वैश्विक

Akasa के लिए झुनझुनवाला की कंपनी Boeing से खरीदेगी 72 विमान

Rakesh Jhunjhunwala की एयरलाइन Akasa एयर ने अमेरिकी कंपनी Boeing से बहत्तर 737 मैक्स विमानों लेने के लिए समझौता किया है। मंगलवार को जारी एक संयुक्त बयान में बताया गया है कि अकासा एयर बोइंग कंपनी से दो तरह के विमान लेगी। इसमें पहला ‘737-8- मैक्स’ और दूसरा उच्च क्षमता वाला ‘737-8-200 मैक्स’ विमान है। इन विमानों की कीमत करीब 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। दुबई में चल रहे एयर शो 2021 में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

फिलहाल कंपनी की योजना है कि इन विमानों का परिचालन अगले साल गर्मियों में भारत में शुरू हो जाए। नागरिक उड्डयन मंत्रालय से पिछले महीने भारत में अकासा एयर के संचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिल चुका है। अकासा एयर के सीईओ विनय दुबे ने एक बयान में कहा, “हम अपने पहले हवाई जहाज के ऑर्डर के लिए बोइंग के साथ साझेदारी करके खुश हैं और अकासा एयर की व्यावसायिक योजना और नेतृत्व टीम में उनके विश्वास के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।”

उन्होंने कहा कि नया 737 मैक्स हवाई जहाज न केवल एक किफायती, विश्वसनीय और सस्ती एयरलाइन चलाने के उद्देश्य को पूरा करेगा, बल्कि यह एक पर्यावरण के भी अनुकूल होगा। भारत के विमानन नियामक नागरिक उड्ड्यन महानिदेशालय (DGCA) ने 26 अगस्त को लगभग ढाई साल के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों के वाणिज्यिक उड़ान संचालन पर से प्रतिबंध हटा लिया था।

13 मार्च 2019 को इथियोपिया के अदाीस अबाबा के पास इथियोपियाई एयरलाइंस 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इन विमानों का भारत में संचालन ठप कर दिया गया था। इस हादसे में 157 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें चार भारतीय थे।

यूरोपीय विमान निर्माता कंपनी एयरबस का भारतीय विमानन बाजार में इस समय दबदबा है। 15 अक्टूबर तक, भारत में 666 विमान पंजीकृत थे, जिनमें से 65 प्रतिशत एयरबस के थे, 21 प्रतिशत बोइंग के थे और शेष अन्य कंपनियों के थे। वर्तमान में, भारत में केवल स्पाइसजेट एयरलाइन के बेड़े में 737 मैक्स विमान हैं। अकासा एयर इस नैरो-बॉडी विमान को संचालित करने वाली भारत की दूसरी एयरलाइन होगी।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15035 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =