खेल जगत

Varanasi: भव्य स्टेडियम का शीलान्यास, 16 अटल आवासीय स्कूलों का लोकार्पण भी करेंगे PM Narendra Modi

PM Narendra Modi शनिवार को  कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी करेंगे. पीएम मोदी Varanasi राजातालाब के करीब बनाई जा रही इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है.

Varanasi में बनाया गया क्रिकेट स्टेडियम कई सुविधाओं से लैस रहेगा. लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए इस स्टेडियम में एक साथ 30,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी. इस स्टेडियम में पवेलियन, चार ड्रेसिंग रूप, तीन प्रैक्टिस ग्राउंड समेत कई सुविधाएं रहेंगी.साथ ही इस स्टेडियम को काशी यानी वाराणसी के थीम पर ही तैयार किया जाएगा.

Varanasi स्टेडियम की लाइट्स भगवान शिव के त्रिशूल पर आधारित होंगी. स्टेडियम अर्ध चंद्राकार आकार में होगा. इस स्टेडियम का आज पीएम नरेंद्र मोदी शिलान्यास करने वाले हैं.स्टेडियम के उद्घाटन में सम्मिलित होने के लिए रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर वाराणसी आए है.

PM Narendra Modi इस दौरान राज्यभर में बने 16 अटल आवासीय स्कूलों का लोकार्पण भी करेंगे. इसे तैयार करने में सरकार को कुल 1115 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं. बता दें कि इन आवासीय स्कूलों में श्रमिकों, अनाथ व कोविड 19 में अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के पढ़ने व रहने की उत्तम व्यवस्था की गई है. आवासीय स्कूल में मुफ्त शिक्षा के साथ-साथ पौष्टिक आहार व रहने की भी व्यवस्था की गई है.

Varanasi स्कूलों में सीबीएसई कोर्ट में पढ़ाई कराई जाएगी. यहां बच्चों के लिए लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, एस्ट्रोनॉमी लैब, स्पोर्ट्स इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी. रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में दोपहर 3.30 बजे काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पीएम मोदी भाग लेंगे.

Varanasi समारोह में भाग लेने के लिए बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह शुक्रवार देर शाम ही शहर में पहुंच गए थे. रोजर बिन्नी और जय शाह ने रात में ही बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन पूजन किया। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन के बाद मंदिर प्रशासन ने जय शाह और रोजर बिन्नी को प्रसाद के साथ ही अंगवस्त्र और रुद्राक्ष की माला भेंट की.

Varanasi समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कपिल देव, करसन घावरी, दिलीप वेंगसरकर, मदनलाल, गुडप्पा विश्वनाथ, यूपी के खेल मंत्री गिरीश चन्द्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या और विधायक त्रिभुवन राम मौजूद रहेंगे.

केंद्र सरकार ने Varanasi में स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इन पैसों का इस्तेमाल कर वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा. इस बाबत नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा सरकारी आदेश भी जारी किया जा चुका है.

 

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15667 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 11 =