वैश्विक

हगिबीस की वजह से जापान में गुलाबी हुआ आसमान

जापान में 60 साल के सबसे ताकतवर तूफान हगिबीस की वजह से लोगों में डर का माहौल है। अभी तक 42 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तूफान के शनिवार (आज) को तट से टकराने की आशंका है। जापान में 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।शनिवार (12 अक्टूबर) को शक्तिशाली टायफून हागिबिस जापान में पहुंचा, जिसकी वजह से लैंडफॉल बनाने से पहले ही एक मारा गया और अधिकारियों को “अभूतपूर्व“ डाउनपोर्स पर आपदा चेतावनी के अपने उच्चतम स्तर को जारी करने के लिए प्रेरित किया।

 

Image Result For Typhoon In Japan

7.3 मिलियन से अधिक लोगों को गैर-अनिवार्य निकासी के आदेशों के तहत रखा गया है क्योंकि अधिकारियों ने गंभीर बाढ़ और कई भूस्खलन की सूचना दी थी जिससे कम से कम तीन लोग लापता हो गए थे।जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने कहा कि आंधी ने शाम 7 बजे से पहले ही लैंडफॉल बना दिया था। टोक्यो के दक्षिण-पश्चिम में इज़ू प्रायद्वीप पर स्थानीय समय। एजेंसी ने बारिश और हवा के झोंकों के लिए जनता को सतर्क रहने का आह्वान किया, क्योंकि उसने “आपातकालीन मौसम चेतावनी (स्तर)” जारी किया। टोचीजी, इबारागी, फुकुशिमा, मियागी और एनआईआईजेट में क्षेत्रों सहित 12 प्रान्तों में कस्बों और शहरों के लिए चेतावनी जारी की गई थी।

Image Result For Typhoon In Japan

‘हगिबीस’ तूफान के असर से राजधानी टोक्यो का आसमान गुलाबी और बैंगनी हो गया है। फिलीपींस ने इस तूफान को हगिबीस नाम दिया है। वहां की भाषा में इसका मतलब रफ्तार होता है। बता दें कि जापान में 1958 में इसी तरह के तूफान ने भारी तबाही मचाई थी। उस समय भयंकर तूफान की वजह से 1200 लोग मारे गए थे और हजारों लोग बेघर हो गए थे। 180 किमी की रफ्तार से चल रही हवाओं ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। तेज हवाओं से कई गाड़ियां सड़क पर चलते हुए पलट गईं। साथ में एक व्यक्ति के मारे जाने की भी खबर है।

तूफान की वजह से गुलाबी हुआ आसमान

यह एक स्तर 5 की स्थिति है; आपदा के कुछ प्रकार पहले ही हो सकते हैं, “जेएमए मौसम भविष्यवक्ता, याशुशी कजीवर ने कहा,“ लोगों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे अपने जीवन की रक्षा के लिए तुरंत कार्य करें। “
जापान की फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी (FDMA) ने पुष्टि की कि 33 लोग घायल हो गए हैं और एक व्यक्ति इचियारा सिटी में मारा गया है। यह भी कहा गया कि गोटेन्बा शहर में एक व्यक्ति लापता था।

 

Image Result For Typhoon In Japan


यह तूफान, ऐसे समय में आया है, जब देश रग्बी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है,अब इंग्लैंड-फ्रांस और न्यूजीलैंड-इटली के दो मैचों को पूर्व में रद्द कर दिया गया था। विश्व कप अधिकारियों ने यह भी कहा कि वे मूल्यांकन कर रहे थे कि रविवार को अतिरिक्त मैचों को बंद करने की आवश्यकता होगी या नहीं।

जापान की सरकार ने बाढ़ और भूस्खलन की आशंका के चलते तटीय इलाकों को खाली करा दिया है। सभी हवाई सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है। जापानी कंपनियों ने 1929 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें रद्द कर दी हैं। रेल नेटवर्क को भी बंद कर दिया गया है। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। सरकार ने इमरजेंसी सेवाओं को हाई अलर्ट पर रखा है। जापान में रग्बी विश्व कप के सभी मैच रद्द कर खिलाड़ियों को वापस भेज दिया गया है। 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk