Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: ग्लोबल थीम ‘‘यूज हार्ट टू कनैक्ट‘‘ पर निबन्ध लेखन व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

मुजफ्फरनगरMuzaffarnagar News: एस0 डी0 कॉलेज ऑफ फार्मेसी एण्ड वोकेश्नल स्टडीज के सभागार में ‘‘विश्व हृदय दिवस‘‘ बडे़ हर्षाल्लास से मनाया गया, जिसका उद्द्याटन नोडल चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0के0 त्यागी, जिला स्वास्थ शिक्षा अधिकारी डा0 गीतांजली वर्मा, साइकोथैरपिस्ट मनोज कुमार व कॉलेज निदेशक डा0 अरविन्द कुमार, ने फीता काटकर व मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जव्लित करके किया।

इस विश्व हृदय दिवस पर ग्लोबल थीम ‘‘यूज हार्ट टू कनैक्ट‘‘ पर बी0फार्मा व डी0फार्मा के छात्रों के मध्य निबन्ध लेखन व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और विजेताओं को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। नोडल चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0के0 त्यागी ने अपने सम्बोधन में बताया कि हृदय को स्वस्थ बनाये रखने के लिए शारीरिक व्यायाम व संतुलित आहार और अच्छी नींद की आवश्यकता होती है।

उन्होनें कहा कि युवाओं में भी हृदय से सम्बन्धित बीमारियां जैसे की हार्ट-अटैक जंक-फूड के सेवन से होने लगा है। साइकोथैरपिस्ट मनोज कुमार ने बताया कि मानसिक रोग से ग्रसित भारत में अब तक बहुत से रोगी आत्म हत्या कर चुके है और मानसिक रोग विचित्र नही है यह किसी को भी हो सकता है।

उन्होंने हृदय रोग के लक्षणों को जानने और पहचानने के उपाय बताये। डा0 गीतांजली ने कहा कि हमें अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहिए और इसकी जांच समय-समय पर करावाते रहना चाहिए जिससे कि ईलाज सम्भंव हो सके। कॉलेज निदेशक डा0 अरविन्द कुमार ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय के अधिकारियों द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित क्रार्यक्रमों का हमारे कॉलेज के मंच से आयोजन करना तथा महत्वपूर्ण जानकारियों को जन-मानस तक पहुंचाना यह हमारे व समाज के लिए बडे़ गर्व का विषय है। इस गोष्ठी से भी छात्र-छात्रों को लाभ अवश्य प्राप्त हुआ होगा।

इस सेमीनार में बी0फार्मा के छात्रों और स्वास्थ्य यूनिट के बीच जमकर संवाद हुआ और छात्रों को ज्ञानवर्धक जानकारियां प्राप्त हुई। भाषण प्रतियोगिता में बी0फार्मा द्वितीय वर्ष की छात्रा ईशा चौधरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं डी0फार्मा द्वितीय वर्ष के छात्र अनुराग शर्मा व एम0फार्मा प्रथम वर्ष की छात्रा सुचेता गौस्वामी क्रमशः द्वितीय और तृतीय स्थान पर विजय घोषित किये गये।

निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में बी0फार्मा द्वितीय वर्ष की छात्रा लवलीन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं बी0फार्म चतुर्थ वर्ष की छात्रा मानसी चौधरी व बी0फार्मा तृतीय वर्ष के छात्र शाहनूर क्रमशः द्वितीय और तृतीय स्थान पर विजय घोषित किये गये। प्रतियोगिताओं के निर्णायक मण्डल में पल्लवी गौतम, अवी दुबे, राबिया प्रवीन और प्रवीन कुमार रहे। मंच का संचालन ईशान अग्रवाल ने किया।

इस अवसर पर कॉलेज के पदाधिकारी और स्टाफ डॉ0 वैशाली सिंह, विमल कुमार भारती, सौरव घोष, हरेन्द्र, आसिफ खान, मेघा, उत्सव वर्मा, सुबोध कुमार, सोनू कुमार, रोहित, विनय, अतुल, सना, आरिफ, राहुल, अमित, अंकित आदि उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − 6 =