ग्राहकों के लिए कई ख़ास फीचर उपलब्ध करवाए हैं Gmail अकाउंट ने

हर यूजर के पास अपना एक पर्सनल Gmailअकाउंट होता है। जिसके जरिए वे e-mail भेजते और रिसीव करते हैं। साथ ही दूसरे प्लेटफार्म पर लॉगइन भी करते हैं। जीमेल ने अपने ग्राहकों के लिए कई ख़ास फीचर उपलब्ध करवाए हैं जो बहुत काम के हैं। लेकिन उस फीचर के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण कई सारे यूजर उस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

जीमेल अपने यूजर को एक बार में अधिकांश 25 एमबी की फाइल भेजने की ही सुविधा देता है। लेकिन कई बार यूजर ज्यादा साइज़ की फाइल भेजना चाहते हैं और फाइल साइज़ लिमिट होने की वजह से भेज नहीं पाते हैं। ऐसे समय में आप अपने फाइल को G Drive में अपलोड कर भी उसे भेज सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल ड्राइव में फाइल अपलोड करने के बाद मेल भेजते वक्त कम्पोज सेक्शन में जाकर ड्राइव आइकॉन पर क्लिक करना होगा। इस स्टेप को फॉलो करके आप कितने भी बड़े फाइल को जीमेल के जरिए एक बार में भेज सकते हैं।

इसके अलावा कई बार जीमेल पर किसी ख़ास पुराने मेल को खोजने में काफी दिक्कत होती है। अमूमन ऑफिस में काम करने वाले लोगों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति से बचने के आप जीमेल के एक्सटेंडेड सर्च ऑप्शन का सहारा ले सकते हैं। इसके जरिए आप मेल भेजने वाले एड्रेस, खास ईमेल एड्रेस और कीवर्ड के सहारे भी सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर एडवांस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

साथ ही आप अपने भेजे गए ईमेल को कैंसिल भी कर सकते हैं। अमूमन जीमेल अपने यूजर को ईमेल भेजने के पांच सेकेंड के अंदर कैंसिल करने की सुविधा देता है। लेकिन आप इस समय अंतराल को बढ़ाकर 30 सेकेंड भी कर सकते हैं। आप चाहें तो इस समय अंतराल को 10 और 20 सेकेंड भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ईमेल को ख़ास समय पर भेजने के लिए शेड्यूल भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए जैसे आप किसी मेल को शाम में भेजना चाहते हैं और आपने इसे दोपहर में ही तैयार कर लिया है। तो आप इसको मेल बॉक्स में जाकर शेड्यूल पर क्लिक करके अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय भेज सकते हैं।

इतना ही नहीं जीमेल अपने यूजर को नेट नहीं होने के बावजूद भी अपने पुराने मेल को देखने का विकल्प देता है। लेकिन इस फीचर का लाभ उठाने के लिए आपको अपने सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करना होगा। सबसे पहले आपको अपने जीमेल के सेटिंग में जाना होगा और वहां जाकर ऑफलाइन विकल्प पर क्लिक करके ऑफलाइन ईमेल को सक्रिय करना होगा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6025 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × four =