Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

छात्रों ने सीखीं विज्युवल पत्रकारिता की बारीकियां

मुजफ्फरनगर रू भोपा रोड स्थित एसडी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को क्रिएटिव फोटो वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन के छात्र.छात्राओं ने विज्युवल पत्रकारिता की बारीकियां सीखीं। वर्कशॉप के दौरान प्रख्यात स्टिल.वीडियो कोरियोग्राफर मनीष चावला ने छात्रों को स्टिल व वीडियोए दोनों विधाओं के तकनीकी पहलुओं से रू.ब.रू कराया।

मंगलवार को भोपा रोड स्थित एसडी ग्रुप ऑफ कालेजेज के सेमीनार हॉल में आयोजित क्रिएटिव फोटो वर्कशॉप का शुभारंभ रेडियो एसडी के निदेशक डाण्सिद्धार्थ शर्मा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। शर्मा ने कहा कि विज्युवल की भी मीडिया के लिए प्राणवायु से कम नहीं होते। फोटो अपने आप में बहुत कुछ कह जाते हैं। पत्रकारिता में मान्यता है कि एक फोटो एक हजार शब्दोंं की खबर से भी ज्यादा प्रभावी होती है। उन्होंने पत्रकारिता एवं जनसंचार के छात्रों से फोटो व वीडियो जर्नलिज्म की बारीकियां सीखने के इस सुनहरे मौके का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया।

एसडी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के तत्वावधान में हुआ आयोजन
प्रख्यात वीडियो कोरियोग्राफर ने छात्रों को सिखाए स्टिल फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी के गुर

इसके पश्चात प्रख्यात स्टिल.वीडियो कोरियोग्राफर मनीष चावला ने बीजेएमसी के छात्रों के साथ अपने 20 वर्ष के अनुभव को साझा किया। उन्होंने बताया कि स्टिल फोटोग्राफी के लिए रोशनी का ध्यान रखने की कला और फ्रेम का संयोजन सही होना जरूरी है। इसके लिए प्रशिक्षण और अभ्यास सबसे अहम है। स्टिल फोटोग्राफी करते हुए वक्त कैमरे की गुणवत्ताए शटर व अपर्चर स्पीडए फोकस आदि का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने आगे बताया कि प्रभावशाली वीडियो बनाने के लिए भी लाइटिंग टेक्नीक की भूमिका सबसे अहम है। सब्जेक्ट फोकस के साथ.साथ बैकग्राउंड विज्युअलिटी का खास ख्याल रखना होता है।

उन्होंने सिखाया कि अच्छी फोटो.वीडियोग्राफी के लिए अच्छा दर्शक.कल्पनाशील होना जरूरी है। इसके पश्चात पत्रकारिता एवं जनसंचार के छात्र.छात्राओं ने खुद फोटो.वीडियोग्राफी कर प्रयोगात्मक परीक्षण किया। इस अवसर पर पत्रकारिता एवं जनसंचार की विभागाध्यक्ष वृंंदा शर्माए शिक्षक कबीरए नंदिनी ए आर जे शानू आदि का सहयोग रहा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk