News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

भाकियू ने पानीपत-खटीमा राजमार्ग पर टोल को कराया फ्रीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) थाना तितावी क्षेत्र अंतर्गत बन रहे पानीपत- खटीमा राजमार्ग पर स्थित टोल को दिन निकलते ही भारतीय किसान यूनियन के दर्जन भर से अधिक कार्यकर्ता पदाधिकारीयों ने फ्री कर जमकर मौके पर हंगामा काट दिया। यहां हंगामा कर रहे किसानों का खुला आरोप था कि आधे अधूरे राजमार्ग के चलते ही टोल अधिकारीयोंध्कर्मचाहियों ने टोल चालू कर लोगों से टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है जिसका हम कड़ा विरोध करते हैं जब तक आधे अधूरे हाईवे का पूर्ण निर्माण नहीं होगा तब तक टोल किसी भी कीमत पर चलने नहीं दिया जाएगा। उधर टोल पर हंगामें व् धरना प्रदर्शन की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और गुस्साए किसानों को समझा बुझाकर शांत कर मामले की जानकारी आलाधिकारियों को भी दे दी। दरअसल पूरा मामला मुजफ्फरनगर के थाना तितावी क्षेत्र अंतर्गत पानीपत -खटीमा राजमार्ग पर स्थित तितावी टोल का है जहां सुबह सवेरे टोल कर्मचारियों में उस वक्त हड़कंप मच गया जब वहां दो दर्जन के करीब भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के कार्यकर्ता पदाधिकारी जा पहुंचे और उन्होंने टोल को वाहन चालकों के लिए फ्री करा सभी बूम ऊपर उठा दिए। मोके पर पहुंचे किसान यूनियन कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों ने घण्टो जमकर हंगामा काटा मोके पर पहुंचे किसान यूनियन नेताओं का आरोप है की आधी अधूरी तैयारी के साथ यह टोल शुरू हुआ है और यह टोल जब तक सड़कों की सारी मरम्मत और व्यवस्था ठीक नहीं होती तब तक नहीं चलने दिया जाएगा।
उधर टोल कर्मियों द्वारा मामले की सूचना स्थानीय पुलिस को भी दे दी जहां सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे थाना तितावी पुलिस अधिकारियों ध्कर्मचारियों ने गुस्साए किसान नेताओं को समझा बूझकर शांत किया तो वही मामले की सूचना आलाधिकारियों को भी दे दी। यहां पहुंचे किसान नेताओं में क्षेत्रीय ब्लॉक अध्यक्ष मानसिंह प्रधान ने बताया कि देखिए तितावी टोल पर यह धरना प्रदर्शन इसलिए किया गया है कि क्षेत्र के किसानो और जनता के लोगों में काफी गुस्सा है टोल अधिकारियों कर्मचारियों के साथ ही हाईवे अथॉरिटी ने यहां हाईवे निर्माण कार्य अभी अधूरे छोड़ रखे हैं। जब तक यह सभी अधूरे कार्य पूर्ण नहीं होंगे तब तक टोल किसी भी कीमत पर चलने नहीं दिया जाएगा उन्होंने कहा कि सर्विस लेन की भी व्यवस्था नहीं है ,छात्र-छात्राओं के लिए भी फ्लाईओवर की भी अभी तक व्यवस्था नहीं की गई है यही नहीं आधे अधूरे पुल को भी अधकाल में छोड़ टोल चालू कर दिया गया है।।

संस्कृति उत्सव 2023 का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)पूरे जनपद में मनाया गया उत्तर प्रदेश संस्कृति उत्सव २०२३ का आयेजन किया गया। संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा संस्कृति उत्सव २०२३ जनपद के विभिन्न जिलों में मनाया जा रहा है इसी क्रम में आज सदर तहसील के अतिरिक्त बुढ़ाना ,खतौली ,जानसठ तहसील में संगीत गायन वादन तथा नृत्य प्रतियोगिता के विजेताओं के मध्य प्रतियोगिता आयोजन किया गया । डी ए वी इन्टर कॉलेज आर्य समाज रोड मुजफ्फरनगर में संस्कृति उत्सव २०२३ का उदघाटन प्रातः ११ बजे मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया आईएएस् तथा जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मेन्द्र शर्मा, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सुनील कुमार शर्मा, शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी प्रवीण कुमार सैनी, द्वारा किया गया इस आयोजन को संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका श्रीमती कंचन प्रभा शुक्ला प्रधानाचार्य जैन कन्या इन्टर कॉलेज नई मण्डी मुजफ्फरनगर श्रीमती राजेश कुमारी प्रधानाचार्य वैदिक पुत्री कन्या इन्टर कॉलेज नई मण्डी मुजफ्फरनगर, श्रीमती कुसुम लता प्रधानाचार्य आर्य कन्या इण्टर कालेज मुजफ्फरनगर की रही। छायांकन की भूमिका डॉक्टर राजबल सैनी की रही। कार्यक्रम का संचालन भारत भूषण अरोरा द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री प्रवीण कुमार शर्मा ,के के शर्मा, अजयपाल सिंह ,निर्णायक की भूमिका में डॉक्टर गीता शर्मा,श्रीमती दीपा सोनी, श्रीमती शैली रंजन , डॉक्टर बंदना राय, श्रीमती शिवानी गुप्ता रही । इस अवसर पर उप विद्यालय निरीक्षक मुजफ्फरनगर श्री शैलेन्द्र कुमार त्यागी, एम एम इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर के प्रधानाचार्य डॉक्टर विनीत चौहान, विजय कुमार शर्मा,प्रधानाचार्य ग्रेन चेंबर इन्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर, के के जैन इन्टर कॉलेज खतौली के प्रधानाचार्य श्री अनुराग जैन , बाल कल्याण समिति मुजफ्फरनगर के सदस्य डॉक्टर राजीव कुमार, अनिल कुमार कला अध्यापक राजकीय इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर। रसायन प्रवक्ता अजय पाल ,अब्दुल सत्तार,के के शर्मा , ,का विशेष योगदान रहा ,कार्यक्रम का संचालन भारत भूषण अरोरा ने किया।

 

सरकार की योजनाओं की विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दी जानकारी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)।भाजपा के बरला मंडल के गांव बिजोपुरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई। मुख्य अतिथि पूर्व विधायक प्रमोद ऊटवाल, भाजपा नेता पंकज त्यागी, विजयपाल त्यागी, राकेश आडवाणी, भाजपा के बरला मंडल अध्यक्ष अंकुर त्यागी, विनय प्रधान, रहतू प्रधान आदि मौजूद रहे।

 

गंग नहर में कूदी महिला को बचायाMuzaffarnagar News
खतौली। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)पति से क्लेश के चलते महिला द्वारा गंग नहर में कूदकर आत्महत्या का प्रयास करने से सनसनी फैल गई। आस पास मौजूद कुछ साहसिक युवकों ने जान पर खेलकर नहर में डूब रही महिला को बाहर निकाला।
जानकारी के अनुसार रतनपुरी गांव निवासी वीरेंद्र की पुत्री सविता का विवाह मुजफ्फरनगर के मोहल्ला रैदासपुरी निवासी शुभम के साथ हुआ है। बुधवार दोपहर को खतौली गंगनहर पुल के पास कुछ देर परेशान हालत में घूमने के बाद सविता ने अचानक पुल से गंग नहर में छलांग लगा दी।
सविता को नहर में कूदते देख मौके पर तमाशबीनों का जमावड़ा लग गया। आस पास मौजूद कुछ युवकों ने अपनी जान पर खेलकर नहर के पानी में डूब रही सविता को बाहर निकाला। महिला के नहर के पानी में छलांग लगाने की सूचना मिलते ही आनन-फानन मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने सविता को सरकारी अस्पताल पहुंचाया। पुलिस के सूचना देते ही सविता के मायके और ससुराल वाले अस्पताल पहुंच गए। सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार देकर जिला अस्पताल रैफर कर दिया।

 

गोष्ठी का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के दिन बरला इंटर कॉलेज, बरला में छात्र-छात्राओं के द्वारा गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के दिशा निर्देशन में अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के दिन बरला इंटर कॉलेज, बरला में छात्र-छात्राओं के द्वारा गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला, साथ ही भारत के बाहर के देशों में भी हिंदी के बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करते हुए उद्बोधन प्रस्तुत किये। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमान सुधीर कुमार के द्वारा छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए लगातार कार्य करते रहने के लिए आग्रह किया। हिन्दुस्तानियों के लिए हिन्दी भाषा हमारी गौरव की पहचान है।प्रवक्ता श्री राम नारायण ने अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए, हिन्दी भाषा के प्रयोग पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत इस्लामिया इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर में मॉक पार्लियामेंट छदम संसद का आयोजन कर विद्यालय स्वीप नोडल अधिकारी श्री आफाक खान (प्रवक्ता रसायन विज्ञान) विद्यालय प्रधानाचार्य डाक्टर सलीम अहमद ने छात्रों को संसद की कार्य प्रणाली से अवगत कराया। संसद में किस प्रकार कानून निर्माण का कार्य किया जाता है और पक्ष तथा विपक्ष किस प्रकार अपनी भूमिका का निर्वहन करते हैं इसकी पूर्ण जानकारी प्रदान की गयीग् बाद में छात्रों द्वारा प्रश्नकाल का आयोजन कर संसद की कार्यवाही में भाग लेकर प्रश्न पूछकर सत्ता पक्ष से उत्तर प्राप्त किये।

योग शिविर का आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)आर्य वीर दल के तत्वावधान में पांच दिवसीय वीर वीरांगनाओं का चरित्र निर्माण एवं जूडो करांटे, योग शिविर का आयोजन प्रशिक्षक अर्जन आर्य के निर्देशन में किया गया। इस अवसर पर आर्य वीर वीरांगनाओं को सूर्य नमस्कार ,भूमि नमस्कार, सर्वांग सुंदर व्यायाम और जूडो करांटो के अभ्यास कुशलता पूर्वक कराएं गए । जिसमें आर्य वीर वीरांगनाओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। इस अवसर पर आर्य वीर दल के उत्तर प्रदेश के प्रांतीय संचालक श्रीमान पंकज आचार्य जी ने बौद्धिक उद्बोधन में बताया कि अच्छा स्वास्थ्य ही मनुष्य की सबसे बड़ी पूंजी है।शरीर माध्यम खलु धर्म साधनम्। उन्होंने बताया कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार ,निन्द्रा और ब्रह्मचर्य यह तीन प्रमुख स्तंभ बताए। उन्होंने बताया कि अगर देश के वीर वीरांगनाएं अपना आचरण पवित्र और ईमानदार, परिश्रमी ,सत्यवादी ,देशभक्त होंगे तो निश्चित ही देश उन्नति करेगा। इसके साथ-साथ उन्होंने बताया कि आर्य वीर दल का मुख्य उद्देश्य बालक एवं बालिकाओं के संस्कार और स्वास्थ्य की रक्षा करना और उनका संवर्धन करना है आर्य वीर दल रहेगा तो आर्य समाज रहेगा और आर्य समाज रहेगा तो यह देश भारतवर्ष निश्चित ही उन्नति करेगा। इस अवसर पर योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने विभिन्न आसन वृक्ष आसान ताड़ासन चक्रासन सर्वांगासन मत्स्य आसन और अनुलोम विलोम कपालभाति तथा भ्रामरी प्राणायाम करवाएं। प्रदेश संगठन मंत्री पंडित राजेश आर्य, नितेश आर्य, शिवदत्त आर्य ,गौरव आर्य आदि उपस्थित रहे।

मेडल जीत कर नाम रोशन कियाDance
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) गांधी कॉलोनी गांधी वाटिका के सामने मेन रोड उपरी मंजिल पर स्थित मैजिक डांस एकेडमी ने नेशनल सिंगिंग एंड डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप की ओर से आयोजित कंपटीशन में १३ मेडल जीतकर मुजफ्फरनगर का नाम रोशन किया यह जानकारी अकादमी के संस्थापक डांस कोरियोग्राफर मोहन अरोरा ( प्रशिक्षित श्यामक डाबर इंटरनेशनल डांस केंद्र मुंबई) ने दी है उल्लेखनीय है कि नेशनल सिंगिंग डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में मोहन अरोरा उत्तर प्रदेश प्रभारी भी है उन्होंने बताया कि नेशनल सिंगिंग डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप की ओर से बालाजी धाम खंडवा मध्य प्रदेश में दो दिवसीय सिंगिंग डांस कंपटीशन का आयोजन किया गया जिसमें पूरे भारत से कलाकारों ने भाग किया मुजफ्फरनगर मैजिक डांस अकैडमी की डांस टीम ने १३ मेडल जीतकर मुजफ्फरनगर का नाम रोशन किया मैजिक डांस एकेडमी संस्थापक डांस कोरियोग्राफर मोहन अरोरा (प्रशिक्षित श्यामक डाबर इंटरनेशनल डांस केंद्र मुंबई) ने जानकारी देते हुए बताया की डांस कंपटीशन नेशनल सिंगिंग डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के स्टेट प्रभारी प्रकाश माली व फाउंडर ऑफ बाला जी ग्रुप के रितेश गोयल के विशेष अनुरोध पर मुजफ्फरनगर गांधी कॉलोनी मैजिक डांस अकादमी ने मध्य प्रदेश के खंडवा बाला जी धाम रविंद्र भवन (किशोर कुमार सभागृह ) दो दिवसीय सिंगिंग डांस कंपटीशन मे टैलेंट का लोहा मनवाया मैजिक डांस एकेडमी के प्रशिक्षित डांसरों में शिवानी ने गोल्ड मेडल, अभिश्री ने गोल्ड मेडल, विशा चैधरी ने सिल्वर मेडल, हंशिका ने सिल्वर मेडल, इशिका पाल ने सिल्वर मेडल, इशिका गोयल ने सिल्वर मेडल कामाख्या ने सिल्वर मेडल, दिशा ने सिल्वर मेडल, कायरा ने सिल्वर मेडल, आराध्या ने सिल्वर मेडल , यश ने सिल्वर मैडल,तन्मय ने ब्रांच् मेडल, अविच्ल ने ब्रांच् जीत कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की, मध्य प्रदेश में १३ मेडल जितने का समाचर जैसे ही मुजफ्फरनगर में आया जनता में खुशी की लहर दौड़ गई मैजिक डांस एकेडमी के ग्रुप में सभी सदस्यों ने एक दूसरे को बधाई मैसेज भेज कर अपनी खुशी का इजहार किया श्री राधा कृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट रजिस्टर्ड दिव्यांगों को समर्पित संस्था के सभी अधिकारियों पदाधिकारी सदस्यों ने भी मैजिक डांस एकेडमी की अपार सफलता पर डांस कोरियोग्राफर मोहन अरोरा व पूरी डांस टीम को बधाई व शुभकामनाएं दी है,नेशनल सिंगिंग डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के मध्य प्रदेश स्टेट सेक्रेटरी प्रकाश माली ने कहा कि हजारों किलोमीटर लंबा सफर तय कर जो टैलेंट दिखाया उसके लिए मुजफ्फरनगर गांधी कॉलोनी मैजिक डांस अकैडमी डांस कोरियोग्राफर मोहन अरोरा व पूरी डांस टीम बधाई की पात्र हैं,नेशनल डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप भारत के नेशनल सेक्रेट्री रजनीकांत ठाकुर ने मोहन अरोरा व पूरी डांस टीम को बधाई दी है फाउंडर ऑफ बालाजी ग्रुप के रितेश गोयल ने कहा जबरदस्त कंपटीशन में मैजिक डांस अकादमी ने अपार सफलता हासिल की , मुजफ्फरनगर से श्री राधा कृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट रजिस्टर्ड दिव्यांगों को समर्पित संस्था की अध्यक्ष अंजू अरोरा , ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य मनीष चवला , संस्थापक मोहन अरोरा भी कंपटीशन में मौजूद रहे

सुन्दर काण्ड पाठ का विधि विधान से हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) प्रभु श्री रामलला जी के अपनी जन्म स्थली मे ५०० वर्ष की प्रतीक्षा के पश्चात विराजित होने के उपलक्ष्य मे सम्पूर्ण भारत वर्ष व विदेशों मे चल रहे उत्सवो की शृंखला मे आज मानव कल्याण परिषद के तत्वावधान मे अपना घर आश्रम शुक्रताल मे सुन्दर काण्ड पाठ का संगीत मय आयोजन किया गया।पाठ मे सभी आश्रम वासी प्रभजनो के साथ आश्रम के सभी सेवादारों के साथ अजय मित्तल की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। पाठ का संचालन मानव कल्याण परिषद के कार्यक्रम संयोजक व समन्व्यक प्रेम प्रकाश अरोरा व राजकुमार अग्रवाल जी रहे। पाठ मे सहभागिता हेतू मुजफ्फर नगर से श्री कृष्ण गौशाला गान्धी कॉलोनी के शिशुकाँत गर्ग अन्जनी कुमार मुकेश मित्तल व श्री राधे राधे महिला मँड़ल की श्रीमति आशा गर्ग पुष्पा नारंग नीरू गोयल बेबी चौधरी वन्दना मित्तल अंजू चौधरी अन्नू चौधरी की टीम मे जय श्री राम आएंगे आदि मधुर भजनो से वातावरण भक्ति मय बनाया।

 

भा.कि.म. संयुक्त मोर्चा का बढा कुनबा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) भारतीय किसान मजदूर संयुक्त मोर्चा के प्रदेश कार्यालय मीनाक्षी चौक पर राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी मोहम्मद शाह आलम ने संगठन का विस्तार करते हुए। पूर्व में पिछले समय से मोहम्मद इसराइल जिला सलाहकार के पद पर किसान व मजदूरों की आवाज को बुलंद करने का कार्य करते आ रहे थे उनकी मेहनत व लगन को देखते हुए आज कोर कमेटी ने मोहम्मद इसराइल को अल्पसंख्यक मोर्चा का सहारनपुर मंडल अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपते हुए विश्वास जताया
तो वही मोहम्मद इसराइल ने संगठन के पदाधिकारीयो को आश्वासन देते हुए कहा की मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी मोहम्मद शाह आलम के सपनों को साकार करने में कंधे से कंधा मिलाकर उनके साथ रहूंगा पूरी ईमानदारी के साथ किसानो व मजदूरों की आवाज को बुलंद करने का कार्य करूं

 

52 दर्रा पुल ऐतिहासिक पुल
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। ५२ दर्रा पुल उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में काली नदी पर स्थित एक ऐतिहासिक पुल है। यह पुल मुगल बादशाह हुमायूं पर विजय प्राप्त करने के बाद शेरशाह सूरी द्वारा १६वीं शताब्दी में बनवाया गया था। यह पुल अपने मजबूत निर्माण के लिए प्रसिद्ध है और आज भी सुरक्षित स्थिति में है। ५२ दर्रा पुल का नाम इसके ५२ गुफाओं के कारण पड़ा है।
५२ दर्रा पुल का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। यह पुल शेरशाह सूरी के शासनकाल की एक महत्वपूर्ण विरासत है। आज भी यह पुल स्थानीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। ५२ दर्रा पुल मुजफ्फरनगर शहर से लगभग ६ किलोमीटर दूर स्थित है। यह पुल मुजफ्फरनगर-सहारनपुर मार्ग पर स्थित है। पुल तक पहुंचने के लिए बस या कार से जाया जा सकता है।

 

कंबल वितरण एवं रैन बसेरों का निरीक्षण कियाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर आज भी जारी है आज सुबह से ही तेज हवाए आम जन मानस की बेचौनी बढ़ा रहा है। इस शीतलहरी के दृष्टिगत जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी एवं उनकी पूरी प्रशासनिक टीम निराश्रितों, यात्रियों एवं असहाय एव जरूरतमंद लोगो को राहत पहुंचाने में जुटे हुए है। आज सुबह ही जिलाधिकारी महोदय ने कक्षा १ से ८ तक के विद्यालयों का १२ तारीख तक अवकाश के आदेश जारी कर बच्चो को राहत पहुँचायी तथा शाम होते ही वरिष्ठ अधिकारी सड़कों पर उतर आए।
सर्वप्रथम एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह ने रेलवे स्टेशन मॉल गोदाम नई मंडी भोपा पुल पर राहगीरों को ठंड से बचाव के लिए कंबल वितरण किए। तत्पश्चात उन्होंने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया जहा रैन बसेरा में अनियमितताएं मिलने पर कल तक पूरी व्यवस्थाएं बनाने के दिए निर्देश।
उन्होंने चिकितसल्या में एमरजेंसी पुरुष वार्ड महिला वार्ड का भी किया औचक निरीक्षण कर मरीजों और तीमारदारों से बातचीत की एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी सदर परमानंद झा सहित नायाब तहसीलदार मौजूद रहे।।

 

पूजित अक्षत का किया वितरण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। २२ जनवरी २०२४ को श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सौजन्य से अयोध्या जी से आए पूजित अक्षतो का आज हिमांशु कौशिक सभासद वार्ड ४१ के आवास पर बड़े हर्षोल्लास से दीप जलाकर स्वागत किया गया। आदर्श कॉलोनी एवं देवपुरम में अक्षत वितरण अभियान पिछले चार दिनों से पूरे जोश से संचालित किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक घर जाकर अयोध्या जी से आए पूजित अक्षतो का वितरण किया जा रहा है और २२ जनवरी २०२४ को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जानकारी एवं हर घर दीप जलाकर रामलला का स्वागत करने के लिए सभी वार्ड वासियों को प्रेरित किया जा रहा है।अक्षत वितरण अभियान में मुख्य रूप से पूर्व विधायक अशोक कंसल, शोभित, दिग्विजय, प्रकाश चंद चौहान, सुंदरलाल अग्रवाल, अचिन कंसल जी, किरतपाल सैनी, अधीर शर्मा, नितिन, संदीप शर्मा, हरिओम कौशिक, तरुण, तारकेश्वर, सुधांशु कौशिक, अजय कुमार, प्रसन्न आदि व्यक्ति शामिल रहे।

 

चलाया वाहन चेकिंग अभियान
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)।टीएसआई इंद्रजीत सिंह व टीएसआई पुष्पेंद्र धारीवाल ने अधिनस्थों को साथ लेकर वाहन चेकिंग अभियान चलाया। अभियान के दौरान वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी भी दी तथा नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।टीएसआई इंद्रजीत सिंह व टीएसआई पुष्पेंद्र धारीवाल ने शहर के मुख्य चौराहे महावीर चौक पर चेकिंग अभियान चलाते हुए। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के चालान किए तथा इस दौरान यातायात पुलिस ने कम उम्र के वाहन चालकों के चालान करने के साथ-साथ उनके अभिभावकों को मौके पर बुला कर उन्हें बच्चों को वाहन चलाने देने की सख्त हिदायत दी तथा बगैर हेलमेट व सीटबेल्ट ना लगाने वालों के चालान भी किये।

 

राशन वितरण की पूर्ति निरीक्षक ने जांच की
बुढाना। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)पूर्ति निरीक्षक बुढाना द्वारा विकासखण्ड बुढाना के ग्राम मदीनपुर में उचित दर विक्रेता के राशन वितरण की जांच की गयी। जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के आदेशो के क्रम में पूर्ति निरीक्षक बुढाना द्वारा विकासखण्ड बुढाना के ग्राम मदीनपुर में उचित दर विक्रेता के राशन वितरण की जांच की गयी। जिस दौरान पूर्ति निरीक्षक बुढाना द्वारा उचित दर विक्रेता के स्टॉक रजिस्टर की जांच करते हुए नियमानुसार राशन वितरण करने हेतु निर्देशित किया गया, साथ ही उनके द्वारा राशन वितरण में उपस्थित कार्डधारको से उचित दर विक्रेता के बारे में पूछताछ की गयी। कार्डधारको द्वारा उचित दर विक्रेता के व्यवहार को सही बताया गया। अन्त में पूर्ति निरीक्षक बुढाना द्वारा घट तौल, माप की जांच करते हुए उचित दर विक्रेता को वितरण से शेष राशन को नियमानुसार वितरित करने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त पूर्ति निरीक्षक खतौली द्वारा तहसील खतौली के ग्राम रतनपुरी के उचित दर विक्रेता के राशन वितरण की जांच कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

धूप निकलने पर राहत, शीतलहर जारी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)पिछले करीब आठ दिनो बाद निकली धूप से लोगो ने राहत महसूस की। धूप निकलने के कारण आज मौसम मे कुछ गर्माहट नजर आई। सर्दी से चलते अक्सर घरो मे कैद रहे लोगों ने दिनभर भागदौड कर अपने रूके हुए कार्यो को पूरा किया। धूप निकलने के कारण बाजारो मे कई जगह एक साथ बैठकर धूप का आनन्द लेने मे मश्गूल रहे। घरेलू महिलाओं ने भी धूप निकलने का फायदा उठाते हुए आराम से अपने घर का काम निपटाया। उक्त महिलाओ ने कपडे धोने, घर की ठीक से साफ सफाई एवं गर्म कपडो बिस्तर, रजाई, कम्बल आदि को धूप मे फैलाया ताकि इन कपडों की नमी दूर हो और गर्माहट आ सके। कई दिन बाद धूप निकलने से इंसान ही नही बल्कि सर्दी से बचकर इधर-उधर भटकने वाले पशु-पक्षियो ने भी धूप का आनन्द लिया।

 

पचास गांवों में बनेगी ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन योजना
अधिनस्थों की बैठक कर दिया आवश्यक दिशा निर्देशMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) समुदाय आधारित आपदा प्रबन्धन योजना के अंतर्गत जनपद के पचास गांवों में आपदा प्रबन्धन की ट्रेनिंग दी जायेगी तथा साथ-साथ इन सभी गांवों की ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन योजना भी बनायी जायेगी, ताकि आपदा से होने वाले नुकसानों को कम किया जा सके। योजना का सफलता पूर्वक क्रियान्वयन कराये जाने के लिए एडीएम वित्त एवं राजस्व गजेन्द्र कुमार सिंह ने संबन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन योजना को बनाये जाने तथा समुदाय आधारित आपदा प्रबन्धन प्रशिक्षण कराये जाने के निर्देश दिये।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गजेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि आपदाओं से बहुत अधिक जान व माल की हानि होती है, परन्तु यदि आपदा प्रबन्धन कर लिया जाये, तो जान व माल की होनी वाली बड़ी हानि को बहुत कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा समुदाय आधारित आपदा प्रबन्धन प्रशिक्षण परियोजना का फेज-२ प्लान किया गया है, जिसमें मुजफ्फरनगर के सभी नौ ब्लॉक के पचास गांवों में समुदाय आधारित आपदा प्रबन्धन प्रशिक्षण कराया जायेगा। जिन गांवों में आपदा प्रबन्धन का प्रशिक्षण कराया जायेगा, इन सभी गांवों की ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन योजना भी बनायी जायेगी, जिसमें गांव का संक्षिप्त परिचय एवं परिस्थिति विश्लेषण, खतरा जोखिम व संवेदनशीलता विश्लेषण, ग्राम का क्षमता विश्लेषण एवं संसाधनों की सूचि, आपदा पूर्व तैयारी, रोकथाम एवं न्यूनीकरण उपाय का प्लान तैयार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस वीडीएमपी में गोताखोर व तैराकों का विवरण, नाव व नाविकों का विवरण, ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन समिति भी बनायी जायेगी। ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन समिति पांच उपसमितियों का गठन करेगी, जिसमें सूचना एवं पूर्व चेतावनी दल, खोज एवं बचाव दल, प्राथमिक उपचार दल, आश्रय प्रबन्धन दल, पेयजल व स्वच्छता दल शामिल रहेंगी। भविष्य में संभावित आपदाओं का विवरण एवं विस्तृत कार्ययोजना भी बनायी जायेगी। इसके अलावा ग्राम पंचायत आपदा प्रबन्धन योजना में महत्वपूर्ण इमरजेंसी फोन नम्बर, जिला, तहसील व ब्लॉक स्तरीय महत्वपूर्ण सम्पर्क सूत्र व फोन नम्बर, ग्राम पंचायत स्तर पर महत्वपूर्ण कर्मचारियों के फोन नम्बर भी दिये जायेंगे। वीडीएमपी में गांव का मानचित्र, गांव का सामाजिक मानचित्र, गांव का आपदा जोखिम व संवेदनशीलता मानचित्र, गांव का सेवा मानचित्र व गांव का संसाधन मानचित्र भी बनाया जायेगा ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके।
बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार, जिला पंचायत राज अधिकारी, फायर सर्विस ऑफिसर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व सभी बीडीओ मौजूद रहे।

 

काली नदी पर पुल बनवाने की भारतीय विकास पार्टी ने की मांग
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)भारतीय विकास पार्टी की बैठक मे काली नदी पर पुल बनवाने की मांग हो पुरजोर तरीके से उठाया गया। बैठक मे कहा गया कि संगठन द्वारा जनहित मे पहले भी कई बार इस सम्बन्ध मे आला अधिकारियों एवं राजनीतिज्ञो को अवगत कराया गया। परन्तु अभी तक इस दशा में कोई समाधान नही हो पाया है।
भारतीय विकास पार्टी के अध्यक्ष विजय कश्यप ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि आज करीब 12 बजे मौहल्ला गउशाला नया बॉस नदी रोड पर काली नदी पर शमशान घाट के पास आत्मबोध योग मन्दिर के बराबर मे काली नदी के घाट पर पुल बनवाये जाने की मांग की। आहूत बैठक की अध्यक्षता भाजपा नेता राधेश्याम कश्यप ने की तथा संचालन कर्बला कमैटी के सैययद फाजिल व रामबेडा समिति के वरिष्ठ सदस्य अजय कश्यप ने किया।
बैठक के दौरान भारतीय विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कश्यप ने काली नदी पर पुल बनवाने की मांग करते हुए कहा कि संजय निषाद केबिनेट कैबीनेट मंत्री उ.प्र.सरकार, नरेन्द्र कश्यप पिछडा वर्ग समाज अध्यक्ष, सुरेश कश्यप एम.एल.सी.भाजपा सरकार व सपना कश्यप भाजपा नेत्री से इस घाट पर पुल बनवाने की मांग की है। बैठक मे घसीटू, चन्द्रभान, महेश, अतर सिंह, किशन, विनोद, राहुल, मनोज, मनीष, आमिर, नासिर, आबिद आदि मौजूद रहे।

 

अस्पताल में आपातकाल वार्ड का एडीएम प्रशासन ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। अपर जिलाधिकारी नरेंद्र बहादुर सिंह ने जिला अस्पताल के आपातकाल वार्ड का निरीक्षण किया । अस्पताल के डाक्टर और स्टाफ को मरीजों की सही तरह से देखभाल करने के आदेश दिए । इस दौरान उनके उप जिलाधिकारी परमानंद झा मौजूद रहे ।

मांगों के लेकर भाकियू अराजनैतिक का धरना जारी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। गन्ने के दाम बढाये जाने की मांग सहित किसानो से जुडी विभिन्न समस्याओ के समाधान की मांग को लेकर कचहरी परिसर मे चल रहा भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक का धरना आज भी जारी रहा। पिछले करीब एक सप्ताह से चल रहा धरना आज 9 वे दिन भी जारी रहा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि भाकियू अराजनैतिक व प्रशासन के बीच आज जिला पंचायत के सभागार मे बीते दिन एक बैठक भी आयोजित की गई थी। परन्तु बीते दिन हुई इस बैठक मे कोई सहमति नही बन सकी थी। जिसके चलते धरना यथावत है।

 

समझौते का कदम स्वागत योग्यःमुफ्ति जुल्फिकार
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) चौधरी जगवीर सिंह हत्याकाण्ड मे हुए समझौते का एक और जहां विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनो तथा राजनैतिक दलो के लोगों द्वारा सराहना की जा रही है। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य मौलाना मुफ्ति जुल्फिकार अली ने किसान नेता चौ.जगबीर सिंह हत्या काण्ड मे हुए समझौते का स्वागत किया है।
उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व मौलाना मुफ्ति जुल्फिकार अली ने चौ.जगबीर सिंह हत्या काण्ड मे हुए समझौते का स्वागत किया है। मौलाना मुफ्ति जुल्फिकार अली ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे बताया कि पूर्व मंत्री योगराज सिंह व राकेश टिकैत दोनो परिवारो को बधाई देते हुए कहा कि इस समझौते से किसानो की आवाज मजबूत होगी और किसान आन्दोलन को बल मिलेगा। यह समझौता स्वागत योग्य है।

 

विद्युत समस्या के समाधान की मांग
भोपा।मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मितवा भंवर अमित मुखिया भारतीय वाल्मीकि दल एवं प्रत्याशी लोकसभा क्षेत्र बिजनौर ४ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बिजली विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों से उपभोक्ता परेशान बिजली विभाग के कर्मचारी उपभोक्ताओं को बिजली घर के चक्कर कटवा कटवा कर भी काम करने के लिए ९०प्रतिशत लोगों ने अक्टूबर नवंबर दिसंबर तक जितना भी बिजली विभाग का भुगतान बकाया था लगभग सभी ने जमा कर दिया है किसी उपभोक्ता का बिल किसी उपभोक्ता का मीटर किसी उपभोक्ता का कनेक्शन अभी तक सही नहीं हो पाया है बीना एक्सपीरियंस के कर्मचारी बिजली विभाग में रखे हुए हैं जिन्हें बिजली से संबंधित कोई जानकारी नहीं है केवल उपभोक्ताओं को परेशान करना या उन्हें कहना कि बिजली घर जाओ और अपनी समस्या का समाधान कर लो उपभोक्ता अपने रसीद पर्ची लेकर बिजली घर जाता है तो उसे बिजली घर से अधिकारी मुजफ्फरनगर के लिए रवाना कर देते हैं मुजफ्फरनगर के बिजली विभाग अधिकारी फिर से क्षेत्र बिजली घर पर भेज देते हैं लेकिन उपभोक्ता का समाधान नहीं हो पता है इस बिजली विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने काम नहीं करने की कसम खा रखी है केवल गांव कस्बे में जाना और वापस बिजली घर पहुंच जाना समस्या हो फोन पर बात करें तो इनका कहना है कि ऊपर आल्हा अधिकारी से बात करें हमारे पास टाइम नहीं है अगर इन बिजली विभाग के कर्मचारियों के पास टाइम नहीं है तो यह कर्मचारी काम कहां कर रहे हैं किसी उपभोक्ताओं को जानकारी नहीं है

 

हॉकी प्रतियोगिता हुई आयोजित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) क्रीडाधिकारी लक्ष्यराज त्यागी ने बताया कि खेल निदेशालय,उ०प्र०,लखनऊ के निदेशानुसार जिला खेल कार्यालय,मुजफफरनगर द्वारा जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति मु०नगर के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा-२०२३ के उपलक्ष्य में दिनॉक ०९.०१.२०२४ को जिला स्तरीय जूनियर बालक हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय स्पोर्टस स्टेडियम,मुजफ्फरनगर के खेल मैदान पर कराया गया। जिसका उद्घाटन एवं पुरस्कार वितरण विशाल कुमार,जिला युवा कल्याण एवं प्रा०वि०दल अधिकारी,मुजफ्फरनगर द्वारा किया गया। उक्त प्रतियोगिता में ०८ टीमो ने प्रतिभाग किया। जिसका परिणाम निम्नप्रकार से हैः-बालक हॉकीः- हॉकी खेल का प्रथम मैच स्टेडियम ए बनाम ब्लूस्टार हॉकी क्लब के मध्य खेला गया,जिसमें स्टेडियम ए की टीम २-० से विजयी रही। द्वितीय मैच बाल विकास पब्लिक स्कूल,मु०नगर बनाम एस. वी. इण्टर कालेज,मु०नगर के मध्य खेला गया,जिसमें एस. वी. इण्टर कालेज,मु०नगर की टीम ३-१ से विजयी रही। तृतीय मैच लाला जगदीश प्रसाद इण्टर कालेज,मु०नगर बनाम स्टेडियम बी के मध्य खेला गया,जिसमें लाला जगदीश प्रसाद इण्टर कालेज,मु०नगर की टीम २-१ से विजयी रही। चतुर्थ मैच अमन जूनियर हाई स्कूल,मु०नगर बनाम ज्ञान धर्म पब्लिक स्कूल,मु०नगर के मध्य खेला गया,जिसमें अमन जूनियर हाई स्कूल,मु०नगर की टीम १-० से विजयी रही। सेमीफाइनल का प्रथम मैच स्टेडियम ए बनाम एस. वी. इण्टर कालेज,मु०नगर के मध्य खेला गया,जिसमें स्टेडियम ए की टीम १-० से विजयी रही। सेमीफाइनल का द्वितीय मैच लाला जगदीश प्रसाद इण्टर कालेज,मु०नगर बनाम अमन जूनियर हाई स्कूल,मु०नगर के मध्य खेला गया,जिसमें लाला जगदीश प्रसाद इण्टर कालेज,मु०नगर की टीम २-१ से विजयी रही। फाइनल मैच स्टेडियम ए बनाम लाला जगदीश प्रसाद इण्टर कालेज,मु०नगर के मध्य खेला गया,जिसमें स्टेडियम की टीम ४-३ से विजयी रही।
उक्त प्रतियोगिता में निर्णायको की भूमिका श्री अजय जैमनी,सचिव जिला हॉकी संघ,मुजफ्फरनगर,श्री रोशनलाल,श्री यशपाल,कु० दीपा उपाध्याय,कु० स्वाति पाल,श्री परमजीत,श्री उपेन्द्र चौहान,अंशकालिक हॉकी प्रशिक्षक एवं श्री प्रदीप कुमार के द्वारा निभाई गयी। इस अवसर पर श्री आकाश कुमार,श्री मनीष कुमार,सुश्री किरन गौतम,श्रीमति रेनू रानी,श्री राजेश कुमार,श्री तिलकराम,सुश्री भावना मलिक आदि उपस्थित रहे। उक्त प्रतियोगिता में आये गणमान्य नागरिक/खेल प्रमियो एवं पत्रकार बन्धुओ का आभार व्यक्तध्संचालन श्री लक्ष्यराज त्यागी,क्रीडाधिकारी द्वारा किया गया। दिनॉक १०.०१.२०२४ को जिला स्तरीय जूनियर बालक फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय स्पोर्टस स्टेडियम,मुजफ्फरनगर के खेल मैदान पर कराया जायेगा।

