उत्तर प्रदेश

राज्यपाल और सीएम योगी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने जाएंगे काकोरी

राजधानी लखनऊ में आज सोमवार को कारोरी ट्रेन एक्शन (Karori Train Action) की वर्षगांठ के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने काकोरी जाएंगें। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) सोमवार को काकोरी ट्रेन एक्शन की 96 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए काकोरी जाएंगे और इस मौके पर काकोरी शहीद स्मारक में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ वहां पर आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने का भी एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर वहां स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के चित्रों पर आधारित एक प्रदर्शनी के साथ-साथ म्यूरल प्रदर्शनी व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें भारत छोड़ो आंदोलन और स्वतंत्रता संग्राम के तमाम घटनाओं का जिक्र होगा।

आजादी की लड़ाई के दौरान 9 अगस्त 1925 को काकोरी एक्शन प्लान को अंजाम दिया गया था। और इसके हीरो पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, राजेंद्र दास लहरी, चंद्रशेखर आजाद, केशव चक्रवर्ती, मुरारी लाल शर्मा, बनवारी लाल, मन्मथ नाथ गुप्ता, सचिंद्र नाथ बनर्जी और मुकुंदी लाल जैसे जांबाज क्रांतिकारी थे।

इस काकोरी कांड में 46 लोगों को अरेस्ट किया गया था और मामले की सुनवाई कैसरबाग स्थित कोठी रोशनउद्दौला में हुई थी। जहां पर रोशनउद्दौला की कचहरी चला करती थी। यहीं पर लोअर कोर्ट उस जमाने में बनाई गई थी। इ

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =