News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

पेराई सत्र 2023 -24 का हुआ समापन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) लगभग १ करोड़ ३६ लाख ६७ हजार कुंतल गन्ने की पेराई करने के उपरांत धामपुर बायो ऑर्गेनिक लिमिटेड, यूनिट- मंसूरपुर के पेराई सत्र २०२३ -२४ का समापन पूजा अर्चना एवं विधि विधान के साथ किया गया, इस अवसर पर चीनी मिल उपाध्यक्ष सुधीर कुमार ने बताया की मंसूरपुर चीनी मिल ने अपने क्षेत्र के संपूर्ण पेराई योग्य गन्ने की पिराई करने के उपरांत पेराई सत्र २०२३- २४ का समापन किया तथा उन्होंने इस पेराई सत्र के सफल समापन पर सभी किसान भाइयों, क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों, सभी प्रशासनिक अधिकारियों, सभी पत्रकार बंधुओ तथा चीनी मिल में कार्यरत सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं श्रमिकों को उनके सराहनीय योगदान के लिए बधाई दी तथा भविष्य में भी इसी प्रकार सहयोग बनाए रखने की अपील की, इस दौरान कारखाना प्रबंधक रविंद्र कुमार शर्मा, महाप्रबंधक इंजीनियरिंग प्रवीण शर्मा, महाप्रबंधक गन्ना उत्तम वर्मा, पंकज सिंह, रविंद्र सिंह, सुधीर तोमर, विकास खेवाल, विकास रघुवंशी, मगनवीर राणा, अनिल शर्मा, करण सिंह, संजीव शर्मा, अशोक कुमार, सुशील कुमार, धर्मेंद्र सिंह, जतिन प्रसाद, अभिषेक सक्सेना, दिनेश सिंह, राजीव त्यागी, सरवन कुमार एवं अन्य सभी अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

 

कब्रिस्तान की भूमि पर कब्जे का आरोपMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)उत्तर प्रदेश को भय मुक्त एवं अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने सहित गुंडे माफियाओं पर कार्यवाही का दम जहां योगी सरकार समूचे प्रदेश में भर रही है तो वही जनपद मुजफ्फरनगर में कुछ दबंग लोग है कि अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले पा रहे हैं। ताजा मामला मुजफ्फरनगर के तितावी थाना क्षेत्र का है जहां कब्रिस्तान की भूमि पर भी दबंगों ने कब्जा करते हुए न केवल दुकान बना डाली बल्कि वहां पीड़ितों को भी धमकाकर भगाया जा रहा है मामले में कुछ पीड़ित जिला अधिकारी मुजफ्फरनगर के कार्यालय पहुंचे है जहां डीएम को पूरे मामले की शिकायत की गई जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा जांच उपरांत आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन पीड़ितों को मिला है। दरअसल पूरा मामला तितावी थाना क्षेत्र से जुड़ा है जहां के दो दर्जन से अधिक ग्रामीण जिनमे महिला पुरुष भी शामिल है ये सभी आज जिला कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे है। यहां प्रार्थना पत्र देते हुए ग्रामीणों ने बताया की तितावी क्षेत्र में भूमि खसरा सं० ९४८ सैदपुरा खुर्द बघरा मे मान्डी रोड कल्याणकारी इण्टर कॉलेज के पीछे यह भूमि वक्फ कब्रिस्तान है।
जिसमे सैकडो वर्षों से तैली बिरादरी के मुर्दे दफन होते आ रहे है यह भूमि पंचायती भूमि है जो राजस्व मे कब्रिस्तान के नाम से भी दर्ज है जिसका खसरा सं० ९४८ है। ग्रामीणों ने बताया कि इस भूमि पर किसी एक व्यक्ति का कोई अधिकार नही है इसमे तैली बिरादरी के मुर्दे दफन होते चले आ रहे है लेकिन यहां गांव के कुछ दबंग लोगो का सितम लगातार जारी है इन लोगो ने बुर्जुगो की कब्रे खुर्द-बुर्द कर वहा पर नया निर्माण कार्य करने के लिए कब्रो को तहश-नहश कर दिया जिससे तैली बिरादरी के लोगो की धार्मिक भावना को भी ठेस पहुंची रही है।
ग्रामीणों ने कहा कि ये लोग दबंग किस्म के व्यक्ति है ,पैसे वाले है, ये लोग किसी से भी किसी भी प्रकार की होने वाली कार्यवाही से नही डरते है यहा पर झगडा-फसाद होने की आशंका है। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया कि इनमे जाकिर पुत्र शब्बीर, हारून पुत्र सईद, जमशेद पुत्र असगर, नोशाद पुत्र यामीन तथा जाहिद उर्फ पोल्लू पुत्र शब्बीर आदि पहले से ही वक्फ की सम्पत्ति कब्जाये हुये है और बची हुई सम्पत्ति पर भी अपना अवैध कब्जा करना चाहते है। जबकि सरकार अवैध भूमाफियाओं कब्जाधारियों के खिलाफ विशेष अभियान चला रही है आखिर ऐसे दबंगों के खिलाफ कब कार्यवाही की जाएगी उन्होंने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देते हुए कहा कि उक्त लोगो की इस मन्शा को रोका जाये व् कानूनी कार्यवाही भी कराई जाये। पीड़ितो ने बताया कि हम लोग जिलाधिकारी से आज इस पूरे मामले में मिले हैं जिलाधिकारी द्वारा हमें आश्वासन दिया गया है कि पूरे मामले में टीम भेज कर जांच पड़ताल कराई जाएगी जांच उपरांत यदि मामला सही पाया गया तो उक्त आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही भी की जाएगी।।

 

भागवत ज्ञान की बही गंगा
मोरना। शुकतीर्थ स्थित प्राचीन शुकदेव आश्रम में श्रीमद्भगवत कथा का रसपान निरन्तर जारी रहता है। आश्रम के विभिन्न कथा हॉल में श्रद्धालु कथा का श्रवण कर साधु संतों का आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं। शुकदेव आश्रम में महाराष्ट्र के नागपुर,छत्तीसगढ़, राजस्थान,दिल्ली,मुरैना आदि स्थानों व राज्यों से आये श्रद्धालु श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण कर रहे हैं। इस अवसर पर शुकदेव आश्रम के अधीष्ठा स्वामी ओमानन्द सरस्वती महाराज ने कहा भागवत भक्ति का सार है।जीवन मे भक्ति करने से श्रीकृष्ण की प्राप्ति सहज ही हो जाती है।आये हुए श्रद्धालुओं को यहाँ प्रवास कर भागवत भक्ति की गंगा में गोता लगाकर जीवन को धन्य व कृतार्थ करना चाहिये।सुमन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि शुकतीर्थ भागवतकथा की उदगम स्थली है यहाँ कथा श्रवण का विशेष महत्व है।शुकतीर्थ कि धरा ऋषियों मुनियों की तपोस्थली है।शुकदेव के वातावरण में अध्यात्म का वास है।यहां का शान्त वातावरण श्रद्धालुओं के मन को भक्ति आनन्द प्रदान करता है।

 

आत्मनिर्भर अभियान चलाया
मोरना। स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान २०२४ के अन्तर्गत कूड़ा प्रबन्धन को लेकर कस्बा भोकरहेड़ी में आत्मनिर्भर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर नागरिकों से सहयोग की अपील करते हुए कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। नगर पंचायत भोकरहेड़ी के अधिशासी अधिकारी आलोक रंजन ने बताया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में आत्मनिर्भर कार्यक्रम के अंर्तगत कस्बे के वार्ड नं २ सेठपुरी में डोर टू डोर जाकर नागरिकों से अपील की गयी कि स्वच्छता में सहयोग प्रदान करते हुए व घर के गीले व सूखे कूड़े को अलग अलग एकत्र करें।गीले कूड़े को स्वयं कम्पोस्ट करने की व्यवस्था करें।खुले में कभी भी कूड़ा न डालें।कूड़ा गाड़ी के समय पर न आने,सफाई कर्मचारी के न आने अथवा कार्य न करने पर उसकी सूचना नगर पंचायत कार्यालय पर दें।वार्ड को हरा भरा बनाने में वृक्षारोपण करें। अथवा जगह न होने पर गमलों में तुलसी जैसे औषधीय पौधों को लगायें। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि सफाई कर्मचारियों को दिशा निर्देश देकर कहा गया है कि कूड़ा गाड़ी व घरों से कूड़ा लेने का समय निर्धारित करें।जिससे नागरिकों को कूड़ा देने में सुविधा हो। कार्यक्रम निरन्तर जारी रहेगा।प्रत्येक वार्ड में कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को जागरूक किया जायेगा।नगर चेयरमैन सरला देवी वामन ने कहा कि कस्बे को स्वच्छ व सुन्दर बनाने को वह दृढ़ संकल्पित हैं।हरियाली को बढ़ाने के लेकर विशेष कार्यक्रम चलाया जायेगा इस अवसर पर मुख्य रूप से लिपिक संजीव कुमार शील,अभिषेक वत्स,मजनू कुमार,सतीश,सुभाष,सन्दीप आदि मौजूद रहे ।।

 

एसडी कालेज के औद्योगिक विजिट कराई
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)सनातन धर्म महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा एक औद्योगिक विजिट एम.ए अर्थशास्त्र के विद्यार्थियों को कराई गई जिसके अंतर्गत कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर सुधीर कुमार पुंडीर द्वारा विद्यार्थियों को आशीष देकर बिंदल डुप्लेक्स पेपर मिल भोपा रोड मुजफ्फरनगर, के लिए रवाना किया गया द्य बिंदल डुप्लेक्स पेपर मिल के स्वास्थ्य अधिकारी प्रदीप कुमार श्रीवास्तव एवं साथियों द्वारा मिल में बनने वाले विभिन्न प्रकार के पेपर की निर्माण प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया विद्यार्थियों के द्वारा तरह-तरह के प्रश्न किए गए जिनके जवाब उन्होंने बड़ी विनम्रता के साथ विस्तार पूर्वक दिए विद्यार्थियों ने मिल के अंदर बनने वाली बिजली के प्लाट का भी भ्रमण किया जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को स्वयं ही पैदा की गई बिजली का उपयोग उद्योग के लिए किए जाने की अच्छी नीति का बोध कराया गया साथ ही साथ उद्योग के अंदर गंदे पानी को शुद्ध करके फिर वापस औद्योगिक उत्पाद निर्माण प्रक्रिया में इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को भी अधिकारियों द्वारा समझाया गया जो पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है विद्यार्थियों के लिए यह आज का दौरा शैक्षिक एवं बहुत ज्ञानवर्धक रहा विजिट के दौरान अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ सुधीर कुमार, डॉक्टर संगीता सिंघल, डॉ. अरविंद पवार, डॉ. प्रीतम सिंह ,पायल चौधरी, कुमारी आंचल आदि शिक्षक के साथ तनु राणा, रचना, अमन, आयशा , भारत ,शिवम , आंचल आदि विद्यार्थी शामिल रहे

 

पेयजल की व्यवस्थाओं को रखा
मुजफ्फरनगर। पशु चिकित्सा विभाग के पशुधन प्रसार अधिकारी द्वारा कान्हा गौशाला सिसौली का भ्रमण किया गया। शासन के निर्देशानुसार एवं जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी व मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ० जितेन्द्र गुप्ता के दिशा निर्देशन में पशुधन प्रसार अधिकारी रविन्द कुमार द्वारा कान्हा गौशाला सिसौली का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान सभी गौवंशो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसी क्रम में महोदय द्वारा गौ आश्रय स्थल में सभी गौवंशो हेतु चारा, भूसा व स्वस्थ पेयजल की व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया और सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये, साथ ही महोदय द्वारा सम्बन्धित केयर टेकर को गौ आश्रय स्थल में ससमय उपस्थित होकर कार्यभार सम्भालने हेतु कहा गया

 

कला प्रतियोगिता में गोल्डन पब्लिक स्कूल का मणि रहा प्रथम
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एसडी कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कला प्रतियोगिता हुई, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के २०० से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता की थीम अपनी आवाज के लिए वोट करें रही। गोल्डन पब्लिक स्कूल का छात्र मणि गौतम प्रथम स्थान पर रहा। आन्तरिक गुणवत्ता सुनश्चयन प्रकोष्ठ के तत्वावधान में इलेक्ट्रोल लिट्रेसी क्लब की ओर से कला प्रतियोगिता कराई गई। कॉलेज प्राचार्य डॉ. सचिन गोयल, अंकित धामा, प्रीति शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। संचालन प्रीति शर्मा व शिवांगी पाण्डेय ने किया। प्रतियोगिता में एसडी पब्लिक स्कूल, जीडी गोयनका, नवाब अजमत अली खां गर्ल्स इंटर कॉलेज, गोल्डन पब्लिक स्कूल, डीएवी इंटर कॉलेज, जैन कन्या इंटर कॉलेज, जीसी पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। उन्होंने अपनी रचनात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए मतदाता जागरूकता के लिए पेंटिंग बनाई। प्रतियोगिता में गोल्डन पब्लिक स्कूल के छात्र मणि गौतम ने प्रथम, जीसी पब्लिक स्कूल की छात्रा अनविशा यादव ने द्वितीय और जीडी गोयनका के छात्र काशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जैन कन्या इंटर कॉलेज की छात्रा जोया व नवाब अजमत अली खां गर्ल्स इन्टर कॉलेज की छात्रा जिया ने सांत्वना पुरुस्कार प्राप्त किया। इस मौके पर डॉ. मोनिका रुहेला, एकता मित्तल, डॉ. रवि अग्रवाल मौजूद रहे।

 

तीन शातिरों को किया गिरफ्तार
मोरना। लूट की योजना बना रहे तीन बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया जिनके पास से भारी मात्रा में अवैध असलाह बरामद किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया है।
ककरौली थानाध्यक्ष सुनील कसाना ने बताया कि मुखबीर खास ने सूचना दी कि बहेड़ा सादात –टंन्ढेडा मार्ग पर तीन बदमाश लुट की योजना बना रहे हैं।मुखबिर के बताए स्थान पर पुलिस ने घेराबंदी करते हुए तीन युवकों को हिरासत में लिया पुलिस पूछताछ में आरोपियों युवकों ने अपना नाम राहुल, रविंद्र, बालिंद्र पुत्र प्रेम निवासी ग्राम जोली थाना भोपा बताया है। तलाशी में आरोपियों से तीन अवैध तमंचे व २२ कारतूस बरामद हुए पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीनों युवकों को न्यायालय के समक्ष पेश किया। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में उप निरीक्षक नीरज यादव, उप निरीक्षक महेंद्र सिंह,हैंड कांस्टेबल प्रेमचंद शर्मा, कांस्टेबल मोनपाल,व सचिन कुंतल शामिल रहे।

 

एसपी अभिषेक सिंह से की मुलाकात
मुजफ्फरनगर। शहाबुद्दीनपुर डबल टंकी के पास रहने वाले मोहल्ले वासियों ने एसपी से मिल अपनी पीड़ा सुनते हुए कहा कि एक व्यक्ति द्वारा आए दिन मोहल्ले की महिलाओं साथ अभद्र व्यवहार करता है है मोहल्ले वालों द्वारा विरोध करने पर मोहल्ले वालों से आए दिन गाली गलौज व मारपीट करता है कई बार मोहल्ले वालों ने चौकी में उक्त व्यक्ति के खिलाफ प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग की तो चौकी पर ही उक्त व्यक्ति ने माफी नामा भी लिख कर दिया मगर उसके बर्ताव में कोई कमी नहीं आई आरोप है कि उक्त व्यक्ति 24 अप्रैल को शराब के नशे में अपनी छत पर खड़ा होकर गाली गलौज कर रहा था अचानक छत से गिर गया उसे मोहल्ले के ही लोगों ने ११२ नंबर पर पुलिस को फोन करके बुलाया और सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया मगर कुछ समय बाद उक्त व्यक्ति ने मोहल्ले के कुछ व्यक्तियों के खिलाफ झूठी तहरीर दे दी। आज इसी विषय को लेकर क्रांति सेना के द्वारा एसपी से सही जांच कर झूठा मुकदमा लिखवाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई। इस दौरान मुख्य रूप से गौतम कुमार, मनोज कुमार, नरेंद्र कुमार, अनुज कुमार, सुनील कुमार, अंकित शर्मा, संजय कुमार, अनिल कुमार, नायब सिंह, पवन कुमार, सरोज देवी, राखी देवी, कमलेश देवी राजकुमार आदि मौजूद रहे।

 

मकान मे घुसा नशेडी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)बन्द पडे मकान मे घुसे एक नशेडी युवक की वजहा से अच्छा-खासा तमाशा बन गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने उक्त युवक को हिरासत मे लेते हुए पूछताछ की।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी वकील रोड पर बन्द पडे मे एक नशेडी युवक घुस गया। उधर से जा रहे लोगो ने इसकी सूचना पुलिस को दी। वहीं दूसरी और इस दौरान कई राहगीर तमाशबीन बन मौके पर एकत्रित हो गए। नागरिकों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने उक्त युवक को पूछताछ के लिए हिरासत मे ले लिया। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ मे उक्त युवक ने अपना नाम दुर्गेश निवासी खेडी जाटान बताया।

 

