News
खबरें अब तक...

समाचार

रैली के चारों ओर दो किमी तक किसानों को अपने नेताओं के विचार सुनने को मिलेंगे1 News 2 |
मुजफ्फरनगर। राजकीय इंटर कालेज के क्रीडा स्थल पर रविवार को होने जा रही किसान महापंचायत के संदर्भ में रैली स्थल पर किसान नेताओं ने जानकारी देते हुए बताया कि देश के विभिन्न भागों से आने वाले किसान प्रतिनिधियों के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गयी है। साउंड सिस्टम ऐसा लगाया गया है ताकि रैली के चारों ओर दो किमी तक किसानों को अपने नेताओं के विचार सुनने को मिल सके। पूरे नगर में सात जगह पर पार्किग की व्यवस्थाएं की गयी है जिसमें इस्लामिया इंटर कालेज, नुमाइश कैम्प, नवीन मंडी स्थल, माल गोदाम नम्बर एक व दो प्लेटफार्म, कूकडा स्थित नवीन मंडी स्थल की फडे और अलमासपुर में यह व्यवस्थाएं की गयी है। रैली स्थल पर राजवीर सिंह जादौन, युद्धवीर सिंह और धर्मेन्द्र मलिक ने पत्रकारों को बताया कि प्रदर्शनी स्थल पर गेट नम्बर दो महिलाओं व मीडिया को अंदर जाने की अनुमति होगी जबकि अतिथियों को गेट नम्बर चार से पंडाल में आना होगा। इसके अतिरिक्त सामान्य लोगों व किसानों को गेट नम्बर एक व तीन से प्रदर्शनी स्थल पर पहुंचना होगा। पूरे आयोजन के लिए आठ से दस कमैटियों का गठन किया गया है। पूरे जनपद में ढाई सौ से लेकर तीन सौ तक भंडारों की व्यवस्था की गयी है इसके अतिरिक्त तीन सौ बुग्गीयों में हलवा व खीर बांटने की व्यवस्था रखी गयी है साथ ही डेढ हजार मोबाइल भंडारे की टीमे पार्किग स्थल व गेटों के आसपास लोगों को भेजन प्रसाद वितरित करेगी। इसके अतिरिक्त पांच सौ स्थायी भंडारे व नगर के चार गुरूद्वारों में भी भंडारे की व्यवसथा रहेगी जहां महिलाओं को खाने पीने में प्राथमिकता दी जायेगी। जिले में प्रवेश के लिए बारह प्रवेश द्वारों पर कुल पांच हजार वालिंटरों की नियुक्ति की गयी है जो पुलिस के सहयेग से व्यवस्था के अंजाम देंगे। पत्रकारों को बताया गया कि किसी भी वाहन को सुजडू चूंगी से आगे रैली स्थल की ओर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। रैली स्थल पर 55’85 स्टेज बनाया गया है जिस पर चढकर किसान नेता अपने विचार व्यक्त करेंगे। किसान नेताओं ने आमजनमानस से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार का संदेह न करे और अफवाहों से बचे किसान सभी के हित में अपनी आवाज उठाने का प्रयास कर रहा है।

 

महापंचायत में भारी तादाद में किसानों का पहुंचना शुरू हुआ2 News 3 |
मुजफ्फरनगर। पांच सितंबर को किसानों की महापंचायत में लाखों किसानों की भीड जुटेगी। इनमे यूपी के साथ हरियाणा और पंजाब से भी बडी संख्या में किसानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे में तमाम स्थानों पर हरी टोपी वाले नजर आने लगे हैं। इसके साथ ही लंगरों में भी किसान दिख रहे हैं। बडी संख्या में महिलाएं भी इस महापंचायत की साक्षी होंगी। हालांकि लगातार बारिश का मौसम महापंचायत में खलनायक बना हुआ हैं।
किसानों की महापंचायत की तैयारी जोरों पर हैं। भकियू का दावा है कि आठ से ज्यादा राज्यों के किसान महापंचायत में आएंगे। संयुक्त किसान मोर्चा के तमाम नेताओं की मौजूदगी में आंदोलन को रफ्तार देने की रणनीति बनाएंगे। इस महापंचायत पर तमाम सियासी नजरें भी टिकी हैं। भाकियू अध्यक्ष चौ नरेश टिकैत इसे धर्मयुद्ध की संज्ञा दे चुके हैं। तमाम गैर भाजपाई राजनीतिक दल भी इस महापंचायत में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुटे हैं। एक अर्से बाद होने वाले मजमे में टिकैत परिवार की प्रतिष्ठा भी इस महापंचायत से जुडी है। भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत का कहना है कि किसान हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। सरकार बात नहीं करना चाहती। ऐसे में आंदोलन लंबा चलेगा और किसानों को बलिदान देना पड़ेगा। इसे लेकर महापंचायत में बडा फैसला हो सकता है। उनका कहना है कि किसानों की एकजुटता से ही जीत मिल सकती है। उनका कहना है कि किसान अपनी धरती की रक्षा की लडाई लड रहे हैं। वे नहीं समझे तो खेती छिन जाएगी और एक दिन ऐसा भी आएगा, जब चूल्हों पर भी टैक्स लगेगा। महापंचायत में मोर्चा रणनीति की घोषणा करेगा। इसके बाद जैसे होगा आंदोलन को आगे बढाया जाएगा।
तमाम राजनीतिक दलों के सहयोग को लेकर भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि किसानों के लिए जो कुछ करना चाहे उसका स्वागत है, पर राजनीति लोगों का मंच नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाकियू अराजनीतिक है और भविष्य में कभी चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे। महापंचायत में राजनीति में आने का कोई फैसला नहीं होगा। वहां भाजपा का विरोध करने का फैसला होगा तो अन्य फैसले संयुक्त किसान मोर्चा लेगा। यह अलग बात है कि भाकियू व रालोद का गठजोड इस समय चरम पर है।
यूपी में बाराबंकी, सीतापुर व पश्चिम उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों के अलावा पंजाब के किसान महापंचायत के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। दूसरी ओर हाई अलर्ट के बीच तमाम अधिकारी भी आज मोर्चा संभाल चुके हैं। महापंचायत मुजफ्फरनगर के चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस, सीसीटीवी और ड्रोन से रखी जाएगी नजर। एसएसपी अभिषेक यादव व बड़े अधिकारी लगातार गतिविधियों पर नजर रखे हैं। आसपास के जनपदो से पुलिस फोर्स आनी आरम्भ हो चुकी है।
हालांकि बारिश लगातार इस महापंचायत के लिए मुसीबत पैदा कर रही है। भारतीय किसान यूनियन की कल ५ सितंबर को होने वाली किसान महापंचायत रैली स्थल राजकीय मैदान बारिश से भर जाने पर भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ता पानी सोखने में लगे हैं। मिट्टी की दलदल हो जाने के बाद वहां अब राक्खी डलवाकर स्थिति को संभालने का प्रयास किया जा रहा है। पार्किंग की व्यवस्था पहले ही घोषित की जा चुकी है। भाकियू नेता आज इसकी तैयारियां को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

किसान महापंचायत की तैयारी पूरी, उमडेगा जनसैलाब5 News 3 |
मुजफ्फरनगर। कृषि कानूनों के विरोध मे नगर के जीआईसी ग्राउंड में 5 सितंबर 2021 को होने वाली किसान महापंचायत की सफलता के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की रही हैं। भाकियू कार्यकर्ताओं द्वारा राजकीय इंटर कालेज के मैदान मे होने वाली महापंचायत की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के साथ जीआईसी मैदान मे एकत्रित हुआ बरसात का पानी भी मशीनो द्वारा व कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा बाल्टियों से मंच के सामने से पानी हटाया जा रहा है। रैली मे सम्मलित होने के लिए पहुंचे विभिन्न किसान संगठनो के कार्यकर्ता जाति धर्म को भुलाकर एकजुटता के साथ सेवा व समर्पण भाव से विभिन्न व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराने मे जुटे हैं।
उल्लेखनीय है कि तीन कृषि कानूनों के विरोध मे 5 सितंबर दिन रविवार को जीआईसी मैदान में बडी संख्या मे किसानो का जमावडा होगा। रविवार को होने वाली किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए कई राज्यों से किसान पहुंचने शुरू हो गए हैं। महापंचायत के मददेनजर पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा का भारी इंतजाम किया है। पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है। इतना ही नही जिला पुलिस प्रशासन द्वारा जनपद मे पूर्व मे रहे पुलिस अधिकारियो को भी बुलवाया गया है। उक्त सभी अधिकारी यहां आ चुके हैं। सम्भवतः महापंचायत के जरिये भाकियू की मंशा केन्द्र सरकार को अपनी राजनीतिक ताकत का अहसास कराने की है। जीआईसी के पूरे मैदान को हरे रंग के वाटरप्रुफ टैंट से सजाया गया है। वहीं दूसरी और महापंचायत को सफल बनाने के लिए भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत,प्रवक्ता राकेश टिकैत और टिकैत परिवार के सभी सदस्य व वरिष्ठ पदाधिकारी अलग-अलग स्थानों पर बैठकें कर चुके हैं। भाकियू अध्यक्ष व बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत महापंचायत की सफलता के लिए खाप चौधरियों से सम्पर्क साध रहे हैं। किसान मोर्चा के नेता भी रैली की सफलता के लिए जोर लगा रहे हैं। बताया जाता है कि दिल्ली बॉर्डर पर डटे संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी भी महापंचायत को लेकर पूरी तरह सक्रिय हैं।
भाकियू अध्यक्ष चौ.नरेश टिकैत के आहवान पर कई राज्यों के किसान महापंचायत मे शामिल होंगे। जिनमें महाराष्ट्र, बिहार, पूर्वांचल, बंगाल,हरियाणा,तेलंगना,राजस्थान, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वांचल के किसान बडी संख्या मे शामिल हो रहे हैं। बीती शाम से बाहर से किसानो का आममन जारी है। विभिन्न जनपदों एवं राज्यो से किसान पहुंंच रहे हैं। जिनके भोजन,चाय,नाश्ता तथा ठहरने आदि की व्यवस्था महावीर चौक स्थित भाकियू कार्यालय,सरकूलर रोड स्थित रालोद कार्यालय,चौ.छोटूराम इण्टर कॉलेज,रोडवेज बस स्टैण्ड के समीप गुरूद्वारा में,जीआईसी इंण्टर कॉलेज तथा भाकियू प्रवक्ता चौ.राकेश टिकैत के सरकूलर रोड स्थित आवास पर बाहर से आने वाले मेहमान किसानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। किसान महापंचायत मे जाति व धर्म को भुलाकर भारी संख्या मे ंलोग शामिल रहेंगे।
किसान महापंचायत को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जीआईसी मैदान की सुरक्षा मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है। विदित हो कि राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान मे कल होने वाली महापंचायत को लेकर पुलिस अधिकारी पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम मे जुटे हुए हैं। बीते दिन एडीजी मेरठ जोन राजीव सब्बरवाल ने पंचायत स्थल,रेलवे स्टेशन पर बनाई गई पार्किग का निरीक्षण किया है। इसके साथ ही पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करके सुरक्षा व्यवस्था बनाने पर भी विचार-विमर्श किया। महापंचायत स्थल पर पुलिस,पीएसी,आरआरएफ,अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात रहेंगे। डीआईजी सहारनपुर परिक्षेत्र डा.प्रीतेन्द्र सिह,मंडलायुक्त के साथ एसएसपी अभिषेक यादव,एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय,एडीएम प्रशासन अमित कुमार,एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय,एसडीएम सदर दीपक कुमार,सीओ सिटी कुलदीप कुमार आदि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार स्थिती का जायजा ले रहे हैं।

महापंचायत को पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की बैठक6 News 2 |
मुजफ्फरनगर। जीआईसी ग्राउंड में होने वाली किसान महापंचायत की तैयारियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव की अध्यक्षता में पुलिस लाईन में जनपद के समस्त पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी के साथ बैठक कर महापंचायत के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए एवं सभी को निर्देशित किया गया कि कल होने वाली महापंचायत में कानून व्यवस्था बनाए रखें एवं किसी भी दशा में कानून का उल्लंघन न होने पाए तथा शरारती तत्वों पर कड़ी निगरानी रखते हुए किसी भी घटना के घटित होने से पूर्व ही उस पर संज्ञान लिया जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर अर्पित विजयवर्गीय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, उपजिलाधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

पुलिस मुठभेड में शातिर बदमाश घायल7 News 2 |
मुजफ्फरनगर। चरथावल पुलिस और बदमाशों के बीच देर रात ताबड़तोड़ मुठभेड़ में पुलिस की गोली लगने से एक बदमाश घायल हो गया। बदमाश की गोली लगने से एक कांन्स्टेबल भी घायल।
थाना चरथावल पुलिस द्वारा ग्राम लुहारी खुर्द रजवाहे की पुलिया के पास से एक शातिर लुटेरे अभियुक्त को घायल होने के बाद गिरफ्तार किया है। दौराने पुलिस मुठभेड़ आरक्षी सौरभ कुमार घायल हो गया। घायल आरक्षी व बदमाश को उपचार हेतु अस्पताल भेजा गया। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम जोगेन्द्र उर्फ जोगी उर्फ मनोज पुत्र अतर सिहं उर्फ भजनलाल उर्फ बचना निवासी योगेन्द्रनगर भोकरहेड़ी थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर बताया गया है। उसके कब्जे से दो जोड़ी कुण्डल पीली धातु, ४५०० रूपये नकद, काले रंग की एक चोरी की सुपर स्पलेण्डर मोटर साइकिल बिना नम्बर तथा एक तमन्चा मय तीन जिन्दा व दो खोखा कारतूस ३१५ बोर बरामद किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त थाना भोपा का हिस्ट्रीशीटर तथा शातिर किस्म का चोर व लुटेरा प्रवृति का अपराधी है, जिस पर चोरी, लूट, हत्या का प्रयत्न, आयुद्ध अधिनियम जैसी संगीन धाराओं में करीब डेढ दर्जन अभियोग दर्ज हैं। अभियुक्त द्वारा चोरी की घटना कारित किये जाने का जुर्म इकबाल किया गया है, तथा आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। मौके से घायल बदमाश और कान्स्टेबल को उपचार के लिए भेजा हास्पिटल। अंधेरे का फायदा उठाकर एक बदमाश फरार हो गया।

जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पोषण माह के अंतर्गत आयुष विभाग की भूमिका पर चर्चा की9 News 2 |
मुज़फ्फरनगर। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निदेशानुसार जनपद में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव तथा निदेशक के दिए गए निर्देशों के अनुरूप आज जनपद में सभी आयुर्वेदिक चिकित्सालय के प्रभारियों के साथ क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी कार्यालय में पोषण माह के अंतर्गत आयुष विभाग की भूमिका पर चर्चा की गई तथा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया की आयुष विभाग के द्वारा गर्भवती महिलाओं किशोरियों तथा बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागृत करना साफ सफाई के बारे में बताना तथा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किस प्रकार से हमें अपने आहार-विहार रितु चर्या दिनचर्या का सामंजस्य बनाकर शरीर को स्वस्थ रखा जाए तथा चिकित्सालय में निशुल्क उपलब्ध होने वाली औषधियां को रोपण कर जन सामान्य को लाभान्वित कराएं उनके बारे में बताएं उन्हें सटीक जानकारी दें ताकि कम से कम खर्च में एक आम आदमी को औषधियों का लाभ मिल सके तथा औषधियों की पहचान हो सके।

विशेष सफाई अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। स्वच्छ भारत अभियान विभाग भाजपा उत्तर प्रदेश के प्रदेश सहसंयोजक श्रीमोहन तायल के निर्देशन और जिला संयोजक बृजेश दीक्षित के संयोजन में आज कंपनी बाग में विशेष सफाई अभियान चलाया गया जिसमे नगर पालिका परिषद का विशेष सहयोग रहा इस अवसर नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी ईओ हेमराज और नगर स्वास्थ अधिकारी डा अतुल चौधरी के अतिरिक्त मंडल मीडया प्रभारी कमल कान्त शर्मा, मनोज लैमन, बूथ प्रभारी अशोक धीमान व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

समाधान दिवस में जनता की समस्याएं सुनी11 News |
मुज़फ्फरनगर। तहसील सदर में आयोजित समाधान दिवस में जनता की समस्याओं को सुनते हुए उनका निस्तारण किया गया।
शासन के निर्देंशानुसार आज जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह द्वारा तहसील सदर में तहसील समाधान दिवस में आये हुए जन सामान्य की समस्याओं/शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुन कर उसका समय से निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने जनता दर्शन में प्राप्त प्रार्थना पत्रो को संबंधित अधिकारियों को निस्तारण हेतु प्रेषण करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। महसील समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी महावीर सिंह फौजदार, प्रभागीय वानिकी अधिकारी सुरज, उप जिलाधिकारी सदर दीपक कुमार तहसीलदार अभिषेक शाही एवं अन्य जनपद/ब्लॉक स्तरीय अधिकारी सहित जनता दर्शन में आये आम जन उपस्थित रहे।

