सवेरे 9 बजे से 11 बजे तक सभी डलावघरों से कूड़ा उठाना पड़ेगाः चैयरमेन

मुजफ्फरनगर। नगर से अब कूड़ा उठान का समय निर्धारित करने के साथ ही वार्डों में साफ सफाई से कूड़ा डलावघरों पर निगरानी के लिए १६ अफसरों को लगाया गया है। इसके साथ ही शहर के ४० कूड़ा डलावघरों की ऑनलाइन निगरानी के लिए भी सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी कर ली गयी है। इसके लिए पालिका ८ लाख रुपये खर्च करेगी। सवेरे ९ बजे से ११ बजे तक सभी डलावघरों से कूड़ा उठाना पड़ेगा और इसके बाद कूड़ा निस्तारण नहीं होने पर जवाबदेही होगी।

पालिका के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने बताया कि शहर में कूड़ा उठाने की समस्या सबसे बड़ी है। कहीं पूरे दिन भी कूड़ा नहीं उठाया जाता है और बाजार में बने डलावघरों से कूड़ा उठाने में जाम की स्थिति बन जाती है। इसके लिए डीएम चन्द्रभूषण के निर्देश पर नोडल अफसर एडीएम प्रशासन ने कार्ययोजना बनाई है। ११ बजे से पहले ही शहर के सभी ४० कूड़ा डलावघरों से कूड़ा उठाया जायेगा। पालिका की चार जेसीबी मशीन चार रूट पर काम करेंगी।

कूड़ा निस्तारण में कोई लापरवाही न हो इसको रोकने के लिए डीएम ने शहर के ५० वार्डों को १६ जोन में विभाजित करते हुए अफसरों को तैनात कर दिया है। एक अफसर को तीन वार्डों और डलावघरों की जिम्मेदारी दी गयी है। इसके साथ ही डलावघरों की आनलाइन निगरानी भी होगी। ४० डलावघरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी कर ली गयी है। इन कैमरों को कलेक्ट्रेट और पालिका कंट्रोल रूम से जोड़ा जायेगा। इसके साथ ही पालिका चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल के कैम्प कार्यालय से भी ये जुड़े रहेंगे।

एडीएम प्रशासन ने बताया कि कूड़ा डलावघरों के आसपास के निवास करने वाले लोगों के मोबाइल नम्बर लेकर उनसे भी कूड़ा उठान को लेकर प्रतिदिन बात की जायेगी। इसके लिए कलेक्ट्रेट स्थित कंट्रोल रूम में चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है। सीसीटीवी कैमरे के लिए पालिका द्वारा ८ लाख रुपये का बजट खर्च किया जायेगा।

जिन १६ अफसरों को लगाया गया है उनमें जोन ०१ के वार्ड ३७, १७, २३ व २१ में बीएसए मायाराम, वार्ड २२, ३५ व ४९ में समाज कल्याण अधिकारी राम प्रजापति, वार्ड ५०, ४७ व ४८ में अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शिवेन्द्र कुमार, वार्ड ०६, ४० व ४६ में जेई पीडब्ल्यूडी टीपी चोरसिया, वार्ड २०, १२ व १० में एई एमडीए सुनील कुमार गुप्ता, वार्ड २५, ११ व २४ में एई एमडीए हरिशंकर गौतम, वार्ड ३२, ३४ व १९ में जेई एमडीए राजीव कोहली, वार्ड २७, ०२ व ४३ में जेई एमडीए जयकरण सिंह, वार्ड ४१, ०७, ३८ व ०४ में जेई पीडब्ल्यूडी प्रबल प्रताप सिंह, वार्ड ०३, ०९ व २९ में जेई पीडब्ल्यूडी आरके नौटियाल, वार्ड ०१, १८, ४२ व ३३ में जेई एमडीए विनय कुमार गर्ग, वार्ड ०५, ०८ व १३ में जेई एमडीए अवनीश गर्ग, वार्ड ४५, ३९ व २८ में एई पीडब्ल्यूडी एसके पोशवाल, वार्ड ३६, १४ व १६ में सहायक आयुक्त उद्योग बनवारी लाल, वार्ड १५, ३० व ४४ में कृषि रक्षा अधिकारी यतेन्द्र कुमार तथा सबसे छोटे जोन वार्ड २६ व ३१ में जेई डीडी आफिस राधेश्याम को ड्यूटी पर लगाया गया है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6082 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − three =