वैश्विक

भारत को हिंद महासागर में लंबे समय तक साथी चाहिए तो उठाने होंगे ये कदम: MP Subramanian Swamy

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (MP Subramanian Swamy) ने एक बार फिर मोर्चा खोला है और सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाया है। कहा कि “अगर भारत हिंद महासागर के लिए लंबे समय के लिए सहयोगी चाहता है तो उसको श्रीलंका की राजपक्षे सरकार को अभी 10 अरब डॉलर का लोन देना चाहिए। अन्यथा चीन को एक और कनिष्ठ साझेदार मिलने का सामना करना पड़ेगा। मोदी सरकार कई विदेश नीति के मुद्दों में विफल रही है। श्रीलंका को दूसरा न बनने दें।”

Subramanian Swamy ने कहा कि ऐसा नहीं करने से श्रीलंका भी हमारे साथ छोड़कर चीन के साथ मिल जाएगा। यह हमारी पड़ोसी विदेश नीति के लिए अच्छा नहीं होगा। उनका कहना है कि भारत सरकार की विदेश और आर्थिक नीतियां सही नहीं हैं। इसकी वजह से कई बार हमें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने हाल ही संसद के शीत सत्र में यह कहकर सरकार की आलोचना की थी कि “चीन के भारतीय सीमा में घुसपैठ पर सवाल पूछा तो राज्यसभा सचिवालय ने उन्हें संवेदनशील सवाल पर जवाब देने से मना कर दिया।”

Subramanian Swamy ने चीन को लेकर कई बार सोशल मीडिया और अन्य सार्वजनिक प्लेटफॉर्मों पर सरकार की खिंचाई की। इससे अक्सर सरकार के सामने खुद के सांसद की ओर से हास्यास्पद स्थिति पैदा हो जाती है। वे सत्ताधारी पार्टी में रहते हुए भी विपक्ष की तरह व्यवहार करते हैं।

कुछ दिन पहले मथुरा में एक कार्यक्रम में पहुंचे Subramanian Swamy  ने कहा कि “प्रधानमंत्री के साथ-साथ वित्तमंत्री को भी अर्थशास्त्र का ज्ञान नहीं है। पीएम और वित्त मंत्री दोनों ही घमंड में हैं। ये सोचते हैं कि सब जानते हैं, लेकिन हकीकत में ये कुछ नहीं जानते, जबकि महंगाई दर लगातार बढ़ रही है।” स्वामी ने कहा कि विकास वृद्धि दर लगातार 2016 से गिरती जा रही है। कोविड ने गिरावट में और तेजी लाई है।

 नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी साल 2019 के स्तर से नीचे है। बनर्जी ने अर्थव्यवस्था को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की थी और कहा कि लोग अभी आर्थिक तौर पर बेहद मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री की टिप्पणी के बाद भाजपा के सांसद Subramanian Swamy ने एक बार फिर इसी बहाने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इनके विश्लेषण को तो पीएम मोदी खारिज नहीं कर सकते हैं न।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − 6 =