News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

श्रद्धालुओं ने गंगा मैया में लगाई आस्था की डुबकी-उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाबMuzaffarnagar News
मोरना। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)प्राचीन व प्रसिद्ध तीर्थस्थल शुकतीर्थ में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा मैया में स्नान किया। सुबह सवेरे हर हर गंगे के जयघोष के साथ भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा घाट पर पहुंचे तथा मां गंगा की पूजा अर्चना कर सूर्य को जल तर्पण किया। दोपहर बाद श्रद्धालुओं की भीड वापिस लौट गई। मेले में सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारियों के अमले के साथ मौजूद रहे। वहीं श्रद्धालुओं ने गंगा घाट पर भारी गन्दगी को लेकर रोष प्रकट किया। 
तीर्थनगरी शुकतीर्थ में जिला पंचायत द्वारा कार्तिक गंगा स्नान पर मेले का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। सोमवार की सुबह कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान के लिये रविवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया था, जिसमें श्रद्धालु ट्रैक्टर ट्रॉली, भैंसा बोगी सहित अन्य वाहनों से शुकतीर्थ पहुंचे। जहां श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर अनुष्ठान सम्पन्न कराए। महिलाओं ने बच्चों का मुण्डन कराया तथा अन्न, वस्त्र आदि का दान किया तथा खिचडी के प्रसाद का वितरण किया। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना कर साधु संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। तीर्थनगरी में स्थित प्राचीन शुकदेव आश्रम में पहुंचे श्रद्धालुओं ने साढे पांच हजार वर्ष पुराने वट वृक्ष की परिक्रमा कर मनोकामना सिद्धि के लिए धागा बांधा तथा शुकदेव मंदिर के दर्शन कर प्रसाद चढाया। साथ ही वट वृक्ष पर विराजमान गणेश जी के दर्शन किए व वट वृक्ष पर ही रहने वाले दिव्य तोते के जोडे के दर्शन किये। माना जाता है कि इसी वट वृक्ष के नीचे शुकदेव ऋषि द्वारा राजा परीक्षित को श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण कराया गया था। श्री मद्भागवत कथा का श्रवण करने के लिये स्वर्ग से देवता भी इसी स्थान पर एकत्र हुए थे। भागवत कथा का श्रवण करने से वट वृक्ष भी अमर अजर हो गया। तभी से इस वट वृक्ष का कोई पत्ता भी पीला न हुआ और यह विशाल वट वृक्ष आज तक हर भरा है। जिस समय शुकदेव ऋषि भागवत कथा को सुना रहे थे। इस विशाल अमर अजर वट वृक्ष की महत्ता यहीं पूर्ण नहीं होती, इसी वट वृक्ष पर गणेश जी भी अपने रूप में विराजमान हैं। गणेश भगवान की आकृति को पेड़ पर देख श्रद्धालु दर्शन करते हैं। शुकेदव आश्रम के अधिष्ठा स्वामी ओमानन्द महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करने को श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। शुकदेव आश्रम का जीर्णोद्धार करने वाले तीन सदी के युगदृष्टा शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याण देव महाराज की समाधि पर जाकर श्रद्धालु उन्हें नमन किया। 
वहीं हनुमत धाम में श्रद्धालुओं ने रामभक्त हनुमान की विशाल प्रतिमा के दर्शन किये तथा हनुमान जी की पूजा कर बेसन के लड्डू का प्रसाद चढाया। हनुमत धाम में हनुमान जी के अनेक रूपों के दर्शन होते हैं, जहां श्रद्धालु हनुमान जी की पूजा कर शक्ति की उपासना करते हैं। शुकतीर्थ के प्रमुख आश्रमो में गणेश धाम, शिवधाम, दण्डी आश्रम, महेश्वर आश्रम, गौड़ीय मठ, पार्वती धाम, तिलकधारी आश्रम, शनिधाम, महाशक्ति सिद्धपीठ, मां पूर्णागिरि सिद्धपीठ आश्रम सहित अनेक आश्रमों व मन्दिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मौजूद रही।
प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बीके प्रियांशी बहन ने श्रद्धालुओं को आध्यात्म का पाठ पढाते हुए कहा कि प्रतिदिन हमें कुछ समय अपने अवलोकन के लिए निकालना चाहिए। सुबह सवेरे योग के साथ साथ हमें योग साधना में शांत होकर बैठना चाहिए। जिससे हमारे शरीर को आत्मिक ऊर्जा प्राप्त होगी तथा शरीर बाहय व भीतरी रोगों से मुक्त रहेगा। हमें मानसिक चेतना को जागृत कर मनोविकार को दूर करना चाहिए। अध्यात्म के बिना कोई भी साधना साधक नहीं हो सकती। कार्यक्रम में भारी संख्या में गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस दौरान आध्यात्म की पुस्तकों का वितरण किया गया। 
गंगा तट पर भारी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं ने गंगा मैया में स्नान किया। महिलाओं के लिये अलग से स्नान घाट बनाया गया था किन्तु प्रशासन की लापरवाही के कारण महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। गंगा घाट पर महिलाओं के लिये बनाई गयी अस्थायी महिला वस्त्र परिवर्तनशाला भी समय से पूर्व ही धराशायी हो गयी तथा गंगा घाट पर गन्दगी का बोलबाला नजर आया। 
3 शातिर चोरों को बैटी, नकदी व सामान सहित दबोचाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) थाना सिविल लाईन पुलिस द्वारा मोबाईल टॉवरों से बैट्री चोरी करने वाले ०३ शातिर चोर अभियुक्तगण गिरफ्तार, चोरी के ०१ अभियोग का सफल अनावरण। कब्जे से मोबाईल टॉवर से चोरी की गयी ०७ बैट्री, ५० हजार रुपये, ९ स्पलाई पैनल सहित अन्य सामान बरामद किया। जनपद में शातिर चोरध्लूटेरे अभियुक्तगण की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री संजीव सुमन के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक नगर सत्यनारायण प्रजापत के निकट पर्यवेक्षण तथा क्षेत्राधिकारी नगर रामाशीष यादव व थाना प्रभारी सिविल लाईन संजय सिंह के कुशल नेतृत्व में थाना सिविल लाईन पुलिस द्वारा मोबाईल टॉवर से बैट्री चोरी के ०१ अभियोग का सफल अनावरण करते हुए ०३ शातिर चोर अभियुक्तों को जानसठ पुल के नीचे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण के कब्जे से मोबाईल टॉवर से चोरी की गयी ०७ बैट्री, ५० हजार रुपये, ९ स्पलाई पैनल, ०४ बॉल, ०२ एसी कवर, ११ मीटर केबिल तार, ०१ किलोग्राम तांबा, एसी कम्प्रेसर आदि सामान बरामद किया गया। अभियुक्तगण की गिरफ्तारी एंव बरामदगी के सम्बन्ध में थाना सिविल लाईन पुलिस द्वारा अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
अभियुक्तगण द्वारा २१ अक्टूबर को थानाक्षेत्र सिविल लाईन स्थित बीएसएनएल कम्पनी के मोबाइल टॉवर से बैट्री व अन्य सामान चोरी किया गया था। उक्त घटना के सम्बन्ध में थाना सिविल लाईन पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर घटना के सफल अनावरण हेतु टीम गठित की गयी थीं। गठित टीम द्वारा आज दिनांक २७.११.२०२३ को उपरोक्त घटना का सफल अनावरण करते हुए ०३ अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया गया है। 
गिरफ्तार अभियुक्तगण साकिब पुत्र शमशाद मलिक निवासी हुसैनपुरा थाना जानसठ, मुजफ्फरनगर,  सुहेल पुत्र जाकिर तेली निवासी मौहल्ला केवलपुरी थाना सिविल लाईन, आशू पुत्र इमामुद्दीन तेली निवासी मौहल्ला तेलियान ग्राम व थाना मन्सूरपुर, मुजफ्फरनगर।
प्रारम्भिक पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तगण द्वारा बताया गया कि हम लोगो ने ही बीएसएनएल कम्पनी के टॉवर में चोरी की थी। हमारा एक अन्य साथी है जो घटना का मास्टरमाइंड है, उसी के कहने पर हमारे द्वारा टॉवर में चोरी की गयी थी तथा बैट्री व अन्य सामान हमने दिल्ली बेच दिया था जिससे हमे ५० हजार रुपये प्राप्त हुए थे। बरामद रुपये वही है जो हमने टॉवर का सामान चोरी कर अर्जित किये थे। 
फरार मास्टरसाइंड अभियुक्त की गिरफ्तारी के सार्थक प्रयास किये जा रहे है तथा स्थानीय पुलिस द्वारा अभियुक्तगण के विस्तृत अपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। 
जिहसके कब्जे से  ५० हजार रुपये नगद (चोरी किये माल को बेच कर अर्जित), ०४ बॉल, ०७ सेल बैट्री, ०९ टॉवर की सप्लाई पैनल, ०२ एसी कवर, ०१ स्पलाई स्टैण्ड, ११ मीटर टॉवर फिल्टर केबिल, एसी से निकला लगभग ०१ किलोग्राम तांबा,  ०१ एसी कम्प्रेसर, ०८ लोहे की एंगल बरामद किया।  गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार सिंह, उ.निरीक्षक आदेश कुमार, है. का. आदित्य, बाल किशन, का. मनोज कुमार, धर्मेन्द्र, भूपेंद्र, पावन, रवि कुमार थाना सिविल लाईन, मुजफ्फरनगर शामिल रहे। 
गंगा स्नान मेले से लौट रहे दो पक्षों में मारपीट
एक दूसरे पर लगाये आरोप प्रत्यारोप, मारपीट का वीडियो हुआ वायरलMuzaffarnagar News
भोपा – मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)शुकतीर्थ गंगा स्नान मेले से लौट रहे नन्हेडा के ग्रामीणों में भैंसा बोगी दौड के दौरान हुई कहासुनी में मारपीट हो गयी, जिसमें दोनों पक्षों के आधा दर्जन व्यक्ति घायल हो गये। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हुए थाने पर तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। मारपीट की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पुलिस घटना की जांच में जुट गयी है। 
भोपा थाना क्षेत्र के गांव नन्हेडा निवासी लोकेन्द्र ने तहरीर देकर बताया कि उसके परिवार का ही अमित सोमवार की सुबह शुकतीर्थ गंगा स्नान मेले से टै्रक्टर ट्रॉली लेकर लौट रहा था। जैसे ही वे गांव के करीब पहुंचे तभी गांव के ही एक युवक ने उसके ट्रैक्टर के सामने अपनी भैंसा बोगी को खडा कर रास्ता रोक लिया। रास्ता रोकने का विरोध करने पर भैंसा बोगी में सवार पांच आरोपियों ने लाठी डंडों से मारपीट शुरू कर दी। एक आरोपी ने अवैध मस्कट से सीधे फायर झोंक दिया, जिसमें अमित बाल-बाल बच गया। मारपीट में अमित व उसके साथी सुभाष व हर्षित घायल हो गये। घायलों को भोपा अस्पताल लाया गया। वहीं दूसरे पक्ष के मनोज ने तहरीर देकर बताया कि वह गांव के ही जुल्लू के साथ शुकतीर्थ गंगा स्नान से लौट रहा था। वह जुल्लू के साथ भैंसा बोगी दौड कर रहा था कि गांव के रास्ते में गांव के ही युवक ने टै्रक्टर ट्रॉली से रास्ता रोक दिया। कहासुनी के दौरान सात लोगों ने धारदार हथियारों से हमला कर दिया, जिसमें सतेन्द्र, प्रविन्द्र, रणवीर घायल हो गये। घायलों को भोपा सीएचसी पर लाया गया। घटना को लेकर दोनों पक्षों में तनाव व्याप्त हो गया है। पुलिस घटना की जांच में जुट गयी है। घटना के फोटो व वीडियो वायरल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें एक युवक हाथ में मस्कट लिए हुए है। थाना प्रभारी निरीक्षक राजीव शर्मा ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी। 
महिला श्रद्धालु की दुर्घटना में मौत
अज्ञात टै्रक्टर ट्रॉली ई-रिक्शा में टक्कर मारकर फरारMuzaffarnagar News
मोरना –मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) गंगा स्नान के लिए जा रही महिला श्रद्धालु की उस समय मौत हो गयी। जब वह मोरना से ई रिक्शा में सवार होकर शुकतीर्थ जा रही थी। तभी अज्ञात टै्रक्टर ट्रॉली ने ई-रिक्शा में टक्कर मार दी। ई रिक्शा पलटने से एक महिला श्रद्धालु घायल हो गयी तथा दूसरी महिला की मौत हो गई। 
ककरौली थाना क्षेत्र के गांव चौरावाला निवासी 40 वर्षीय मंजु पत्नी स्व0 महेन्द्र सोमवार की सुबह गंगा स्नान के लिए शुकतीर्थ जाने के लिए घर से निकली थी। मंजु मोरना से ई-रिक्शा में सवार होकर शुकतीर्थ जा रही थी। शुकतीर्थ मार्ग पर स्थित डिग्री कॉलेज के सामने शुकतीर्थ से आ रही टै्रक्टर ट्रॉली ने ई रिक्शा में टक्कर मार दी। टक्कर लगने से ई रिक्शा सडक पर पलट गयी, जिसमें मंजु व उसके संग बैठी महिला धीरो निवासी बहुपुरा थाना भोपा घायल हो गयी। दोनों घायल महिलाओं को एम्बुलेंस द्वारा भोपा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लाया गया, जहां मंजु को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मृतका अपने पीछे तीन पुत्र व एक पुत्री को छोड गयी है। थाना प्रभारी निरीक्षक राजीव शर्मा ने बताया कि शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। 
