वैश्विक

वैश्विक

Russia में लगातार 5वीं बार व्लादिमीर पुतिन ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

Russia परिणाम से पश्चिम को एक संदेश जाना चाहिए कि उसके नेताओं को एक साहसी रूस के साथ समझौता करना होगा, चाहे वह युद्ध में हो या शांति में. इस परिणाम का मतलब है कि 71 वर्षीय पुतिन एक नए छह साल के कार्यकाल के लिए तैयार हैं.

Read more...
वैश्विक

Supreme Court में डॉ. अधीश सी अग्रवाल की चिट्ठी खारिज

गौरतलब है कि पांच सदस्यीय Supreme Court संविधान पीठ ने 15 फरवरी को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए केंद्र की चुनावी बॉन्ड योजना को रद्द कर दिया था और इसे असंवैधानिक करार देते हुए निर्वाचन आयोग को चंदा देने वालों, चंदे के रूप में दी गई राशि और प्राप्तकर्ताओं का 13 मार्च तक खुलासा करने का आदेश दिया था.

Read more...
वैश्विक

Lakshadweep: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15.3 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती

Lakshadweep: मंत्रालय ने अपने पोस्ट में कहा कि लक्षद्वीप में आईओसी चार द्वीपों- कावारत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति कर रही है. आईओसी के पास कावारत्ती और मिनिकॉय में डिपो हैं, और इन डिपो में उत्पाद की आपूर्ति केरल के कोच्चि में स्थित आईओसी डिपो से की जाती है.

Read more...
वैश्विक

Delhi: मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी का झांसा देकर कपड़े उतारने की डिमांड, आरोपी प्रवीण गिरफ्तार

यह मामला Delhi पुलिस की कड़ी कार्रवाई का प्रमाण है, लेकिन इससे साफ होता है कि महिलाओं के साथ यातना और अत्याचार के मामले में लोगों की सचेतता और नैतिकता की कमी का अंजाम कितना भयानक हो सकता है। इस घटना के माध्यम से सामाजिक सचेतता और सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है।

Read more...
वैश्विक

Gujarat University में तरावीह पढ़ रहे विदेशी छात्रों पर हमला, तुरंत कार्रवाई करने के आदेश

Gujarat University के हॉस्टल में अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, बांग्लादेश, सीरिया और कुछ अफ्रीकी देशों के विद्यार्थी रहकर पढ़ाई करते हैं. उनका आरोप है कि वह लोग रमजान के मौके पर शाम के वक्त एक कमरे के भीतर तरावीह (एक विशेष नामाज) पढ़ रहे थे

Read more...
वैश्विक

Pakistan: आरक्षित सीट से इनकार के बाद उच्चतम न्यायालय का रुख करेगी इमरान खान की पार्टी

Pakistan निर्वाचन आयोग ने 4-1 के बहुमत के फैसले में 4 मार्च को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित एसआईसी की सीटें हासिल करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. आयोग ने आरक्षित सीटों के लिए पार्टी सूची प्रस्तुत करने में “गैर उपचारात्मक कानूनी दोष” और अनिवार्य प्रावधानों के उल्लंघन का हवाला दिया था.

Read more...
वैश्विक

Lok Sabha Election 2024: देश के लोगों के नाम एक पत्र लिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

Lok Sabha Election 2024 उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि देश निर्माण के लिए लगातार मेहनत जारी रहेगी और यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने समाज को सशक्त बनाने और उसकी उन्नति में योगदान करने का संकल्प जताया है। उन्होंने अंत में लिखा कि उनका सपना है कि देश न भारतीयों के लिए ही बल्कि पूरी मानवता के लिए एक नया भारत बने।

Read more...
वैश्विक

Bhutan के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे की भारत यात्रा-दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों की व्यापक समीक्षा

Bhutan और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर  एक बयान में कहा गया था कि भूटान दृढ़ता से एक-चीन सिद्धांत का पालन करता है और सीमा मुद्दे के शीघ्र समाधान के लिए चीन के साथ काम करने और राजनयिक संबंध स्थापित करने की राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। इस परिस्थिति में, भारत को भूटान के साथ और अधिक मजबूत साझेदारी की जरूरत है।

Read more...
वैश्विक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तो जापान में इस्लाम को लेकर कई दावे, मुसलमानों को नागरिकता नहीं देता Japan?

सोशल मीडिया पर यह बात भी तेजी से फैल रही है कि कोई भी अरबी भाषा में प्रकाशित ‘कुरान’ का आयात नहीं कर सकता. लेकिन यह बात भी झूठ है. Japan सीमा शुल्क वेबसाइट पर अरबी कुरान आयात से प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में शामिल नहीं है. टोक्यो कस्टम्स के एक प्रतिनिधि ने रॉयटर्स को एक ईमेल में कहा, “जापान सीमा शुल्क कानून अरबी कुरान के आयात पर प्रतिबंध नहीं लगाता है.

Read more...
वैश्विक

Nepal में राजनीति: राजशाही की बहाली और हिंदू राष्ट्र घोषणा की मांग

Nepal में राजनीतिक दलों और राजनेताओं के भ्रष्ट आचरण की वजह से स्थानीय जनता पीड़ित है। चीन के दबाव में आकर हवाई अड्डे और राजमार्ग चीन को बेच दिए गए हैं। स्थानीय जनता चाहती है कि नेपाल एक आदेश और नियंत्रण में चले, और एक हिंदू राष्ट्र बने, न कि ऐसा राज्य जो उपनिवेश के रूप में चीन के निकट हो।

Read more...
वैश्विक

डरने की जरूरत नहीं- CAA के लिए जल्द जारी होगा टोल फ्री नंबर

केंद्र ने 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्रदान करने के वास्ते CAA नागरिकता (संशोधन) कानून को सोमवार को अधिसूचित किया.

Read more...