वैश्विक

Chandigarh: मेयर चुनाव पर SC के फैसले को AAP ने बताया लोकतंत्र की जीत

Chandigarh मेयर चुनाव में गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को लेकर सुनवाई करते हुए आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को विजेता घोषित किया। कोर्ट ने मंगलवार को याचिकाकर्ताओं के प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए आदेश जारी किया।

इस आदेश के बाद चंडीगढ़ मेयर का सपा उम्मीदवार को विजेता घोषित किया गया। उन्होंने कहा कि उनके प्रति भ्रष्टाचार के आरोप गलत हैं और उन्हें यह भरोसा है कि उनका न्याय होगा। इसके फैसले के बाद मेयर चुनाव के फैसले को याचिकाकर्ताओं ने जयबंदी याचिका दायर कर दी।

इससे पहले, भारतीय गणराज्य की राजनीति में एक और बड़ी घटना हुई है: अरविंद केजरीवाल। केजरीवाल के उम्मीदवार को दिल्ली के 20 वोटिंग बूथ पर उम्मीदवारों के सुरक्षा अधिकारियों ने रोक दिया। भारतीय इतिहास में इससे पहली बार किसी मुख्य उम्मीदवार के खिलाफ ऐसा कदम उठाया गया है। यह वाकया हमें यह सिखाता है कि लोकतंत्र के नाम पर यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे नेता और उम्मीदवारों के लिए भी कुछ सीमाएँ हों, और यह सीमाएँ कड़ी से कड़ी होनी चाहिए।

इसके अलावा, अब तक की सबसे बड़ी राजनीतिक खबर यह है कि कश्मीर के 370 संबिधान का खात्मा किया गया है। इससे पहले, जम्मू-कश्मीर को एक अलग राज्य के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन अब यह भारत का एक सामान्य राज्य बन गया है। इससे कश्मीर की राजनीतिक भूमि में बड़ी परिवर्तन आ सकता है, और यह सरकार की कड़ी कार्रवाई का परिणाम है।

इन घटनाओं के साथ, भारतीय राजनीति में हमेशा कुछ न कुछ रोचक होता रहता है। यह राजनीति हर क्षेत्र में गहरी प्रभाव डालती है, और इसलिए हमें इसे सकारात्मक दृष्टिकोण से देखना चाहिए।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15049 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − 3 =