खबरें अब तक...

समाचार

उत्तराखंड के सीएम ने दी शहीदों को श्रद्धाजंलि01 | 1 |
मुजफ्फरनगर। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि रामपुर तिराहा कांड के बाद उत्तराखंड राज्य बने 18 वर्ष पूरे हो चुके है लेकिन अभी तक उत्तर प्रदेश तत्कालीन सरकार द्वारा षडयंत्र किये जाने के कारण शहीदों के परिजनों को न्याय नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहीदो ंको न्याय दिलाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि 2025 तक उत्तराखंड एक नये स्वरूप में जनता को दिखाई देगा। रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धाजंलि देने आये उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड के 28 शहीदों को सच्ची श्रद्धाजंलि तभी होगी जब उनके हत्यारों को जेल की सलाखो ंके पीछे पहुंचा दिया जायेगां उन्होंने कहा कि तत्कालीन मुलायम सिंह सरकार द्वारा षडयंत्र करके तथ्यों में फेरबदल किया है जिससे न्याय में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार इस तरफ पूरी तरह से प्रयासरत है तथा हत्यारों को दंड दिलाकर ही चुप बैठेगी। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आज उत्तराखंड लगातार प्रगति की ओर बढ़ रहा है। उत्तराखंड में पिछले वर्ष केवल पचास प्रतिशत चिकित्सक ही विभिन्न स्थानों पर तैनात थे। हमने पिछले चार महीनों में पच्चीस प्रतिशत और चिकित्सक बढाकर उन्हे विभिन्न स्थानों पर तैनात किया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि अगले छह माह में शत प्रतिशत विभिन्न अस्पतालों में चिकित्सक तैनात किये जाये। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उनके यहां विभिन्न स्कूलों व विश्वविद्यालयों में 93 प्रतिशत फेकल्टी मौजूद है। शेष के लिए स्कूलों के प्रधानाचार्यो को निर्देश दे दिये गये है किवे क्षेत्र के होनहार बच्चे जो शिक्षक बनने की अर्हरता रखते है। उन्हे भी स्कूलों में समयोजित कराकर बेरोजगारी दूर करायी जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि में अथाह भंडार है यहां की जडीबूटियां बहुत ही दुर्लभ है इसके लिए जगह जगह ऐसे संस्थान बनाये जा रहे है जहां दवाईयां बनाई जा सके।
मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तराखंड में तीन  कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आज ही सेवानिवृत्त होकर अपने गावं तेजलहेडा लौटे सैनिक अरविंद सैनी को भी सम्मनित किया। कार्यक्रम में पुरकाजी विधायक प्रमोद ऊंटवाल, हरिद्वार ग्रामीण विधायक स्वामी यतीन्द्रानन्द सरस्वती, विधायक देशराज कर्णवाल, चैम्प्यिन कुंवर प्रणव सिंह पुण्डीर, कांग्रेस विधायक खजान दास सहित उत्तराखंड के विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे। नगर क्षेत्र से पूर्व विधायक अशोक कंसल, श्याम सिंह सैनी, सुषमा पुंडीर, अतुल सैनी आदि मोजूद रहे।

मुजफ्फरनगर पहुंचीं स्मृति ईरानी, 131 फीट पर फहराया तिरंगा3 |
मुजफ्फरनगर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर जीआइसी मैदान में अटल तिरंगा उत्सव मनाया मनाया, जिसमें केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 131 फीट ऊंचाई पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने राजनीति नहीं राष्ट्रनीति का उत्तम उदाहरण पेश किया है। उन लोगों को परास्त किया है, जो समाज को निजी स्वार्थ के चलते बांटना चाहते हैं और भारत माता के टुकड़े होंगे का नारा देते हैं। देशभक्ति का जो दीप जलाया गया है उसकी रोशनी मुजफ्फरनगर तक सीमित नहीं रहनी चाहिए। यह जज्बा दूर तक जाना चाहिए, तभी बापू को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम ने चुनाव से पहले हिन्दू धर्म के प्रति लोगों में भाव जागा है। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह के साथ दूसरे क्रांतिकारियों के बलिदान को सभी को याद रखना चाहिए। परमधाम के संस्थापक पूर्णगुरु चंद्रमोहन ने कहा कि देश की आजादी क्रांतिकारियों के त्याग, यातना और बलिदान से मिली है। क्रांतिकारी, श्रीराम, कृष्ण और भगवान बुद्ध के समान हैं। जाति के नाम पर आर्मी व सेना बन रहीं हैं, जो क्रांतिकारियों का अपमान है। उन्होंने कहा कि मेरठ में 380 फुट तिरंगा और गुमनाम क्रांतिकारियों का स्मारक बनाया जाएगा। मुजफ्फरनगर का नाम शहीद भगतसिंह नगर होना चाहिए। केंद्रीय कपड़ा मंत्री, सांसद डा. संजीव बालियान समेत सभी विधायकों व गणमान्य लोगों ने हाथ उठाकर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि समाज से जातिवाद के खात्मे के बगैर विकास नहीं हो सकता। जातिवाद का सब विरोध करते हैं, लेकिन अपनी जाति से प्रेम करते हैं। इसे छोड़ना होगा। सांसद डा. संजीव बालियान ने कहा कि जल्द ही जनपद में शहीद स्मारक बनवाया जाएगा, जहां अमर ज्योति जलती रहेगी।

गांधी जी की शिक्षा आज भी दुनिया में पूरी तरह प्रासंगिकः जिलाधिकारी5 |
मुजफ्फरनगर। महात्मा गांधी जी सत्य व अहिंसा के पुजारी थे उनके द्वारा दी गई शिक्षा आज भी दुनिया मे प्रांसंगिक है गांधी जी के अहिंसावादी विचारों व आदर्शो को अपने जीवन में उतारें। यह उद्गार जिलाधिकारी राजीव शर्मा ने आज प्रातः 8 बजे कलैक्ट्रेट मे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित करने के पश्चात व्यक्त किये। जिलाधिकारी ने कहा कि एैसे महापुरूष विश्व मे बहुत कम जन्म लेते है जो अहंकार को त्याग कर जनहित में सदैव कार्य करते हैं उनके ‘सादा जीवन उच्च विचार’ ने ही दोनों महानुभूतियों को महान बनाया है, जिनकी कथनी व करनी में कोई अन्तर नहीं था। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने अनेकों कष्ट सहे लेकिन ब्रिटिश हुकूमत को उनका लोहा मानना पडा, गांधी जी सत्य व अहिंसा के मार्ग पर अडिग रहे और इसी राह पर चलते हुए उन्होंने विशाल राष्ट्र को अंग्रेजों से आजाद कराया। जिलाधिकारी ने कहा कि आज आवश्यकता है कि सत्य व अहिंसा एवं त्याग के सिद्वांत पर चलकर मानव की सेवा करें और गांधी जी के सिद्वांत एवं आदर्शों को मूर्त रूप देते हुए विकास पथ पर चलें। उन्होंने कहा कि लालबहादुर शास्त्री जी ने कर्तव्य पालन व कर्मठता का पाठ हमें सिखाया है। जिलाधिकारी ने कलैक्ट्रेट स्टाफ को सम्बोधित करते हुए कहा कि दोनों महानुभूतियों के जन्म दिवस पर हम सबको ईमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करने का संकल्प लेना चाहिए तथा सौंपे गये कार्यो के प्रति सक्रिय रह कर अपने पटलों का कार्य निर्धारित समय में निस्तारण करना चाहिये, ताकि निस्तारित कार्यो के लिए प्रशंसा मिले। उन्होंने कहा कि प्रशंसा प्राप्त करने के लिए सौंपे गये कार्यो को पूरे मनोयोग से करने की जरूरत है। मजबूरी मे ही आदमी अपना काम लेकर हमारे पास आता है उससे मधुर व्यवहार करते हुए समय के भीतर अपने पटल से कार्य सम्पादित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी व कर्मचारी अपने पटल पर लम्बित प्रकरण ना रहने दे बल्कि जनता का सेवक बनकर कार्य सम्पादित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वच्छता का संकल्प ले। और अपने आप पास गन्दगी न होने दे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक सियाराम मौर्य, नगर मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, डिप्टी कलैक्टर अजय अम्बष्ट, प्रशासनिक अधिकारी सुल्ताना बदर आदि ने भी अपने विचार रखते हुए गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन परिचय और उनके आदर्शो व सिद्वान्तों के बार में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि सत्य, त्याग व अहिंसावादी विचारों पर चलकर हम भारत को विकास की ओर ले जा सकेंगे। इस अवसर पर समस्त कलैक्ट्रेट स्टाफ उपस्थित था।

खाद्य घोटाले में मुजफ्फरनगर पूर्ति निरीक्षक मोहिनी मिश्रा निलंबित
मुजफ्फरनगर। राशन वितरण की बायोमेट्रिक प्रणाली से मुजफ्फरनगर शहर में हुए चार महीने का घोटाला सामने आ गया है। 52 आधार कार्ड नंबरों से समस्त घोटाले को अंजाम दिया गया। प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त ने प्रथम दृष्टया दोषी पूर्ति निरीक्षक मोहिनी मिश्रा को निलंबित कर दिया है। शहर में ई-पॉस मशीन से हुए खाद्य वितरण में एक और बड़ा घोटाला सामने आया है। पहले केवल जुलाई माह में जिले में 64 आधार कार्ड का प्रयोग 19795 में बार करने का मामला सामने आया। इस घोटाले में अकेले मुजफ्फरनगर शहर के 98 राशन विक्रेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। शासन की आगे की जांच में एक और खुलासा हुआ है। कुल घोटाले में अकेले शहर में 52 आधार कार्ड का 18381 बार प्रयोग किया गया। शासन ने अप्रैल से अब जुलाई तक के घोटाले का डाटा जारी कर दिया है।
मुजफ्फरनगर शहर में 52 आधार कार्ड का अप्रैल माह में 18881 बार प्रयोग हुआ। मई में 21422 बार, जून में 23664 बार, जुलाई में 18981 बार प्रयोग हुआ। छह माह तक कार्य भार पूर्ति निरीक्षक के पास रहा। इसमें चार माह का घोटाले का डाटा शासन ने जारी कर दिया है। विभाग ने पूर्ति निरीक्षक मोहिनी मिश्रा को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए सस्पेंड कर दिया है। उनको संयुक्त खाद्य आयुक्त मेरठ के कार्यालय से अटैच किया गया है। उन्हें इस बीच जीवन निर्वाह भत्ते की धनराशि ही मिलेगी। डीएसओ सुनील पुष्कर ने मोहिनी मिश्रा के खिलाफ विभाग की कार्रवाई की पुष्टि की है।

ग्रेन चैम्बर पब्लिक स्कूल में गाँधी व शास्त्री जयन्ती हर्षाल्लास के साथ सम्पन्न7 |
मुजफ्फरनगर। ग्रेन चौम्बर पब्लिक स्कूल सीनियर विंग में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व शास्त्री जयन्ती हर्षाल्लास से मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारम्भ वंदेमातरम् से हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री आजाद वीर व कोर्डिनेटर श्री आशीष कुमार त्यागी व समस्त स्टाफ द्वारा गाँधी व शास्त्री जी के चित्र पर तिलक कर माल्यार्पण कर पुष्पार्चन किया गया। राष्ट्रपिता बापू को स्मरण करते हुए सभी के द्वारा राम धुन गाई गई। कक्षा १०की छात्रा खुशी बंसल ने शास्त्री जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शास्त्री जी में नैतिकता कूट-कूट कर भरी थी, वे जाँत – पाँत के सख्त खिलाफ थे, तभी उन्होंने अपने नाम के पीछे सरनेम नहीं लगाया। शास्त्री जी की उपाधि उनको काशी विद्यापीठ से पढ़ाई के बाद मिली। आज भी उनका प्रसिद्ध नारा जय जवान जय किसान लोगों के हृदय में विद्यमान है। कक्षा १० की छात्रा विभूति जैन ने गाँधी जी के जीवन पर प्रकाश डाला और बताया कि सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता के रूप में गाँधी जी आज भी दुनियाभर में विख्यात है, सभी उन्हें अहिंसावादी आचरण और अपनी वचनबद्धता के लिए याद करते हैं। गाँधी जी ने भगवान महावीर के रास्ते पर चलकर त्याग को अपने जीवन में सदा अपनाए रखा और सादगी भरे जीवन के साथ – साथ कम से कम चीजों से अपना जीवनयापन किया। गाँधी जी ने सत्य की राह पर चलकर सत्याग्रह की नींव रखी। प्रधानाचार्य श्री आजाद वीर ने गाँधी व शास्त्री जी के आदर्शों एवं उनके जीवन के नैतिक मूल्यों की चर्चा करते हुए उनके बताए आदर्शा पर चलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व शास्त्री जी का व्यक्तित्व और कृतित्व आदर्शवादी रहा है, उनका आचरण प्रयोजनवादी विचारधारा से ओतप्रोत था। हमें सभी को इन महापुरुषों के जीवन मूल्यों से शिक्षा लेकर अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उनके बताए आदर्श हमें अनंत ऊँचाई तक ले जा सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन कुमारी हर्षिता मिश्रा द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में समस्त स्टाफ का सराहनीय सहयोग रहा। कार्यक्रम की समाप्ति राष्ट्रगान के साथ हुई।

धूमधाम से वहलना मेले का आयोजन8 |
मुजफ्फरनगर। अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्रा वहलना की पावन ध्रा पर वार्षिक मेला एवं रथयात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया। विभिन्न धर्मिक आयोजनो के बीच वार्षिक मेला ध्ूमधम के साथ सम्पन्न हुआ। वार्षिक मेले मे भारी संख्या मे श्रृ(ालूगण मौजूद रहे। उत्तर भारत के इस प्रसि( मेले मे कई राज्यो व जनपदो से जैन समाज के लोगो ने हिस्सा लिया।
उल्लेखनीय है कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्रा वहलना मे 2 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के शुभ अवसर पर वार्षिक मेला एवं रथयात्रा महोत्सव आयोजित किया गया। वार्षिक उत्सव के दौरान आयोजित धर्मिक कार्यक्रमो की श्रृखला मे आज प्रातः परम पूज्य पूर्वाचार्य श्री 108 त्रिलोकभूषण जी महाज एवं परम पूज्य मुनि श्री 108 शिवभूषण जी महाराज के पावन सानिध्य मे मांगलिक कार्यक्रम के अनुसार सुबह 7 बजे श्री जी का अभिषेक एवं पूजन हुआ। इसके पश्चात मंगल ध्वजारोहण किया गया। इसके पश्चात पार्श्व पालना उदघाटन किया गया। इसी क्रम मे दोपहर करीब 12 मंच उदघाटन व दोपहर साढे बारह बजे मंच उदघाटन के साथ अतिथियो का सम्मान किया गया।
जिसके पश्चात पूज्य श्री के प्रवचन एवं जैन कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज की छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहलना स्थित श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्रा वहलना मे आयोजित इस धर्मिक कार्यक्रम मे मेरठ,सहारनपुर, दिल्ली,शामली, गाजियाबाद,नोएडा व हापुड आदि अनेक जनपदो तथा दिल्ली,पंजाब व राजस्थान आदि विभिन्न राज्यो के लोग शामिल रहे। कार्यक्रमो की श्रृखला मे संस्था के महामंत्रा द्वारा क्षेत्रा की प्रगति रिर्पोट पश्े प्रस्तुत की गई। कौन बनेगा भाग्यशाली रथ व अन्य बोलियां कूपन ड्रा द्वारा किया गया। इस सब के बाद दोपहर साढे तीन बजे रथयात्रा का शुभारम्भ किया गया। शाम पांच बजे श्रीजी का पाण्डुकशिला पर मंगल अभिषेक के पश्चात पारितोषिक वितरण एवं शाम पार्श्व प्रभु के नाम आदि विभिन्न धर्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमो के साा वार्विकोत्सव सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम मे पहुंचने पर संस्था के पदाध्किरियो द्वारा मुख्य अतिथि प्रमुख श्रेष्ठी मनीष जैन, श्रेय जैन;आर्शीवाद हौजरी.दिल्लीद्ध, व समारोह के गौरव के रूप मे पूर्व मंत्रा भारत सरकार एवं सांसद डा.संजीव बालियान तथा अति विशिष्ट अतिथि के रूप मे पधरे नगर विधयक कपिलदेव अग्रवाल, चरथावल विधयक विजय कश्यप आदि को पटका पहना कर एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम संयोजक रविन्द्र जैन;नावला वालेद्धरविन्द्र जैन बजाज,मनोज जैन, राजीव जैन,नरेन्द्र कुमार जैन, राजीव जैन;नावला वालेद्ध, विपिन जैन, संजय जैन, देवेन्द्र जैन, योगेश जैन, सुभाष जैन, अरूण जैन,राजेश जैन,संदीप जैन, अनिल जैन, श्रीमति वीना जैन, सुबोध् जैन,विकल्प जैन;सभासदद्ध आदि श्री दिगम्बर जेन अतिशय क्षेत्रा वहलना मंदिर समिति के पदाध्किरी मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “समाचार

  • I like what you guys are up too. Such intelligent work and reporting! Carry on the excellent works guys I?¦ve incorporated you guys to my blogroll. I think it’ll improve the value of my website 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =