वैश्विक

पीएम मोदी के खिलाफ बयानों को लेकर सख्त नाराजगी, Maldives उच्चायुक्त को दिल्ली में तलब किया

Maldives मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित टिप्पणी को लेकर दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ गई है. इस बीच खबर है कि भारत के विदेश मंत्रालय ने मालदीव के उच्चायुक्त को तलब किया है. मालदीव के उच्चायुक्त इब्राहिम शाहीब दिल्ली के साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय पहुंचे. भारत ने पीएम मोदी के खिलाफ बयानों पर मंत्रियों की टिप्पणियों को लेकर सख्त नाराजगी जताई है.

बता दें कि मालदीव की महिला मंत्री मरियम शिउना ने पीएम मोदी को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इस मुद्दे को भारत ने मालदीव की मोहम्मद मुइज्जू सरकार के सामने उठाया था. माले में भारतीय उच्चायुक्त ने मंत्री की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई थी. इसके बाद मंत्रियों को सस्पेंड किया गया था.

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अहमद अदीब ने इस पूरे विवाद पर भारत से मांफी मांगी.उन्होंने कहा ‘पीएम मोदी ने कोविड में हमारी बहुत मदद की है, पीएम मोदी केवल इंडिया के पीएम नहीं हैं, वह वर्ल्ड लीडर हैं, हम माफी मांगते हैं. भारत के बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं.’

भारत की आपत्ति के बाद मालदीव सरकार ने बयान जारी कर कहा था कि यह उनकी व्यक्तिगत राय है. मंत्री की टिप्पणी मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है. वहीं मंत्रियों के अपमानजनक बयानों के बाद भारत में मालदीव का विरोध होना शुरू हो गया. सोशल मीडिया पर आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटी तक ने मालदीव का विरोध किया.

मालूम हो कि रविवार को भारत में सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives ट्रेंड करने लगा. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी रद्द की गई हवाई यात्रा और होटल बुकिंग के कथित स्क्रीनशॉट शेयर किया. वहीं सोमवार को ट्रैवल क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी EaseMyTrip ने मालदीव जाने वाली सभी फ्लाइट्स बुकिंग बंद कर दी. इसके बाद माना जा रहा है कि इस विवाद से मालदीव टूरिज्म को बड़ा झटका लग सकता है.

सोशल मीडिया पर कई भारतीयों ने दावा किया है कि उन्होंने मालदीव में अपनी तय छुट्टियों को रद्द कर दिया है. यह पूरा विवाद मालदीव के एक मंत्री के ट्वीट से पैदा हुआ है, जिसमें उन्होंने भारत पर अपने देश को निशाना बनाने का आरोप लगाया गया. साथ ही यह भी कहा गया है कि भारत को समुद्र तट पर्यटन (Beach Tourism) में मालदीव के साथ प्रतिस्पर्धा करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इसके कारण मालदीव के 3 मंत्रियों को निलंबन का सामना भी करना पड़ा.

बहरहाल भारत के लोगों का गुस्सा इस घटना के बाद भड़क उठा और सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी रद्द की गई हवाई यात्रा और होटल बुकिंग के कथित स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं. इसके अलावा ‘#BoycottMaldives’ भी भारत में एक्स पर टॉप ट्रेंड्स में से एक है. इसके साथ ही अक्षय कुमार, जान अब्राहम, सलमान खान सहित बॉलीवुड की हस्तियों ने इस घटना पर अपनी राय जाहिर की.

इन सभी ने लक्षद्वीप की सुंदरता की तारीफ करने के साथ ही भारत के लोगों से इसे देखने के लिए जाने की अपील की. अक्षय कुमार ने कहा कि भारत से मालदीव को सबसे ज्यादा पर्यटक जाते हैं. मगर इस तरह की नफरत की भाषा बर्दाश्त क्यों की जानी चाहिए.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14714 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 5 =