मारपीट में एक घायल, तीन आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
मोरना – मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)कहासुनी के बाद हुई मारपीट में एक व्यक्ति घायल हो गया। पीड़ित ने थाने पर तहरीर देते हुए पुलिस से कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। 
ककरौली थाना क्षेत्र के गांव खेड़ी फिरोजाबाद निवासी खुशनसीब ने जानकारी देते हुए बताया कि उसका चचेरा भाई सद्दाम दुकान से सामान लेने के लिए जा रहा था। रास्ते में उसकी गांव निवासी अजीम से कहासुनी हो रही थी। तभी वहां गांव के ही अजमल, शौकत व छोटा आ गये, जिन्होंने आते ही सद्दाम के साथ मारपीट करनी शुरू कर दी, जिसमें सद्दाम गंभीर रूप से घायल हो गया। पीड़ित सद्दाम ने थाने पर तहरीर देते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। खुशनसीब ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए बताया कि घायल सद्दाम द्वारा तहरीर दी गयी थी किन्तु उससे भी एक कागज पर हस्ताक्षर कराकर उसकी ओर से आरोपियों अजमल, शौकत व छोटे के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है जबकि तहरीर घायल सद्दाम की ओर से दी गई थी। सद्दाम का अस्पताल में उपचार चल रहा है। 
हरे रामा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) परम पूज्य गुरुदेव महामण्डलेश्वर  गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज द्वारा संचालित जीओ गीता श्री कृष्ण कृपा परिवार मुजफ्फर नगर के महा मंत्री श्री अतुल कुमार गर्ग ने बताया कि महाराज श्री की आज्ञानुसार एवं श्री-श्री कृपा बिहारी जी कि कृपा से कार्तिक मास व गीता जयंती के शुभ अवसर पर प्रतिदिन गीता जी की शोभा यात्रा व गीता जी के एक अध्याय का पाठ  कि श्रखला में दशम दिन सायं ६ः३० बजे भव्य शोभा यात्रा के पश्चात लोकेश चन्द्र के सौजन्य से सिविल लाईन मुजफ्फर नगर  में  विधिवत पूजन के पश्चात गणेश वन्दना, ओम नमो भगवते वाशु देवाय के जाप के पश्चात गीता जी का दशम अध्याय विभूति योग का भाव पूर्वक पाठ हुआ तथा बताया गया कि दशम अध्याय विभूति अर्जुन ने स्तुति के साथ ऐसा  निवेदन कर दिया कि भगवान मै कहा कहा किस रूप मैं आपका चिन्तन करू साथ ही यह भी कि आपके श्री मुख से योग और विभूति का वर्णन सुनकर यही लगता है आप सुनाते रहे मै सुनता रहूं और भजनो की श्रंखला में कभी फुर्सत हो तो जगदम्बे निर्धन के घर भी आ जाना,जिनकी प्रतिमा इतनी सुन्दर वो कितना सुन्दर होगा,हे गोविंद हे गोपाल राधा  बल्लभ मदन गोपाल,  में हूं शरण तुम्हारी संसार के रचाया,हरे रामा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे, मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है, माता रानी का द्वारा प्यारा लगे, गीता पढ़ो और गीता पढ़ाओ आप जगो औरों को जगाओ ,श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी हे नाथ नारायण वासुदेवा, मुझे इक सहारा हैं, आदि भावो को सुनकर भाव विभोर हो गए कार्यक्रम को सफल बनाने में एड अमर कांत गुप्ता, महेंद्र गोयल, सुरेन्द्र कुमार गुप्ता,समर कांत गुप्ता,लोकेश चन्द्र,श्याम लाल बंसल, एड आर के मलिक, अतुल कुमार गर्ग,डॉ मुकेश शैलेन्द्र किंगर,रामबीर सिंह, सुभाष गर्ग , अजय गर्ग, सुभाष गोयल, कृष्ण कुमार,संजय अरोरा, विहान गुप्ता ,राजेश वर्मा,मीनाक्षी गर्ग ,ऋतु सिंघल,मीरा , सुमन , राधिका, पायल आदि का पूर्ण सहयोग रहा ! 
मानक से अधिक ध्वनि पाए जाने पर लाउड स्पीकर सार्वजनिक स्थलों पर उतरवाएMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) पुलिस द्वारा धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर किए गए चेक, माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित मानक से अधिक ध्वनि पाए जाने पर लाउड स्पीकर उतरवाए गए व ध्वनि कम कराई गई।
उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा सम्पूर्ण जनपद में अभियान चलाकर धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकरों/ध्वनि विस्तारक यन्त्रों को चेक कराया गया साथ ही माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गये आदेश-निर्देशों के अनुसार मानक से अधिक ध्वनि करते हुए पाये जाने पर सम्बन्धित धार्मिक गुरुओं से संवाद स्थापित करते हुए उक्त लाउडस्पीकरों को हटवाया गया। अभियान के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर एवं ग्रामीण की उपस्थिति में समस्त क्षेत्राधिकारीगण द्वारा भी अपने-अपने सर्किल के थाना प्रभारियों एवं पुलिस बल के साथ सभी धार्मिकस्थलों पर जाकर माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों की अवहेलना करने वाले सभी लाउडस्पीकरों/ध्वनि विस्तारक यन्त्रों को सम्बन्धित धार्मिक गुरुओं की सहमति के पश्चात उतरवाया गया है। साथ ही विवाह स्थलों व अन्य आयोजनों में निर्धरित मानकों के अनुरुप ही डीजे की ध्वनि रखने हेतु प्रबंधकों व आयोजकों को सख्त निर्देश दिये गये। 
समाजवादी शिक्षक सभा की जिला कार्यकारिणी की घोषणा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। समाजवादी शिक्षक सभा जिला कार्यकारिणी की घोषणा सपा कार्यालय पर नवनियुक्त पदाधिकारियो के स्वागत समारोह सपा जिलाध्यक्ष जिया चौधरी की अध्यक्षता व सपा जिला मीडिया प्रभारी साजिद हसन के संचालन में आयोजित प्रोग्राम में शिक्षक सभा जिलाध्यक्ष अक्षय कुमार द्वारा की गई।
कार्यकारिणी घोषणा कार्यक्रम में समाजवादी शिक्षक सभा प्रदेश सचिव व जनपद प्रभारी पदमाकर यादव सपा जिलाध्यक्ष जिया चौधरी व सपा शिक्षक सभा जिलाध्यक्ष अक्षय कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षकों के अधिकारों व भविष्य से भाजपा की डबल इंजन सरकार खिलवाड़ कर रही है। शिक्षकों की पुरानी पेंशन बहाली मांग व रुकी हुई भर्ती करने तथा शिक्षा को निजी हाथों में सौंपने का विरोध केवल समाजवादी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कर रहे है। सम्बोधन में वक्तताओ ने शिक्षकों की मांगों व अधिकारों की लड़ाई को लड़ने का एलान किया।
कार्यक्रम को सपा प्रदेश सचिव चौधरी इलम सिंह गुर्जर,सपा जिला उपाध्यक्ष सोमपाल सिंह कोरी,जिला उपाध्यक्ष अमीर कासिम एडवोकेट,शिक्षक नेता डॉ राहुल कुशवाह,सपा जिला महासचिव गोल्डी अहलावत,चौधरी अजेंद्र सिंह बालियान,सपा जिला मीडिया प्रभारी साजिद हसन,चौधरी यशपाल सिंह बालियान सपा महानगर महासचिव सलीम मलिक द्वारा भी सम्बोधित किया गया।
जिला कार्यकारिणी सपा शिक्षक सभा मे जिलाध्यक्ष अक्षय कुमार द्वारा यशपाल सिंह को संरक्षक व जिला उपाध्यक्ष बाकर हुसैन, विजेंद्र सिंह,प्रदीप लाल, रॉकी, सतेंद्र सिंह,कपिल त्यागी, विक्कल तोमर, वीरेंद्र सिंह,गया प्रसाद को जिला महासचिव अरविंद कुमार, जिला सचिव विपिन त्यागी, अमित कुमार,राहुल राणा,विनीत कुमार,रमेश सिंह,मनोज कुमार, आकाश कुमार,कुश चौधरी,एस सी यादव, विकास मोतला,रवि कुमार,श्री पाल,शुभम पाल,विकास शर्मा, विजय कुमार,रचना रावत को जिला कोषाध्यक्ष सन्तराम एवं जिला कार्यकारिणी सदस्य हंस कुमार,प्रमोद यादव,संजीव कुमार, संदीप कुमार,रितिक कुमार को मनोनीत करते हुए उनको मनोनयन पत्र सौंपे।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से  शिक्षक सभा महानगर अध्यक्ष डॉ हरितोष मोहन,सपा नेता पवन पाल, रामपाल सिंह पाल,योगेश भंडारी,नन्दू शर्मा, अब्बास अली,मीर हसन,शाहिद राणा, हसीब राणा,नवेद रँगरेज,अली जैदी, सत्यपाल तोमर सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।
