Muzaffarnagar: एफआरपी पांच रूपये बढ़ाकर 290 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा का विश्लेषण: अशोक बालियान

Muzaffarnagar : यह एफआरपी के ऊपर होता है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्रप्रदेश आदि राज्यों में उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) लागू होता है। केंद्र सरकार की गन्ना किसानों व चीनी उद्योग के लिए दूरगामी नीति से किसानों को आने वाले समय में लाभ मिलेगा।

Read more...

पोडिली की रहने वाली पद्मावती की प्रेम कहानी: बनवाया पति का मंदिर

Andhra: बनवाने में ग्रामीणों ने भी पद्मावती का खूब सहयोग किया था। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार पद्मावती के पति भी एक मंदिर में ही काम किया करते थे। पद्मावती के द्वारा बनाए गए इस मंदिर में गांव के लोग भी दर्शन के लिए आते हैं।

Read more...

ऊंट बिलैया ले गई,सो हांजू- हांजू कइये..

Poetry: बुंदेली कवि श्री जगन्नाथ सुमन , तहसील मउरानी पुर के पास स्थित पचवारा गांव के निवासी थे। यह रचना आज के परिवेश पर बुंदेली भाषा मे एक कलात्मक व्यंग्य है।

Read more...

शिव शब्द, शिव अर्थ, शिव ही परमार्थ है….

आप और आपके परिवार के लिए श्रावण शुभ हो।. शिव स्वर्ग, शिव मोक्ष, शिव परम साध्य है !शिव जीव, शिव बह्मा, शिव ही आराध्य है !!

Read more...

तकनीकी शिक्षा: एक साल में बंद हो गए 63 इंस्टिट्यूट, 10 साल में सबसे कम इंजीनियरिंग सीट

मोरैटोरियम शुरू किए जाने से पहले इस नियामक संस्ता ने 2017-18 में 143, 2018-19 में 158 और 2019-20 में 153 नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की इजाजत दी थी।

Read more...

पत्रकारिता का गिरा स्तर: सस्ती लोकप्रियता और चाटुकारिता ने ले ली जान

पत्रकारों के बहकाये जाने पर किरायेदार ने विधानभवन के सामने आग लगा कर मरने का नाटक किया किन्तु दुर्भाग्य से नाटक असलियत में तब्दील हो गया और 24 अक्टूबर 2020 को उसकी अस्पताल में मृत्यु हो गई।

Read more...

चिलचिलाती गर्मी ने किया जीना मुहाल, बाजारों में वीरानी…

लगातार लाइनें ट्रिप होने से संबंधित ग्रिड की मरम्मत भी करनी पड़ रही है, जिससे बिजली आपूर्ति बार-बार बाधित हो रही है। विद्युत निगम के एक्सईएन ओपी मिश्रा का कहना है कि लगातार तेज गर्मी से बिजली की मांग बढ़ी है।

Read more...

डॉ. भीमराव आंबेडकर को समर्पित: स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र

2002 में इसका नाम बदलकर डॉ. भीमराव अम्बेडकर मेमोरियल कर दिया गया और विकास कार्य 2002-03 तक जारी रहा। 2007 में पार्क में और नवीनीकरण और विकास हुआ। इसे शुरू में मुख्यमंत्री मायावती द्वारा 14 अप्रैल 2008 को जनता के लिए खोल दिया गया था।

Read more...

अंग्रेजों ने प्राचीन भारतीय गुरुकुल पद्धति को नष्ट करके अंग्रेजी शिक्षा पद्धति लागू करके संस्कृति व सँस्कार समाप्त कर दिया-प्रमोद त्यागी

इसकी ड्राफ्टिंग ‘लार्ड मैकाले’ ने की थी। लेकिन उसके पहले उसने यहाँ (भारत) के शिक्षा व्यवस्था का सर्वेक्षण कराया था, उसके पहले भी कई अंग्रेजों ने भारत की शिक्षा व्यवस्था के बारे में अपनी रिपोर्ट दी थी।

Read more...

मार्केट सिस्टम में चीन हमसे कहीं आगे-भारत को भ्रष्टाचार मुक्त होना होगा

उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था हमारी सोच से कहीं ज्यादा बड़ी थी, लेकिन राजनीतिक साहस नहीं दिखाने से हम पीछे हो जा रहे हैं। कहा कि शासन करने वाले को निर्णय लेने में साहस दिखाना होगा।

Read more...