Feature

Unfortunate Events के लिए तैयार रहना: स्‍टैंड अलोन पॉलिसी के मुकाबले ज्‍यादा किफायती ये रायडर्स

Unfortunate Events मृत्यु के खिलाफ आर्थिक रूप से तैयार रहने के साथ-साथ बीमारी और विकलांगता के लिए भी योजना बनाना महत्वपूर्ण है। ये सभी स्थितियां आश्रितों वाले परिवार को प्रमुख रूप से प्रभावित कर सकती हैं। आपको इन तीनों कारकों मृत्यु, बीमारी और विकलांगता को अपने परिवार पर उनके वित्तीय प्रभावों के संबंध में विस्तार से समझना चाहिए।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस का एकमात्र उद्देश्य पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु के मामले में पॉलिसीधारक के आश्रितों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान के लिए, ग्राहक चुनी गई बीमित राशि/कवरेज राशि के लिए पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करता है। यह बीमा राशि पॉलिसीधारक के आश्रितों को उसकी मृत्यु पर भुगतान की जाती है। मृत्यु के अलावा, कुछ महत्वपूर्ण कवर हैं जो टर्म प्लान राइडर्स/अतिरिक्त कवरों के रूप में प्रदान करते हैं – विकलांगता और बीमारी।

विकलांगता को कवर करना क्यों महत्वपूर्ण है? यदि आप 65 वर्ष तक जीवित रहते हैं, तो आप अपने परिवार की देखभाल करने के लिए वहां मौजूद रहेंगे। यदि आपकी 35 वर्ष की आयु में मृत्यु हो जाती है और आपके पास टर्म इंश्योरेंस प्लान था, तो पॉलिसी से भुगतान आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखेगा। हालाँकि, क्या होगा यदि आप 65 तक जीवित रहते हैं, लेकिन 35 पर विकलांग हो जाते हैं? ऐसे मामलों में, विकलांगता राइडर आपके बचाव में आता है और एकमुश्त राशि का भुगतान करता है जिसका उपयोग आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को यथासंभव पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

दूसरी ओर, एक गंभीर बीमारी/बीमारी किसी के परिवार के वित्तीय भविष्य को कई तरह से प्रभावित करती है। संभवत: बिना वेतन के तीन महीने की छुट्टी, इसके बाद कम तनाव वाले जॉब प्रोफाइल में शिफ्ट होना जिसमें सीमित विकास पथ है। इसके अलावा, जिनके पास स्वास्थ्य बीमा कवरेज नहीं है, उनके लिए बीमारी के मामले में खराब स्वास्थ्य सुविधाएं मृत्यु या विकलांगता का कारण भी बन सकती हैं। और, कुछ स्टैंडअलोन प्लान की तुलना में इन राइडर्स या अतिरिक्त कवरों की लागत बहुत किफायती होती है। इस प्रकार, गंभीर बीमारी के लाभों की पेशकश करने वाले टर्म प्लान को खरीदने का जोरदार सुझाव दिया जाता है।

आपको जल्द से जल्द एक टर्म प्लान खरीदना चाहिए, जिसमें कई प्रमुख अध्ययन संभावित तीसरी लहर के बारे में चेतावनी देते हैं। पिछली लहरों के दौरान, फिजिकल मेडिकल की प्रक्रिया धीमी हो गई, जिसके कारण टर्म इंश्योरेंस जारी करने की पूरी प्रक्रिया में देरी हुई। आमतौर पर, एक टर्म इंश्योरेंस 4-5 दिनों में जारी किया जाता है। हालांकि, पहले की लहरों के दौरान, इस प्रक्रिया में लगभग 8-10 दिन लगते थे।  

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − fourteen =