Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

प्रचंड गर्मी के मौसम से हर कोई हो रहा है त्रस्त

मुजफ्फरनगर। वर्तमान समय में गर्मी अपने चरम पर जारी है। यह धीरे-धीरे अपना और भी रौद्र रूप अख्तियार करती जा रही है। भीषण गर्मी के चलते जहां आमजन प्रभावित हो रहा है, वहीं जानवर आदि भी प्रभावित हो रहे हैं। इस पड़ रही भीषण गर्मी में जहां अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री पहुंच गया है और न्यूनतम तापमान 25.3 तक आ गया है। वर्तमान समय में इसके कम होने के अवसर कम ही नजर आ रहे हैं। इससे आमजन पूरी तरह से त्रास्त नजर आ रहा है। मनुष्य तो क्या पशु-पक्षी आदि भी आग की भांति बरस रही गर्मी से बचाव के तरीके खोज रहे हैं।
इस गर्मी के मौसम में मनुष्य सहित जानवर व पक्षी आदि भी जिस चीज को सबसे अधिक खोजते हैं, वह है पानी तथा ठंडी छांव। बड़ों की तो बात क्या करें, युवा भी कुछ ही दूरी चलने पर गर्मी को सहन नहीं कर पा रहे हैं। वह भी चार कदम चल कर हांफ जाते हैं। सभी ठंडी छांव की तलाश में रहते हैं। यदि किसी को पास में बह रही नदी, नहर या तालाब आदि मिल जाए, तो क्या बात। इस मौसम में युवा व बच्चे तो जहां भी मौका मिला पानी से अपने को तर करने का एक भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं। कस्बा मंसूरपुर क्षेत्रांतर्गत आने वाले गांव सोंटा निवासी मयंक राठी का कहना था कि पड़ रही गर्मी से बचाव के लिए जब भी मौका मिलता है दोपहर में वह पास में बह रहे बड़े राजवाहे में खुद को नहाने से नहीं रोक पाते हैं। इसके बाद वह पास ही स्थित आम के बाग में अपने साथियों सहित आराम करते हैं।

चिलचिलाती गर्मी में बच्चे काट रहे जमकर मस्ती:  पशु-पक्षी भी तलाश रहे गर्मी से बचाव के तरीके

उसके बाद खेती आदि का कार्य किया जाता है। ऐसा नहीं है कि वह अकेले ही नहाते हैं, उनके साथ उनके साथी भी राजवाहे में जमकर मस्ती करते हैं। इसके साथ ही बच्चे भी कहां पीछे रहते हैं। उन्हें जब भी सुबह हो या शाम मौका मिलता है, तो वह समरसेविल आदि का प्रयोग करके खुद को पानी से साराबोर कर लेते हैं। एक छोटे से बच्चे गुड्डू व आकांक्षा का कहना था कि उन्हें गर्मी के मौसम में इस प्रकार से समरसेविल चलाकर पाईप द्वारा नहाना इस मौसम में बड़ा ही अच्छा लगता है।

इससे कुछ समय के लिए तो गर्मी से निजात मिल ही जाती है। वह राजवाहे, नहर या तालाब आदि में तो नहीं नहा सकते हैं। ऐसा नहीं हैं कि बच्चे प्रातरू की दिनचर्या में नहीं नहाते हैं, नहाते तो हैं, लेकिन क्या करें पड़ रही इस प्रचंड गर्मी में जितनी बार भी नहाया जाए कम ही है। वहीं दूसरी ओर युवतियां व महिलाओं ने भी गर्मी से बचाव के लिए प्रबंध करने प्रारंभ कर दिये हैं। इस बारे में गृहिणी मीनाक्षी मान का कहना था कि वह जब भी काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलती हैं, तो चेहरे को सूती कपड़े से कवर करना नहीं भूलती। इसके साथ ही अधिकांश काले चश्मे का भी प्रयोग करती हैं, ताकि आंखों को भी बचाया जा सके। रही बात नहाने आदि की तो वह घर पर ही प्रातः दोपहर व शाम को सोते समय नहाती हैं। इसके साथ ही वह अपने गमलों में लगी फुलवारी को भी प्रतिदिन प्रातरू को पानी देना व पक्षियों के लिए छत पर पानी रखना कदापि नहीं भूलती हैं। इस बारे में मीनाक्षी मान का कहना था कि मनुष्य व पशु-पक्षियों सहित पेड़ पौधों को भी पानी की इस समय अधिक आवश्यकता होती है। हमें अपने साथ इनका भी ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि यह भी हमारी जिंदगी के अहम् अंग हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 16 =