पुलिस ने वाहन चोरों का गैंग दबौचा
मुजफ्फरनगर। शाहपुर थाना प्रभारी विंध्याचल तिवारी की वाहन चोर गैंग पर ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी, एक और वाहन चोरों के गैंग का किया भंडाफोड़. गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार चार मोटरसाइकिल बरामद किये। किसी बड़ी घटना को शातिर चोर दे सकते थे अंजाम शातिर चोरों की पहचान प्रशांत पुत्र चौन सिंह,बादल पुत्र ऋषिपाल निवासी कुटबा थाना शाहपुर,कासिम पुत्र कामिल निवासी लखान थाना तितावी के रूप में हुई। मुखबिर की सूचना पर शाहपुर पुलिस ने कसेरवा नहर रजवाहे की पुलिया से ३ शातिर चोरों को गिरफ्तार कर भेजा जेल।

श्रीमद भागवत कथा का आयोजन13 News 1 |
मुजफ्फरनगर। तीर्थ नगरी शुकतीर्थ स्थित श्री शुकदेव आश्रम के प्रत्याक्षानंद भागवत भवन में चल रही श्रीमद भागवत कथा महोत्सव के चौथे दिन शुक्रवार को राजस्थान से पधारे ब्रह्मऋषि पंडित सुरेश महाराज ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध में मानव अपने धर्म कर्म को भूलता जा रहा है। संयुक्त परिवार टूटकर एकांकी परिवार में बदल रहे हैं। परिवार में बुजुर्गा का अनादर होने लगा है। घरों में गऊ पालने के बजाए कुत्ते पालने लगे है। जिसके चलते समाज में विघटन हो रहा है। इसलिए हमें अपने परिवारों में संस्कारों को कायम रखना होगा तथा अपनी प्राचीन संस्कृति को अपना होगा। मानव को परोपकार के कार्य करने चाहिए। जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए। लड़कियों की शिक्षा व विवाह शादी में सहयोग करना चाहिए। कथा व्यास कान्हा शर्मा ने कहा कि भागवत ज्ञान की गंगा है जिसमें प्रत्येक प्राणी को स्नान करना चाहिए। शुकतीर्थ में भागवत कथा श्रवण करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। कथा में आश्रम के पंडित व आचार्या के द्वारा का भागवत का मूल पाठ भी किया जा रहा है। आयोजन में रवि, राजेश, जमुनादास, विपिन, मुकेश, राजेश जैन, गौरव आदि का सहयोग रहा।

नशीले पदार्थ के साथ दो गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। थाना बुढाना पुलिस द्वारा दौराने पुलिस कार्यवाही कांधला रोड क्राउन पब्लिक स्कूल के पास से ०२ अवैध मादक पदार्थ तस्कर अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया गया। पुलिस पूछताछ में देवेन्द्र पुत्र मान सिह नि० ग्राम हबीबपुर थाना फुगाना मु०नगर, शकील पुत्र निन्ना नि० ग्राम हबीबपुर थाना फुगाना मु०नगर बताया जिनके कब्जे से ०२ किलो २०० ग्राम गाजा, ०१ तमचा ३१५ बोर ०१ खोखा व ०१ जिन्दा ३१५ बोर, ०१ अदद चाकू नाजायज, ०१ स्कूट्री बिना नम्बर बरामद किया।

विड़ियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से विद्युत सम्बन्धी मीटिंग की15 News |
मुजफ्फरनगर। ऊर्जा मंत्री, उ0प्र0 सरकार द्वारा सहारनपुर क्षेत्र के समस्त विद्युत अधिकारियों एवं सांसद, विधायकगण से विड़ियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से उनके क्षेत्र से विद्युत सम्बन्धी मीटिंग की गयी जिसमें मुजफ्फरनगर से राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने मुजफ्फरनगर शहर के विषय में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा जी से वार्ता की गयी एवं ऊर्जामंत्री ने माननीय राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल के आग्रह पर निम्नलिखित योजनाओं को मुजफ्फरनगर हेतु पारित किया- मुजफ्फरनगर शहर की सघन बस्तियों में अंडरग्राउण्ड लाईन करने, जर्जर तार बदलने एवं औद्योगिक लाईनों को अंडरग्राउण्ड करने हेतु रिवेम्प स्कीम के तहत लगभग 100 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया। मुजफ्फरनगर की विद्युत आपूर्ति में सुधार हेतु शामली रोड, मिमलाना रोड, रूड़की रोड सबस्टेशनों की नई 33 के0वी0 लाईन का कार्य कराने हेतु विद्युत अधिकारियों को निर्देशित किया गया। सभी बड़े चौराहों जैसे शिव चौक, मिनाक्षी चौक, विश्वकर्मा चौक आदि पर लाईनों को अंडरग्राउण्ड करने हेतु रिवेम्प स्कीम के अन्तर्गत सम्मिलित कराया गया। इस दौरान माननीय मंत्री जी के साथ विद्युत विभाग से मुख्यतः अधीक्षण अभियन्ता नगरीय ई0 बी0 के0 मिश्र, अधिशासी अभियन्ता, ई0 ए0 के0 वर्मा, ई0 ओ0 पी0 मिश्रा, एवं नगर क्षेत्र के समस्त उपखण्ड अधिकारी उपस्थित रहे।

मिशन शक्ति फ़ेस ३ :घरेलू हिंसा, यौन शोषण, दुर्व्यवहार, शारीरिक उत्पीड़न के बारे में समझाया19 News |
मुजफ्फरनगर। मिशन शक्ति फ़ेस ३ अभियान के अंतर्गत वैदिक पुत्री पाठशाला इंटर कॉलेज व ब्लॉक मोरना के ग्राम बेहड़ा थ्रू, जौली, मोरना एवं भोपा में महिलाओं तथा बच्चों के प्रति हिंसा से संबंधित विभिन्न क़ानूनो तथा अन्य प्रावधान जिसमें कार्यालय में महिलाओं के लैंगिक उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, नशे में मारपीट, छेड़-छाड़, बलात्कार, यौन हिंसा, यौन शोषण, दुर्व्यवहार, शारीरिक उत्पीड़न तथा बाल विवाह, भेदभाव, बाल श्रम आदि पर जागरूकता अभियान का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
वैदिक पुत्री पाठशाला इण्टर कॉलेज में श्रीमती सलोनी रस्तोगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बालिकाओं को क़ानूनी प्रविधानो की जानकारी प्रदान कराई गई है। घरेलू हिंसा इत्यादि चीज़ों पर चर्चा की गई। श्रीमती बीना शर्मा जी बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष द्वारा महिला हेल्पलाइन नंबर -१०१ १०२ १०८ ११२ १८१ १०७६ १०९० एवं १०९८ के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। जिला विद्यालय निरीक्षक श्री ब्रिजेश कुमार जी द्वारा बालिकाओं को सुदृढ़ एवं सशक्त बनाने पर जोर दिया गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री मौहम्मद मुशफेकीन द्वारा महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे-मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना, उ०प्र० मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड/सामान्य) के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी गयी। वैदिक पुत्री इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य श्रीमती राजेश कुमारी जी द्वारा बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान की जानकारी प्रदान की गई। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या भूण हत्या इत्यादि विषय पर चर्चा की गई एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ भी दिलायी गई। कार्यक्रम के अन्तर्गत कोविड-१९ कोरोना संबंधी गाइडलाईन एवं दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क संबंधी नियमों का भी विशेष ध्यान रखा गया। कार्यक्रम मे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीमती सलोनी रस्तोगी जी, जिला विद्यालय निरीक्षक प्रभारी श्री ब्रजेश कुमार, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्रीमती बीना शर्मा जी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, डॉक्टर राजीव बाल कल्याण समिति सदस्य, होतीलाल शर्मा प्रांतीय अध्यक्ष आचार्य कुल, महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती शिवांगी बालियान, राजेश कुमारी वैदिक पुत्री पाठशाला इंटर कॉलेज प्रधानाचार्य, श्रीमती शैलजा अध्यापक इत्यादि कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14898 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 19 =