Solution: WhatsApp पर Block, परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है

Whatsapp एक पॉपुलर मैस‍ेजिंग ऐप है, इसका उपयोग भारत में मैसेज भेजने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। इस ऐप पर आपको कई सारे फीचर दिए जाते हैं जिससे चैटिंग और भी आसान और सुरक्षित हो जाती है। Whatsapp के माध्‍यम से फोटो, वीडियो व मैसेज करना आसान माना जाता है।

हालाकि कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब सामने वाला व्यक्ति हमसे नाराज होकर या फिर किसी भी कारण से WhatsApp पर Block कर देता है। जिस कारण हम उसे मैसेज नहीं कर पातें हैं। लेकिन आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि यहां पर बता गए इन आसान ट्रिक से आप उस व्‍यक्ति तक अपने जरुरी मैसेज को ब्‍लॉक होने के बाद भी पहुंचा सकते हैं।

Whatsapp पर ब्‍लॉक होने के बाद कई लोग ऐसा सोचते हैं कि एक ग्रुप क्रिएट करके आप आसानी से ब्‍लॉक करने वाले दोस्‍त को जोड़कर बात कर सकते हैं, लेकिन ऐसा आप बिल्कुल भी आप नहीं कर सकते। आपको इसके लिए एक कॉमन फ्रेंड की मदद लेनी होगी। कॉमन फ्रेंड से आप एक ग्रुप क्रिएट करवा सकते हैं और उसे भी जोड़े, जिसे आप जरुरी मैसेज करना चाहते हैं।

अगर वह मैसेज प्राइवेट है, जो दो लोग के बीच ही की जा सकती है तो आप कॉमन फ्रेंड, उसे व्‍हाट्ऐप ग्रुप से लेफ्ट होने को कह सकते हैं। इसके बाद आप जबतक चाहें अपने दोस्‍त से बात करे सकते हैं और उसतक जरुरी संदेश पहुंचा सकते हैं।

खुद को अन-ब्लॉक करने करने के लिए सबसे पहले WhatsApp को री-इंस्टॉल करें। इसके बाद जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है, उसे दोबारा से कनेक्ट करने की कोशिश करें। अन-ब्‍लॉक करने के लिए आप इन तरीको को फॉलों कर सकते हैं।

  • सबसे पहले WhatsApp ओपन करें। इसके बाद Setting और फिर Account ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Delete My Account ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको एक पॉप-अप मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको सभी ग्रुप से हट जाने और हिस्ट्री डिलीट का अलर्ट मैसेज आएगा।
  • अब आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको कंट्री सेलेक्ट करने, फोन नंबर सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा।
  • इसके बाद आपका WhatsApp अकाउंट डिलीट हो जाएगा।
  • फिर ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या फिर Apple App Store पर विजिट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपकी डिवाइस कॉन्टैक्ट लिस्ट से ऑटोमेटिकली जुड़ जाएगी।
  • फिर आपको उस कॉन्टैक्ट लिस्ट को सर्च करना होगा, जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है और आप दोबारा उस दोस्‍त से जुडने की कोशिश कर सकते हैं। (From Social Media)

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 7005 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

16 − six =