उत्तर प्रदेश

Ayodhya News: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख हुई तय, श्यामल रंग के पत्थर से रामलला की प्रतिमा बनाई जाएगी

Ayodhya News योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने एक ट्वीट कर राम भक्तों को जानकारी दी है कि अगले साल 22 जनवरी को रामलला विराजमान होंगे. हालांकि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अभी इस तारीख पर अंतिम मुहर नहीं लगाई है.

 15 जनवरी से लेकर 25 जनवरी के बीच कभी भी शुभ मुहूर्त में भगवान रामलला अपने गर्भ गृह में विराजमान हो जाएंगे.  भगवान राम के मंदिर में 167 खंभे लगा दिए गए हैं. खंभे के बाद अब छत डालने का कार्य शुरू किया गया है.रामलला की मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इन दिनों तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या में दो दिवसीय बैठक कर रहा है.

बैठक में मंदिर निर्माण की प्रगति, रामलला की प्रतिमा और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अहम निर्णय लिए जा सकते हैं. तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की मानें तो जनवरी 2024 के तीसरे सप्ताह में शुभ मुहूर्त के दौरान भगवान राम अपने भव्य गर्भ गृह में विराजमान होंगे. शुभ मुहूर्त के लिए भी तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी बनारस के बड़े विद्वान के साथ विचार-विमर्श भी कर रहे हैं.

भगवान राम की प्रतिमा की तैयारी भी इन दिनों धर्म नगरी अयोध्या के रामसेवक पुरम की कार्यशाला चल रही है. कर्नाटक के मैसूर से आए श्यामल रंग के पत्थर से भगवान रामलला की प्रतिमा बनाई जाएगी. कमल दल पर भगवान राम विराजमान होंगे.

जबकि 5 फीट लंबी प्रतिमा होगी. इसके साथ माथे पर मुकुट और हाथ में तीर धनुष होंगे.श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने बताया कि दिसंबर 2023 के पहले गर्भ गृह का निर्माण पूरा हो जाएगा. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15108 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + eight =