वैश्विक

दक्षिण कोरिया की सीमा के पास भेज दिया है North Korea अपने सैनिकों को, बढ़ गया तनाव

North Korea और दक्षिण कोरिया के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ गया है. लेकिन इस बार तनाव काफी बढ़ गया है. क्योंकि समोवार को यह खबर आई कि North Korea प्योंगयांग ने अपने सैनिकों को दक्षिण कोरिया की सीमा के पास भेज दिया है. योनहाप न्यूज एजेंसी का हवाला देते हुए, रॉयटर्स ने बताया कि दोनों देशों के बीच सैन्य समझौते के निलंबन के बाद उत्तर कोरिया ने ‘रक्षक चौकियों पर सैनिकों और भारी हथियारों’ को तैनात किया है.

North Korea ने पिछले मंगलवार (21 नवंबर) को अंतरिक्ष में एक जासूसी उपग्रह लॉन्च किया. इसने सियोल को कोरियाई प्रायद्वीप पर सैन्य तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए 2018 अंतर-कोरियाई समझौते को आंशिक रूप से निलंबित करने के लिए प्रेरित किया. साथ ही कहा कि सीमा पर निगरानी उड़ानों को फिर से शुरू करेगा. दक्षिण कोरिया ने प्रक्षेपण से पहले चेतावनी दी थी कि यदि उत्तर ने उपग्रह की तैनाती के साथ आगे नहीं बढ़ने के अंतरराष्ट्रीय अनुरोधों को खारिज कर दिया, तो उसके पास किम और तत्कालीन दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन द्वारा हस्ताक्षरित 2018 समझौते पर पुनर्विचार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा.

इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए प्योंगयांग ने गुरुवार (23 नवंबर) को घोषणा की कि वह समझौते से पूरी तरह पीछे हट रहा है. सरकारी मीडिया KCNA द्वारा प्रसारित रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि उसकी सेनाएं समझौते से ‘बाध्य नहीं होंगी’ और सभी सैन्य उपाय ‘तुरंत बहाल किए जाएंगे.’ इसमें कहा गया है कि दक्षिण कोरिया को समझौते के हिस्से से हटने के अपने फैसले के लिए ‘महंगी कीमत’ चुकाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14744 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =