वैश्विक

southern philippines की घनी आबादी वाले क्षेत्र में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

southern philippines में आए 6.8 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है, जबकि दो अन्य लापता हैं. आपदा एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद के निदेशक एडगार्डो पोसाडास ने कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में कम से कम 450 लोगों को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है.

अपतटीय भूकंप शुक्रवार शाम 4.14 बजे आया. इसका केंद्र ऑक्सिडेंटल प्रांत के सारंगानी शहर से लगभग 34 किमी उत्तर पश्चिम में 72 किमी की गहराई पर था. भूकंप का झटका मिंडानाओ द्वीप के कई इलाकों में भी महसूस किया गया, इससे इमारतों और घरों को नुकसान पहुंचा. क्षेत्र में भूकंप के बाद के झटके लगातार आते रहे.

कैलाटागन नगर पालिका के पुलिस प्रमुख एमिल मेंडोजा ने गुरुवार को कहा कि जैसे ही उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए वह अपने कर्मचारी के साथ तेजी से बाहर की ओर भागे. गुरुवार के तड़के आए भूकंप के झटकों को मनीला सहित देश की घनी आबादी वाले क्षेत्र में भी महसूस किया गया था.

मेंडोजा ने एएफपी को बताया कि भूकंप के झटके थोड़े जोरदार थे. मेंडोजा ने कहा कि किसी के हताहत होने या नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी, लेकिन झटके के प्रभाव का आकलन करने के लिए आपदा अधिकारियों को तैनात किया गया है.

भूकंप फिलीपींस में एक दैनिक घटना है.बीते 4 अप्रैल को भी फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 दर्ज की गई थी. भूकंप का केंद्र पूर्वी फिलीपींस था. अक्टूबर 2013 में, मध्य फिलीपींस में बोहोल द्वीप में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूस्खलन हुआ और 200 से अधिक लोग मारे गए.

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15254 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + two =