित पटपटिया , इंजीनियर क्लब के सचिव वसंत गोयल, समाजसेवी अजय अनेजा, सच्चा सिंह, पंकज तायल मुख्य रूप से उपस्थित रहे, समर्पित युवा समिति के अधिकारियों ने मैजिक डांस एकेडमी के डांसरों में शगुन, रौनक, साद,सागर, कामाख्या, पायल, हनी, रावलीन, सरवन,आयुष्मान,यश, विशा, हंशिका, दिशा को सम्मानित किया गया।

 

लायन्स क्लब ने किया सम्मानMuzaffarnagar News
खतौली। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।शिक्षक दिवस पर लोकभवन लखनऊ में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के द्वारा राज्य शिक्षक पुरस्कार का सम्मान प्राप्त करने वाले जवाहरलाल नेहरु स्मृति इण्टर कॉलेज रवापुरी सठेड़ी के संस्कृत प्रवक्ता डॉ चन्द्रमोहन शर्मा का लायंस क्लब खतौली भव्य स्वागत किया। डॉ चन्द्रमोहन शर्मा के लिए आयोजित सम्मान समारोह में लायंस क्लब के पदाधिकारियों ने डॉ शर्मा को सॉल उढाकर ,प्रतीक चिह्न एवं सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया ।अरविंद जैन ने डॉ चंद्रमोहन शर्मा के सम्मान में अभिनंदन पत्र द्वारा उनके जीवन वृत एवं किए गए सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा विभिन्न संस्थाओं द्वारा द्रोणाचार्य अवार्ड, शिक्षक रत्न, आदर्श शिक्षक,सामाजिक चेतना के संवाहक ,कोरोना योद्धा जैसे सम्मान प्राप्त करने वाले डॉ शर्मा का सम्मान करते हुए हम सब गौरवान्वित है। इस अवसर पर जैन इंटर कॉलेज के सेवानिवृत अध्यापक कामेश्वर उजाला जी को भी सम्मानित किया गया। क्लब के अध्यक्ष आशीष कंसल ने डॉ चंद्रमोहन के शैक्षिक एवं सामाजिक जगत में किए गए उल्लेखनीय कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा डॉ चंद्रमोहन शर्मा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा सम्मान पाकर प्रदेश स्तर पर खतौली का मान बढ़ाया है । जैन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री अनुराग जैन ने कहा डॉ चन्द्रमोहन शर्मा स्काउट एवं शिक्षा के क्षेत्र में जनपद व मंडल में अपना विशेष स्थान बनाए हुए हैं ।डॉ चंद्रमोहन शर्मा ने लायंस क्लब के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सामाजिक सेवा में अग्रणी प्रतिष्ठित संस्था लायंस क्लब द्वारा सम्मान प्राप्त कर में गौरव का अनुभव कर रहा हूँ।उन्होंने कहा शिक्षक छात्रों के भविष्य का निर्माता होता है ,शिक्षक के आचरण, व्यवहार, चारित्रिक गुणों का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ता है। उन्होंने कहा अपने व्यवसाय में ईमानदारी व समर्पण भाव से कार्य करने वाला व्यक्ति ही उन्नति के शिखर पर पहुंचता है ,उन्होंने लायंस क्लब के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपके द्वारा दिए गये सम्मान से मुझे नई ऊर्जा प्राप्त हुई है मैं इस ऊर्जा का प्रयोग छात्रों के भविष्य को बनाने एवं समाज में सामाजिक समरसता बनाने के लिए करूंगा ।रीजन पर्सन दीपक गोयल एवं जॉन पर्सन पीयूष जैन ने लायंस क्लब के पदाधिकारियों से सेवा कार्यों का विस्तार करने का आह्वान किया। क्लब के सेक्रेटरी विनीत कुमार जैन ने लायंस क्लब के द्वारा किए गए सेवा कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया ।अध्यक्षता क्लब के अध्यक्ष आशीष कंसल ने तथा संचालन अनुराग जैन प्रधानाचार्य ने किया ।इस अवसर पर राहुल जैन, सतीश अग्रवाल ,आलोक जैन ,नितिन गोयल, नीरज गुप्ता, सुनील जैन, अतुल जैन, डॉ अशोक सिंघल, विकास मेहता ,विक्रांत जैन ,सुनील शर्मा ,अशोक जैन आदि पदाधिकारी व नीरज जैन ,अजय जैन, विनोद जैन ,विकास मोतला आदि शिक्षक भी उपस्थित रहे।

 

शेखर त्यागी जिलाध्यक्ष बनेMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।त्यागी सभा भवन फ्रेंड्स कॉलोनी में राष्ट्रीय त्यागी भूमिहार ब्राह्मण समाज समिति ने एक कार्यक्रम आयोजित कर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मांगेराम त्यागी व प्रदेश अध्यक्ष पश्चिमी उत्तर प्रदेश बॉबी त्यागी ने शेखर त्यागी को नियुक्ति पत्र देकर संगठन का जिला अध्यक्ष नियुक्त किया, इस दौरान राष्ट्रीय त्यागी भूमिहार ब्राह्मण समाज समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मांगेराम त्यागी ने कहा आज हमने चरथावल निवासी शेखर त्यागी को जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है उनके बाबा जी स्वर्गीय खेमचंद त्यागी समाज के जिम्मेदार व्यक्ति रहे हैं और कस्बा चरथावल के नगर पंचायत अध्यक्ष रहे हैं और हमें यह पूरी आशा है कि शेखर त्यागी अपनी जिम्मेदारी को कर्तव्य के साथ निभाएंगे। वही संगठन के प्रदेश अध्यक्ष पश्चिम उत्तर प्रदेश बॉबी त्यागी ने शेखर त्यागी की जिला अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को लेकर कहा कि शेखर त्यागी एक युवा चेहरा है जो आज समाज के सभी लोगों के दुख सुख में शामिल होते हैं और हमें यह उनसे उम्मीद है वह संगठन को मजबूती के साथ लेकर आगे चलेंगे और समाज के लोगों की सेवा करेंगे जहां भी समाज के लोगों को उनकी जरूरत होगी वहां वह अपनी टीम के साथ पहुंचकर अपनी हर संभव मदद का प्रयास रखेंगे। इस दौरान समाज के हरिओम त्यागी घलौली, आदेश त्यागी कालन्द,नवीन त्यागी फलौदा,बृजेश त्यागी केंदुकी, अनुज त्यागी केंदुकी, हरीश त्यागी सोहंजनी, हरिओम् त्यागी सोहँजनी, सचिन त्यागी पावटी,पंकज त्यागी मारकपुर, सीताराम त्यागी , आशीष त्यागी बहेडी, शुभम् बरला, विजित त्यागी, निर्माणा, मनोज त्यागी पूरा, आशु त्यागी घलौली, कमल त्यागी चरथावल, दिनेश त्यागी नावला, अभिषेक त्यागी, विदित त्यागी रई, बृजेश त्यागी, रोहन त्यागी खुसरोपुर, आशु त्यागी कुतुबपुर, पंकज त्यागी सोहँजनी, दिवेक त्यागी, सीताराम त्यागी सहित त्यागी भूमिहार समाज के जिम्मेदार लोग मौजूद रहे।।

 

श्री भागवत कथा में किया गया सम्मानित
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। लावारिसों की वारिस/वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर क्रांतिकारी शालू सैनी के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंशा आज हर तरफ देखने को मिल रही हैं अक्सर देखा जा रहा है कि क्रांतिकारी शालू सैनी के निस्वार्थ कार्यों को देखते हुए जनता उनसे मिलने और उनके साथ एक सेल्फी लेने के लिए उत्सुक रहते हैं चारो तरफ क्रांतिकारी शालू सैनी चर्चा में बनी हुई है जनता को क्रांतिकारी शालू सैनी द्वारा की जा रही निस्वार्थ सेवा सबसे ज्यादा पुण्य की सेवा लगती है क्योंकि शालू सैनी जो भी काम करती हैं वो दिल से करती है उसी कड़ी में आज जनपद मुजफ्फरनगर के आवास विकास कालोनी में चल रही श्रीमद् भागवत कथा में क्रांतिकारी शालू सैनी को सम्मानित किया गया और उनके कामों की परशंशा करते हुए उनका हौसला बढ़ाया गया वही क्रांतिकारी शालू सैनी ने कहा कि वे केवल ईश्वर की दी हुई जिम्मेदारी को निभाने का प्रयास कर रही है उनका अपना कोई स्वार्थ नहीं है उन्होंने कहा की में किसी के काम आ सकू ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है साथ ही कहा कि यदि कोई दुख के समय उनको याद करता है तो यह भी उनके लिए बहुत बड़ी बात है क्योंकि कोई कुछ लेकर नही जाती सब यही रह जाता है।

 

प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।दीपचंद्र ग्रेन चौंबर इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर में वीरगाथा ३.० प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। जिलाधिकारी महोदय श्री अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के निर्देशानुसार दीपचंद्र ग्रेन चौंबर इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर में वीरगाथा ३.० प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।
जूनियर वर्ग ६-८ कक्षाओं से १९ छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। हाईस्कूल संवर्ग ९-१० से २० छात्र-छात्राओं ने और इण्टर संवर्ग में १९ प्रतिभागी रहे। चार छात्र-छात्राओं का चयन कर उनकी एंट्रीज को वीरगाथा पोर्टल ३.० पर अपलोड किया गया। स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं – गार्वित चौधरी- ७अ ( निबंध), सपना व खुशी ९डी ( पेंटिंग ) एवं अन्नु गौस्वामी ११ अ ( कविता ) आज प्रार्थना स्थल पर पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता के आयोजन में श्रीमति आयशा परवीन, श्रीमती रुपम शर्मा व राकेश कुमार जायसवाल स. अ. ने छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन किया। इसी क्रम मे स्वच्छता अभियान के अतंर्गत विद्घ्यार्थियो को स्वच्छ वातावरण बनाने मे योगदान देने को कहा गया।

 

स्वच्छता स्कूल प्रदर्शनी हुई आयोजित
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। सीता शरण इंटर कॉलेज खतौली में स्वच्छता पखवाडे के अंतर्गत छात्रों द्वारा स्वच्छता स्कूल प्रदर्शनी लगाई गई। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के निर्देशानुसार स्वच्छता पखवाडे के अंतर्गत सीता शरण इंटर कॉलेज खतौली, में छात्रों द्वारा स्वच्छता स्कूल प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें श्री राजेश कुमार जी, श्री अनमोल कुमार जी व श्री गोविंद गावड़िया जी जैसे बुद्धिजीवी अध्यापक बंधुओ ने छात्रों का सहयोग व मार्गदर्शन किया। प्रधानाचार्य डॉ कुंवर सिंह ने छात्रों को स्वच्छता अभियान में ष्करके सीखने और देखकर विश्वास करने के ज्ञान अर्जन तकनीकी को अपने जीवन उतारने के लिए कहा। छात्रों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के लिए उनकी प्रशंसा की तथा सहयोगी भावनाओं से ऐसे कार्यक्रम के लिए भी बधाई दी।

 

गोदभराई कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर, २०२३ के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर समुदाय आधारित गतिविधि के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं हेतु गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी महोदय श्री अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के निर्देशानुसार राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर, २०२३ के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर समुदाय आधारित गतिविधि के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं हेतु गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
उक्त अवसर पर सभी केंद्रों पर चिन्हित प्रथम त्रैमास की गर्भवती महिलाओ, धात्री एवम मातृ समिति के सदस्य को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। गोदभराई कार्यक्रम के साथ साथ खान- पान पर परामर्श का सत्र का आयोजन किया गया और अधिक से अधिक पोषण संबंधित जानकारी लाभार्थियों को प्रदान की गईय जैसे – प्रसव के बाद बच्चे को केवल माँ का दूध (पानी भी नही), ०६ माह बाद अनुपूरक आहार, गर्भवती महिला को पोषणयुक्त आहार एवं आराम तथा गर्भावस्था के दौरान आयरन एवं कैल्शियम का सेवन तथा गर्भावस्था के दौरान ९ से ११ किग्रा की वजन वृद्धि पर विशेष ध्यान देना। समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारीध्प्रभारी द्वारा आज आयोजित गतिविधियों की फीडिंग भी जन आंदोलन डैशबोर्ड पोषण अभियान पर कराई गई। गोद भराई कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के ग्राम स्तरीय कार्मिकों यथा आशा एवं ए एन एम द्वारा भी सहयोगध्प्रतिभाग किया गया।

 

कृषक गोष्ठी आयोजित
बुढ़ाना।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। विकासखंड बुढ़ाना के ग्राम पंचायत मंडवाड़ा में कृषक गोष्ठी एवं मेले का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगाली के निर्देशानुसार कृषि सूचना तंत्र के सुधदीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड बुढ़ाना के ग्राम मंडवाड़ा में कृषि गोष्ठी एवं मेले का आयोजन किया गया। जिसमें जिसमें जीव विभाग के अधिकारियों कृषि विशेषज्ञों जन्म प्रतिनिधियों के साथ-साथ ग्राम हबीबपुर, मंडवाडा, वेली, लुहासना, रायपुर अटेरणा के कृषकों द्वारा भारी संख्या में प्रतिभाग किया गया। इस गोष्ठी में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। मेले का शुभारंभ करते हुए यतेन्द्र सिंह ,जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है ,मिश्रित एवं जैविक खेती अपनाकर किसान भाई अपनी लागत कम करके आमदनी बढ़ा सकते हैं। है गोष्ठी में कृषि विभाग के साथ-साथ की वाणी से जुड़े सभी विभागों द्वारा जैसे पशुपालन ,वन विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि विशेषज्ञों द्वारा जैविक खेती, बकरी पालन, भूमि एवं जल संरक्षण, पर जोर दिया गया।

 

उपचार की व्यवस्थाओं को परखा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। जिलाधिकारी द्वारा नामित किए गए नोडल अधिकारियों ने सभी ब्लाकों पर सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी, जिला अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज का भ्रमण कर डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के जांच तथा उपचार की व्यवस्थाओं को परखा। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जनपद में जिलाधिकारी द्वारा नामित किए गए नोडल अधिकारियों ने सभी ब्लाकों पर सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी, जिला अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज का भ्रमण कर डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के जांच तथा उपचार की व्यवस्थाओं को परखा। मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निर्गत पत्र में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा डेंगू अथवा अन्य संक्रामक रोगों के केसेस व अस्पताल में संचारी रोगों से निपटने के लिए और उनके नियंत्रण के तथा उपचार के लिए युद्ध स्तर पर कार्यवाही हेतु नोडल अधिकारी नामित किया है जिसके क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा भी स्वास्थ्य विभाग के इन अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए प्रतिदिन फील्ड भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट स्वयं ४रू०० बजे तक उपलब्ध कराने के लिए कहा है यह नोडल अधिकारी संचारी रोगों के संबंध में निरोधात्मक कार्यवाही की भी समीक्षा करेंगे ऐसे क्षेत्र जहां बुखार की अधिकता की सूचना प्राप्त होती है वहां पर रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा स्वास्थ्य कैंप लगाने के आदेश भी दिए गए हैं। इन आदेशों के क्रम में समस्त नोडल अधिकारियों द्वारा आज अपने आवंटित क्षेत्र का भ्रमण किया गया तथा डेंगू के जांच एवं उपचार की व्यवस्थाओं के संबंध में टेस्टिंग किट की उपलब्धता वार्ड की साजसज्जा उपचार हेतुऔषधियों की तथा डॉक्टर की उपलब्धता की जानकारी हासिल की वर्तमान में डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों का संचरण कल चल रहा है इसके दृष्टिगत अंतर विभागीय समन्वय से गतिविधियां कराई जा रही है ऐसे क्षेत्र जहां बुखार के अथवा डेंगू मलेरिया इत्यादि के रोगी चिन्हित किए जाते हैं उन क्षेत्रों की सूची ग्राम विकास तथा नगर विकास को उपलब्ध कराई जाती है ताकि संबंधित क्षेत्र में सफाई अभियान छिड़काव फोगिंग इत्यादि कराई जा सके।

 

 

सर्विसेज क्लब कार्यकारिणी का चुनाव 27 सितम्बर कोः नरेन्द्र बहादुर सिंह
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं कचहरी परिसर स्थित सर्विसेज क्लब के सचिव नरेन्द्र बहादुर सिंह ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में अवगत कराया कि सर्विसेज क्लब मुजफ्फरनगर की कार्यकारिणी-2023-2025 गठन के लिए आगामी 27 सितम्बर 2023 दिन बुधवार को नई कार्यकारिणी का निर्वाचन किये जाने का निर्णय लिया गया। एडीएम प्रशासन/सचिव सर्विसेज क्लब,मुजफ्फरनगर नरेन्द्र बहादुर सिंह के अनुसार जिलाधिकारी /अध्यक्ष, सर्विसेज क्लब,मुजफ्फरनगर अरविन्द मलप्पा बंगारी के अनुमोदन दिनांकित 8 सितम्बर 2023 के क्रम में सर्विसेज क्लब मुजफ्फरनगर की कार्यकारिणी-2023-2025-गठन के हेतु 27 सितम्बर 2023 दिन बुधवार को नई कार्यकारिणी का निर्वाचन किये जाने का निर्णय लिया गया। चुनाव का कार्यक्रम निम्नवत निर्धारित किया गया है। 22 व 23 सितम्बर 2023 को प्रातः10ः00 बजे से 05 बजे तक सर्विसेज क्लब मे नामांकन पत्र प्राप्त होंगे तथा 24 सितम्बर 2023 को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल होंगे। इसी संदर्भ मे 25 सितम्बर 2023 को प्रातः 2 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक नामांकन पत्र नामांकन पत्र वापिस होंगे। 25 सितम्बर 2023 को दोपहर 02 बजे से सायं 05 बजे तक नामांकन पत्रों की स्कूटनी होगी। 27 सितम्बर 2023 को प्रातः 08 बजे से सायं 05 बजे तक मतदान होगा। तत्पश्चात वोटो की गिनती होगी। जिलाधिकारी एवं सर्विसेज क्लब मुजफ्फरनगर के अध्यक्ष के अनुमोदन दिनांक 08 सितम्बर 2023 के अंतर्गत उक्त निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पादित कराये जाने हेतु तहसीलदार सदर संजय सिंह को रिटर्निग आफिसर एवं संजीव कुमार सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी-पंचस्थनीय- मुजफ्फरनगर को सहायक रिटर्निग आफिसर के रूप में तथा सुश्री निकिता, डिप्टी कलेक्टर को चुनाव पर्यवेक्षक एवं जसवंत सिंह, वरिष्ठ सहायक, पंचस्थानीय चुनाव कार्यालय, वरिष्ठ लिपिक एवं कपिल कुमार, कनिष्ठ लिपिक, निर्वाचन कार्यालय को नामिक किया गया है, जो उक्त निर्वाचन प्रक्रिया को अपनी उपस्थिती मे सकुशल सम्पन्न करायेंगे। उक्त आशय के सम्बन्ध में निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु सूचित किया गया है। जिनमें क्रमशः जिलाधिकारी/अध्यक्ष,सर्विसेज क्लब,एसएसपी मुजफ्फरनगर, एसपी सिटी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री निकिता, सीओ सिटी को निर्वाचन प्रक्रिया निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक पुलिस बल तैनात कराने हेतु, तहसीलदार सदर संजय सिंह, संजीव कुमार सहायक निर्वाचन अधिकारी, जसवंत सिंह वरिष्ठ सहायक, पंचस्थानीय चुनाव कार्यालय, खालिद, वरिष्ठ लिपिक एवं कपिल कुमार, कनिष्ठ लिपिक निर्वाचन कार्यालय, डा.मनोज काबरा, उपाध्यक्ष सर्विसेज क्लब को तदानुसा आवश्यक कार्यवाही हेतु, अपर उप जिलाधिकारी सदर,मुख्यालय/सचिव सर्विसेज क्लब, मैनेजर सर्विस क्लब, मुजफ्फरनगर को तदानुसार आवश्यक कार्यवाही एवं क्लब के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने हेतु। जिला सूचना अधिकारी,मुजफ्फरनगर को विभिन्न स्थानीय समाचार पत्रों मे निःशुल्क प्रकाशित कराने हेतु।

 

सीनियर एथलेटिक्स टीम का जिला स्तर पर मुजफ्फरनगर में हुआ चयनः जिला खेल अधिकारी लक्ष्यराज त्यागी
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। प्राप्त समाचार के अनुसार जिला क्रीड़ा अधिकारी लक्ष्यराज त्यागी ने बताया कि क्षेत्रीय कीडाधिकारी, सहारनपुर के पत्र संख्या ८४२/२०२३-२४ दिनोंक ०६ सितम्बर, २०२३ एवं खेल निदेशालय, उ०प्र०, लखनऊ के निर्देशानुसार पं०दीन दयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर प्रदेश स्तरीय एथलेटिक्स सीनियर पुरूष प्रतियोगिता दिनाँक २० व २१ सितम्बर २०२३ को एवं एथलेटिक्स सीनियर महिला प्रतियोगिता दिनाँक २३ व २४ सितम्बर, २०२३ को लालपुर, वाराणसी में आयोजित की जायेगी। प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता से पूर्व जिला खेल कार्यालय, मुजफ्फरनगर द्वारा दिनांक १२.०९.२०२३ को जिला स्तर पर सीनियर पुरुष/महिला एथलेटिक्स चयन/ट्रायल्स कराया गया। जिसमें ७१ खिलाडियो ने प्रतिभाग किया। मण्डल स्तरीय चयन ध् ट्रायल्स में प्रतिभाग करने हेतु जिला स्तर पर निम्नविवरण के अनुसार खिलड़ियो का चयन किया गया। जिसका विवरण निम्नप्रकार से हैरू-
एथलेटिक्स पुरुष वर्ग- एथलेटिक्स महिला वर्ग-
क०सं० खिलाड़ी का नाम विशाल इवेन्टस खिलाडी का नाम। १००/२०० मी० तरूषी
अजर १०० मी० एकता १००/२०० मी० वंश अविका ४००/२०० मी० कन्हैया मधु ४०० मी०/४०० मी० हर्डिल्स ८००/१५०० मी०
विशु लावत ४०० मी० विधि जितेन्द्र अंशिका ८०० मी०/४०० मी० हर्डिल्स
वंश राठी १८०० मी० पायल लॉग जम्प अमित १५०० मी० हिना लॉग जम्प हिमालय १५०० मी०अमायरा डिसक्स थ्रो/भाला फेक
प्रशान्त खुशी डिसक्स थ्रो/भाला फेक
उज्जवल लॉग जम्प लॉग जम्प राधिका १५०० मी शिवम तोमर भाला फेक सहरूनिशा लॉग जम्प शेखर भाला फेक उज्जवल ४०० मी० हर्डिल्स
उक्त खेल के चयन/ट्रायल्स में श्री विकास सैनी, अंशकालिक एथलेटिक्स प्रशिक्षक, खेलो इण्डिया सेंटर, शाहपुर, मुजफ्फरनगर पुनीत कुमार, वरिष्ठ एथलेटिक्स खिलाडी (एन०आई०एस० कोच), उपेन्द्र चौहान, अंशकालिक हॉकी प्रशिक्षक मनीष कुमार, अंशकालिक वुशू प्रशिक्षक द्वारा जिला स्तर पर खिलाडियो का चयन किया गया।

 

फोटो ग्राफर्स वेलफेयर्स सोसायटी की बैठक का आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। मुजफ्फरनगर फोटो ग्राफर्स वेलफेयर सोसायटी की एक मिटिंग ग्रीन एप्पल रेस्टोरेन्ट पर आयोजित हुई। मिटिंग की अध्यक्षता संरक्षक रामभूल व पूर्व अध्यक्ष रिषीपाल सैनी के संचालन मे हुई। बैठक में श्रवण मोघा को निर्विरोध अध्यक्ष, विकास पाल को महासचिव व मित्रसैन को कोषाध्यक्ष चुना गया। रिषीपाल सैनी को संरक्षक बनाया गया। बैठक में संरक्षक रामभूल पुण्डीर, रिषीपाल सैनी, श्रवण मोघा अध्यक्ष, विकास पाल, मित्रसैन, सरेन्द्र पाल, देशपाल, आयुष सैनी, बिजेन्द्र सैनी, किशनपाल, प्रवीण अरोरा, सुनील सैनी, ओमबीर, ब्रिजेश, राकेश अरोरा, किरणपाल, देवेन्द्र, मनोजपाल, सन्नी कुमार, कमल सैनी, सुभाष यादव, प्रवीण कुमार, अरूण कुमार आदि ने अपने विचार रखे।

 

छात्राओं ने बाजी मारी
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा घोषित सत्र २०२२ – २०२३ के परीक्षाफल में एस० डी० कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुजफ्फरनगर के बी०एस०सी० (गृहविज्ञान) छठे (अन्तिम) सेमेस्टर का परीक्षाफल शत प्रतिशत रहा एवं सभी छात्राओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। जिसमें कुलसुम ने ८३.८ प्रतिशत अंक के साथ प्रथम स्थान, शुम्बुल ने ८१.२ प्रतिशत अंक के साथ द्वितीय स्थान एवं राखी ने ७८.४ प्रतिशत अंक के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रांगण में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सचिन गोयल, विभागाध्यक्षा डा० अपर्णा शर्मा, डा० नवनीत वर्मा (डीन, स्टूडेंट वेलफेयर) एवं बी०एस०सी० (गृहविज्ञान) संकाय की समस्त शिक्षिकाओं द्वारा छात्राओं को उनके श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। सभी छात्राओं ने इस उत्कृष्ट प्रदर्शन का श्रेय अपने माता-पिता व महाविद्यालय के समस्त अध्यापकों को दिया ।
प्राचार्य डा० सचिन गोयल ने सभी छात्राओं को उनके इस प्रदर्शन के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह उत्कृष्ट प्रदर्शन छात्राओं व सभी शिक्षकों के कठिन परिश्रम का परिणाम है तथा भविष्य में भी सभी छात्राओं को इसी प्रकार उत्कृष्ट प्रदर्शन बनाये रखने के लिए कठोर परिश्रम करना होगा तथा साथ ही साथ यह भी बताया कि समर्पण सफलता की यात्रा का एकमात्र यंत्र हैं व उत्साह और कड़ी मेहनत के बिना कोई भी सफलता हासिल नही कर सकता। अतः उन्हें भविष्य में इसी प्रकार से नित नई ऊचाईयों को पाने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए ।
इस अवसर पर डा० अनामिका वर्मा, डा० अपर्णा शर्मा, नीतू शर्मा, अंजु कुमारी, शिवांगी वशिष्ठ, डा० आयशा जमाल व पिंकी आदि मौजूद रहे।

 

रोजगार मेले का आयोजन 16 को होगा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। नोडल प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, ने बताया कि दिनांक 16 सितम्बर 2023 दिन शनिवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मुजफ्फरनगर में प्रातः 10ः00 बजे से 03ः00 बजे तक रोजगार मेले का आयोजन कराया जाना प्रास्तावित है जिसमें ज्ंजं डवजवते दृ च्ंदजदंहंतए न्जजतांदंकए ज्ञंलमउ थ्ववकेए ैवदपचंजए भ्ंतलंदंए ब्ंचंतव डंतनजपए ळतमंजमत छवपकंए क्पगवद ज्मबीदवसवहपमे ;प्दकपंद्ध आदि अधिष्ठान प्रतिभाग करेगें। मेले में आई0टी0आई0/12जी उर्त्तीण पुरूष/महिला अभ्यार्थी (आयु 18 वर्ष से 28 वर्ष) प्रतिभाग कर सकते है। अधिक जानकारी के लिये अभ्यार्थी, कार्यालय नोडल प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, मुजफ्फरनगर में उपस्थित होकर सम्पर्क करें।

 

आर्यिका भावित भूषण माताजी की भव्य विनयांजलि सभा का आयोजन
खतौली। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।धर्मनगरी खतौली के कानूनगोयान स्ट्रीट भगीरथी जैन मंदिर में आचार्य भारत भूषण जी महाराज द्वारा दीक्षित भावित भूषण माताजी ने ११ सितंबर को उत्कृष्ट समाधि मरण को प्राप्त किया था। इस संबंध में ज्ञातव्य है आपने १ सितंबर को खतौली में परम तपस्वी भारत भूषण महाराज से क्षुल्लिका दीक्षा प्राप्त की थी। इसी संदर्भ में संयम महोत्सव वर्षा योग समिति के तत्वाधान में भगीरथी मंदिर में विनयांजलि सभा का आयोजन किया गया ।सभा शुभारंभ णमोकार महामंत्र के पाठ से हुआ । मध्य प्रदेश से आए युवा भजन गायक प्रथम जैन भक्ति भजनों के माध्यम से भावपूर्ण विनयांजलि प्रस्तुत की।विनयांजलि सभा में खतौली सहित मेरठ मुजफ्फरनगर सरधना मवाना तथा रामपुर मनिहारान के भक्तगण शामिल रहे ।
उक्त धर्म सभा में आचार्य भारत भूषण महाराज ने उपस्थित सुश्रावकों को अपनी पीयूष वाणी में बताया भावित भूषण माताजी १ सितंबर से सल्लेखना मरण की साधना में धर्म साधना कर रही थी। ८ सितंबर से सभी प्रकार के आहार का त्याग कर दिया था आहार और संसार के विकल्पों से रहित होकर समाधि की उत्कृष्ट साधना में लीन हो गई। प्रतिदिन गुरुवाणी सुनकर आत्मबल वृद्धि की । आपकी साधना श्राविकाओं के लिए उत्कृष्ट आदर्श है। जैन धर्म में मृत्यु को शोक न मानकर उत्सव मनाया जाता है।जिसे समाधि मरण कहते हैं। मृत्यु को महोत्सव के रूप में मानते हुए सभी प्रकार के परिग्रह क्रोध, मान, माया, लोभ, कषाय का त्याग तथा सभी के प्रति क्षमा भाव के साथ धर्म ध्यान पूर्वक जीवन की अंतिम सांस लेकर संसार से विदा होना श्रेष्ठ है।सभा में उपस्थित वक्ताओं ने पूज्य माता जी के प्रति नमन वंदामी करते हुए आपके द्वारा बताए धर्म मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। सम्यक दृष्टि की आशा जीवन में लाने का भाव धारण किया। आज की सभा का संयोजन तथा संचालन अरुण नंगली ने किया। आज की सभा में सुशील मंडी प्रवीन किराना रामकुमार राकेश अंबर पतेंद्र पिंटू सुशील सिलो अजय हैंगर सत्येंद्र बस सुरेंद्र घड़ी संजय दादरी विवेक प्रवक्ता अविरल राजीव गंधाडी मोहित स्वतंत्र पारस सतीश चक्की अनुज पीयूष अपार जयभगवान सुनील ठेकेदार अंजू नैना प्रमोद बर्तन विजय सर्राफ वर्षा काजल करुणा प्रीति दादरी डा. ज्योति शिल्पा अनीता शैली शांति स्नेह उर्मिला छवि रितु सरिता अजय प्रवक्ता सही समाज के लोग बड़ी संख्या में रहे।

 

वर्कशाप का हुआ आयोजन
खतौली।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। आज हरबंस सिंह कन्या डिग्री कॉलेज मुबारिकपुर तिंगाई में टीन्स कैंप की सोनी महीरिया के द्वारा स्त्री सुरक्षा व स्वास्थ्य पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया । जिसमें सोनी जी ने छात्राओं को अस्वच्छता के कारण होने वाले विभिन्न रोगों की जानकारी दी तथा छात्रों को व्यक्ति गत स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने के बारे में भी बताया। उन्होंने स्त्री सुरक्षित देश सुरक्षित का नारा भी दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर सारिका शर्मा ने भी छात्राओं को स्त्री संबंधी रोगों से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक किया । कार्यक्रम में श्रीमती अनुराधा तंवर श्रीमती रितु मलिक व श्रीमती रश्मि का विशेष योगदान रहा इस अवसर पर अन्य प्रवक्ताएं व छात्राए भी उपस्थित रही।।

 

News

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15514 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × three =