शुकतीर्थ। जिला पंचायत द्वारा आयोजित पौराणिक  शुकतीर्थ गंगा स्नान मेला के समापन दिवस पर आयोजित वालीबाल प्रतियोगिता समारोह में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को  पुरुस्कृत किया व देर रात्रि आयोजित सांस्कृतिक रागनी प्रोग्राम का जिंप अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल ने शुभारंभ कर कलाकारों को सम्मानित किया। इस अवसर सम्मानित जिला पंचायत सदस्य डा.विपिन त्यागी, अमरकांत मालिक जी,तुषार चौहान जी, सचिन करानिया जी, क्षेत्रीय मंत्री किसान  मोर्चा अमित राठी जी, एस.डी.एम.जानसठ, जिला पंचायत के अधिकारी व अनेकों किसान बंधु उपस्थित रहे।
टेबल टेनिस में छात्रों ने दिखाया दम
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)सनातन धर्म महाविद्यालय में मां शाकंभरी विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालय टेबल टेनिस प्रतियोगिता में प्रतिभा करके लौटी टीम का स्वागत किया गया महाविद्यालय की टेबल टेनिस टीम प्रतिभा करने आरके कॉलेज शामली गई थी महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर सुधीर कुमार पुंडीर ने छात्रों का स्वागत करते हुए उनका उत्साह वर्धन किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की महाविद्यालय की महिला टीम उपविजेता रही तथा पुरुष टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया महाविद्यालय की टेबल टेनिस टीम के मैनेजर डॉक्टर संदीप कुमार रहे महिला टीम में वंशिका सैनी तानिया इशिका पाल तथा पुरुष टीम में आदित्य जिरोली अंकित बालियान जतिन शेरावत ने प्रतिभा किया इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक डॉ अजय पाल सिंह डॉक्टर अलका बंसल डॉक्टर अरविंद पवार डॉ अंशुल शर्मा डॉ नितिन कुमार डॉ नागेंद्र डॉक्टर चंद्रमणि डॉक्टर कर्मजीत कौर तथा प्रशांत शर्मा आदि उपस्थित रहे
योग से जीवन में सकारात्मकता, सहजता और सरलता लाती हैः सुरेंद्रपाल सिंह आर्य
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) योग वास्तव में एक ऐसी विद्या है जो हमारे जीवन में सकारात्मकता, सहजता और सरलता लाती है। योग एक सुखी जीवन जीने की कला है । उक्त विचार भारतीय योग संस्थान के प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य एवं जनपद प्रभारी योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने भारतीय योग संस्थान के निशुल्क योग साधना केंद्र ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर में व्यक्त किये। उन्होंने भारतीय योग संस्थान के तीन दिवसीय अखिल भारतीय योग प्रशिक्षण शिविर नई दिल्ली में प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत अपने अनुभव और योग को हम अपने जीवन में कैसे उतार सकते हैं पर बोलते हुए कहा कि भारतीय योग संस्थान विश्व की एक अनूठी संस्था है जो भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी योग का प्रचार और प्रचार निशुल्क और उचित रीति से कर रही है। संस्थान ने वसुद्धैव कुटुंबकम और सर्वे भवंतु सुखिनः को आधार मानकर योग को साधन के रूप में चुना है। संस्थान ने योग को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कुछ आसनों के क्रम बदलकर तथा सरल तरीके से पूर्ण स्थिति में पहुंचने के लिए कुछ परिवर्तन किए हैं। संस्थान का लक्ष्य घर-घर में निशुल्क योग को पहुंचना है जिसके लिए हमारी सरकार भी प्रयासरत है।आज अगर रोग से बचना है तो योग को अपनाना ही पडेगा।योग एक ऐसा माध्यम है जिसमें यम और नियम का अनुष्ठान करते हुए एक सभ्य समाज की स्थापना की जा सकती है। संस्थान द्वारा गत्यात्मक पश्चिमोत्तानासन का क्रम बदलकर उसे लेट कर किए जाने वाले आसनों में शामिल किया है। मर्कट आसन में श्वास छोड़ते हुए पूर्ण स्थिति में जाना है । इसी प्रकार प्राणायाम के क्रम को बदलते हुए नाड़ी शोधन प्राणायाम प्रारंभ में किए जाने का निर्देश दिया गया है। आसनों का समय ३५ मिनट से घटाकर ३० मिनट तथा प्राणायाम का समय १० मिनट से बढ़ाकर १५ मिनट कर दिया गया है। उन्होंने प्रशिक्षण शिविर में कुछ आसनों का प्रदर्शन भी करके दिखाया। उन्होंने बताया कि जिले के योग के समस्त अधिकारियों की एक मीटिंग लेकर संस्थान द्वारा किए गए परिवर्तन और आसन और प्राणायम की सही तकनीक के बारे में सभी को एक सामूहिक योग कक्षा में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवसर पर जिला प्रधान राज सिंह पुंडीर ,केंद्र प्रमुख नीरज बंसल, यज्ञ दत्त आर्य, यशपाल बरवाला, रजनी मलिक, संजू, मंजू, अंशिका शर्मा आदि योग साधक एवं साधिकाएं उपस्थित रहें।
दहेज एक सामाजिक कुरीति एवम कानूनी अपराध
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश शासन के आदेश, जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी एवम मुख्य विकास अधिकारी महोदय श्री संदीप भागिया के निर्देशन में  बाल गृह (बालिका) सहारनपुर  में दहेज प्रतिषेध दिवस के अवसर पर  दहेज रूरू एक सामाजिक कुरीति एवम कानूनी अपराध है  विषय पर गोष्ठी/कार्यशाला का आयोजन किया गया।   डा राजीव कुमार अध्यक्ष बाल कल्याण समिति द्वारा कार्यशाला में उपस्थित बालिकाओं को दहेज प्रतिषेध अधिनियम १९६१ के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई।    कार्यशाला मे महिला सशक्तिकरण विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमे सफल  प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन किया गया।   जिलाधिकारी एवम मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन हेतु अध्यक्ष बाल कल्याण समिति डा राजीव कुमार एवम जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार द्वारा निरंतर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
फैशन स्पलैश का हुआ समापनः मशहूर फिल्म अभिनेत्री मंदाकिनी एवं फिल्मी एवं छोटे पर्दे (टी0वी0) की अदाकारा राधिका गौतम रही मौजूदMandakini
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) श्रीराम ग्रुप ऑफ कालेजेज़ में आयोजित हुए तीन दिवसीय फैशन स्पलैश 2023 के तीसरे एवं समापन दिवस का आकर्षण मशहूर फिल्म अभिनेत्री मंदाकिनी एवं फिल्मी एवं छोटे पर्दे (टी0वी0) की अदाकारा राधिका गौतम रही। तीन दिवसीय फैशन इवेंट के तीसरे दिन की थीम ’’बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ’’ रही। श्री राम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ के फाईन आटर्स डिपार्टमेंट द्वारा अपने विद्यार्थियों के रचानात्मक कौशल एवं प्रतिभा को मंच प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थियों द्वारा डिजाईन किए गए परिधानों को पहन कर देश-विदेश के मॉडल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों ने रैंप पर कैट वॉक की। आज इसके अलावा 07 अंतर्राष्ट्रीय एवं 10 राष्ट्रीय मॉडल्स रैंप पर कैट वॉक की। 
  कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सानिया बिंदल, कार्यक्रम की अध्यक्षता एमजी ग्रुप आफ कालिजेज के चेयरमैन सतीश गोयल एवं विशिष्ट अतिथियों के रूप में बिंदल ग्रुप के चेयरमैन राकेश बिंदल श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज के चेयरमैन डा0 एस0सी कुलश्रेष्ठ, श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के सचिव ई0 संकल्प कुलश्रेष्ठ, डा0 प्रगति सक्सेना, श्रीराम गर्ल्स कॉलेज की अध्यक्षा मुक्ता कुलश्रेष्ठ, श्रीराम कॉलेज की अध्यक्षा डा0 पूनम शर्मा, श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डा0 प्रेरणा मित्तल, श्रीराम कॉलेज के निदेशक डा0 अशोक कुमार, श्रीराम कॉलेज आफ इंजीनियरिंग की निदेशक डा0 संध्या, श्रीराम कॉलेज ऑफ फार्मेसी के निदेशक डा0 गिरेन्द्र गौतम, डीन मैनेजमेंट डा0 सौरभ मित्तल, श्रीराम ग्रुप आफ पालिटैक्निक के प्राचार्य डा0 अश्वनी कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
भारतीय संस्कृति को अपनाते हुए फैशन स्पलैश 2023 के तीसरे व अंतिम दिन की शुरूआत गणेश वंदना से की गई।
आज के फैशन शो के पहले राउंड की शुरूआत डिजाइनर्स इवनिंग गाउन वियर थीम रही जिसमें डिजानर्स रेखा, भावना, शगुन, धनन्जय ने नेचर थीम पर परिधान तैयार किये। जिन्हे प्राकृतिक रंगो एवं बडी सुंदर फेब्रिक में तैयार किया गया था, जिन्हें पहनकर विद्यार्थी, मॉडल्स, राष्ट्रीय मॉडल्स और अंतर्राष्ट्रीय माडल्स ने पहनकर एक साथ रैंप पर कैटवॉक कर दर्शको का ध्यान आकर्षित किया। 
कार्यक्रम के दूसरे राउंड में डिजाइनर्स धनंन्जय छोटी, एवं आस्था जिंदल ने क्रिस्टल रेन गाउन थीम पर बडे ही आकर्षक गाउन तैयार किये। जिन्हें देखकर सभी दर्शकों ने खूब प्रशंसा की।
इसके पश्चात् अगले राउंड में डिजाइनर अमिर खान के द्वारा एथेनीक थीम पर तैयार किये गये परिधानों का विद्यार्थी मॉडल्स, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रोफेशनल मॉडल्स को पहनाकर रैंप वॉक करायी।  
इसके पश्चात् कार्यक्रम के दूसरे सत्र की थीम कपल वियर (रिवाज) रही । जिसमें डिजाइनर श्रुति गुप्ता ने चिक थीम पर परिधान तैयार किये जिन्हें विद्यार्थी मॉडल्स, राष्ट्रीय मॉडल्स एवं अंतर्राष्ट्रीय मॉडल्स ने पहनकर रैंप पर कैट वॉक की जिन्हें देखकर कार्यक्रम में उपस्थित दर्शको ने खूब तालिया बजाई। 
इसके पश्चात सत्र के दूसरे राउंड में डिजाइनर सलौनी ने डोज ऑफ फैशन थीम पर बडे ही क्रिएटिव परिधान तैयार किये। जिन्हें पहनकर विद्यार्थी मॉडल्स ने बडी ही सुंदरता के साथ प्रदर्शित किया। 
अगले राउंड में डिजाइनर नमरा के एथनिक वियर थीम पर आधारित परिधानों का प्रदर्शन किया गया। जिन्हें बडे ही आकर्षक रंगो में डिजाइन किया गया था। इस अवसर पर कार्यक्रम में शिरकत करने आई मशहूर अदाकारा मंदाकिनी ने विद्यार्थियो को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हमे अपनी बेटियों पर बेटे की तरह गर्व होना चाहिये। सभी माता-पिताओं को बेटियो को भी बेटो की तरह उच्च शिक्षा देनी चाहिये। साथ ही उन्होंने श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज, मुजफ्फरनगर में इस तरह के भव्य आयोजन करने पर प्रशंसा व्यक्त करते हुये कहा कि श्रीराम ग्रुप आफ कॉलिजेज का नाम प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में शिक्षा के क्षेत्र में व्यख्यात है। उन्होंने कहा कि यह देखकर अच्छा लगता है कि इस कॉलेज के विद्यार्थी विशेषकर बेटियॉं देश और समाज की सेवा कर रहे है और इन सबके पीछे संस्थान के चेयरमैन डा0 एससी कुलश्रेष्ठ के साथ-साथ संस्थान के सभी शिक्षको का महत्वपूर्ण योगदान है। 
कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रदर्शित किए गए अलग-अलग थीम्स पर आधारित परिधानों के आधार पर चयनित बेस्ट ओर्नामेंट अवार्ड प्रिंस, विगिशा तथा रितिक एवं कार्तिक को दिया गया। बेस्ट कार्मिशियल कलेक्शन अवार्ड अतुल और कृष्णा, बेस्ट स्लोऐटस अवार्ड मंताशा एवं स्वाति, बेस्ट थीम कलेक्शन अवार्ड शिवानी, और अमिर बेस्ट क्रिएटिव डिजाइन का अवार्ड समा ने प्राप्त किया। बेस्ट रैंप वॉक अवार्ड आलिया, बेस्ट फोटो जनिक अनाघया तथा बेस्ट पर्सनालिटी अवार्ड नव्या ने प्राप्त किया। वही बेस्ट मेल मॉडल अवार्ड शिवम, हिमांशु द्वितीय तथा अन्नु तोमर तृतीय स्थान पर रहे। वहीं सर्वश्रेष्ठ फीमेल मॉडल का प्रथम अवार्ड मनु को द्वितीय स्थान सलौनी तथा तृतीय शिवानी पांचाल को मिला।
कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डा0 प्रेरणा मित्तल, ललित कला के निदेशक डा0 मनोज धीमान, विभागाध्यक्षा मिनाक्षी काकरान, प्रवेश समन्वयक नीतू सिंह, बिन्नू पुण्डीर, अनु नायक, रीना त्यागी, रजनीकांत, अमित त्यागी हंस, मयंक वर्मा, कहकशा मिर्जा, शिवानी बर्मन तथा श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के मीडिया प्रभारी तथा पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष रवि गौतम आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14744 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × two =