खबरें अब तक...

समाचार

जनपद में भी मनाया गया अंतरास्ट्रीय योग दिवस1 19 | 2 17 |
मुजफ्फरनगर। विधायक कपिल देव अग्रवाल ने स्टेडियम में पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कहा कि योग मन मस्तिष्क को संतुलित रखता है और स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन हमें योग करना चाहिए। उन्होने कहा कि पूरे विश्व में योग किया जाता है। उन्हेने कहा कि योग के द्वारा हम बहुत से रोगो पर नियंत्रण करते है। उन्होने कहा कि स्वयं योग करे और अपने परिजनों एव आस पास के लोगो को भी योग के प्रति प्रेरित करे। उन्होने कहा कि स्वस्थ भारत के निर्माण में योग एक अचूक मंत्र है। उन्होने कहा कि योग भारत की प्राचीन परम्परा रही है और ऋषि मुनियो के द्वारा भी योग की शिक्षा दी जाती थी और प्राचीन ग्रथों में भी योग के महत्व के बारे में उल्लेख है। उन्हेने कहा कि आज के समय में शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए तथा तनावमुक्त रहने के लिए योगा को महत्वपूर्ण मानते हुए लोगो ने इसे अपनाया है।
कार्यक्रम का शुभारम्भ डा० सुभाष चंद शर्मा,अध्यक्ष, आयुर्वेदिक एवं यूनानी तिब्बी चिकित्सा पद्धति बोर्ड उ०प्र०, मा० नगर विधायक कपिल देव अग्रवाल, जिलाधिकारी डा० अजय शंकर पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी(वि०रा०) श्री अलोक कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मा० विधायक कपिल देव अग्रवाल, मा० विधायक उमेश मलिक, जिलाधिकारी अजय श्ांकर पाण्डेय, आयुष बोर्ड के चेयरमेन सुभाष चन्द शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजु अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी वि०/रा० आलोक कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, एसडीएम सदर कुमार धर्मेन्द्र सहित बडी संख्या में समाजसेवी संस्थाओं, जिलास्तरीय अधिकारियों तथा जनपद के गणमान्य नागरिकों तथा स्कूल/कॉलेज के छात्र/छात्राआें ने स्थानीय स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग के आसन की विभिन्न क्रियायें की। कार्यक्रम में पंतजलि योगपीठ की श्रीमती नीलम चौधरी एवं आर्ट आफ लिविंग से डा० सोनिया लूथरा द्वारा योगाभ्यास कराया गया
मा० विधायक उमेश मलिक ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है। उन्होने कहा कि योग हमारे जीवन को ऊर्जावान बनाये रखने के लिए अचूक मंत्र है। उन्होने कहा कि योगा से शरीर के अन्दर एक नयी स्फूर्ति का संचार होता है और हमारा शरीर निरोगी रहता है। उन्होने कहा कि योग से हम आज के परिवेश में अपने जीवन को सुखी बना सकते है और इस प्रदूषित वातावरण में योग के द्वारा अनेको बीमारियो से निजात पा सकते है।
जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं तथा परिवार के साथ योग अपनाना चाहिए। उन्होने कहा कि योग निरोग रखता है और मन मस्तिष्क को संतुलित रखता है और इद्रियों को नियंत्रित करता है। उन्होने कहा कि योग एक आध्यात्मिक ज्ञान है साथ ही यह इद्रियों, शरीर एवं मस्तिष्क पर नियंत्रण रखने की कला भी है। उन्होने कहा कि योग आंतरिक शक्तियों में समन्वय करता है और एकाग्रता बढाता है और आत्मिक शक्ति को जाग्रत करता है। उन्होने कहा कि यह एक ऐसा अनमोल खजाना है जिसका सभी को लाभ उठाना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वस्थ और खुशहाल जिन्दगी को जीने के लिए आज पुरी दनिया ने योग के पथ का अनुसरण किया है। उन्होने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बाद से बडी संख्या में लोगो ने इसे अपनाया और इसका लाभ उठाया।
वहीं दूसरी ओर पॉचवे अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रिर्जव पुलिस लाइन मे योग शिविर आयोजित किया गया। जिसमे एसएसपी सहित समस्त पुलिस अधिकारियो व पुलिसकर्मियो ने योग प्रशिक्षण लेते हुए योग को अपने दैनिक जीवन मे आत्मसात करने का संकल्प लिया।
उल्लेखनीय है कि विश्व योग दिवस के अवसर पर प्रदेश के साथ-साथ जनपद मे विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी व सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओ द्वारा योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर पिछले पांच सालो से 21 जून को आयोजित हो रहे योग दिवस ने विश्व पटल पर भारत को एक नई पहचान दी है। इसी संदर्भ मे आज सुबह पुलिस लाईन के मैदान मे विश्व योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। आर्ट ऑफ लिविंग नामक संस्था की वरिष्ठ पदाधिकारी सोनिया लूथरा द्वारा योग प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर डा.सोनिया लूथरा ने नियमित योगाभ्यास से होने वाले लाभ तथा योग के कारण हमेश निरोगी रहने तथा योग साधना व भारत से प्रेरणा लेकर विश्व के अन्य देशो मे योग साधना को अपना रहे लोगो तथा योगाभ्यास के लाभ के विषय मे विस्तृत जानकारी दी। योग प्रशिक्षण शिविर मे एसएसपी सुधीर कुमार सिह,एसपी सिटी सतपाल अंतिल, एसपी देहात आलोक शर्मा, एसपी क्राईम रामभुवन चौरसिया,एसपी टै्रफिक बजरंग बली, सीओ सिटी हरीश भदौरिया सहित समस्त पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी शामिल रहे।
वहीं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नगरपालिका परिषद मुजफ्फरनगर के तत्वाधान में टाउनहाल प्रागंण में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान पालिकाध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल, अधिशासी अधिकारी ओमवीरी तथा समस्त सभासद, अधिकारी व कर्मचारी तथा अनेक गणमान्य मौजूद रहे।

जनसमस्याओं को सुना4 13 |
मुजफ्फरनगर। विधायक ने भाजपा जिला कार्यालय पर जन समस्या सुन अधिकतर समस्याओ का मौके पर निस्तारण कराया तथा शेष समस्याओ के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित किया।
भाजपा हाईकमान के निर्देश पर पार्टी विधायको को निर्देशित कर रखा है कि विधायकगण विधानसभावार भाजपा जिला कार्यालय पर बैठ कर जन समस्या सुनेंगे। प्रान्तीय नेतृत्व के आहवान पर आज पुरकाजी विधानसभा क्षेत्र से विधायक प्रमोद उटवाल ने गांधी नगर स्थित भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर जन समस्या सुनी तथा उनमे से अधिकतर समस्याओ का निस्तारण कराया व शेष समस्याओ के निराकरण के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियो को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाध्यक्ष डा.सुधीर सैनी,जिला मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल आदि मौजूद रहे।

शहर के नदी घाट पर स्थित आर्केट फार्म हॉउस में हुआ योग का आयोजन! सैकड़ों ने सीखे योग के गुर
मुज़फ्फरनगर। ५ वें अंतरास्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में शहर के नदी घाट पर स्थित आर्केट फार्म हॉउस में शहर वासियों ने सीखे योग के गुर। यहां नदी घाट पर सुबह सवेरे हिंदुस्तान अख़बार एवम् योग संस्थान द्वारा शहर वासियों एंव गणमान्यों ,नेतागणों, समाजसेवियों अधिकारी गणों सहित शहर की तमाम गैस एजेंसियों के स्वामियों कर्मचारियों के लिए योग का आयोजन कराया। इस ५ वें अंतरास्ट्रीय योग कार्यक्रम में प्रशिक्षित योगाभ्यास कराने वाले युवक एंव युवती ने वहां उपस्थित लोगों को उस वक्त दांतों तले उंगलिया चबवा दी जब इन्होंने बड़ी फुर्ती के साथ अपने शरीर को तोड़ मरोड़कर योग के गुर सिखाये। यहां सभी ने योग किया एंव योग से निरोग होने के गुण एंव इसकी मत्वता को समझा । कहा जाता है की योग तो प्राचीन काल से लोग करते चले आ रहे है जो मनुष्य योग करता है उसका शरीर निरोग रहता है । यहां शहर की अधिकांश गैस एजेंसियों जेसे स्वागत गैस , कोफेड गैस, अन्नपूर्णा गैस, दीपक गैस, इंडेन गैस, आधुनिक गैस, शिव गौरी,श्री प्रभु गैस बाला जी गैस आदि के समस्त मालिकान एंव कर्मचारीगण मौजूद रहे । योग कार्यक्रम में उपस्थित रहने वालों में योग गुरु सुरेन्द्र सिंह , पवन जी , राज सिंह पुंडीर,हिंदुस्तान अखबार के जिला प्रभारी अरविन्द भारद्वाज सहित भारतीय योग संस्थान से जुड़े तमाम लोग उपस्थित रहे। ।।

योग शिविर में कराये विभिन्न आसन
मुजफ्फरनगर। भारतीय योग संस्थान के तत्वावधान में पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आर्केड फार्म गंऊशाला नदी रोड मुजफ्फर नगर में हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम संस्थान के प्रान्तीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने ओउम् ध्वनि और गायत्री मंत्र से योग साधना शुरू कराई।सुनील जैन ने ग्रीवा चालन, स्कन्ध चालन क्षेत्रीय मन्री तेजपाल सिंह,कटि चालन व घूटना चालन क्रिया राजीव रघुवंशी ने ,वृक्षासन व अर्द्ध चक्रासन क्षेत्रीय प्रधान विशाल कुमार ने , त्रिकोणासन व वक्रासन जिला संगठन मंत्री डा०अमित कुमार ने ,उष्ट्रासन व शशकासन ग्रीन लैण्ड स्कूल मुजफ्फर नगर में महिला केन्द्र प्रमुख श्रीमती अर्चना सिंह ने,भुजंग व सेतु बन्ध आसन विपिन कुमार शर्मा ने,पवनमुक्त व शवासन नीरज बंसल ने,सिंहासन व हँसी डॉ० जीत सिंह तोमर ने,अनुलोम-विलोम ,उज्जयी,भ्रामरी व नाडी शोधन प्राणायाम जिला प्रधान पवन सिंह बालियान ने व ध्यान योग शिक्षक यज्ञदत्त आर्य ने कराएँ व उनसे होने वाले लाभ के बारे में बताया। मुख्य वक्ता योगाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की देन हैं।योग सृष्टि के आदि से है।योग का ज्ञान हमारे वेदों में निहित हैं।योग हमें अनुशासन सिखाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के अध्यक्ष एवं पूर्व नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के अध्यक्ष डॉ०सुभाष चन्द शर्मा ने कहा कि विद्या में योग,ज्ञान में योग सहयोग में योग ,योग तो हमारी पहचान है।यशस्वी प्रधान मंत्री मानवीय मोदी जी ने योग को एक नई पहचान दी हैं।उन्होंने योग को विश्व पटल पर पहुँचाकर भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने की मुहिम चलाई है। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योगासन प्रतियोगिता में अपनी धाक जमाने वाले तीन बच्चों अक्षिता पाल,विपुल सहरावत व अंकुर मान को मुजफ्फर नगर योग रत्न की उपाधि से सम्मानित किया गया।वहीं दूसरी ओर ग्रीन लैण्ड मॉडर्न जू०हाई स्कूल मुजफ्फर नगर में हुई योगासन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अभिमन्यु पाल ,द्वितीय स्थान सौरभ कुमार व तृतीय स्थान कु०सुमन व विकर्ण राजवंशी प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम का संचालन केंद्र प्रमुख राजसिह पुण्डीर ने किया।कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया।अक्षिता पाल व योगी विपुल सहरावत ने योगासन का विशेष प्रदर्शन कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।केंद्र प्रमुख सुनील जैन व साधिका सरिता धीमान ने योग व ईश्वर भक्ति के भजन गाकर सभी को मंत्र-मुग्ध कर दिया।अंत में कार्यक्रम अध्यक्ष चौधरी ब्रह्मसिंह मलिक ने सभी का धन्यवाद देकर कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।इस अवसर पर इण्डैन गैस वितरण संघ के प्रदेश सचिव, अवनीत शर्मा , पूर्व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मांगेराम वर्मा,नगर विधायक श्री कपिल देव अग्रवाल, डॉ०वीरसिह रोहल, पूर्व ए०बी०एस०ए० यजपाल सिंह,राजमोहन , कर्णसिंह प्रधानाचार्य ,ओमसिंह तोमर एड०पूर्व सचिव जिला बार संघ मुजफ्फरनगर, यशपाल सिंह,डा०सोमपाल, गौतम बरवाला, गौरव व प्रमोद कुमार किनौनी आदि गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

त्रिदिवसीय योग शिविर का आयोजन6 14 |
मुजफ्फरनगर। नई मंडी स्थित आइडियल किड्स प्रीप्रेटरी स्कूल में योग दिवस को मनाये जाने के लिए तैयारी प्रारंभ हो गई है जिसमें बच्चों को योग का महत्व बताते हुए योग सिखाया जा रहा है। जैसा की विदित है कि २१ जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से पूरे विश्व में मनाया जाएगा इस उपलक्ष में एक त्रिदिवसीय योग शिविर का आयोजन आइडियल किड्स स्कूल में नन्हे-मुन्नों के लिए आज से प्रारंभ हो गया है। जिसमें प्रथम दिन विराट, आन्या, माही, हिया, प्रभव, रक्षित, धैर्य, मार्मिक, शाश्वत, ऐषना आदि ३० बच्चों ने भाग लिया। प्रारंभ में ओम का उच्चारण, सूर्य नमस्कार, अनुलोम-विलोम, ताड़ासन, भुजंगासन, सुखासन, बाल आसन, नटराज आसन, गोमुख आसन, व्रजासन, वृक्षासन, त्रिकोण मुद्रा एवं शवासन कराये गए किंतु बच्चों ने सबसे ज्यादा हास्य योग का आनंद लिया। इस अवसर पर निदेशक पीश केश जैन ने योग के महत्व पर विचार व्यक्त किए कि योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है वरन् मानसिक शांति एवं आध्यात्मिक उत्थान के लिए भी उपयोगी है। प्राचीन काल से ही भारत में योग का महत्वपूर्ण स्थान रहा है किन्तु वर्तमान में बाबा रामदेव ने तो जन-जन को योग से परिचित करा दिया है। इंचार्ज नीता अग्रवाल ने बच्चों को योग के लाभ बताये। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्टाफ का योगदान रहा।

योग दिवस का आयोजनImg20190621074328 |
मुजफ्फरनगर। स्थानीय ग्रेन चौम्बर पब्लिक स्कूल की सीनियर विंग में पाचवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक विनोद संगल ने अध्यापक, अध्यापिकाओ व बच्चो के साथ योग किया। योगाचार्य शीलू कुमार ने विभिन्न योगासनो एवं प्राणायाम को विधिवत कराया गया जिसमे मुख्य रूप से ताड़ासन, अर्द्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, उष्ट्रासन, सूर्य नमस्कार, वज्रासन, पद्मासन, सर्पासन, धनुरासन, सर्वागासन, मयूरासन, सिद्धासन, भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम विलोम आदि किये गये। योगाचार्य श्री शीलू कुमार ने योगासनो व प्राणायाम से होने वाले लाभों को विस्तार से बताया। विद्यालय के प्रबंधक महोदय विनोद संगल जी तथा प्रधानाचार्य आज़ाद वीर ने योग दिवस के अवसर पर सभी अध्यापक-अध्यापिकाओ, बच्चो व समस्त कर्मचारीगणो को योग के लाभ बताते हुए कहा कि योग एक ऐसी क्रिया है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ व निरोगी रखती है। शरीर तनाव मुक्त होता है और शरीर को नयी उर्जा मिलती है। नियमित रूप से करने से मानव शरीर दीर्घ आयु को प्राप्त होता है।

 

खतौली में भी हुआ योग दिवस का आयोजन8 15 |
खतौली। खतौली तहसील में दीप प्रज्वलित कर किया गया कार्यक्रम शुरू तो वही खतौली के शुगर मिल पार्क में हुआ भारतीय योग संस्थान के बैनर तले भव्य आयोजन। योग दिवस पर खास तौर से खतौली तहसील में बी जे पी विधायक विक्रम सैनी,खतौली एस डी एम इन्द्रकांत दिवेदी,सी ओ खतौली आशीष प्रताप सिंह,थाना प्रभारी हरशरण शर्मा,चिकित्सा अधीक्षक खतौली डॉक्टर निगम व पालिका ई ओ के अलावा नगर के सम्भ्रांत व गणमान्य लोगों ने बढ़ चढ़ कर लिया भाग।

योग से मनुष्य रहता है स्वस्थ9 10 |
पुरकाजी। योगा दिवस के अवसर पर पुरकाजी विधानसभा के विधायक प्रमोद ऊंटवाल जी ने लाला सुखलाल इंटर कॉलेज पुरकाजी में काफी लोगों के साथ योगा दिवस पर योगा किया इन्होंने काकी योगा से जहां शरीर निरोध के होता है वही मन को शांति मिलती है प्रथम मन में अच्छे विचार उत्पन्न होते हैं शारीरिक विकास के साथ साथ मन का विकास भी होता है और हमेशा शरीर में चुस्ती बनी रहती है इन्होंने युवाओं नौजवानों बुजुर्गों महिलाओं को बी योगा को अपने जीवन में उतारने का अनुरोध किया जिससे उनके परिवार में योगा के आने से अगली पीढ़ियों का भी मन एवं तन दोनों ही अच्छे होंगे।

जाम से छुटकारे के लिए हटवाया अतिक्रमण10 8 |
बुढ़ाना। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने आम जन को जाम से छुटकारा दिलाने के लिए सड़कों से अतिक्रमण हटवाया पुलिस क्षेत्रीय अधिकारी विजय प्रकाश सिंह व थानाध्यक्ष यशपाल सिंह के आदेश पर एसएसआई धर्मेन्द्र सिंह ने हमराह फोर्स के साथ अतिक्रमण हटवाया, सड़क किनारे व्यापारियों द्वारा लगाए जा रहे अतिक्रमण को पुलिस ने हटवाया प्रति दिन सड़को पर लग रहे अतिक्रमण से सड़कों पर लगा रहता है जाम एसएसआई धर्मेन्द्र सिंह ने लोगो को जाम से निजात दिलाने के लिए सड़क किनारे से हटवाया अतिक्रमण सड़को पर लग रहे अतिक्रमण से यात्री व आम जन को हो रही थी परेशानियां पुलिस द्वारा चलाया गए अतिक्रमण हटाओ अभियान से लोगो को मिली राहत पुलिस ने अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान व्यापारियों को हड़काया दोबारा से अतिक्रमण न लगाने की दी चेतावनी बुढ़ाना कस्बे के कांधला रोड़, रामछेल तिराहा व मुज़फ्फरनगर रोड़ से अतिक्रमण हटवाया गया।

श्रद्धासुमन किये अर्पित
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुधीर शर्मा के पिता डा. जयभगवान शर्मा की रस्म तेहरवीं पर आयोजित श्रद्धाजंलि सभा में भारी संख्या में गणमान्य लोगों ने अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक रहे डा. जयभगवान शर्मा का बीते बारह जून को निधन हो गया था। आज उनकी रस्म तेहरवीं पर वृन्दावन गार्डन में श्रद्धाजंलि सभा आयोजित की गयी। जिसमें भारी संख्या में लोगों ने मृत आत्मा के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस दौरान गणमान्य लोगों में पूर्व मंत्री सुधीर बालियान, आयुष बोर्ड के चेयरमैन डा. सुभाषचंद शर्मा, सपा नेता गौरव स्वरूप, दीपक गोयल पूर्व सभासद, जिलाध्यक्ष कांग्रेस नानू मियां, हरेंद्र त्यागी, भाजपा नेता देवव्रत त्यागी, ब्रिजेश दीक्षित, पं. जर्नाधन शर्मा टेलफोन वाले, प्रज्ञेश गौतम, देवेश कौशिक, नीरज शर्मा एडवोकेट, पं. सुरेंद्र शर्मा, मा. सुभाषचंद शर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

11 2 |
बच्चे की दम घुटने से मौत
मुज़फ्फरनगर। जनपद के भोपा थाना क्षेत्र के गांव सीकरी में बीती शाम कार में दम घुटने के कारण पांच वर्षीय बच्चे की दर्दनाक मौत हो गई। बच्चे की मौत के कारण परिजनों में कोहराम मच गया।
जानकारी के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के गावं सीकरी निवासी नौशाद कुरैशी का ५ वर्षीय बेटा मौहम्मद जैद कल दोपहर बाद से गायब था। काफी देर तक जब जैद दिखाई नहीं दिया तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरु की। इसी बीच जब परिजनों ने घर में खडी कार का दरवाजा खोला तो उनके होश उड गए। कार में जैद मृत अवस्था में पडा मिला। माना जा रहा है कि जैद की मौत कार के अंदर दम घुटने के कारण हुई। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया।

चोरी ओर लूट के मामले में वांछित दबोचा
मुजफ्फरनगर। नई मंडी पुलिस ने चोरी ओर लूट के मामले में वांछित चल रहे शातिर अपराधी को शस्त्रों सहित गिरफ्तार करने का दावा किया है। पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि नई मंडी पुलिस को सूचना मिली थी कि एक शातिर अपराधी क्षेत्र में वारदात करने के इरादे से घूम रहा है इस सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने बताये गये स्थान की घेराबंदी कर एक संदिग्ध युवक के दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके पास से तमंचा व कारतूस बरामद हुए। पुलिस ने आरोपी के गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि पकडा गया आरोपी बुलंदशहर निवासी रोहित उर्फ नईम पुत्र लल्लू उर्फ नवाब है। पुलिस ने बताया कि आरोपी नई मंडी थाने से लूट और चोरी के मामले में वांछित चल रहा था इसके अलावा आरोपी ने अपने गिरोह के साथ मिलकर हाईवे पर कंटेनर लूट आदि की कई वारदातें की है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया है।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन
मुजफ्फरनगर। एम .जी .वर्ल्ड विज़न में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में ष्विश्व अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्त्व की जानकारी दी गई। यह दिन २१(जून )वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है।पहली बार यह दिवस २१जून २०१५ को मनाया गया ,जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने २७ सितम्बर २०१४ को संयुक्त राष्ट महासभा में अपने भाषण से की थी। योग से हमारी जीवन शैली में परिवर्तन होता है ष्योग भारत की प्राचीन परंपरा का इस अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है ; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है ; विचार ,संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थय और भलाई के लिए एक समग्र दृश्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है।इस दिन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम ,शिविर ,रिट्रीट सेमिनार ,कार्यशालाएं समूह और जनस्तर पर आयोजित की जाती है। लोग विभिन्न आसान और प्राणायाम करते है।लोगो को योग के लिए जागरूक किया जाता है।इसका उद्देश्य स्वास्थय की सुरक्षा और दीर्घ कालिक स्वास्थय विकास के बीच संबंध जोड़ना है २०१९ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस विद्यालय में उत्साह के साथ मानया गया।विभिन्न ,प्राणायाम ,आसन आदि का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी का सहयोग रहा।

‘श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज में मनया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’14 |
मुजफ्फरनरगर। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को ध्यान में रखते हुए आज योग दिवस के शुभ अवसर पर श्रीराम कॉलेज के परिसर में कॉलेज प्राचार्य एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वाधान में भव्य योग शिविर का आयोजन किया गया। आयुष मंत्रालय द्वारा निर्देशित योग क्रियाकलापों का अभ्यास मुख्य योग शिक्षक योगी डा0 अश्वनी कुमार एवं योग विज्ञान विभाग के प्रवक्ता योगी भूपेन्द्र कुमार द्वारा किया गया।
शिविर में महाविद्यालय के शिक्षकगणों, गैर शिक्षक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग करते हुए स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया गया। शिविर में सर्वप्रथम डॉ0 अश्वनी कुमार द्वारा प्रार्थना का आयोजन कराया गया। उसके बाद सुक्ष्म व्यायाम, योगासन, प्राणायाम, ध्यान योग जैसी अनेक प्रकार की योग क्रियाऐं सरल ढंग से करायी गयी। साथ ही जीवन में योग के महत्व को समझाते हुए योगी भूपेन्द्र कुमार व संदीप राठी द्वारा एक व्याख्यान दिया गया।
योग शिविर में श्रीराम कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी अंकित कुमार के नेतृत्व में स्वयं सेवकों व सेविकाओं ने बडी संख्या में उपस्थित होकर योगिक क्रियाओं को जाना तथा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया गया।
डॉ0 आदित्य गौतम, निदेशक, श्रीराम कॉलेज ने उपस्थित जनसमूह व स्वयं सेवकोंध्सेविकाओं को बधाई देते हुये कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है और शरीर एवं मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का एक मात्र उपाय योगाभ्यास होता है जो हमारे जीवन को सकारात्मक परिवर्तन की ओर लेकर जाता है। इसके लिये प्रत्येक शिक्षकगण का दायित्व है कि योग अभ्यास को अपने जीवन में अपनाने के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी योगाभ्यास के लिये प्रेरित करना चाहिये। शिविर में शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 प्रमोद कुमार ने बताया कि शरीर एक मंदिर है इसकी पूजा हम योग के माध्यम से ही कर सकते है क्योकि योग के द्वारा हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचने के साथ-साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बनी रहती है। युवाओं में बढते मोटापे से भयंकर बीमारियॉं शरीर में प्रवेश कर लेती है जो सिर्फ और सिर्फ योग से ही दूर हो सकती है। अंकित कुमार, कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि मनुष्य यदि अपनी जीवन शैली को अनुशासित करें और खान-पान में संतुलित भोजन का प्रयोग करते हुये जीवन को योग से जोडे तो निश्चित ही मधुमेह एवं मोटापे जैसे रोगो से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके पश्चात् शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रवक्ता योगी भूपेन्द्र ने योग के लाभ बताते हुये कहा कि ऐसा दौर जब हमारे आस-पास मोबाईल फोन टेलिविजन और कई अन्य सुविधाएं है वही हमारे लिये योग की ओर ध्यान केंद्रित करना भी जरूरी हो गया है। प्रतिदिन की भाग दौड में मनुष्य अपने स्वास्थ की उचित देखभाल नहीं कर पाता यदि हम सभी प्रातः उठकर योग करने की आदत बना ले तो निश्चित तौर पर स्वास्थ लाभ प्राप्त होगा। इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज के शिक्षक विकास त्यागी, संदीप राठी, ऋषभ भारद्वाज, मौहम्मद युसुफ, डॉ0 एम0एस0खान, भूपेन्द्र कुमार, महाविद्यालय की रा0से0यो0 इकाई के कार्यक्रम अधिकारी अंकित कुमार एवं स्वयं सेवक तथा सेविकाएं उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =