Health Alert: homeopathy में “पेन किलर” की भरमार, आखिर यह दर्द क्यों ?

Health Alert: लोग दर्द को अपना दुश्मन समझते हैं , वह आँया यानि हमें परेशानी में उलझ जाना है . लोगों को तो यह समझना चाहिए की दर्द हमारा मित्र है , हमारा शुभ चिंतक है . यह तो , यह इंगित करता है कि अमुक हिस्से में कोई न कोई खराबी आ गयी है जिसका संकेत हमें दर्द के रूप में आया है . हमें सजग करता है कि अमुक भाग में कोई परेशानी है जिसका इलाज करवा लेना चाहिए

Read more...

डकार (Burping) क्यों आती है इसका रहस्य एवं महत्त्व..

तृप्ति डकार (Burping)  द्वारा हमारा अमाशय यह चेतावनी देता है कि अब तृप्ति हो गई। क्योंकि अमाशय को आधा तो भरना होता है भोजन से और अमाशय का 1/4% भाग पाचक रसों (Digestive Juices) द्वारा भरना होता है। शरीर का नियम है कि हम जिस तरह का भोजन लेते है, हमारा शरीर उस भोजन को पचाने के लिये उसी तरह के पाचकरस छोड़ता है।

Read more...

Anemia (रक्त हीनता) को कहें बाय-बाय: Symptoms, Diagnosis, Treatments

Anemia: शरीर में केल्शियम आयरन आदि तत्व कम होते हैं उसके लिए हर माह होने वाले ऋतु श्राव का हाथ है । पुरुष की अपेक्षा सवाया ड्योडा केल्शियम वआयरन अधिक लेना चाहिए और लेती उतना भी नहीं जो जरुरी है । उसी कारण वह रक्ताल्पता की शिकार रहती है । भोजन भी उनका इतना पौष्टिक नहीं रहता।

Read more...

Sneezing Prevention: बार-बार छींक आने से परेशान हैं?

Sneezing Prevention: आंखों से पानी निकलता हो परन्तु आंखों में जलन न हो बल्कि नाक में जलन हो तो ऐसे लक्षणों में भी एलियम सीपा औषधि का सेवन करना चाहिए। यदि आंख एवं नाक से पानी की तरह पतला स्राव होता है। ऐसे लक्षणों में एलियम सीपा औषधि के स्थान पर युफ्रेशिया औषधि का सेवन करना लाभदायक होता है।

Read more...

मुंह का आना (Mouth Sores)- Symptoms, Treatment, and Prevention

 यदि बार – बार यह Mouth Sores बीमारी परेशान कर रही हो तो ट्यूबरकूलिजन 1M की दो खुराक 15 दिनों पर खिला देने से इस समस्या से हमेशा के लिये निजात पाया जा सकता है . इस फार्मूले से मैंने सैंकड़ों मरीज ठीक किये हैं , यह व्यवहार की बात है

Read more...

Hair loss: बाल झड़ने (गंजेपन का रोग-baldness) से ना हों परेशान

Hair loss: अमरबेल के रस को रोजाना सिर में मालिश करने से बाल उग आते हैं।बालों के झड़ने से उत्पन्न गंजेपन को दूर करने के लिए गंजे हुए स्थान पर अमर बेल को पानी में घिसकर लेप तैयार कर लें, इस लेप को नियमित रूप से दिन में दो बार लगभग चार या पांच हफ्ते तक लगाएं। इससे अवश्य फायदा होगा।

Read more...

Health care in Summer: केमिकल से पके फलो से करे परहेज

Health care in Summer- डाक्टरों ने बताय कि यह सेहत के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण समय है। उदर रोग विशेषज्ञ के अनुसार गर्मी में पेट की बीमारियों एवं बचाव को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।-केमिकल से पकाए गए फल खासकर तरबूज आंतों पर विषाक्त प्रभाव छोड़ता है, जिससे पेचिश बढ़ी है। आने वाले दिनों में केमिकल से पके आम भी नुकसान करेंगे। इससे बचें।

Read more...

Cancer का इलाज: देशी उपाय जो कोई डॉक्टर आपको नहीं बताता

Cancer का इलाज:हो सकता है कई बार वो Innocently कहते हो, उनका intention ख़राब नही होता हो लेकिन उनको Knowledge कुछ भी नही है, बिना Knowledge के वो suggestions पे suggestions देते जाते है और कई बार अच्छा खासा पड़ा लिखा आदमी फंसता है उसी में .. रोगी को भी गवाता है पैसा भी जाता है ।

Read more...

Pregnancy (गर्भावस्था) में Health care: डर और चिंता नहीं- Homeopathy में है इसका सटीक No. 1 इलाज

डिलीवरी Pregnancy (गर्भावस्था) के समय होने वाला दर्द सबसे अधिक चिंता या डर (Delivery ka Dar) का विषय होता है। अधिकतर महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि वो डिलीवरी के दौरान होने वाली दर्द को सहन कर पाएंगी या नहीं? अगर प्रसव सामान्य है तो डिलीवरी के समय दर्द होना स्वभाविक है।

Read more...

Health: यदि मूर्छा या बीमारी का अनुभव करते है तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह से उपचार लें- CMO

खुले में कार्य करते हैं तो अपना सिर, चेहरा ,हाथ पैर गीले कपड़ों से ढक कर रहे या छाते का प्रयोग करें। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ओ आर एस या घर में बनाए हुए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, मट्ठा आदि का प्रयोग करते रहे। गर्भवती महिलाओं, छोटे शिशु ,व बड़ी उम्र के लोगों की विशेष देखभाल करें। बच्चों व पालतू जानवरों को खड़ी गाड़ियों में ना छोड़े।

Read more...

सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद (Rose Petals Jam) गुलकंद (GULKAND)

गुलकंद (GULKAND) (Rose Petals Jam) स्त्रियों के गर्भाशयिक दोषों को नष्ट करता है । गर्मी के कारण नेत्रों में जलन होना , आँखों से गर्म आँसू / पानी निकलना , मूत्र लाल रंग का गर्म व जलन युक्त होना , पसीना अधिक आना , खाज खुजली . गर्मी के दाने ( घमौरिया ) निकलना , तथा त्वचा ( SKIN ) का रंग काला पड़ जाना आदि विकारों में अत्याधिक गुणकारी है ।

Read more...