वैश्विक

Haryana: नूंह में कुआं पूजन के दौरान पथराव, पुलिस कार्रवाई करने की मांग

Haryana नूंह के पांडुराम चौक इलाके में एक परिवार द्वारा आयोजित धार्मिक जुलूस पर कुछ अज्ञात संदिग्धों ने पत्थरबाजी कर दी. हालांकि, मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि पथराव करने वालों में बच्चे शामिल थे. इस घटना में करीब महिलाएं घायल हो गईं. यह घटना गुरुवार की है.

इसके बाद शहर में तनाव व्याप्त हो गया. पुलिस का कहना है कि इस घटना के विरोध में शहर भर के बाजारों की दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए और कारोबारियों ने पथराव  वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करने की मांग की.

Haryana पुलिस का कहना है कि गुरुवार को नूंह के पांडुराम चौक निवासी राम अवतार और उनके परिवार ने कुआं पूजन समारोह आयोजित किया था. राम अवतार का परिवार और उनके रिश्तेदार पास ही के शिव मंदिर तक जाने के लिए घर से निकले थे. उसी समय उनके परिवार के लोगों पर कुछ अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया.

पुलिस का कहना है कि कुआं पूजन समारोह में राम अवतार के परिवार और रिश्तेदार मिलाकर करीब 20 लोग शामिल थे. गुरुवार की रात करीब आठ बजे ये लोग जब मदरसे के सामने से गुजरने लगे, तो उन पर पथराव किया गया. इसके बाद अफरा-तफरी मच गई और लोग बचने के लिए जगह खोजने लगे. इस भगदड़ में तीन महिलाएं घायल हो गईं, जिन्हें इलाज के लिए नूंह के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.

Haryana  पुलिस ने बताया कि इस घटना के बाद एतियात के तौर पर इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया गया. घटनास्थल का मुआयना करने के बाद नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि मदरसे के मौलवी ने कहा कि स्कूल के कुछ छात्र घटना में शामिल थे, लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उन्होंने पथराव किया था.

नूंह पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) कृष्ण कुमार ने कहा कि मदरसा कर्मचारियों ने इस बात को स्वीकार किया है कि नाबालिग बच्चों ने गलती से इस घटना को अंजाम दिया है. हालांकि, उन कर्मचारियों का यह भी कहना है कि उस वे बच्चे चप्पलों से खेल रहे थे. मदरसा के कर्मचारियों ने कहा कि खेल-खेल में बच्चों के चप्पल कुआं पूजन करने जा रही महिलाओं पर गिर गया. हालांकि, परिवार के लोगों की शिकायत पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है. उन्होंने कहा कि पुलिस हर पहलू पर जांच कर रही है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने नूंह में हिंदू दलित महिलाओं पर पथराव की कथित घटना की शुक्रवार को निंदा की और कहा कि धर्म परिवर्तन के लिए माहौल बनाया जा रहा है. विहिप की राज्य इकाई के अध्यक्ष और पूर्व न्यायाधीश पवन कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि कुछ मदरसों के मौलवियों ने बेगुनाह लोगों का ‘ब्रेनवॉश’ किया, जिन्होंने हिंदू रिवाज ‘कुआं पूजन’ के दौरान दलित महिलाओं पर पथराव किया. उन्होंने घटना को निंदनीय करार दिया.

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15470 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − 3 =