Feature

Facebook के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट, फाउंडर की नेटवर्थ में करीब 45 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान

 Facebook और व्‍हाट्स ऐप जैसे सोशल मीडिया ऐप्‍लीकेशन बंद होने से जहां फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को तो नुकसान हुआ है, वहीं फेसबुक के शेयरों में निवेश करने वाले ग्‍लोबल इंवेस्‍टर्स को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। फेसबुक के एक शेयर पर निवेशकों को करीब 1250 रुपए का नुकसान हुआ है। जबकि मार्क जुकरबर्ग को कुल 6.11 बिलियन डॉलर यानी 45 हजार करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र बाजार और अरबपतियों का नेटवर्थ इंडेक्‍स किस तरह के आंकड़े दिखा रहा है।

फेसबुक के घंटों बंद रहने से फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग को मोटा नुकसान हुआ है। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इं‍डेक्‍स के आंकड़ों के अनुसार मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में 6.11 बिलियन डॉलर की कमी आई है। अगर इसे भारतीय रुपए में गणना करें तो नुकसान 45000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का है। जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 122 बिलियन डॉलर रह गई है।

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को स्टॉक में गिरावट आने की वजह से जुकरबर्ग की नेटवर्थ 121.6 बिलियन डॉलर पर आ गई। जिससे वह बिल गेट्स से नीचे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर नंबर 5 पर आ गए। इंडेक्‍स के अनुसार वह कुछ ही हफ्तों में लगभग 140 बिलियन डॉलर से नीचे आ गए हैं।

वहीं दूसरी ओर इस घटना के बाद फेसबुक के शेयरों में बीते एक साल में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को कंपनी के शेयर में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद कंपनी के शेयर 16.78 डॉलर की गिरावट के साथ 326.23 डॉलर पर बंद हुआ। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का शेयर मिड सितंबर से 15 फीसदी कम हो चुका है।


मार्क जुकरगर्ब के अलावा आम निवेशकों को भी काफी नुकसान हुआ है। पूरी दुनिया के लोग इस सोशल मीडिया कंपनी के शेयरों में रुपया लगाते हैं और मुनाफा कमाते हैं। 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − six =