वैश्विक

Ansarullah ने ने लाल सागर सीमा पर तैनात कीं मिसाइलें, इजरायल को पोस्टर जारी

आतंकवादी संगठन Ansarullah ने इजरायल को पोस्टर जारी कर कहा कि यदि उसके वाणिज्यिक जहाज व्यापार के इरादे से उसकी लाल सागर स्थित सीमा से निकलते हैं तो वह उन जहाज को समुद्र में डुबो देगा. इसके लिए बाकायदा उसने अपनी कई मिसाइलें तैनात कर दी हैं. उसने अपने द्वीपों पर लड़ाकू गोताखोरों को भी तैनात कर दिया है. अंसारूल्लाह लगातार हमास का समर्थन कर रहा है और 19 अक्टूबर से 9 नवंबर के बीच यह संगठन इजरायल पर 6 हमले कर चुका है. उसने इस दौरान अमेरिका के एक ड्रोन को भी मार कर गिरा दिया है.

आतंकवादी संगठन Ansarullah की इस चेतावनी के बाद इजरायल के वाणिज्यिक व्यापार पर खासा फर्क पड़ सकता है. क्योंकि इजरायल यदि लाल सागर वाले रूट का उपयोग करता है तो उसके जहाजों को भारी खतरा उत्पन्न हो सकता है. इजरायल एशिया में समुद्र के इस रास्ते के जरिए अपने उत्पादों को निर्यात करने का सबसे अच्छा छोटा रास्ता मानता है.

आतंकवादी संगठन Ansarullah की इस धमकी के बाद प्राइवेट वाणिज्यिक जहाज इजरायल का सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए मना कर सकते हैं. जिसका सीधा असर इजरायल की अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है.

आतंकवादी संगठन Ansarullah के पास ईरान से दिए अत्यधिक आधुनिक हथियार मौजूद हैं जिनके जरिए वह समुद्र में दूर तक मार करने वाली मिसाइलों का उपयोग कर सकता है. उसके शस्त्रागार की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में उसकी रिमोट नियंत्रित ड्रोन नावें भी शामिल हैं जो विस्फोटक को लेकर सीधे जहाज से टकरा देती हैं. उसके पास जो क्रूज मिसाइल बताई जाती हैं उनके नाम समद 3, समद 4, तूफान और वैद ड्रोन आदि शामिल हैं.

आतंकवादी संगठन Ansarullah नामक इस संगठन का यमन के एक बड़े भाग पर कब्जा है. अनेक देशों द्वारा उसे आतंकवादी संगठन का दर्जा भी दिया जा चुका है. 19 अक्टूबर 2023 से 9 नवंबर 2023 तक यह संगठन आधा दर्जन से ज्यादा हमले इजरायल पर कर चुका है और इस दौरान उसने एक अमेरिकी ड्रोन को भी मार गिराया था. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15254 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 5 =