स्वास्थ्य

Memory Booster: याददाश्त शक्ति के लिए छोटे-छोटे No. 1 Powerful नुस्खे ?

Memory Booster: मनोबल को बढ़ाने और जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए सकारात्मक मानसिकता का महत्वपूर्ण भूमिका है। यह मानव विकास और समृद्धि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे हम सभी को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। सकारात्मक मानसिकता का पालन करने से हम आत्मविश्वास में सुधार करते हैं, स्थायिता प्राप्त करते हैं और स्थितियों का सहारा लेते हैं।असाधारण स्मरण शक्ति और बुद्धि बढ़ाना (Memory Booster)

इस लेख में, हम सकारात्मक मानसिकता के महत्व और इसे अपने जीवन में कैसे अपना सकते हैं, इस पर विचार करेंगे।मनोबल को बढ़ाने और Memory Booster के महत्व के साथ-साथ, हम इस लेख में इसे वैज्ञानिक और चिकित्सा दृष्टिकोण से भी देखेंगे। हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि कैसे मनोबल और सकारात्मक मानसिकता हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डाल सकते हैं और कैसे ये हमारे जीवन को सुधार सकते हैं।

1. श्वसन क्रिया द्वारा प्राप्त ऑक्सीजन का कम से कम 20 प्रतिशत भाग हमारे मानसिक क्रियाओं के लिए आवश्यक होता है, अतः अधिक मानसिक क्रिया करने वाले लोगों को अधिक मात्रा में आक्सीजन की उपलब्धता आवश्यक है नहीं तो कमजोर स्मरण शक्ति (Memory) का सामना करना पड़ेगा ।

2. ऑक्सीजन की कमी से उत्पन्न तनाव (ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस) वृद्धावस्था में एक खतरनाक स्थिति होती है। इससे बचाव करना आवश्यक है। इससे बचाव के लिए गहरे नीले, लाल, हरे तथा बैगनी रंगों की सब्जियाँ और फल खाने का सलाह मैं देता हूं ।जिससे न्यूरोंस की कार्यक्षमता तथा संदेश के आदान-प्रदान की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है। अनेक अनुसंधान कार्यों से यह साबित हो चुका है कि विटामीन ‘E’ ज्यादा प्रभावशाली ऑक्सीडेटस में से एक है।

3. मानसिक कार्य करने वाले व्यक्ति को Vitamin ‘B’ तथा Vitamin ‘D’ की सही मात्रा अति आवश्यक है नहीं तो डिमेंशिया, अल्जाइमर्स जैसे रोगों का सामना करना पड़ सकता है ।

4. दिमाग का दुश्मन है उच्च रक्त चाप । अनेक शोध कार्यों से साबित हो चुका है कि दिमागी कार्य करने वालें के रक्त चाप को नियंत्रित रखना अति आवश्यक है, जिसके लिए खान पान तथा रहन-सहन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

5. मानसिक कार्य करने वालों के दिमाग (Memory) को चुस्त दुरूश्त रहना आवश्यक होता है इसके लिए हाई–कार्बब्रेकफास्ट आवश्यक है। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में न्यूट्रीशनल साइंसेस के डाक्टोरल कैंडीडेट राडाल कैप्लान ने सुझाव दिया है कि सोये दिमाग को जगाने के लिए ग्लूकोज रूपी एलार्म की आवश्यकता होती है, इसके लिए दूध, शर्बत का उपयोग लाभदायक है, इसके लिए भुना हुआ आलू का भी उपयोग किया जा सकता है, जिससे आपकी यादाश्त शक्ति (Memory) कम से कम एक घंटे के लिए पहले से बेहतर हो जाएगी ।

6. दिमाग की चुस्ती-फुर्ती के लिए एक कप कॉफी पीजिए पर साथ में कुछ नहीं खाँए । दस मिनट के अन्दर आप उत्साह से भर जायगे यदि आपको हाइपर टेंशन की शिकायत हो तो आपको कॉफी के साथ कुछ खाना ज्यादा फायदेमंद (Memory Booster) होगा ।

7. अच्छे सोचने, विचारने तथा याद्दाश्त की क्षमता के लिए सीमित मात्रा में नियमित ड्रिंक्स लेना अच्छा है। 8. अच्छे दिमाग तथा याद्दाश्त के लिए मछली खाएँ । अनेक शोध कार्यों से यह साबित हो चुका है कि मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स डिप्रेशन से बचाने में सहायक है। डिप्रेशन हमारी याद्दाश्त केन्द्र को नुकसान पहुँचाता है। अतः याद्दाश्त शक्ति के इस से बचाव तथा इसे बढ़ाने के लिए मछली को अपने भोजन में शामिल करना लाभदायक है ।

9. दिमाग दिल पर निर्भर है। अनेक अध्ययनों से यह प्रमाणित हो चुका है कि जो खाद्य पदार्थ हृदय के लिए हानिकारक है वे मस्तिष्क को भी हानि पहुँचाते हैं।

10. संगीत और शो प्लांट- संगीत मन को शान्ति पहुँचाता है, अपनी पसंदीदा संगीत या धुन सुनने से शरीर में ‘एस-आइजी ए (S-IGA) का स्तर बढ़ जाता है यह एक ऐसा केमिकल है जो ‘इम्यून सिस्टम’ को शक्तिशाली बनाता है और इम्यून सिस्टम हमारे शरीर, दिमाग तथा स्मरण शक्ति  को उच्च शक्ति की अवस्था (Memory Booster)  में बनाए रखने में सक्षम है।

शो-प्लांट हमारे सेहत मन तथा स्मरण शक्ति के लिए लाभदायक है। इस तरह के पौधों में बहुत सारी पतियाँ होती है लेकिन उनमें फूल नहीं आते हैं। ये शो प्लांट हमें शुद्ध ऑक्सिजन प्रदान करते हैं। पौधे हवा में तैरते सूक्ष्म जीवों (माइक्रोब्स) को कम कर हवा को शुद्ध तथा स्वच्छ बनाते हैं। साथ ही साथ इन पौधों की पत्तियाँ और जड़े कुछ जहरीले और हानिकारक कैमिकल्स जैसे फार्मल्डिहाइड को सोख कर हवा को शुद्ध बनाते हैं

Memory Booster:

मेमोरी बूस्टर और शुद्ध हवा का संबंध हमारे स्वास्थ्य और मानसिक तनाव के साथ जुड़ सकता है। शुद्ध और प्रदूषण-मुक्त हवा इंडिया के तत्वों के साथ हमारे मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती है, तकनीकियों और योग्यता विकसित करके हमारे मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। 

शोध कार्यों से पता चला है कि नमी युक्त मिट्टी फफूदी के बिषाणु (Mould Spores) और Bacteria को पनपने तथा बढ़ने में सहयोग प्रदान करते हैं। अतः उपर की मिट्टी को छोटे-छोटे पत्थरों से ढंक दें, जिससे वे मिट्टी की अतिरिक्त नमी को सोख लें. वायु को शुद्धता प्रदान करने वाले पौधे में लेडी पाम (खजूर). एरिका पाम, रबर प्लांट, इगलिस आइवी, ड्रेसेइना वास्टन फर्न, नागफनी तथा कैक्टस के पौधे प्रमुख है। ये पौधे शुद्ध हवा हमें प्रदान करते हैं जिससे हम शारीरिक तथा मानसिक रूप से तरोताजा बने रहते हैं । अतः हमारे स्मरण शक्ति  पर (Memory Booster)  इन शुद्ध हवाओं का अच्छा असर पड़ता है

Health Care: असाधारण स्मरण शक्ति और बुद्धि बढ़ाना (No. 1 Memory Booster) अब आपके हाथ में है..

Dr. Ved Prakash

डा0 वेद प्रकाश विश्वप्रसिद्ध इलेक्ट्रो होमियोपैथी (MD), के साथ साथ प्राकृतिक एवं घरेलू चिकित्सक के रूप में जाने जाते हैं। जन सामान्य की भाषा में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को घर घर पहुँचा रही "समस्या आपकी- समाधान मेरा" , "रसोई चिकित्सा वर्कशाप" , "बिना दवाई के इलाज संभव है" जैसे दर्जनों व्हाट्सएप ग्रुप Dr. Ved Prakash की एक अनूठी पहल हैं। इन्होंने रात्रि 9:00 से 10:00 के बीच का जो समय रखा है वह बाहरी रोगियों की नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श के लिए रखा है । इनका मोबाइल नंबर है- 8709871868/8051556455

Dr. Ved Prakash has 49 posts and counting. See all posts by Dr. Ved Prakash

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =