Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: नवीन मंडी स्थल कूकड़ा में खाद्य विभाग की टीम के छापे से मचा हड़कम्प

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। गर्मियों के मौसम में आम जनमानस को मिलावटी और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पेस्टीसाइड एवं रंगों के प्रयोग की सब्जियों व फलों के प्रभाव से बचाने के लिए खाद्य विभाग की टीम ने पूरे दलबल के साथ सोमवार की सुबह नवीन मंडी स्थल कूकड़ा में छापामार कार्यवाही करते हुए फल एवं सब्जी विक्रेता तथा आढ़तियों के यहां औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान खाद्य विभाग के अधिकारियों ने फलों और सब्जियों की गुणवत्ता को परखने का काम किया, साथ ही उनमें घातक पेस्टीसाइड और रंगों के प्रयोग की जांच के लिए २४ फलों के नमूने लेकर उनको जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाया है। रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्यवाही की जायेगी। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम द्वारा सहायक आयुक्त खाद्य डा. चमनलाल के नेतृत्व में नवीन मंडी स्थल कूकड़ा में छापामार कार्यवाही करते हुए फल व सब्जी विक्रेताओं का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा फल व सब्जियों के २४ सर्विलांस नमूने संग्रहित करते हुए जाँच हेतु खाद्य प्रयोगशाला में भेजे गये।

इस कार्यवाही के दौरान फल एवं सब्जी आढ़तियों के साथ ही विक्रेताओं में भी हड़कम्प मचा रहा। सहायक आयुक्त खाद्य डा. चमनलाल ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, उत्तर प्रदेश लखनऊ के आयुक्त के आदेशों के तहत जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुपालन में जनपद में आम जनमानस को मिलावटी खाद्य पदार्थों के प्रभाव से बचाने और मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के लिए विभागीय दल द्वारा निरंतर छापामार कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को सवेरे टीम द्वारा उनके नेतृत्व में नवीन मंडी स्थल कूकड़ा में फल व सब्जी विक्रेताओं का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने फल व सब्जियों के २४ सर्विलांस नमूने संगहीत कर जाँच हेतु खाद्य प्रयोगशाला के लिए प्रेषित किये गये। इस कार्यवाही के दौरान टीम ने सीजनल फल- खरबूजा, तरबूज, नान सीजनल फल- सेब, अंगूर, कृत्रिम रंग के प्रभाव वाले- आम, केला, पपीता के अलावा सीजनल सब्जियां- भिन्डी, लोकाई, तोरोई, खीरा, कददू, टिंडा, परवल, मिर्च व करेला, नान सीजनल सब्जियां- टमाटर, बैंगन, हरी धानिया, फूल गोभी, पत्ता गोभी, गाजर, पालक व शिमला मिर्च के नमूने जुटाकर जांच के लिए भिजवाये हैं।

इनकी रिपोर्ट आने पर आगामी कार्यवाही की जायेगी। डा. चमनलाल ने बताया कि आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य और पेय पदार्थ उपलब्ध हो सके इसके लिए विभागीय स्तर पर जनपद में अभियान चलाकर सर्विलांस नमूने संग्रहित कर जांच के लिए भेजने की कार्यावाही की जा रही है। इसके लिए जिले में ३० जून तक २६० सर्विलांस नमूने संग्रहित किये जाने हैं, अभी तक १०० से अधिक नमूने टीमों ने जनपद के विभिन्न हिस्सों में की गयी कार्यवाही के दौरान एकत्र कर लिये हैं।

कूकड़ा मंडी में आज की गई कार्यवाही इस अभियान से अलग रही है। इस कार्यवाही में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी विवेक कुमार व खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश कुमार, मनोज कुमार, अशोक कुमार, अनिल कुमार कौशल व खाद्य सहायक कृष्ण कुमार शामिल रहे।

 

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15470 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =