Chhattisgarh: दवा कारोबारी मुमुक्षु भूपेंद्र डाकलिया ने 30 करोड़ की संपत्ति दान की-पूरे परिवार ने ले लिया संन्यास

Chhattisgarh के राजनांदगांव के गंज चौक में रहने वाले 47 वर्षीय मुमुक्षु भूपेंद्र डाकलिया के परिवार में दीक्षा लेने वालों में उनकी 45 साल की पत्नी सपना डाकलिया और उनके चार बच्चे शामिल हैं। जिसमें 22 वर्षीय महिमा डाकलिया, 16 साल के हर्षित डाकलिया, देवेंद्र डाकलिया (18) हैं।

Read more...

माना कि वो मोहब्बत का एक आबसार था…

मोहब्बत : तोड़ दिया था उसने एक पल में ताल्लुक “दीप”, पर मुझे आज भी , उसके जैसा होना नहीं आया ।।

Read more...

राही: जीवन (life) की कठिन डगर पर तुझको आगे बढ़ते जाना…

जीवन (life) की कठिन डगर पर तुझको आगे बढ़ते जाना
बहुत दूर है जाना तुझको अब तो कदम बढ़ा जा।

Read more...

क्या है हिंदू जीवन पद्धति (Hindu way of life) तथा पर्यावरण?

Hindu way of life: प्रदूषण से बचाने के लिए विनम्र होने, मधुर शब्दावली का प्रयोग करने तथा सद्आचरण शास्त्रों में बताई गई। और इसी बात हिंदुत्व जीवन पद्धति तथा पर्यावरण का आधार बनाया गया।वसुधैव कुटुंब की कल्पना, सर्वे संतु निरामया की अवधारणा, पशु पक्षियों के प्रति दया भाव ही धारणीय है।

Read more...

Farmers Protest: क्या अपनी राह के कांटे साफ कर रहा हैं केंद्र?

Farmers Protest अलग-अलग राज्यों से इकट्ठे हुए किसान दिल्ली में लगभग साल भर से जमे हुए हैं और केंद्र सरकार बिल में संसोधन करने की बात तो करती नज़र आती थी लेकिन बिल वापस लेने के मूड में नज़र नही आ रही थी।

Read more...

एक्टर-कॉमेडियन Vir Das की वजह से देश शर्मसार…

यह समय है चिंतन करने का,क्योंकि Vir Das, इन सब चीजों से न सिर्फ इंटरनेशनल लेवल पर देश की छवि खराब होती है बल्कि कहीं ना कहीं आंतरिक रूप से भी देश में अशांति का माहौल होता है और सबसे ज्यादा प्रभाव युवा पीढ़ी पर भी पड़ता दिखाई देता है।

Read more...

जीवित रहते अपनी संपत्ति बच्चों को देते समय सावधान रहना चाहिए: Vijaypat Singhania

Vijaypat Singhania के अनुसार, अब सब कुछ उनके ऊपर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, ‘मुझे मेरे कार्यालय जाने से रोक दिया गया जहां महत्त्वपूर्ण दस्तावेज पड़े हैं और अन्य सामान जो कि मेरा है।

Read more...

क्यों मनाई जाती है Deepawali?- Science की वर्तमान कसौटी पर खरा-परखा है प्रत्येक त्यौहार

Deepawali पर्व के साथ ही द्यूत क्रीडा भी जुडी है | द्यूत क्रीडा पर अनेक मतभेद हैं | भविष्यत् पुराण के उत्तर पर्व, अध्याय चार और पद्म पुराण के उत्तर खंड १२२ में कहा गया है.

Read more...

Meera के प्रभु गिरधर नागर: मीरा को द्वारिकाधीश का संदेश

Meera गम्भीर रात्रि में एकटक सागर की तरफ़ देखती रहती-” हे महाभाग्यवान रत्नाकर ! तुम स्वामी को कितने प्रिय हो ? ससुराल होने पर भी वह स्थाई रूप से  तुम्हारे यहाँ ही रहना पसन्द करते हैं । इतना ही मानों पर्याप्त न हो , द्वारिका भी तुम्हारे ही बीच बसाई ।

Read more...

Muzaffarnagar: एफआरपी पांच रूपये बढ़ाकर 290 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा का विश्लेषण: अशोक बालियान

Muzaffarnagar : यह एफआरपी के ऊपर होता है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्रप्रदेश आदि राज्यों में उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) लागू होता है। केंद्र सरकार की गन्ना किसानों व चीनी उद्योग के लिए दूरगामी नीति से किसानों को आने वाले समय में लाभ मिलेगा।

Read more...

पोडिली की रहने वाली पद्मावती की प्रेम कहानी: बनवाया पति का मंदिर

Andhra: बनवाने में ग्रामीणों ने भी पद्मावती का खूब सहयोग किया था। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार पद्मावती के पति भी एक मंदिर में ही काम किया करते थे। पद्मावती के द्वारा बनाए गए इस मंदिर में गांव के लोग भी दर्शन के लिए आते हैं।

Read more...