दिल से

ढाई महीने बाद Kalka Shimla Rail Line के तारा देवी स्टेशन तक पहुंची Toy Train

Kalka Shimla Rail Line पर एक बार फिर से Toy Train का सफर शुरू हो गया है. इस ट्रैक पर करीब ढाई महीने बाद टॉय ट्रेन की आवाजाही शुरू हुई है. मंगलवार को कालका-शिमला ट्रेक पर Solan से शिमला के तारा देवी स्टेशन ट्रेन की आवाजाही हुई है. बता दें कि भारी बारिश के चलते कालका-शिमला रेललाइन को काफी नुकसान पहुंचा था और ट्रेनों की आवाजाही बंद थी.

हिमालय क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरने वाली 120 साल से अधिक पुरानी हेरिटेज रेलवे लाइन पर ट्रेन सेवाएं लगभग दो महीने से भूस्खलन, बाढ़ और भारी बारिश के कारण बाधित थीं।

अभी Shimla तक ट्रेन नहीं पहुंच पाई है. क्योंकि समरहिल के पास लैंडस्लाइड से ट्रेक टूट गया था, जिसकी रिपेयरिंग चल रही है. ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने कहा कि 78 दिन बाद ट्रेन शुरू हुई है और यह सफर काफी आकर्षक रहा.

स्टेशन अधीक्षक सोलन दिनेश शर्मा ने बताया कि कालका से तारा देवी तक अभी दो ट्रेन चलाई गई है. सुबह 4 बजे कालका से ट्रेन का सफर शुरू होता है और 6:35 पर ट्रेन सोलन पहुंचती है और 9:45 ट्रेन तारा देवी पहुंचने का समय है. फिर यहीं से ट्रेन 11 बजे वापस कालका के लिए रवाना होती है. इस दौरान 12 बजकर 55 मिनट पर सोलन और 4 बजे यह ट्रेन कालका पहुंचती है. स्टेशन अधीक्षक का कहना है कि जल्द ही शिमला तक ट्रैक बहाल कर दिया जाएगा और शिमला तक का ट्रेन का रोमांचक सफर शुरू हो जाएगा.

बता दें कि 13 अगस्त 2023 को शिमला के समरहिल के पास बड़ा लैंडस्लाइड हुआ था. इस दौरान शिव मंदिर पर मलबा आने से 20 लोगों की मौत हो गई थी. इसी लैंडस्लाइड की चपेट में कालका शिमला हेरिटेज ट्रेक भी आ गया था और पटरी हवा में लटक गई थी. मंगलवार का तारा देवी तक करीब 200 यात्रियों ने सफर किया और खुशी जताई.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते इस बार टूरिज्म सेक्टर को खासा नुकसान हुआ है. बड़ी संख्या में सैलानियों ने इस बार हिमाचल का रुख नहीं किया. लेकिन अब सब कुछ पहले जैसा होने लगा है. टूरिज्म सेक्टर भी पटरी पर लौटने लगा है. 

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15514 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =