उत्तर प्रदेशसंपादकीय विशेष

Saharanpur:माता शाकम्भरी देवी रोड पर 16 किलोमीटर में बनेंगे 11 यात्री शेड, धूप और बारिश में श्रद्धालु ले सकेंगे आसरा

Saharanpur। मां शाकंभरी देवी पैदल जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। जिला पंचायत बेहट से लेकर मां शाकंभरी मंदिर तक रास्ते में 11 यात्री शेड का निर्माण कराएगी। 30 गुणा 60 वर्ग फीट क्षेत्रफल में बनने वाले इस यात्री शेड करीब 100 लोग बैठ सकते हैं। इन यात्री शेडों पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मां शाकंभरी देवी के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु दूर -दूर से आते हैं। इनमें से कुछ श्रद्धालु मन्नत मांगने या उसके पूरी होने पर लेटकर या पैदल माता के दरबार में अपनी हाजिरी देते हैं। बेहट से माता के मंदिर की दूरी 16 किलोमीटर से अधिक है। ऐसे में धूप और बरसात में श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार पैदल यात्रियों को कड़ी धूप से बचने के लिए पेड़ों की छांव का सहारा लेना पड़ता है, जबकि कई बार अचानक होने वाली बारिश श्रद्धालुओं को झेलनी पड़ती है। श्रद्धालुओं की इसी परेशानी को देखते हुए जिला पंचायत ने बेहट से मां शाकंभरी देवी तक सड़क के किनारे 11 यात्री शेड बनाने का निर्णय लिया है।

एक यात्री शेड में बैठ सकेंगे करीब 100 लाेग

सड़क के किनारे बनने वाले ये यात्री शेड 30 गुणा 60 फीट के क्षेत्रफल में बनाए जाएंगे। यात्री शेड को पिलर पर तैयार किया जाएगा। इसमें नीचे पक्का फर्श बनाया जाएगा। 1389713 रुपये की लागत से तैयार होने वाले एक यात्री शेड में एक समय में करीब सौ लोग आराम से बैठ सकेंगे।

यहां भी बनेंगे यात्री शेड

बेहट-मां शाकंभरी रोड के अलावा कई अन्य धार्मिक स्थलों पर भी इस प्रकार के यात्री शेड बनाए जाएंगे। ग्राम पनियाली में गुरुद्वारे के पास, ग्राम अंबोली में शिव मंदिर के पास दो यात्री शेड, ग्राम मिरगपुर में ग्राम बरसी स्थित शिव मंदिर के पास भी यात्री शेड का निर्माण कराया जाएगा।

बेहट से मां शाकंभरी देवी मंदिर तक 11 यात्री शेड का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए टेंडर कर दिए गए हैं। इन यात्री शेडों के बनने से मां शाकंभरी देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी। धूप और बारिश में श्रद्धालु इस यात्री शेडों में रुक सकेंगे।

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15667 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 5 =