भक्ति प्रवचन का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जिला कारागार में दिव्य प्रेम सेवा मिशन, हरिद्वार के तत्वावधान में श्रद्धेय डॉ० आशीष गौतम, संस्थापक/अध्यक्ष, दिव्य प्रेम सेवा मिशन, हरिद्वार द्वारा जिला कारागार मुजफ्फरनगर में भक्ति प्रवचन दिव्य प्रेम वर्शा का आयोजन किया गया।
यहां सर्वप्रथम श्रद्धेय डॉ० आशीष गौतम जी द्वारा कारागार परिसर में स्थापित स्मृति पटल पर शहीदों को नमन कर माल्यार्पण किया गया तथा महिला बैरक में निरुद्ध महिला बंदियों एवं बच्चों को गर्म कपड़े वितरित किये गए यहाँ कारागार चिकित्सालय में वृक्षारोपण किया गया एवं बीमार बंदियों को भी फल वितरित किये गये। यहां दिव्य प्रेम वर्शा कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रद्धेय डॉ० आशीष गौतम जी एवं जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्रवचन से पूर्व कारागार में स्थापित पुस्तकालय, मंदिर, चिकित्सालय, कम्प्यूटर कक्ष आदि का भ्रमण कर बंदियों के हित में चलाये जा रहे सुधारात्मक एवं रोजगारात्मक कार्यक्रमों के साथ-साथ कारागार के धार्मिक वातावरण की प्रशंसा करते हुए श्रद्धेय डॉ० आशीष गौतम जी ने कहा कि कारागार में आकर भी बंदीगृह की भावना का मन में न आना कारागार में हुए सुधार को प्रतिबिंबित करता है। साथ ही श्रद्धेय डॉ० आशीष गौतम जी द्वारा अपने प्रवचन दिव्य प्रेम वर्शा में बंदियों तथा कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बंदी कारागार में जहां अपने जीवन के बुरे दौर में आता है तथा बहुत कुछ खोता है, परन्तु कारागार के वर्तमान परिदृश्य में रहकर बंदी जीवनपर्यन्त काम आने वाला ज्ञान प्राप्त कर सकते है। हर व्यक्ति के भीतर परमात्मा है अंतरात्मा को जागृत करना ही परमात्मा तक पहुंचने का मार्ग है, जो कि तभी संभव है जब व्यक्ति आत्ममंथन कर अपनी बुराईयों को दूर कर अच्छे कर्म करें तथा मानव सेवा को परम धर्म समझें। इस अवसर पर जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने उक्त कार्यक्रम में पधारने के लिए परम श्रद्धेय डॉ० आशीष गौतम जी का आभार व्यक्त किया गया तथा बन्दियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कारागार में ऐसे व्यक्तित्व का बंदियों के बीच आकर अमृत वाणी से सभी को परोपकारित करना सभी के लिए सौभाग्य की बात है। सभी गुरुदेव श्री गौतम जी के अनमोल वचनों को जीवन में आत्मसात कर जीवन में सद्मार्ग पर चलें बंदियों द्वारा भी उक्त प्रवचन कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया गया तथा सही मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से जेलर राजेश कुमार सिंह, चिकित्साधिकारी डॉ० परितोष मुद्गल शर्मा, उप-जेलर हेमराज सिंह, सुश्री मेघा राजपूत, यषकेन्द्र यादव, समाजसेवी, अषीश सरीन, नादिर राणा एवं समस्त कारागार स्टाफ तथा बंदीगण आदि मौजूद रहे। जिला कारागार में हुए बदलाव और धार्मिक आयोजनों सहित विभिन्न आयोजनों की जहां जेल में बंद बंदी जमकर तारीफ कर रहे हैं तो वहीं जेल अधीक्षक द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित जेल सुधार के अभियान की जेल प्रशासनिक,जेल में निरुद्ध बन्दी एंव आस पास रहने वाले लोग भी भूरी भूरी प्रशंसा कर रहे हैं।।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14714 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − one =