Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण- सभी लोग करें मास्क का इस्तेमालः सीएमओ

मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस के संक्रमण से आज पूरा विश्व जूझ रहा है कोराना की दवा बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है लेकिन अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है । ऐसे में इससे बचाव के बहुत से उपाय सुझाये जा रहे हैं । इनमें एक तरीका मास्क भी है।

सुरक्षा के तौर पर मास्क को प्राथमिकता पर रखा गया है। मॉस्क सभी को तमाम बीमारियों से बचाता है। सीजनल फ्लू, जिसकी चपेट में हर साल तमाम लोग आ जाते हैं, मॉस्क उससे भी बचाव का एक जरिया है। फ्लू ही क्यों टीबी के संक्रमण से बचने के लिए भी मॉस्क जरूरी है।

खांसने  और छीकंने से निकली बूंदों के संपर्क में आने से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे बचाव के लिए मास्क की अहम भूमिका है। इससे औरों को सुरक्षित करने के साथ खुद को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीण चोपड़ा ने बताया कोविड-१९ वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।

मास्क पहनने से किसी संक्रमित व्यक्ति से हवा में मौजूद थूक की बूंदों के माध्यम से कोरोना वायरस के श्वसन तंत्र में प्रवेश करने की आशंका कम हो जाती है।  बढ़ती मांग को देखते हुए बाजारों में तमाम तरह के मास्क आ रहे हैं जिनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है, जिसको हर तबके के लोग खरीद पाने में सक्षम नहीं है ऐसी स्थिति में घर पर कपड़े का भी मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं  जो किफायती होता है इसमें खास बात यह भी है कि इसको अच्छी तरह से धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे बनाएं मास्क-घर पर मास्क बनाने के लिए कपड़े का एक चौकोर टुकड़ा लें और इसे चौड़ाई में लगभग तीन इंच के आयत में मोड़ें। इसके बाद कपड़े के दोनों तरफ इलास्टिक बैंड लगाएं। अब, बाहरी किनारों को केंद्र की तरफ मोड़ें और इसे दोनों तरफ फैलाएं। मास्क तैयार हो जाता है।

मास्क को साबुन और गर्म पानी से धोएं, और धूप में कम से कम पांच घंटे तक सूखने दें। यदि धूप नहीं है तो मास्क को एक प्रेशर कूकर में डालें और कम से कम १०मिनट तक उबलें और सुखा दें। पानी में नमक डालना बेहतर होगा। प्रेशर कूकर न होने पर कपड़े के मास्क को१५ मिनट तक गर्म पानी में उबाल सकते हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − eight =