समाचार

नवांगत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने सम्भाला चार्ज
कांवड यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश7 12
मुजफ्फरनगर। नवांगत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी ने जनपद का कार्यभार ग्रहण करते हुए बताया कि उत्तर भारत की प्रसिद्ध कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराना प्राथमिकता मे शामिल है। कांवड यात्रा की सकुशल सम्पन्नता के पश्चात जनहित के कार्यो तथा जनपद मे विकास कार्यो पर ध्यान केन्द्रित होगा।
जनपद मुजफ्फरनगर की प्रथम महिला जिलाधिकारी के रूप मे कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात मीडिया बन्ध्ुुओ के साथ हुई परिचय बैठक के दौरान नवागत डीएम सेल्वा कुमारी ने उक्त उदगार व्यक्त किया। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि पवित्र श्रावण माह मे शुरू होने वाली कांवड यात्रा वास्तव मे एक बहुत बडा धार्मिक आयोजन है। उन्होने कहा कि जैसा उन्हे विदित है कि कांवड यात्रा कई मायनो मे कुम्भ मेले से कहीं अधिक बडा आयोजन है। क्योंकि एक तो कावड यात्रा का क्षेत्र बडा है। कांवड यात्रा मे कई प्रान्त सम्मलित है। तथा कांवड यात्रा मे कुम्भ मेले से ज्यादा शिव भक्त कांवडिये शामिल होते है। अतः इन सभी बातो के मददेनजर कांवड जिला प्रशासन का हर संभव यह प्रयास रहेगा कि कांवड यात्रा सकुशल सम्पन्न हो। इसके लिए उन्होने अधिकारियो के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है तथा आज सुबह कांवड मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया गया है। इस दौरान उनके साथ पुरकाजी विधायक प्रमोद ऊटवाल, सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, एसडीएम सदर कुमार धर्मेन्द्र, सीओ सिटी हरीश भदौरिया, सीओ सदर इंस्पैक्टर पुरकाजी छपार आदि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारीगण आदि मौजूद रहे।
नवागत डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि पूर्व जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय द्वारा चलाए गए जनहित के कार्यो पर भी फोकस रहेगा। उन्होने कहा कि अधिनस्थो को निर्देशित किया गया है कि आमजन की समस्या का यथाशीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करें। पीडित व्यक्ति को न्याय दिलाया जाएगा। विकास कार्यो मे किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नही होगी। शासन द्वारा जनहित मे जारी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ का सपफल क्रियान्वयन होगा ताकि पात्र व्यक्तियो को उक्त योजनाओ का लाभ मिल सके। डीएम सेल्वा कुमारी ने कहा कि चिकित्सा, स्वास्थ्य, महिला एवं बच्चों तथा कुपोषण आदि बिंदुओं पर भी उनका ध्यान केंद्रित रहेगा तथा बेहतर चिकित्सा व्यवस्था आदि उनकी प्राथमिकता में शुमार रहेगी।
उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी के रूप में उनकी मुजफ्फरनगर में यह 7वीं तैनाती है इससे पूर्व वे इटावा, फिरोजाबाद, कासगंज, बहराइच, फतेहपुर, बनारस, आदि जनपदों में जिलाधिकारी के रूप में तैनात रह चुकी है तथा महोबा में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व ललितपुर तथा बनारस में एसडीएम व लखनऊ में वाणिज्य कर की असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुकी है। सेल्वा कुमारी 2006 बैंच की आईएएस अधिकारी है।

 

शातिर इनामी रोहित सांडू व उसका साथी पुलिस मुठभेड में ढे़र01 1 
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में पुलिस और बदमाशों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई जिसमें एक लाख का इनामी फरार अभियुक्त रोहित सांडू और उसका दूसरा साथी राकेश यादव मुठभेड़ में ढेर हो गए जिनके पास से दो पिस्तौल और एक बाइक बरामद की गई है। मुठभेड़ में मारे गए बदमाश रोहित सांडू पर एक लाख का इनाम घोषित था जिस पर लगभग 40 अपराधिक मुकदमे दर्ज है जबकि मुठभेड़ में मारे गए दूसरे बदमाश राकेश यादव पर 50 हजार का इनाम था। राकेश पर 10 से ज्यादा अपराधिक मुकदमे दर्ज है पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में एक दरोगा और सिपाही भी गोली लगने से घायल हुआ है।
दरअसल बीते 2 जुलाई को मुजफ्फरनगर के जानसठ कोतवाली क्षेत्र में मिर्जापुर से पेशी पर लाए बदमाश रोहित सांडू को उसके साथी बदमाश पुलिस पार्टी पर हमला कर रोहित को छुड़ा कर फरार हो गए थे। जिसमें एक दरोगा की गोली लगने से मौत हो गई थी।

1 14तभी से मुजफ्फरनगर पुलिस को पुलिस अभिरक्षा से फरार एक लाख के इनामी रोहित सांडू की तलाश थी और, लगातार पुलिस की कई टीमें रोहित सांडू को पकड़ने में लगी थी आज नई मंडी कोतवाली क्षेत्र में सघन चौकिंग के दौरान संदिग्ध बाइक सवार जब गुजरे तो पुलिस ने बाइक को रोकने का प्रयास किया तो बाइक सवार ने पुलिस पर फायरिंग कर दी, बदमाशों द्वारा की गई फायरिंग में एक दरोगा अजय कुमार और सिपाही विनीत कपासिया गोली लगने से घायल हो गए।
पुलिस ने भी घेराबंदी कर बदमाशों पर जवाबी फायरिंग की जिसमें रोहित सांडू और उसका साथी राकेश यादव पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो गए रोहित सांडू पर एक लाख का इनाम घोषित था और लगभग 40 अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं इसके अलावा उसके दूसरे साथी राकेश यादव पर 50 हजार का इनाम था और उसके खिलाफ 10 से ज्यादा अपराधिक मुकदमे दर्ज थे राकेश यादव नाम का यह बदमाश अयोध्या के हैदरगढ़ थाना क्षेत्र का रहने वाला था दोनों बदमाशों के पास से दो पिस्टल और एक बाइक बरामद की गई है पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ की जानकारी देते हुए एडीजी मेरठ ने बताया कि मैं स्वयं जोनल चैकिंग पर था। जब मैंने मुजफ्फरनगर में एन्ट्री की तो मुझे वह पर एएसपी और एसपी मिले सुबह साढ़े चार बजे चौकी इंचार्ज अजय कुमार ने एक सूचना दी दो बाइको पर चार बदमाश सवार होकर भोपा से मंसूरपुर की और जा रहे है। टीपी नगर पुलिस चुकी के पास जब उन्हें रोकने का प्रयास किया गया तो उन्होंने पुलिस पर फायर झोक दिया। घेरा बंदी करते हुए हमने भी बदमाशों को चेतावनी दते हुए फायरिंग की जिसमे दो बदमाश घायल हुये

2 13बदमाश को जान हॉस्पिटल लाया जा रहा था तो एक बदमाश ने अपना नाम रोहित सांडू बताया जो फरार अभियुक्त था , और दूसरे ने अपना नाम राकेश यादव थाना हैदर गढ़ अयोध्या बताया , इस पर पूर्व में ही जनपद मुजफ्फरनगर से 50 हजार ेउपये का इनाम घोषित है। रोहित सांडू पर 40 मुकदमे और राकेश यादव पर 10 से 12 संगीन मुकदमे दर्ज है। मुठभेड़ में हमारे दो सिपाही भी घायल है एक दरोगा अजय कुमार और सिपाही विनीत कपासिया घायल हुए है। बदमाशों के पास से दो पिस्टल और एक बाइक बरामद हुई है।
बता दें रोहित उर्फ सांडू बीते कुछ दिन पहले पुलिस कस्टडी से दरोगा को गोली मारकर अपने साथियों के साथ फ़रार हो गया था। उधर सूचना मिलते ही ऐ डी जी मेरठ जोन प्रशांत कुमार भी मोके पर पहुँच गए। यहां उन्होंने बताया की रोहित उर्फ सांडू पर है ४० से ज्यादा अपराध के मुकदमे दर्ज जिस पर रुपये एक लाख का इनाम घोषित किया गया था तो वहीं अयोध्या निवासी उसके साथी राकेश पर भी फैजाबाद अयोध्या सहित अन्य जनपदों में दर्जनों मुक़दमे दर्ज थे जिस पर जनपद मु नगर से रुपये ५० हजार का इनाम भी घोषित था इनके पास से पिस्टल,व कारतूस ,खोखे बरामद। मेरठ जॉन एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया की पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से एक बाईक बिना नम्बर की व् दो पिस्टल एंव भारी मात्रा में कारतूस खोका बरामद किये है। थाना नई मंडी के जांबाज चौकी इंचार्ज सब इंस्पेक्टर अजय कुमार के साथ हुई बदमाशों की मुठभेड़ क्राईम ब्रांच ने भी दिया भरपूर साथ। दोनों पुलिस कर्मी खतरे से बाहर है जिनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। मौके पर एस एस पी अभिषेक यादव , एस पी सिटी सतपाल अंतिल,सीओ नई मंडी योगेन्द्र सिंह ,थाना प्रभारी नई मंडी संतोष कुमार सिंह एस एस आई मदन सिंह भिष्ठ, चौकी प्रभारी टी पी नगर सुखबीर सिंह, चौकी प्रभारी बगोवली ,चौकी प्रभारी गुड़ मंडी, क्राईम ब्रांच, एस ओ जी टीम सहित फोरेंसिक टीम भी मोके पर पहुँच गई। थाना नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के हाईवे ५८ पर स्थित चौकी टी पी नगर के सामने की हुई पुलिस और बदमाशों के बीच जबरदस्त मुठभेड़।

17 जुलाई से शुरू होगी कांवड़ यात्राः तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन6 12
मुज़फ्फरनगर /खतौली। बता दें कि कांवड़ यात्रा के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अधिकारियों को खास निर्देश दिए हैं। कांवड़ यात्रा १७ जुलाई से शुरू हो रही है इसे देखते हुए प्रशासनिक अमले ने खास इंतजाम किए हैं। सावन की शुरुआत होते ही १७ जुलाई से वेस्ट यूपी, दिल्ली, हरियाणा के रास्तों पर कांवड़िए बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए नजर आने लगेंगे। इस बार हरिद्वार में गंगा जल लेने के लिए करीब तीन करोड़ कांवड़ियों के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस भीड़ को देखते हुए प्रशासन व्यवस्थाओं को पुख्ता करने में जुट गया है। हरिद्वार से गंगा जल लेकर कांवड़िए अपने-अपने क्षेत्रों में भगवान शिव का अभिषेक करेंगे। इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश शासन-प्रशासन भी जोरदार तरीके से इंतजामों में जुटा हुआ है। इसी के मध्य नजर खतौली में भी कुंभ की तर्ज पर हो रही यात्रा की तैयारी। कांवड़ मार्ग को साफ करने और श्रद्धालुओं के लिए खास इंतेजाम खतौली पालिका प्रशासन करा रही है। खतौली पालिका अधिशासी अधिकारी जेपी यादव ने बताया कि खास तौर से नगर में स्वच्छता, उचित पेयजल, बिजली और सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए खास इंतेजाम किये जा रहे है जिनमे चौधरी चरण सिंह कावड़ पटरी मार्ग पर पथ प्रकाश की व्यवस्था,शौचालयो व अराजक तत्वों पर नजर रखने के लिए भीड़ भरे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस दौरान नगर में व्यापार मंडल से जुड़े कुछ कार्यकर्ताओ ने सिचाई विभाग की घोर अनदेखी व लेट लतीफ की वजह से नाराजगी जतायी उन्होंने नहर में कोई भी व्यापक इंतजाम न होनी की बात कही। उधर नहर में बाढ़ राहत दल पी ए सी की टीम ने भी अपनी जगह बना ली है। वही खतौली पुलिस ने नहर पुल पर खास इंतेजाम व वॉच टावर लगाने की व्यवस्था की है।

करंट से पिता पुत्र की मौत
खतौली। हादसे में पिता पुत्र की मौत से ग्रामीणों में शोक छा गया। इस हादसे पर अनेक ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गये। गमगीन माहौल के बीच पिता पुत्र के शव को सुपुर्द ए खाक किया गया।
जानकारी के अनुसार खतौली कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव गालिबपुर में लगी सरकारी ट्यूबवैल में बारिश के कारण उतरे करंट से ट्यूबवैल में उतरे करंट की चपेट में आ जाने के कारण गालिबपुर निवासी जुबैर व उसके बेटे हबीब की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया और इस दुखद हादसे पर आसपास के खेतों पर काम कर रहे अनेक ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गये। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस भी गांव में पहुंच गयी परिजनों के कहने पर पुलिस ने बिना किसी कार्यवाही के शव अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया। देर शाम गमगीन माहोल के बीच पिता पुत्र के शव को सुपुर्द ए खाक किया गया।

पुजारी से मारपीट
पुरकाजी। बीती देर रात मंदिर मे घुसे अज्ञात बदमशो ने लूट का विरोध करने पर पुजारी के साथ मारपीट कर डालनी तथा मदिर मे रखा सामान व कुछ नकदी लूट कर फरार हो गए। जानकारी के अनुसार पुरकाजी थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव धमात स्थित मंदिर मे बीती देर रात कुछ अज्ञात बदमाशो ने चोरी का प्रयास किया। लूट का विरोध करने पर उक्त बदमाशो ने मंदिर के पुजारी गिरीवानंद के साथ मारपीट कर घायल कर दिया और मौके से फरार हो गए। ग्रामीणो की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जानकारी लेने के साथ भागदौड व छानबीन शुरू की।

बच्चों के दांत का किया चैकअप9 7
मुजफ्फरनगर। इन्हरव्हील क्लब मुजफ्फरनगर द्वारा विशाल डैन्टल चैकअप कैम्प सरस्वती शिशु मंदिर केशवपुरी मेरठ रोड पर लगाया गया। जिसमें नगर के प्रसिद्ध डेन्टल सर्जन द्वारा लगभग चार सौ मरीजों के दांतों की जांच की गयी तथा दांतों में दोष पाये 115 बच्चों के लिए स्कूल प्रधानाचार्य को बच्चों के माता पिता से उनका डेन्टल सर्जन से निःशुल्क इलाज के लिए निर्देशित किया गया। इन्हव्हील अध्यक्षा श्रीतमी विनीता अग्रवाल ने कैम्प स्थल से ही बताया कि इन्हरव्हील क्लब विशाल द्वारा समय समय पर कैम्प लगाकर नेत्र चिकित्सा गरीबां को जूता वितरण मंदबुद्धि बच्चों को जूता वितरण जरूरतमंद महिलाओं को लिसाई मशीन वृक्षारोपण खिचडी वितरण, वृद्धों को कम्बल भोजन सामग्री आदि का आयोजन किये जाते है। जिसमें श्रीमती मीनू अग्रवाल, प्रियंका बंसल, सीमा गोयल, साधना गोयल, पारूल सिंधल, रेनू जिंदल, शिखा काम्बोज, पूर्णिका, रेनू गर्ग, पूनम अग्रवाल, अनुपमा सिंघल, बीना, सुमन सिंघल, डिम्पल गुप्ता, रेखा गुप्ता, प्रीति तायल, सुनीता जैन व पूर्व चेयरमैन श्रीतमी आशा जैन का तन मन धन से भरपूर सहयोग रहता है। बिना टीम के यह कार्य सम्भव नहीं है हमारे क्लब का उद्देश्य समाज के प्रत्येक दुखी निर्धन व असहाय कि जिस प्रकार की उसे सहायता की आवश्यकता हो क्लब तैयार हे। हमारे क्ल्ब का ध्येय प्यासे को बुलाना नहीं अपितु कुएं को प्यासे के पास ले जाना है।

एसएसपी ने कावंड यात्रा को लेकर ली बैठक10 5
मुजफ्फरनगर। एसएसपी ने कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने तथा कांवड यात्रा के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्धो के मददेनजर आयोजित बैठक मे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
नवागत एसएसपी अभिषेक यादव ने श्रावण माह मे शुरू होने वाली कांवड यात्रा के मददेनजर आज पुलिस लाईन स्थित सभागार मे जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारियो व थाना प्रभारियो के साथ आयोजित समीक्ष़्ा बैठक मे अधिनस्थो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एसएसपी अभिषेक यादव ने बैठक मे मौजूद अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा कि कांवड यात्रा के दौरान कांवड मार्ग, शिव चौक मेरठ रोड तथा कांवड पटरी मार्ग बाईपास आदि प्रत्येक स्थान पर समुचित पुलिस बल तैनात रहेगा। पुलिस टीम लगातार कांवड मार्ग पर गश्त करती रहेगी। कांवड यात्रा के दौरान महिला पुलिस व सादे कपडो मे भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे जो विभिन्न स्थानो पर निगरानी रखेंगे। एसएसपी अभिषेक यादव ने अधिनस्थो को कडे शब्दो मे कहा कि सभी पुलिसकर्मी अपने अपने डयूटी पाइंट पर मौजूद रहे। डयूटी पाइंट से हटकर इधर-उधर ना जाए। इस प्रकार की शिकायत संज्ञान मे आने पर यथोचित कार्यवाही अमल मे लाई जाएगी। उन्होने कहा कि वास्तव मे कांवड यात्रा एक बहुत बडा आयोजन है लेकिन साथ ही यह धार्मिक व जनसेवा से जुडा कार्य है। जिसे पूरी निष्ठा से सम्पन्न कराने से आत्मिक शान्ति मिलेगी। यह यह सब का सौभाग्य है कि एक बहुत बडी संख्या मे शिवभक्त जनपद से होकर तथा नगर की हृदय स्थली शिव चौक की परिक्रमा कर अपने गंतव्यो की और रवाना होंगे। बैठक मे एसपी सिटी सतपाल अंतिल, एसपी क्राईम रामभुवन चौरसिया,एसपी देहात आलोक शर्मा, एसपी टै्रफिक बजरंग बली,सीओ सिटी हरीश भदौरिया,सीओ नई मन्डी योगेन्द्र सिह,सीओ लाईन,आरआई संजय कुमार सहित समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी मौजूद रहे।

गुरू पूर्णिमा पर्व मनाया
मुजफ्फरनगर। आर्य एकेडमी इण्टरनेशनल स्कूल एटूजेड मुजफ्फरनगर में गुरू पूर्णिमा के शुभ अवसर पर गुरू शिष्य परम्परा को जीवन्त रूप देते हुए कार्यक्रम हुआ। जिसमें बच्चों ने गुय के जीवन में महत्व पर अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर संस्था की प्रधानाचार्या श्रीमती सोनिका आर्या ने सभी उपस्थ्जि्ञत बच्चों को गुरू पूर्णिमा के महत्व से अवगत कराया। उन्हेंने बताया कि गुरू जीवन में केवल ससमार्ग ही नहीं दिखता अपितुल जीवन को कैसे सदजीवन किया जाता है यह भी गुरू ही सिखाता है। इस शुभ अवसर पर सभी छात्रों ने अपने अध्यापकों को नमन करते हुए उनका आर्शीवाद लिया।

