उत्तर प्रदेश

कुशीनगर में अवैध पटाखों में लगी आग से हुआ विस्फोट, चार लोगों की मौत

कुशीनगर कस्बे के आर्य समाज मंदिर मोहल्ले में बुधवार की सुबह पौने सात बजे एक मकान में अवैध रूप से बनाकर रखे गए पटाखों में आग लगने से विस्फोट हो गया। विस्फोट से मकान की अंदरूनी दीवारों के अलावा बगल के चार मकानों की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं। बारूद में लगी आग से घर में मौजूद चार सदस्य गंभीर रूप से झुलस गए।

आग की लपटों व मकान क्षतिग्रस्त होने के चलते बगल के नौ अन्य लोग घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस व अन्य लोगों की मदद से झुलसे व घायल हुए लोगों को कप्तानगंज सीएचसी ले जाया गया, जहां तीन लोगों की मौके पर, जबकि एक महिला की गोरखपुर मेडिकल कॉलेज ले जाते समय मौत हो गई।

घायल व झुलसे नौ लोगों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। मरने वालों में पति-पत्नी, मां-बेटी शामिल हैं। ये सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं।

वार्ड-11 आर्य समाज मंदिर मोहल्ला निवासी जावेद के घर में अवैध रूप से पटाखा बनाने का धंधा कई वर्षों से चल रहा था। बुधवार की सुबह करीब पौने सात बजे जावेद की दो बेटियां दरवाजे पर खेल रही थीं, जबकि जावेद, उनकी पत्नी अनवरी, मां फातिमा घर में खाना बनाने व अन्य कार्यों में लगी थीं।

इसी दौरान घर के अंदर तेज धमाका हुआ। अगल-बगल के मकान भी धमाके से क्षतिग्रस्त हो गए। कस्बे में अफरातफरी मच गई। लोग मौके पर पहुंचे तो चीख-पुकार मची थी। मकान के अंदर चारों तरफ ईंट, बारूद व अन्य सामान बिखरे पड़े थे। बारूद की गंध व धुएं से मकान का अंदरूनी हिस्सा काला पड़ चुका था।

 
पुलिसकर्मियों ने बड़ी मुश्किल से अंदर फंसी अनवरी पत्नी जावेद, नाजिया पुत्री अली हसन, जावेद पुत्र अनवर तथा जावेद की मां फातिमा को बाहर निकाला।

विस्फोट के चलते जावेद के भाई अली हसन के अलावा पड़ोसी रामजीत यादव, रामानंद व वकील यादव के मकान की दीवार क्रेक हो गई। जावेद के घर से निकली लपटों से वकील के घर में आग भी लग गई थी।

घटना की सूचना के बाद एसडीएम देश दीपक सिंह, एसओ संजय कुमार मिश्रा मौके पर पहुंचे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम, फायर सर्विस और नगर पंचायत के कर्मचारियों को बुलाया गया।

संकरी गली में मकान होने के नाते वहां जलकल कर्मियों ने पतले पाइप से पानी पहुंचाया, जिसके चलते आग बुझाने में दिक्कत हुई।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =