Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

घरेलू रसोइयों के लिए पाइप्ड नेचुरल गैस ;पीएनजी की आपूर्ति का फीता काटकर प्रारंभ

मुजफ्फरनगर। केंद्रीय राज्य मंत्री पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन डा. संजीव कुमार बालियान ने आज मुज़फ़्फ़रनगर में घरेलू रसोइयों के लिए पाइप्ड नेचुरल गैस ;पीएनजीद्ध की आपूर्ति प्रारंभ की। इस मौके पर कपिल देव अग्रवाल, राज्य मंत्री ;स्वतंत्र प्रभारद्ध, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश सरकार; औद्योगिक संघों के अधिकारी; मुजफ्फरनगर के निवासी; इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ;आईजीएलद्ध के वरिष्ठ अधिकारी और मीडिया कर्मी उपस्थित रहे ।
वर्ष 2018 में पीएनजीआरबी के 9 वें सीजीडी बिडिंग राउंड के दौरान आईजीएल को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ के कुछ हिस्सों के भौगोलिक क्षेत्रों में गैस वितरण नेटवर्क बिछाने की ज़िम्मेदारी दी गयी थी, ताकि इन जिलों को प्राकृतिक गैस के स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति से जोड़ा जा सके।

आईजीएल ने केवल २ वर्ष की अवधि में ५ सीएनजी स्टेशनों को लगाने और कम से कम 10000 घरेलू रसोई घरों को पीएनजी से जोड़ने का लक्ष्य रखा था। कंपनी अब तक जिले में लगभग 200 किमी गैस पाइपलाइन बिछा चुकी है और २ सीएनजी स्टेशनों को भी चालू कर दिया गया है। कंपनी इन 2 सीएनजी स्टेशनों के माध्यम से प्रति दिन5500 किलो से अधिक सीएनजी बेच रही है। जिले में 750 से अधिक घरेलू रसोई घर भी पीएनजी के साथ जुड़ चुके हैं। कंपनी जिले में अपने सीएनजी स्टेशनों और पीएनजी कनेक्शनों की विस्तार करने की लक्ष्य संख्या को प्राप्त करने की राह पर अग्रसर है ।

इस अवसर पर, आईजीएल के वी.पी. ;पीएनजी प्रोजेक्ट्सद्ध अजय त्यागी ने बताया कि मार्च 2020 तक, आईजीएल जिले में 3000 और घरेलू रसोई घरों को पीएनजी से जोड़ने जा रही है। कंपनी कई कालोनियों को पीएनजी के साथ जोड़ेगी जैसे कि एटूजेड कॉलोनी, हरि वृंदावन, महालक्ष्मी एन्क्लेव, तिरुपति घर, ओम पैराडाइज, अवध विहार, अग्रसेन विहार, सुरेंद्र नगर और एसबीआई कॉलोनी, आदि ।

कंपनी मार्च 2020 तक लगभग 100 किलोमीटर की अतिरिक्त गैस पाइपलाइन बिछाएगी और जून 2020 तक जिले में पीएनजी की ऑनलाइन आपूर्ति भी शुरू कर दी जाएगी । इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के बारे में – राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वाहनों के प्रदूषण को नियंत्रित करने में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की भूमिका को राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी स्वीकार किया जाता है। आईजीएल ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, रेवाड़ी, गुरुग्राम, करनाल और मुज़फ्फरनगर में अपने शहर के गैस वितरण बुनियादी ढांचे को अच्छी तरह से तैयार किया है जिसमें 13000 किलोमीटर से अधिक पाइपलाइन नेटवर्क शामिल है।

आईजीएल 515 से अधिक ष्टहृत्र स्टेशनों के नेटवर्क के माध्यम से एनसीआर में सीएनजी पर चलने वाले 11 लाख से अधिक वाहनों की ईंधन आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है। आईजीएल इन शहरों में १२ लाख से अधिक घरों में पीएनजी की आपूर्ति कर रहा है। राजस्थान, शामली, मेरठ के कुछ हिस्सों, फतेहपुर, हमीरपुर और उत्तर प्रदेश में कानपुर के कुछ हिस्सों और हरियाणा के कैथल में अजमेर, पाली और राजसमंद को कवर करने के लिए पाइपलाइन नेटवर्क का विस्तार आईजीएल द्वारा किया जा रहा है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15066 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk