स्वास्थ्य

डॉ0ज्योति ओमप्रकाश गुप्ता प्रसिद्ध चिकित्सक और इस सेक्शन की वरिष्ठ संपादक हैं, प्राकृतिक एवं घरेलु चिकित्सा को सरल एवं जन-जन की भाषा में पहुँचाने के लिए प्रयासरत हैं। उनसे प्राकृतिक एवं घरेलु चिकित्सा सम्बंधित सम्पर्क किया जा सकता है।

स्वास्थ्य

Oral Care: दांतों के लिए Fluoride नहीं?

Oral Care आपके शरीर कोहानि पहुंचाने की ताक लगा रहता है। एक तो वायु-दूषण की वजह से समस्या बढ़ रही है और फिर इन टूथ पेस्टों और पेयजल में उपस्थित Fluoride को और ग्रहण करना नितांत अज्ञानता ही है। मै पहले ही लिखआया हूं कि इनकी अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक और जान लेवा है।

Read more...
स्वास्थ्य

कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है Cottontrees (सेमल)

महिलाए Cottontrees (सेमल) के फूल के नीचे वाले हिस्से की सब्जी बनाकर रोजाना सेवन कर सकती हैं. पुरूष सेमल की जड़ का पाउडर, अश्वगंधा, सतावरी और धागे वाली मिश्री मिक्स करके चूर्ण बना सकते हैं. इसके अलावा सेमल की पत्तियों के जूस को दाग धब्बों पर लगाने से काफी फायदा मिलता है.

Read more...
स्वास्थ्य

Health Care: मेरे अनुभव और कैंसर

Health Care: पहले केस में अन्य दवाओं के अतिरिक्त फासफोरस 10Mपाटन्सी तक ने काम नही किया। फासफोरस 10M की तीन खुराक एकखुराक प्रतिदिन दी गई, तीसरी खुराक लेने के बाद मरीज पूर्णस्वस्थ हो गया। अपने हाथों से उसने नाक में लगी नली निकाल फेंकीऔर सामान्य व्यक्ति की तरहव्यक्ति की तरह भोजन ग्रहण करने लगा।

Read more...
स्वास्थ्य

Homeopathy की ये मीठी गोलियां: होम्योपैथी चिकित्सा हर रोग पर भारी

Homeopathy  होम्योपैथी चिकित्सा के चमत्कार का मै जीता जागता उदाहरण हूँ। जर्मन डाक्टर सेम्युअल हैनीमेन और बंगाली डाक्टर बनर्जी के प्रति मेरी कृतज्ञता असीम है। यह बात मै आज तक नही भूला हूँ कि मुझे जीवन दान देने वाले बनर्जी मोशाय ने इलाज के बदले में एक पैसा तक लेना स्वीकार नहीं किया।

Read more...
स्वास्थ्य

Urinary Tract Infections (यूरिन इंफैक्शन) को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये कारगर घरेलू नुस्खे

मूत्र संबंधित संक्रमण, जिसे हिंदी में “मूत्र संक्रमण” यूरिन इंफैक्शन (Urinary Tract Infections) कहा जाता है, एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो मूत्रमार्ग को प्रभावित करती है। इसे आमतौर पर “यूरिन इन्फेक्शन” भी कहा जाता है। यह समस्या आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होती है जो मूत्रमार्ग के एकांत स्थानों पर पहुंचकर अनुक्रमण करते हैं।

Read more...
स्वास्थ्य

हल्दी (Turmeric) का चमत्कार: सिरदर्द से छुटकारा पाने का नया तरीका.. Headache Home Remedies

Headache Home Remedies- तनाव और अधिकतर तनाव लेने के कारण लोगों को सिरदर्द का सामना करना पड़ता है, जिससे उन्हें राहत प्राप्त करने के लिए विभिन्न तकनीकों की तलाश होती है। हल्दी (Turmeric)  एक ऐसा चमत्कारी उपाय है जो सिरदर्द से छुटकारा प्रदान करने में मदद कर सकता है। आइए जानें कैसे हल्दी का धुंआ आपकी सिरदर्द से मुक्ति दिला सकता है।

Read more...
स्वास्थ्य

पाचनतंत्र की कमजोरी: क्या आपका Digestive System कमजोर है?

पाचनतंत्र (Digestive System) को आप बेहतर दिनचर्या से दूर कर सकते हो । सुबह से लेकर रात सोने तक अपनी दिनचर्या सही रखे । सही समय पर अपना भोजन ले । अगर आपका daily routine ठीक होगा तो आपका शरीर भी उसी अनुसार चलता रहेगा. जिससे पाचन तन्त्र भी दुरुस्त हो जाएगी।

Read more...
स्वास्थ्य

Memory Booster: याददाश्त शक्ति के लिए छोटे-छोटे No. 1 Powerful नुस्खे ?

वायु को शुद्धता प्रदान करने वाले पौधे में लेडी पाम (खजूर). एरिका पाम, रबर प्लांट, इगलिस आइवी, ड्रेसेइना वास्टन फर्न, नागफनी तथा कैक्टस के पौधे प्रमुख है। ये पौधे शुद्ध हवा हमें प्रदान करते हैं जिससे हम शारीरिक तथा मानसिक रूप से तरोताजा बने रहते हैं । अतः हमारे स्मरण शक्ति  पर (Memory Booster)  इन शुद्ध हवाओं का अच्छा असर पड़ता है

Read more...
स्वास्थ्य

सभी प्रकार के दर्द का कारण और आयुर्वेदिक उपचार: Ayurveda for pain relief

Ayurveda for pain relief सूखे और भारी, कसैले, ठंड़ी वस्तुओं को खाने, सहश्वास (स्त्री प्रसंग) करने से, मूंग, उड़द की दाल, तिल, पिट्टी (खट्टें) के पदार्थ, लाल मिर्च को खाने से दूर रहना चाहिए। परिश्रम, चिन्ता, दुख, क्रोध और मल-पेशाब के वेग को रोकना नहीं चाहिए क्योंकि यह रोगी के लिए हानिकारक हो सकता है।

Read more...
स्वास्थ्य

Home remedies for Hiccups: तुरंत हिचकी रोकेंगे ये असरकारक रामबाण उपाय

Home remedies for Hiccups गुड़ और सोंठ को पानी में मिलाकर उसकी कुछ बूँदे नाक में डालते रहने से एवं हरड़ के 1 से 3 ग्राम चूर्ण को फाँकने अथवा सोंठ और गुड़ की गोली (2-2 ग्राम गुड़ और सोंठ में आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर बनायें) को चूसने से तथा मरीज को बिना तकिये के सीधा सुलाकर उसकी नाभि से तीन अँगुल ऊपर अपने अँगूठे से दस सेकण्ड तक दबाने से हिचकी में राहत होती है।

Read more...
स्वास्थ्य

Fever (बुखार) Symptoms: प्रकार एवं महत्वपूर्ण औषधियां

Fever बुखार होने का पूर्वाभास हो तो इसकी दवा नक्स वोमिका ही है. व्यक्तिगत अनुभव :- होमियोपैथिक चिकित्सा पद्धति में दवा का चयन करते समय रोगी के असामान्य लक्षणों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. इसी क्रम में अपने शासकीय होमियोपैथिक चिकित्सालय, पुतलीघर, भोपाल के दो रोगियों का जिक्र करना अतिआवश्यक जान पड़ता

Read more...