टैलेंट शो का आयोजन
मंसूरपुर। होली चाइल्ड पब्लिक इंटर कॉलेज जड़ौदा में लिटिल चैंप टैलेंट शो का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भिन्न-भिन्न विद्यालयों से १२५ प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीपक योगी, श्रेया सिवाच, अतिथि सोनिका आर्य, नीरू शर्मा, ममता मलिक, मिताशी जैन, संदीप मलिक, कुलदीप सिवाच, संस्था अध्यक्ष रीटा दहिया और प्रधानाचार्य प्रवेन्द्र दहिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। फैंसी ड्रैस में राष्ट्रीय पक्षी मोर की वेशभूषा में अनन्या धीमान ने उत्तम प्रस्तुति दी। विशेष पुरस्कार के लिए लक्ष्मीबाई की वेशभूषा में अवनी, बरीरा, हयात व किसान की वेशभूषा में इशान को विशेष पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया। गायन में अरनित, युवान, अली को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार देकर उत्साहवर्धन किया। नृत्य में दिव्यांशी, तनवी, नंदनी, पिहू ने विशेष प्रस्तुति दी। लाठी प्रतियोगिता में नक्श को प्रथम, अनन्त कुमार को द्वितीय पुरस्कार दिया गया। संचालन प्रवेन्द्र दहिया व रजनी शर्मा ने किया।

 

पचेंड़ा को पराजित कर ट्रॉफी कब्जाई
भोपा। जनता इंटर कॉलेज के मैदान पर अंडर-१४ फुटबॉल प्रतियोगिता हुई, जिसमें एक दर्जन टीमों ने प्रतिभाग किया। भोपा की टीम ने पचेंड़ा की टीम को पराजित कर ट्रॉफी पर कब्जा किया। भोपा टीम के कोच बंसी ने बताया कि टूर्नामेंट में भोपा की दो टीम सहित पचेंड़ा, पुरबालियान, एसडी कॉलेज, डीएवी कॉलेज सहित अन्य टीमों ने प्रतिभाग किया। पहले सेमी फाइनल मुकाबले में भोपा की टीम ने मुजफ्फरनगर क्लब की टीम को हराया। दूसरे सेमी फाइनल मुकाबले मे पचेंडा की टीम ने डीएवी कॉलेज मुजफ्फरनगर की टीम को हराया। फाइनल मुकाबले में भोपा की टीम ने पचेंडा की टीम के एक गोल के मुकाबले तीन गोल दागते हुए ट्रॉफी पर कब्जा किया। मैन ऑफ द मैच आकाश भोपा को और बेस्ट परफॉर्मेंस का पुरस्कार अतुल कुमार को मिला। रेफरी की भूमिका बंसी, अंकुर, गुलशेर, श्रवण, वंश, लीलू ने निभाई। इस मौके पर प्रधानाचार्य राकेश कुमार, तरुण प्रधान, बृजपाल सिंह पचेंड़ा, रमेश अशवाल मौजूद रहे।

 

ट्रेन मुजफ्फरनगर से होकर गुजरेंगी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) कर्नाटक से ऋषिकेश व आनंद विहार से जम्मू के लिए दो समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। दोनों ट्रेनों का स्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा। रेलवे स्टेशन अधीक्षक पवन कुमार ने बताया कि समर स्पेशल दो ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। एक ट्रेन तो आनंद विहार से शुक्रवार रात में ग्यारह बजकर पचपन मिनट पर चलकर शुक्रवार को रात में ही मुजफ्फरनगर दो बजकर आठ मिनट पर आएगी और दो मिनट के बाद रवाना होगी। जम्मू में अगले दिन शनिवार दोपहर में साढ़े ग्यारह बजे पहुंचेगी। जम्मू से आगे यह ट्रेन एमसीटीएम स्टेशन पर पहुंचेगी। यह ट्रेन २९ जून तक चलेगी। शनिवार को ही यह ट्रेन वापसी में तीन बजकर पचपन मिनट पर चलकर शनिवार शाम को नौ बजकर पंद्रह मिनट पर मुजफ्फरनगर पहुंचेगी। यह १९ बोगी वाली ट्रेन है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन शुक्रवार को आएगी। इसके अलावा एक समर स्पेशल ट्रेन कर्नाटक से हर रात में पौने दस बजे ऋषिकेश के लिए चलेगी, जो बुधवार को दोपहर में एक बजकर दस मिनट पर यहां पहुंचेगी। वापसी में बृहस्पतिवार को यहां पर सवा नौ रात में पहुंचेगी। यह तीन दिन में ऋषिकेश पहुंचेगी और तीन दिन में वापस पहुंचेगी। रेलवे स्टेशन अधीक्षक पवन कुमार ने बताया कि दोनों ट्रेनों का माता वैष्णों देवी व हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा।

 

चलाया चैकिंग अभियान
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जनपद में सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ रखने तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा अपने अपने सर्किल/थाना क्षेत्रों में पैदल गश्त कर स्थानीय लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया तथा संदिग्ध व्यक्ति/वाहनो की चेकिंग की गयी। जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने, सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ रखने तथा यातायात व्यवस्था सुचारु रखने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह के निर्देशन में मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा अपने-अपने सर्किल/थाना क्षेत्रों के बाजारों, मुख्य चौराहों/मार्गों, भीड़-भाड़ एवं संवेदनशील स्थानों आदि पर पैदल गश्त करते हुए स्थानीय लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया तथा आमजन से वार्ता कर उनकी समस्यों के बारे में जानकारी की गयी तथा सुरक्षा संबंधी सुझावों का आदान प्रदान किया गया तथा अनावश्यक रूप से खड़े/घूम रहे व्यक्तियों से पूछताछ करते हुए चेकिंग की गयी। साथ ही ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भ्रमणशील रहकर लगातार पैट्रोलिंग करते रहने तथा सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने हेतु निर्देशित किया गया। जनपदीय पुलिस द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्रों में स्थित निर्धारित स्थानों, हाइवे, अंतरजनपदीय/अन्तर्राज्यीय बॉर्डर पर बैरियर लगाकर संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है तथा यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा रही है।

 

 

एसएसपी ने किया निरीक्षणMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरनगर द्वारा थाना भौराकलां का निरीक्षण कर फुगाना सर्किल के थाना फुगाना, थाना भौराकलां एवं थाना तितावी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण का अर्दली रूम लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह द्वारा थाना भौराकलां का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान महोदय थाना परिसर की साफ सफाई, थाना कार्यालय, महिला हेल्प डेस्क, मालखाना, बंदी गृह, संतरी पहरा, कम्प्यूटर कक्ष, विवेचक कक्ष, साइबर हेल्प डेस्क आदि का निरीक्षण करते हुए थाना कार्यालय में रखे अभिलेखों का बारिकी से निरीक्षण किया गया। महोदय द्वारा त्यौहार रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, टॉप-१० अपराधियों की सूची का अवलोकन कर अपराधियों पर और अधिक प्रभावी कार्यवाही करने एवं नये सिरे से टॉप-१० अपराधियो को चिन्हित कर वैधानिक कार्यवाही हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री आदित्य बंसल, क्षेत्राधिकारी फुगाना डॉ० रविशंकर मौजूद रहे। निरीक्षण के उपरान्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा थाना भौराकलां परिसर में थाना भौराकलां, थाना तितावी एवं थाना फुगाना पर नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण का अर्दली रूम लिया गया। अर्दली रूम के दौरान द्वारा थानों पर लम्बित विवेचनाओं, महिला सम्बन्धी अपराध, प्रार्थना पत्रों, वांछित/वारण्टी अभियुक्तगण की गिरफ्तारी के विषय में जानकारी करते हुए सभी अधिकारीगण को लम्बित विवेचनाओं के निष्पक्ष निस्तारण एवं अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही एएसपी द्वारा सभी अधिकारी/कर्मचारीगण को थानाक्षेत्र में अवैध मादक पदार्थों, अवैध शराब, जुआ व सट्टा की पूर्णतः रोकथाम करने, शातिर अपराधियों/हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन करने तथा आम जनता से शालीनतापूर्ण व्यवहार करने, महिला सम्बन्धी अपराधों की जाँचकर प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही करने व थाना क्षेत्र में नियमित रूप से पैट्रोलिंग करने हेतु निर्देशित किया गया। तदोपरान्त महोदय द्वारा गैंगस्टर अधिनियम के अन्तर्गत पंजीकृत अभियोगों में धारा १४(१) गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही कर अपराधियों की संपत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही किये जाने हेतु सम्बन्धित को कड़ाई से पालन करने एंव अवैध खनन, पशु, वन तथा भूमाफियाओं को अभियान चलाकर चिन्हित कर उनके विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर कडी कानूनी करने तथा हिस्ट्रीशीटर्स की समय-समय पर चौकिंग करने एवं फ्लाई सीट में चेकिंग की प्रविष्टियां पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया। अंत में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों से वार्ता कर उनकी समस्याओं को जानकर तत्काल निस्तारण हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

 

बाइक सवार हादसे में घायल
मुजफ्फरनगर। कार की चपेट मे आकर बाईक सवार युवक घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया।
जानकारी के अनुसार नगर के मौहल्ला सुथराशाही निवासी साजिद पुत्र नूरहसन अपने चचेरे भाई इरफान के साथ बाईक द्वारा बुढाना मोड से लौटते वक्त कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी कार चालक अपनी कार सहित मौके से फरार हो गया। घायल साजिद को कुछ लोगो ने उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया।

 

बुजुर्ग व्यक्ति घायल
मंसूरपुर। बाईक की चपेट मे आकर बुजुर्ग व्यक्ति घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए बेगराजपुर स्थित मैडिकल कॉलेज भिजवाया गया।
जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव जौहरा निवासी बुजुर्ग रामशरण आज सुबह अपने गांव के बाहर टहलने के लिए निकला हुआ था कि इसी बीच पीछे की और से तेज गति से आ रही बाईक की टक्कर से बुजुर्ग रामशरण घायल हो गया। इस हादसे के बाद बाईक सवार अपनी बाईक सहित रफूचक्कर हो गया। उधर से जा रहे ग्रामीणो ने घायल व्यक्ति को उपचार के लिए बेगराजपुर मैडिकल कॉलेज भिजवाया तथा परिजनो को इसकी सूचना दी। हादसे की जानकारी मिलते ही परिजन भी मैडिकल कॉलेज पहुंच गए।

 

यातायात नियमों की दी जानकारी
बुढ़ाना। आर्य कन्या इंटर कॉलेज में आयोजित सड़क सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम में छात्राओं को सड़क सुरक्षा व यातायात के नियमों की जानकारी दी गई। सड़क सुरक्षा संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विशेष स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
कस्बे के आर्य कन्या इंटर कॉलेज में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें कस्बा इंचार्ज उप-निरीक्षक जयवीर सिंह ने छात्राओं को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लापरवाही के कारण भारत में मृत्युदर का आकंड़ा बढ़ता जा रहा है। डॉ. राजीव कुमार ने कहा कि अपना वाहन निर्धारित लेन में ही चलाएं, ओवरटेक से दूरी बनाएं, नो एंट्री का ख्याल रखें, सीट बेल्ट, हेलमेट का प्रयोग करें। गति पर नियंत्रण के साथ ही वाहन चलाएं। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस दौरान विशेष स्थान प्राप्त करने वाली छात्राएं मंतशा, खुशनुमा, राशि, अदीबा, वंशिका, मानवी, साक्षी, युवी व खुशी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रधानाचार्या प्रमेश कुमारी, अर्चना चौधरी, रचना त्यागी, सुधा, सरिका, विजयलक्ष्मी व डॉ. शिवराज आदि मौजूद रहे।

 

युवक की मौत से छाया शोक
खतौली। दो दिन पूर्व झगडे मे घायल युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई। युवक की मौत से परिजनो मे कोहराम मच गया।
विदित हो कि दो दिन पूर्व थाना क्षेत्र के गांव अंती मे आपसी विवाद मे मारपीट व फायरिग हो गई थी। जिसमें दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उक्त घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया था। जहां से चिकित्सकों ने उक्त दोनो युवको को उपचार के लिए हायर सैन्टर रैफर कर दिया। जहां उपचार के दौरान मनीष नामक युवक की मौत हो गई। युवक मनीष की मौत से उसके परिवारजनो एवं ग्रामीणो मे शोक छा गया।

 

आत्मदाह का किया प्रयास
मुजफ्फरनगर। १९मार्च को वादी फरमूद पुत्र अजीज निवासी ग्राम मंदवाडा थाना बुढ़ाना द्वारा अपनी पत्नी की हत्या के सम्बन्ध में थाना बुढ़ाना पर एक प्रार्थना पत्र दिया गया जिसके आधार पर थाना बुढ़ाना पुलिस द्वारा मामला पंजीकृत किया गया तथा मुख्य अभियुक्त राशिद को दिनांक २७ अप्रैल को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा अन्य अभियुक्तगण के विरूद्ध विवेचनात्मक कार्यवाही प्रचलित है। वादी को उक्त अभियोग के सम्बन्ध में जनसुनवाई के दौरान क्षेत्राधिकारी बुढ़ाना के कार्यालय पर आया था तथा जनसुनवाई के उपरान्त अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगाने का प्रयास किया गया। पुलिस द्वारा तत्परता दिखाते हुए उक्त व्यक्ति को ऐसा करने से रोका गया तथा अस्पताल भिजावाया गया।

 

ग्राम प्रधान की मौत
छपार। ग्राम प्रधान की हृदयगति रूक जाने से मौत हो गई। इस हादसे से ग्रामीणो मे शोक छा गया।
जानकारी के अनुसार छपार थाना क्षेत्र के गांव रेई के ग्राम प्रधान आशीष त्यागी उर्फ आशू की हृदयगति रूक जाने से मौत हो गई। युवा ग्राम प्रधान के आकस्मिक निधन से ग्रामीणो मे शोक छा गया। ग्राम प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष सहित कई ग्राम प्रधानो, जिला पंचायत सदस्यो तथा क्षेत्र के गणमान्य लोगो ने शोक संतप्त परिजनो से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। गमगीन माहौल के बीच अंतिम संस्कार किया गया।

 

गेहूं क्रय केंद्र का किया निरीक्षण
बुढ़ाना। उपजिलाधिकारी बुढाना मोनालिसा जौहरी द्वारा गेंहू क्रय केन्द्रो का निरीक्षण किया गया। उपजिलाधिकारी महोदया बुढ़ाना मोनालिसा जौहरी ने शाहपुर मंडी समिति में बने गेहूं क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने गेंहू खरीद व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने क्रय केंद्र पर गेहूं की तौल करा रहे किसानों से गेहूं की तौल कराने के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी भी ली तथा गेहूं के रखने की व्यवस्था भी देखी। इस दौरान एसडीएम ने खरीद को लेकर होने वाली परेशानियों के बारे में किसानों से वार्ता भी की हालांकि किसानों ने खरीद के संबंध में कोई भी समस्या होने से इनकार किया। एसडीएम ने कम खरीद पर असंतोष जताते हुए लक्ष्य पूरा करने के निर्देश संबंधित केंद्र प्रभारियों को दिए। सोमवार को एसडीएम बुढ़ाना मोनालिसा जौहरी शाहपुर मंडी में स्थित गेहूं किराया केंद्र का निरीक्षण करने पहुंच गई निरीक्षण के दौरान आसपास के गांव के किसान मौके पर मौजूद मिले एसडीएम ने गेंहू केंद्र पर होने वाली समस्याओं के बारे में किसानों से पूछताछ की किसानों ने गेंहू केंद्र पर आने वाली किसी भी समस्या से इनकार कर दिया एसडीएम ने केंद्र पर खरीद रजिस्टर व अन्य रजिस्टरों की जांच की तथा कृषको के भुगतान की स्थिति, आनलाइन फीडिंग की स्थिति, शिकायत पंजिका, क्रय तक पट्टी, क्रय पंजिका, स्टॉक रजिस्टर, बोरा रजिस्टर, टी०सी०डी०सी०ध्मूवमेंट चालान आदि का निरीक्षण किया। एसडीएम ने लक्ष्य के अनुसार कम खरीद पर नाराजगी जताई केंद्र प्रभारियों से किसानों को गेहूं बेचने के लिए प्रेरित करने के स्पष्ट निर्देश भी दिए एसडीएम मोनालिसा जौहरी ने बताया कि आज जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर के निर्देश पर निरीक्षण किया गया है सभी व्यवस्था मानक के अनुसार सही पाई गई है आगे भी निरीक्षण किया जाता रहेगा।

 

Guest लेक्चर का आगेयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)S०डी० कॉलेज ऑफ मैनेजमेन्ट स्ट्डीज की स्टूडेंट वेलफेयर कॅमेटी द्वारा आई०क्यू०ए०सी० के तहत बी०सी०ए० व बी०एस०सी० (सी०एस० ) विभाग के छात्र/छात्राओं के लिये किया गया प्रेजेंटेशन स्किल विषय पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन
आज एस०डी० कॉलेज ऑफ मैनेजमेन्ट स्ट्डीज की स्टूडेंट वेलफेयर कॅमेटी द्वारा आई०क्यू०ए०सी० के तहत बी०सी०ए०. व बी०एस०सी० सी०एस०) विभाग के सभागार मे छात्र/छात्राओं के लिये ष्प्रेजेंटेशन स्किलष् विषय पर एक गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें गेस्ट ऑफ लेक्चर मिस० पारूल कुमार रही। कार्यशाला में कॉलेज के छात्र ध् छात्राओं ने उत्सुकतापूर्वक बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया।
सर्वप्रथम प्राचार्य डा० संदीप मित्तल जी ने अपने विचार प्रकट करते हुये बताया कि जिस तरीके से देश की जनसंख्या में वृद्धि हो रही है उसी तरह से कंप्टीशन भी तेजी से बढ रहा है। वह किसी भी फील्ड में क्यों न हो कंपनियां कम हैं जबकि रोजगार चाहने वालों की संख्या अधिक है, ऐसे में यदि आपके पास प्रेजेंटेशन स्किल है तो आपको नौकरी मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। आप किसी भी फील्ड में नौकरी के लिए जायें आपके पास प्रेजेंटेशन स्किल होनी ही चाहिए। किसी भी प्रकार की सूचना या इन्फॉर्मेशन्स को किसी दूसरे के सामने किस तरीके से प्रेजेंट करना हैं उसे ही प्रेजेंट स्किल कहते हैं। आसान भाषा में समझे तों प्रेजेंटेशन स्किल वह स्किल होती है जिसमें कोई व्यक्ति किसी सूचना या इन्फॉमेशन को लोगो को अच्छे से समझा पाता है। जैसे स्टेज पर लोगो के सामने किसी सूचना को लोगो के सामने अच्छे से बताना जिससे उन्हे समझ आ जाए। किसी कम्पनी के समान के बारे में जानकारी देना जिससे लोग आपसे इंप्रेस होकर कम्पनी के प्रोडक्ट खरीदें आदि। कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि कम्युनिकेशन स्किल्स को ही प्रेजेंटेशन स्किल कहते हैं लेकिन कम्युनिकेशन स्किल्स और प्रेजेंटेशन स्किल एक दूसरे से काफी अलग हैं।
तत्पश्चात् बी०सी०ए० विभागाध्यक्ष डा० संजीव तायल ने छात्र एवं छात्राओं को बताया कि आप कोई भी व्यवसाय कर रहें हो या किसी भी कम्पनी में नौकरी आपके पास है तो प्रेजेंटेशन स्किल तो होनी ही चाहिए । क्योंकि हमें नही पता हमारे सामने कब अवसर आ जाये कि हमें लोगो के सामने बोलना पडे या प्रेजेंटेशन दिखानी पड़े, सबसक ज्यादा ये स्किल हमारे तब काम आती है जब हम कम्पनी के प्रोडक्ट की जानकारी लोगो को देते हैं। प्रेजेंटेशन कई प्रकार की होती हैं। जैसे कि नये बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती हैं इन्वेस्टमेंट के लिए इन्वेसटर को अपने बिजनेस को समझाना पडता है। यदि आप बिजनेस में है तो अपने प्रॉफिट को बढाने के लिए ग्राहकों को इम्प्रेस करना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा आपके प्रोडक्ट की सेल हो। इसके लिए आपके पास अच्छी प्रेजेंटेशन स्किल होनी चाहिए और आप किसी अच्छी कम्पनी में जॉब करने जा रहे है तो आपके पास प्रेजेंटेशन स्किल होना आवश्यक है। क्योंकि जब आपका इंटरव्यूह होगा तो आपकी प्रेजेंटेशन स्किल को भी देखा जायेगा। कई बार ऐसा हुआ है कि लोगो की जॉब उनकी प्रेजेंटेशन स्किल को देखकर ही मिल जाती है।
गेस्ट ऑफ लेक्चर मिस० पारूल कुमार ने अपने शब्दो मे समझाया कि अगर आप नौकरी कर रहे हैं और आप चाहते हैं प्रेजेंटेशन स्किल इम्प्रूव करना कोई गलत बात नहीं है हमे प्रेजेंटेशन स्किल को इंप्रूव करने के कुछ खास टिप्स का ज्ञान होना आवश्यक है जैसे प्रेजेंटेशन स्किल को इंप्रूव करने में सबसे पहले काम होता है कि आप जिस विषय पर प्रेजेंटेशन देने जा रहे हैं उसकी रूपरेखा तैयार करना इसका मतलब आपको प्रेजेंटेशन देते वक्त कौन कौन से टॉपिक कवर करने हैं किस टॉपिक पर कितना बोलना है ये सब पहले से डिसाइड करें इससे आप अच्छी प्रेजेंटेशन दे पायेंगे। प्रेजेंटेशन देते समय हमेशा कॉन्फिडेन्ट से रहें, देखिए हमारा आत्मविश्वास ही हमारी सबसे बडी ताकत है इसलिए अगर आपके अंदर आत्मविश्वास रहेगा तो आप अच्छे से बोल पायेंगे और जैसे जैसे आप अच्छे से बोलना सीखेंगे आपकी प्रेजेंटेशन स्किल भी इंप्रूव होगी। प्रेजेंटेशन देते समय बीच बीच में लोगो से सवाल पूछे जिससे वह आपसे जूडे रहे अगर आप बीच में सवाल पूछेंगे तो लोगो को लगेगा अगला नम्बर मेरा न हो इसलिए वो सब आपकी बात ध्यान से सुनेंगे और समझेंगे और इससे आपकी प्रेजेंटेशन स्किल इंप्रूव होगी। प्रेजेंटेशन देतें समय बीच बीच में थोडी हंसी मजाक भी जोडे । इससे फायदा ये होगा कि अगर लोग आपकी प्रेजेंटेशन से बोर हो रहे होंगे तो उन्हें इससे उन्हें अच्छा लगेगा और इससे स्किल इंप्रूव होगी व इससे लोग आप से जुडेगे ।
कोर्डिनेटर श्वेता टाँक ने कहा कि प्रेजेंटेशन देते समय अपनी कोई स्टोरी जो कि आपके जीवन से जुडी हो आपकी प्रेजेंटेशन से रिलेट करती हो आप स्टोरी सुनाते हुए यह बिल्कुल न सोचे कि मेरी स्टोरी लोगो को पसंद आयेगी या नहीं इससे आपको दो फायदें होगे एक तो आप अच्छे स्पीकर बन जायेंगे और स्टोरी सुनाने के बाद प्रेजेंटेशन फिर से शुरू कर दें। प्रेजेंटेशन देते हुए भाषा का विशेष ध्यान रखे ऐसी भाषा का प्रयोग न करे जिससे लोगो को बुरा लगे, प्यार से और कॉन्फिडेंस से बोलिए। आप प्रेजेंटेशन देते हुए देखकर ना बोले इससे आपकी प्रेजेंटेशन तथा पर्सेनेलिटी पर तो असर पडेगा ही साथ ही लोगो से भी आपका अटैचमेंट नहीं हो पायेगा।
इस अवसर पर बी०एस०सी० सी०एस० ) विभाग से चॉदना दीक्षित, रोबिन गर्ग, मौ० अन्जर, मोहित गोयल, अनुज गोयल, राहुल शर्मा, हर्षित गर्ग, रोबिन मलिक, शशांक भारद्वाज, हर्षिता गोयल, प्रियंका शर्मा, निरंकार शर्मा, प्रशान्त गुप्ता, विनिता चौधरी, सतीश, अमित व उमेश मलिक आदि शिक्षकगण व स्टॉफ उपस्थि रहें।

 

सम्मान समारोह हुआ आयेजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)केशवपुरी स्थित सरस्वती शिशु मन्दिर इण्टर कालेज में आज प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डा० धमेन्द्र कुमार शर्मा (जिला विद्यालय निरीक्षक), विशिष्ट अतिथि डा० अनुराग अरोरा जी (उद्योगपति) की धर्मपत्नी श्रीमती अनुराधा अरोरा, संरक्षक श्री श्याम लाल बंसल, अध्यक्ष डा० विजय कुमार टण्डन, व्यवस्थापक संजय अग्रवाल प्रधानाचार्य कौशल आर्य ने संयुक्त रूप से माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन व पुष्पार्चन कर कार्यकम का शुभारम्भ किया।
जिला विद्यालय निरीक्षक डा० धमेन्द्र कुमार शर्मा जी ने उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा २०२४ में हाईस्कूल के जिला टॉपर छात्र श्लोक सागर सहित हर्षित गर्ग, कुणाल, शौर्य प्रताप, पारस पाल, दक्ष त्यागी, श्रेया सैनी, तनिष्का वर्मा, अविश सैनी, शौर्य, जिया, भूमि कुच्छल, जय कुमार, आंकाक्षा सैनी, नीलकान्त, लक्ष्य गोयल, लक्ष्य अग्रवाल, चारू सिंह, अंशु, चिरायु धीमान, यश कुमार, उदित शर्मा व इण्टरमीडिट के प्रतिभावान छात्र प्रतिभा त्यागी, स्नेहा शर्मा, आयुषी शर्मा, तुलिका पंवार, कार्तिक शर्मा, रजत कुमार सेन, जूही शर्मा, वाणी अग्रवाल, को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
सम्मान समारोह में जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मन्दिर और विद्या मंदिर समाज में अग्रणी व महती भूमिका निभा रहे हैं। देश भर में विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं में शिशुध्विद्या मन्दिरों के छात्रध्छात्राएँ टॉप कर रहे हैं। विद्या के बिना कुछ भी नहीं है। केशवपुरी का यह विद्यालय शिक्षा के साथ साथ संस्कार प्रदान कर छात्रों को देश के सच्चे और अच्छे नागरिक बना रहा है। विद्यालय के आचार्यों के परिश्रम से २०११ से २०२४ तक तीसरी बार इस विद्यालय के छात्र ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। डा० अनुराधा अरोरा जी ने कहा कि सरस्वती शिशु मन्दिर आदर्श शिक्षा प्रदान कर रहे है। यहाँ के छात्र विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कर नगर व देश का गौरव बढ़ा रहे हैं। विद्यालय के व्यवस्थापक श्री संजय अग्रवाल ने स्थान प्राप्त सभी भैयाध्बहिनों को शुभाशीष प्रदान किया और भविष्य में और मेहनत कर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा दी। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री कौशल आर्य प्रधानाचार्य ने अतिथि परिचय के साथ साथ जिला टॉपर श्लोक सागर को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। भारत की मशहूर साइकिल कम्पनी एल्फा ९१ ने जिला टॉपर भैया श्लोक सागर को एक साइकिल प्रदान कर भैया के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबन्धक समिति द्वारा आचार्यों को सम्मान राशि व शील्ड देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय प्रबन्ध समिति से डा० उमेश गुप्ता (कोषाध्यक्ष), रवीन्द्र गौड (उपाध्यक्ष), कुलभूषण बजाज (उप प्रबन्धक), घनश्याम दास अग्रवाल, कुलदीप गोयल, श्री अनिल सोबती सदस्य कार्यकारिणी, आदित्य आर्य, पुनीत सिंघल पूर्व छात्रों ने भी सभी छात्रध्छात्राओं को शुभाशीष दिया। डा० विजय कुमार टण्डन अध्यक्ष ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री योगेन्द्र दत्त शर्मा व श्रीमती नन्दिनी शर्मा ने किया। इस अवसर पर वरिष्ठ आचार्य श्री मुकेश दत्त शर्मा, भोपाल सिंह, नरेन्द्र सैनी, आशीष सिघंल, कु० साक्षी शर्मा, लोकेश, संजय कुमार, सुशील कुमार, संजीव, मनोज सिंह, अनिल, बालेन्द्र शर्मा, अनुभव, महेश, नीरज कुमार शर्मा, नीरज गर्ग, अंकित मित्तल, आचार्या बहिन श्रीमती सविता धीमान, सपना, नूतन मित्तल, रेखा वर्मा, अर्चना वर्मा, रूबी, रेखा शर्मा, शगुन, नीलम शर्मा, रेणू, सारिका शर्मा, शगुन सैनी, अर्चना जैन, नीलम शर्मा, रेणू, सारिका शर्मा उपस्थित रहे।

 

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15254 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + ten =