Muzaffarnagar शहर के विकास के लिए 25 करोड़ रुपये के प्रस्ताव नगर पालिका ने तैयार किया

मुजफ्फरनगरMuzaffarnagar नगरपालिका परिषद् में शहरी विकास को गति देने के लिए १५वें वित्त आयोग से प्राप्त ग्रांट से विकास कार्य के साथ ही उपकरण खरीदने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिये गये हैं। आज इन प्रस्तावों को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली कमेटी की बैठक में चर्चा की गयी और आवश्यकता के अनुसार प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है। लगभग २५ करोड़ रुपये के प्रस्ताव पालिका ने तैयार किये हैं। इनमें जलकल, स्वास्थ्य और निर्माण विभाग के प्रस्ताव शामिल हैं। शहरी सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के साथ ही पालिका को संसाधनयुक्त बनाने और पेयजल आपूर्ति सुधार कार्य पर भी यह धनराशि खर्च की जायेगी।

बता दें कि शासन से प्राप्त १५वें वित्त आयोग ग्रांट की प्रथम और द्वितीय किश्त की धनराशि से होने वाले विकास कार्यों को लेकर नगरपालिका परिषद् से प्रस्ताव मांगे गये थे। डीएम के निर्देश पर वरिष्ठ निकाय प्रभारी अधिकारी ने इसके लिए ईओ को निर्देशित किया था। नगरपालिका परिषद् की बात करें तो यहां पर करीब २५ करोड़ रुपये के बजट पर १५वें वित्त आयोग के अन्तर्गत प्रस्ताव तैयार किये गये हैं। पालिका सूत्रों के अनुसार जलकल विभाग और निर्माण विभाग में करीब ९-९ करोड़ रुपये के विकास कार्यों के प्रस्ताव हैं। जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी सफाई कर्मचारियों को आवश्यक उपकरण खरीदने और वाहन खरीद के साथ ही कूड़ा निस्तारण प्लांट में कार्य कराने के प्रस्ताव शामिल हैं।

जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में १५वें वित्त आयोग के अंतर्गत सापेक्ष नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर से प्राप्त प्रस्तावों के संबंध में बैठक कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में नगर पालिका चेयरमैन श्रीमती अंजू अग्रवाल जी सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहें। आज कलेक्ट्रेट स्थित डीएम कार्यालय में जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में १५वें वित्त आयोग की कमेटी की मीटिंग आयोजित की गयी। इसमें पालिका प्रशासन की ओर से तैयार किये गये विकास कार्यों व अन्य प्रस्तावों पर बिन्दूवार चर्चा के बाद उनको मंजूरी प्रदान की गयी।

सूत्रों के अनुसार पालिका में सफाई कर्मचारियों की मांग के अनुसार कर्मचारियों को सफाई उपकरण दिये जाने के लिए उनकी खरीद का भी प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा पेयजल आपूर्ति में सुधार के लिए नई पाइप लाइन डालने, जर्जर ओवरहेड टैंकों की मरम्मत कराने, एटूजेड प्लांट पर निर्माण कार्य कराकर व्यवस्था बनाने सहित अनेकों कार्यों के प्रस्ताव इसमें शामिल किये गये हैं।

नगरीय निकाय प्रभारी अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में १५वें वित्त आयोग के अंतर्गत टाइड ग्रांट के सापेक्ष नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर से प्राप्त प्रस्तावों के संबंध में बैठक कर प्रस्तावों को पारित कराने और शहरी आवश्यकता को देखते हुए मंजूरी प्रदान की गयी है। आज जलकल विभाग के करीब ९ करोड़ रुपये के बजट से होने वाले कार्यों के प्रस्तावों पर चर्चा कर उनको मंजूरी दी गयी है।

इसके लिए संबंधित अधिकारी कर्मचारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पालिका में करीब २५ करोड़ रुपये के प्रस्तावों को तैयार किया गया है। यह कार्य १५वें वित्त आयोग से कराये जाने प्रस्तावित हैं। कुछ कार्यों के प्रस्तावों को पुनः विचार के लिए भी रोका गया है।

बैठक में नगर पालिका परिषद की चेयरमैन श्रीमती अंजू अग्रवाल, पालिका के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन अमित सिंह, निकाय प्रभारी नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह, ईओ हेमराज सिंह, जलकल विभाग के सहायक अभियंता सुनील कुमार, जलकल जेई शरद गुप्ता और विभागीय लिपिक आदि उपस्थित रहें।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 5000 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × five =