खेल जगत

आगामी एशियाई खेलों की भारतीय बैडमिंटन टीम में Unnati Hooda शामिल, जगह नहीं मिली Saina Nehwal को

आगामी एशियाई खेलों की भारतीय बैडमिंटन टीम में 14 साल की उभरती हुई खिलाड़ी उन्नति हुड्डा (Unnati Hooda) को शामिल किया है. जबकि राष्ट्रमंडल खेल, थॉमस एवं उबेर कप जैसी इस साल होने वाली बड़ी प्रतियोगितओं की टीम भी घोषित की. इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में छह दिन चले चयन ट्रायल के बाद बीएआई ने टीम की घोषणा की. उन्नति एशियाई खेलों की टीम की सबसे युवा सदस्य है.

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों दोनों में भारतीय महिला टीम की चुनौती की अगुआई करेंगी, जबकि लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता Saina Nehwal को उम्मीद के मुताबिक किसी टीम में जगह नहीं मिली है. साइना ने सेलेक्शन के लिए हुए ट्रायल में हिस्सा नहीं लिया था. उन्होंने पहले ही बैडमिंटन फेडरेशन को इसकी जानकारी दे दी थी. हालांकि, इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच विवाद हो गया था. साइना ने बैडमिंटन फेडरेशन पर एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने से रोकने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे.

विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (28 जुलाई से आठ अगस्त) और चीन के हांगझोउ में होने वाले एशियाई खेलों (10 से 25 सितंबर) में भारत की पुरुष टीम की ओर से पदक के दावेदार होंगे.

इस साल होने वाले तीन बड़े टूर्नामेंट की टीम को अंतिम रूप देने के अलावा बीएआई ने ट्रायल में खिलाड़ियों के स्थान के आधार पर सीनियर राष्ट्रीय कोचिंग शिविर और 2024 ओलंपिक खेलों के कोर समूह के लिए भी 20 खिलाड़ियों (20 पुरुष और 20 महिला) के नाम को अंतिम रूप दिया. राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष टीम में सेन, श्रीकांत, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और बी सुमित रेड्डी को जगह मिली है जबकि महिला टीम में सिंधू के अलावा आकर्षी कश्यप, त्रीशा जॉली, गायत्री पी और अश्विनी पोनप्पा शामिल हैं.

मिश्रित युगल में शीर्ष स्थान हासिल करने के कारण सुमित और अश्विनी को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्रमश: पुरुष और महिला टीम में जगह मिली है. रोहतक की उन्नति ने चयनकर्ताओं का ध्यान खींचते महिला एकल में तीसरे स्थान पर रहते हुए एशियाई खेलों और उबेर कप की टीम में जगह बनाई. आकर्षी और अश्मिता चालिहा ने क्रमश: पहला और दूसरा स्थान हासिल किया.

एशियाई खेलों और उबेर कप के लिए भारत की 10 सदस्यीय महिला टीम में सिंधू, आकर्षी, अश्मिता, उन्नति के अलावा ट्रायल में शीर्ष तीन पर रही युगल जोड़ियों को जगह मिली है जिसमें त्रीशा और गायत्री, एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी तथा तनीषा क्रास्टो और श्रुति मिश्रा शामिल हैं. विश्व रैंकिंग में शीर्ष 15 में जगह बनाने के कारण सिंधू, लक्ष्य, श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज और चिराग की पुरुष युगल जोड़ी को टीम में सीधे जगह मिली.फॉर्म में चल रहे एचएस प्रणय को भी अंतरराष्ट्रीय सर्किट में पिछले कुछ समय में अच्छे प्रदर्शन के कारण स्वत: टीम में शामिल किया गया.

पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले प्रियांशु राजावत को एशियाई खेलों और थॉमस कप की 10 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह मिली जिसमें लक्ष्य, श्रीकांत और प्रणय भी शामिल हैं.
टीम में सात्विक और चिराग के अलावा ट्रायल में शीर्ष दो पर रहने वाले युगल जोड़ियों को भी जगह मिली. बाकी दो जोड़ियां ध्रुव कपिल और एमआर अर्जुन तथा विष्णु वर्धन गौड़ और कृष्ण प्रसाद गरिगा हैं.

दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी साइना ने राष्ट्रीय टीम में उन्हें जगह नहीं देने जबकि पुरुष वर्ग के दुनिया के 23वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को सीधे प्रवेश देने वाल सवाल उठाते हुए ट्रायल से दूर रहने का फैसला किया था.

बीएआई के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, “चयन ट्रायल में खिलाड़ियों की ऊर्जा देखकर हमें काफी खुशी हुई. देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका हासिल करने के लिए खिलाड़ियों ने कोर्ट पर अपना सब कुछ झोंक दिया. टीम में जगह के लिए स्तरीय प्रतिस्पर्धा देखकर काफी अच्छा लगा.”

ट्रायल में 120 खिलाड़ियों ने पांच वर्ग में हिस्सा लिया और 15 से 20 अप्रैल तक हुए लीग कम राउंड रोबिन प्रारूप के टूर्नामेंट में प्रत्येक चरण में खिलाड़ी की क्षमता को परखा गया. थॉमस एवं उबेर कप बैंकॉक में आठ से 15 मई तक होगा.

टीमें इस प्रकार है:

राष्ट्रमंडल खेल:

पुरुष: लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और बी सुमीत रेड्डी.

महिला: पीवी सिंधू, आकर्षी कश्यप, त्रीशा जॉली, गायत्री पी, अश्विनी पोनप्पा.

एशियाई खेल, थॉमस एवं उबेर कप:

पुरुष: लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावत, चिराग शेट्टी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, ध्रुव कपिला, एमआर अर्जुन, विष्णु वर्धन गौड़, कृष्ण प्रसाद गरिगा.

महिला: पीवी सिंधू, आकर्षी कश्यप, अश्मिता चालिहा, उन्नति हुड्डा, त्रीशा जॉली, गायत्री पी, एन सिक्की रेड्डी, अश्विनी पोनप्पा, तनीषा क्रास्टो और श्रुति मिश्रा.

Courtesy: This article is extracted with thanks & zero benefits from:

Source link

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15254 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 20 =