Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

पटेल नगर स्थित आदर्श रामलीला मंचन: हनुमान जी ने हवा में उड़कर किया लंका का दहन

मुजफ्फरनगर। शहर के पटेल नगर स्थित आदर्श रामलीला मंचन में सुग्रीव व बाली युद्ध, बाली वध के साथ ही लंका दहन की लीला का मंचन किया गया। इस लीला में हनुमान जी ने लंका दहन के लिए सैकड़ों दर्शकों के ऊपर से उड़ते हुए निकले तो सभी ने जय बजरंगबली का जोरदार जयघोष किया। काफी धमाकों के साथ लंका धूं-धूं करके जल उठी।

उत्तर भारत में एकमात्र रामलीला मुजफ्फरनगर के पटेल नगर स्थित पालिका पार्क में पिछले 45 वर्षों से आयोजित हो रही है जिसमें हनुमान जी के कई बार हवा में उड़ने की लीला का मंचन किया जाता है।

एक लोहे के तार की सहायता से हनुमान जी रामलीला मैदान के बराबर में बने नगरपालिका क्वार्टरो की छत पर बनाई गई लंका की बुर्जियों तक पहुंचते हैं और वहां पर लंका दहन करके वापस हवा मार्ग से ही लौटते हैं।

देर रात लीला मंचन में सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में हनुमान जी ने हवा में उड़ते हुए लंका दहन की लीला मंचन की। इससे पूर्व रामलीला के मंच पर राम सुग्रीव की मित्रता और बाली वध की लीला का मंचन किया गया।

हनुमान जी के रूप में अंशुल गुप्ता, श्रीराम के रूप में आशीष शर्मा, लक्ष्मण जी के रूप में नारायण ऐरन और रावण के रूप में अमित भारद्वाज का अभिनय काफी अच्छा रहा।

आदर्श रामलीला पटेल नगर के मुख्य प्रबंधक अनिल ऐरन का कहना है की हवा में उड़ने की लीला केवल पटेल नगर रामलीला में ही शुरू हुई थी जो आज तक जारी है पिछले कई वर्षों से प्रमोद गुप्ता हनुमान जी के रूप में हवा में उड़ने की लीला को संपन्न करा रहे हैं।

नगरपालिका क्वार्टरों की छत पर बनाई लंका के जलने का दृश्य इस प्रकार का था मानों विशाल भवन आग की लपटों में घिरा है। रामलीला समिति से जुड़े पालिका सभासद विकल्प जैन, भाजपा नेता जितेंद्र कुच्छल, सुरेंद्र मंगल, निर्देशक पंकज शर्मा आदि का लीला मंचन में और कोरोना गाइड लाइन बनाने में सहयोग रहा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + twelve =