भगवान दक्ष प्रजापति महोत्सव मनाया
मुजफ्फरनगर। भगवान दक्ष प्रजापति जयंती12 2 कैमेटी द्वारा भगवान दक्ष प्रजापति जनमोत्सव टाउनहाल कार्यालय पर भारतीय अति पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में धूमधाम से मनाया गया कार्यक्रम में मुख्यअतिथि मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहन प्रजापति व वरिष्ट नेता कुलबीर पाल सर्वप्रथम भगवान दक्ष प्रजापति के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया इसके पश्चात हवन पूजन के बाद विचार गोष्ठी का आयोजन किया व प्रसाद वितरित किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि मोहन प्रजापति ने कहा है कि भगवान दक्ष प्रजापति सर्व समाज के आदर्श है जिनके नाम से हमारा समाज जाना जाता है ओर हमे उनके बताए सदमार्ग पर चलना चाहिए और प्रजापति समाज विश्व का पहला वैज्ञानिक है जिसने मिट्टी के बर्तन का अविष्कार कर दुनिया को खाने व जीने की कला सिखाई भगवान दक्ष प्रजापति जयंती कमेटी के अध्यक्ष रामनिवास प्रजापति एडवोकेट ने कहा है कि हमे अपने बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए ताकि व सफल होकर देश व समाज का नाम रोशन कर सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ नेत्री कृष्णा प्रजापति व संचालन डॉक्टर रविंन प्रजापति ने किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष रामपाल सिंह पाल प्रेमचंद प्रजापति,डॉ रविंन प्रजापति, अनुज प्रजापति , मंडल अध्यक्ष भरत सिंह पाल,उपाध्यक्ष अजय सैनी बिरमपाल प्रजापति,सैनी महासभा जिला अध्यक्ष नाहर सिंह सैनी सुनील प्रजापति, अजब सिंह ,नरेश पांचाल, सुमित पँवार, प्रवीण कश्यप,कपिल प्रजापति, गौरव पाल आदि।

आधार कार्ड सेंटर संचालित कराने की मांग
मुजफ्फरनगर। खतौली में रालोद कार्यकर्ताओं ने आधार कार्ड सेंटर संचालित कराने की मांग को लेकर एसडीएम को एक ज्ञापन दिया। बताया कि आधार कार्ड सेंटर न होने से नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। उनके आधार कार्ड नहीं बन रहे हैं और न ही उनका शुद्धीकरण हो रहा हैं।
रालोद जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र तोमर के नेतृत्व में कार्यकर्ता तहसील पहुंचे। उन्होंने एसडीएम अजय कुमार अंबष्ट को एक ज्ञापन दिया। उन्होंने बताया कि खतौली क्षेत्र में आधार कार्ड बनवाने और उसकी त्रुटि हेतु कोई सेंटर संचालित नहीं है।
आधार कार्ड न बनने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। जनहित में आधार कार्ड सेंटर संचालित कराने की मांग की। एसडीएम ने जल्द समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया। ज्ञापन देने वालों में जगदीश आर्य, विभू शर्मा, सचिन आर्य, पुष्पेंद्र चौधरी, सलीम मलिक, वकील मंसूरी, विक्की राणा आदि शामिल रहे।

वन क्षेत्र बढ़ाने के लिये प्रदेश सरकार कर रही पौधों का रोपण
मुजफ्फरनगर। पृथ्वी पर पर्यावरण को जीवन्त बनाये रखने एवं जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिये वृक्षारोपण अत्यंत आवश्यक है। वृक्षारोपण से वन सम्पदा में वृद्धि होती है। वृक्ष ऑक्सीजन के उत्सर्जन के साथ ही वायुमण्डल में कार्बन डाईऑक्साइड को नियंत्रित करते हैं। मानव व जीव-जन्तुओं के जीवन को सुखी, समृद्ध एवं वायुमण्डल को संतुलित बनाये रखने के लिये वृक्षों का विशेष महत्व है। मानव सभ्यता का उदय तथा इसका आरम्भिक आश्रय भी प्रकृति अर्थात वन-वृक्ष ही रहे हैं। मानव को प्रारम्भ से प्रकृति द्वारा जो कुछ प्राप्त होता रहा है, उसे निरन्तर प्राप्त करते रहने के लिये वृक्षारोपण आवश्यक है। वृक्षों से वन सम्पदा में वृद्धि, गृहस्थ जीवन की आवश्यकताओं की पूर्ति होती है। वनों के अभाव में बड़े-बड़े उपजाऊ प्रदेश रेगिस्तान में बदल गये। वन हमारी प्राकृतिक आपदाओं से रक्षा करते हैं तथा धरती को जीवन्त और उपजाऊ बनाकर फल-फूल, औषधि व अन्न आदि प्रदान करते हैं। पुराणों में भी एक वृक्ष दस पुत्रों के समान कहा गया है। हमारे शास्त्रों में वृक्षों में देवताओं का वास बताते हुये इनकी महत्ता के बारे में विस्तृत वर्णन किया गया है।
देश में मात्रा 19.5 प्रतिशत हिस्से में वन हैं, जबकि किसी भी देश के लिये 33 प्रतिशत हिस्से में वन होना जरूरी माना गया है। भारतीय वन सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में कुल भौगोलिक क्षेत्र का 9.18 प्रतिशत क्षेत्र ही वन से आच्छादित हैं। प्रदेश में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष वृक्षारोपण कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री , योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस वर्ष प्रदेश में 22 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। हरित आवरण में वृद्धि हेतु वृक्षारोपण को बढ़ावा देने तथा व्यापक रूप से जनसामान्य विशेष कर महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं, कृषकों, विद्यार्थियों, दिव्यांगों, पूर्व सैनिकों, अल्प आय वाले व्यक्तियों, ग्रामवासियों, सरकारी सेवकों, स्वयंसेवी संगठनों आदि के सहयोग से वानिकी को जन-आन्दोलन का रूप देते हुये अधिक से अधिक वृक्षारोपण पर बल दिया गया है। प्रदेश सरकार ने वृक्षारोपण अभियान की मूल इकाई ग्राम पंचायत निश्चित की है। प्रदेश के समस्त ग्राम पंचायतों में विभिन्न भूमि यथा सामुदायिक, नहर, रोड, स्कूल कालेज प्रांगण, निजी काश्तकारों की भूमि आदि स्थलों को चिन्हित कर कार्ययोजना बनाते हुये मनरेगा गाइडलाइन्स के अन्तर्गत वृक्षारोपण कराया जा रहा है। कार्ययोजना के अन्तर्गत किसानों को उनकी इच्छानुसार वन विभाग द्वारा पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे और उनका रोपण उनकी भूमि पर ग्राम पंचायत द्वारा कराया जायेगा। वन विभाग अपनी जमीन एवं अन्य सरकारी जमीन पर 07 करोड़ पौधरोपित करेगा। प्रदेश सरकार ने कृषि विभाग में पंजीकृत 02 करोड़ किसान, जो कृषि कार्य में सरकार से अनुदान व सहयोग प्राप्त करते हैं, उन सभी किसानों से कम से कम 10 पौधों के रोपण के लिये अपील की गयी है। इस वृहद् वृक्षारोपण महाकुम्भ को सफल बनाने के लिये प्रदेश सरकार ने औद्यौगिक प्रतिष्ठानों से भी सहभागिता की अपेक्षा की है। वृक्षारोपण कार्य की प्रमाणिकता बढ़ाने हेतु ग्राम पंचायत को इकाई मानते हुये जीपीएस के माध्यम से जियो टैगिंग की जा रही है, जिससे पौधरोपण की वास्तविक स्थिति ज्ञात होती रहे। वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम के स्वतंत्रा मूल्यांकन हेतु भारतीय वन सर्वेक्षण संस्थान, देहरादून सहित अन्य ख्याति प्राप्त संस्थानों के माध्यम से थर्ड पार्टी द्वारा अनुश्रवण व मूल्यांकन भी कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने वृक्षारोपण के इस महाकुम्भ को जन-जन तक पहुंचाने एवं उन्हें जागरूक करने हेतु ग्राम प्रधानों, किसानों, ग्राम स्तरीय कार्मिकों एवं वृक्ष अभिवाहक आमजन को आवश्यक प्रशिक्षण देते हुये लोगो से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने हेतु कहा है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6044 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk