वैश्विक

जयशंकर पांच दिनों की आधिकारिक यात्रा पर ब्रिटेन में, David Cameron से मुलाकात

Rishi Sunak की कैबिनेट में जेम्स क्लेवरली के स्‍थान पर पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन (David Cameron)  को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री बनाया गया है. उनके कार्यकाल के पहले ही दिन लंदन में उनसे भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार (13 नवंबर) को मुलाकात कर उन्‍हें बधाई दी. यह मुलाकात कैमरन के विदेश मंत्री बनने के कुछ घंटे के अंदर हुई. दोनों नेताओं ने इस मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमें इजरायल-हमास युद्ध का विषय भी शामिल रहा.

2010 से 2016 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री रह चुके डेविड कैमरन से मुलाकात के बाद एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि आज दोपहर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन से उनके ऑफिस में मुलाकात हुई. आज उनकी नियुक्ति का पहला दिन था. उन्हें विदेश मंत्री बनने पर बधाई. दरअसल जयशंकर पांच दिनों की आधिकारिक यात्रा पर ब्रिटेन में हैं. जयशंकर ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास एवं कार्यालय ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ पर रविवार को पीएम सुनक के साथ चाय पर चर्चा की थी.

डेविड कैमरन ने कहा कि ‘हम अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, इनमें यूक्रेन में युद्ध और मध्य पूर्व में संकट शामिल हैं. मैं 7 साल से राजनीति से बाहर था, मुझे आशा है कि 11 सालों तक कंजर्वेटिव नेता और 6 सालों तक प्रधानमंत्री के रूप में मेरा अनुभव वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने में मदद करने में सहायता करेगा.’


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी पोस्ट में लिखा कि हमारी रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर विस्तृत चर्चा हुई. पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन संघर्ष और इंडो-पैसिफिक पर भी खुलकर बातचीत हुई. जयशंकर ने कहा कि David Cameron के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं. डेविड कैमरन की नियुक्ति ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक द्वारा सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद से बर्खास्त करने और उनकी जगह जेम्स क्लेवरली को नियुक्त करने के बाद हुई है.

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15667 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 11 =