खबरें अब तक...

समाचार

बस की टक्कर लगने से गम्भीर घायल हुए बच्चे की उपचार के दौरान मौत, परिवार में मचा कोहराम1 13 |
मुजफ्फरनगर। बीते दिन जनपद मुजफ्फरनगर के थाना नई मण्डी क्षेत्र के कूकड़ा ब्लाक के पास एक साढे तीन वर्षीय बालक को प्राइवेट बस में अपनी चपेट में ले लिया था जिसके चलते बच्चा घम्भीर रूप से घायल हो गया था जिसे पहले जिला अस्पताल व् बाद में मेरठ रैफर कर दिया गया था जहां उपचार के दौरान उक्त बच्चे की दुःखद मौत हो गई मौत की खबर से जहां परिवार में कोहराम मच गया है वहीं पुलिस ने भाग दौड़ करते हुए बस कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है’।। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीते दिन थाना नई मंडी क्षेत्र के कूकड़ा ब्लाक के पास कमल नगर निवासी ऋषिपाल का पुत्र शिवांक उम्र साढे तीन वर्ष अन्य परिजनों के साथ अपने घर लौट रहा था । तभी एक प्राइवेट बस ने शिवांक को अपनी चपेट में लेकर घायल कर दिया आस पास के राहगीरों के शोर मचाने पर बस रुकी जिसका चालक मोके से फरार होने में कामयाब रहा और लोगों ने किसी तरह घायल शिवांक को जिला अस्पताल भर्ती कराया वहीं इस मामले की सूचना तुरन्त स्थानीय पुलिस को भी दे दी । सूचना मिलते ही थाना पुलिस पहले घटना स्थल व् बाद में जिला अस्पताल पहुंची जहां डॉक्टरों ने घायल बच्चे की हालत नाजुक देखते हुए उसे मेरठ रेफर कर दिया जहां बीती देर रात उपचार के दौरान बच्चे की दुःखद मौत हो गई । जब यह समाचार मृतक के घर पहुंचा तो परिजनों में कोहराम मच गया परिजन शव लेकर वापस अपने घर लौट आये और मामले की जानकारी पुलिस को दी पुलिस ने बच्चे के शव को जहां पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया वहीं अज्ञात बस चालक के विरुद्ध मामला दर्ज करते हुए आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है ।।

ट्रेन की चपेट में आने से ६० वर्षीय महिला की दर्दनाक मौत’! परिजन दुःखी
मुजफ्फरनगर। जनपद मुजफ्फरनगर में ट्रेनो की चपेट में आने से मरने वालों के सिलसिले थमने का नाम नही ले पा रहे है जहां बीते दिन एक युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली थी वहीं बीती देर रात्रि में भी एक ६० वर्षीय महिला श्रद्धालु की दर्दनाक मौत हो गई बताया जाता है की एक संयुक्त परिवार नागपुर महाराष्ट् से छतीसगढ़ ट्रेन द्वारा जनपद मु नंगर के सुक्रतीर्थ ( शुक्रताल) में चल रही कथा में शामिल होने के लिए ट्रेन से उतरा था जहां ट्रेन की चपेट में आने से महिला की दर्दनाक मौत हो गई’! ।। बीती देर रात की घटना जी आर पी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट् के नागपुर से एक संयुक्त परिवार छतीसगढ़ ध् अमृतसर ट्रेन द्वारा जनपद मुजफ्फरनगर के शुक्रतीर्थ( शुक्रताल) में चल रही कथा में शामिल होने के लिए आया था । जैसे ही ट्रेन मु नगर रेलवे स्टेशन पर रुकी तभी सभी लोग अन्य सवारियों के साथ नीचे उतरने लगे लेकिन ट्रेन में सबसे पीछे एक ६० वर्षीय महिला धनवंता बाई लाखे पत्नी श्रवण लाखे रह गई और ट्रेन चल पड़ी इसी हड़बड़ाहट में महिला चलती ट्रेन से उतरने लगी तभी उसका पैर फिसल गया और महिला ट्रेन की चपेट में आ गई जिससे उसकी मोके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जिससे अन्य परिजनों में चीख पुकार मच गई और ट्रेन आगे निकल गई । सूचना पर पास ही स्थित जी आर पी पुलिस मोके पर पहुँच गई और शव को कब्जे में लेकर रेलवे लाइनों से हटवाकर जिला अस्पताल भेज महिला के साथ आये उसके रिश्तेदारों से महिला के सम्बन्ध में जानकारी हासिल की ।। महिला के साथ आये अन्य परिजनों ने पुलिस को बताया की वे सभी लोग महाराष्ट् के नागपुर के निवासी है और यहां मु नगर के शुक्रताल में कथा में शामिल होने आये थे । पुलिस ने परिजनों की सहमति के चलते मृतक महिला के शव को पोस्टमार्टम हॉउस भेज दिया ।।

ठंड का प्रकोप जारी, धूप से मिली राहत4 9 |
मुजफ्फरनगर। जनपद में ठंड का प्रकोप जारी है। पहाड़ी क्षेत्रों से भी ज्यादा ठंड जिले में हो रही है। इससे लोग कंपकंपा गए हैं। दिन ढलते ही समूचा शहर सन्नाटे की आगोश में समा रहा है। सड़क व चौराहे खाली हो रहे हैं। रात में ठंड अधिक विकराल हो रही है। दिन में धूप निकलने पर थोड़ी राहत मिल रही है, लेकिन शाम होते ही हालात फिर वही हो रहे हैं। मामूली कोहरे की चादर और शीतलहर से जीना मुहाल हो गया है। इतनी अधिक ठंड पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद भी महसूस नहीं की गई है, जितनी शहर में रिकार्ड की जा रही है। तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव बना है। रात में शीतलहर चलने से अत्यधिक सर्दी का अहसास हो रहा है। विकराल रूप ले रही सर्दी का असर सड़क, रेलमार्ग के साथ बाजारों पर पड़ने लगा है। शाम होते ही लोग घरों में दुबक जा रहे हैं। कोहरे की चादर से वाहनों की रफ्तार थम गई है। शहर सबसे व्यस्त मार्केट भगत ङ्क्षसह रोड, सदर बाजार, बकरा मार्केट, जानसठ रोड आदि पर सन्नाटा पसर रहा है। यहां पर ग्राहकों की आवाजाही कम हो गई है। ठंड के प्रकोप से कारोबारियों की आमदनी घटने लगी है। हालांकि मंगलवारतेज धूप निकलने से काफी राहत की सास मिली। इससे कड़ाके की सर्दी का अहसास रहा। छोटे बच्चों ने क्रिसमस पर्व पर छुट्टी का घर में आंनद लिया। सभी ने मूंगफली, रेवडी आदि खाकर टीवी भी रिजाई में बैठकर देखा।

बास्केट बाल प्रतियोगिता में पाया प्रथम स्थान6 7 |
सिसौली। सिसौली के गढी नोआबाद निवासी श्रीकांत गौतम की पुत्री दिव्या ने उत्तराखंड स्टेट अण्डरफोर्टिन बास्केटबॉल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर जनपद मुजफ्फरनगर व उत्तर प्रदेश का नाम का परचम उत्तराखंड में लहराया है। श्रीकांत गौतम की पुत्री हरिद्वार के एक पब्लिक स्कूल मे पढ रही हैं।उत्तराखंड स्टेट अण्डरफोर्टिन बास्केटबॉल चौम्पियनशिप का आयोजन आई आई टी रुडकी मे २१दिसंबर से २३दिसंबर तक किया गया था।भाकियु सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत ने दिव्या की उपलब्धि पर गर्व जाहिर करते हुए दिव्या व उसके माता पिता को बधाई दी है।

क्रिसमस डे पर प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। जनपद मुजफ्फरनगर के खतौली कुंद कुंद जैन पब्लिक स्कूल में स्कूल प्रधानाचार्य श्रीमती रितु कश्यप, ने २५ दिसम्बर २०१८ को क्रिसमस डे के अवसर पर एक शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमे स्कूल के नन्हे मुन्नों छात्रों द्वारा संता क्लाज की रंग बिरंगी ड्रैसेज पहनकर क्रिसमस को एक दूसरे के साथ सूंदर तरीके से किया सेलिब्रेट इस मौके पर स्कूल के ’अध्यक्ष आदरणीय, शशांक जैन ने सभी बच्चो को क्रिसमस डे के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी’ तो वंही स्कूल के ’वरिष्ठ प्रबंधक वैभव जैन ने इस मौके पर बच्चो एंव स्कूल स्टाफ को २५ दिसम्बर के बारे प्रमुखता से जानकारी देते हुए बताया कि जहां देश और विदेशों तक क्रिश्चन समाज मे इस दिन को मुख्य प्राथमिकता दी गई है, और क्रिश्चन समाज चर्च और गिरजा घरों में गॉड से देश और समाज की उन्नति के लिए केंडल जलाकर प्रार्थना करते है। तो वंही सनातनीध्हिन्दू धर्म के अनुसार २५ दिसम्बर को बड़े दिन के रूप में प्राथमिकता दी गई है और २५ दिसम्बर के दिन से बड़े दिन की शुरुआत के रूप में माना जाता है,’ इस दौरान ’प्रधानाचार्य रितु कश्यप ने कहा कि क्रिसमस का दिन दीपावली पर्व की तरह प्रकाश का पर्व है, और हर एक क्रिसमस सेलिब्रेट करने वाले व्यक्ति परिवार और समाज के जिम्मेदार नागरिको को चर्च में कैंडल लगाकर प्रार्थना करने के साथ साथ निर्धन एंव असहाय परिवारों को कैण्डलध्मोमबत्ती वितरण कर उनके घरों में भी खुशियो को प्रकाश के रूप में साझा करना चाहिए,’ वंही ’स्कूल प्रधानाचार्य, रितु कश्यप, अध्यक्ष, शशांक जैन, प्रबंधक वैभव जैन ने सभी बच्चो को आयोजन की संयुक्त रूप से बधाई दी, इस मौके पर समस्त स्कूल स्टाफ के सहयोग से आयोजन में लगे चार चांद और सभी स्टाफ रहा मौजूद।’

बड़ी दुर्घटना होने से बची8 4 |
मोरना। मुजफ्फरनगर मार्ग पर चीनी मिल मोरना के पास स्कूटी व मोटरसाइकिल की हुई भिडन्त हो गयी जिन्हे बचाने के चक्कर में ट्रेक्टर चालक ने ऐन वक्त पर लिये ब्रेक मार दिये जिसके चलते टै्रक्टर ट्राली तो पलट गयी लेकिन बडा हादसा होने से टल गया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। इस हादसे में स्कूटी व बाइक सवार को मामूली चोटे आई।

जेबकतरे को दबोचा
भोपा। भोपा पुलिस ने आज एक जेबकतरे को पकडने में कामयाबी हासिल की। जहां चैकिंग के दौरान आज एक जेबकतरे को पुलिस ने रंगेहाथ दबोच लिया। पकडे गये युवक जब से जब सख्ताई से पूछताछ की गयी तो उसने थाना क्षेत्र के गाँव नंगला बुजुर्ग निवासी वृद्ध शमशेर की जेब काटने की बात कबुल की। जिसे पुलिस ने पकड लिया।

आठ परिवारो को राशन वितरित किया
मुजफ्फरनगर । डेरा सच्चा सौदा के सेवादारो ने आठ परिवारो को राशन वितरित किया। जानकारी के अनुसार पश्चिम ब्लॉक की नाम चर्चा का आयोजन बुढाना रोड स्थित नाम चर्चा धर में किया गया। जिसका संचालन ब्लॉक भंगीदास बलराम इन्सां ने किया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सभासद मोहित मलिक उपथित हुए। इस अवसर पर सभासद मोहित मलिक ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के सेवादार मानवता भलाई के कार्यो में अग्रणी है। नाम चर्चा में अच्छे से अच्छे भजन प्रस्तुत कर कविराज राज भाईयो ने साध्ां संगत के मन को मोहा। नाम चर्चा के उपरान्त सभासद मोहित मलिक ने आिर्र्थक हालत से कमजोर आठ परिवारो को राशन वितरित किया। इस मौके पर मा0ओमप्रकाश इन्सां, मा0भोपाल इन्सां, वेदपाल इन्सां, उमेश इन्सां, किशोरीलाल इन्सां, विजय इन्सां, आदेश इन्सां, पंकज इन्सां, नीरज इन्सां, ऋषिपाल इन्सां, अमित इन्सां, धर्मपाल इन्सां, ब्रहमपाल इन्सां आदि मौजूद रहे।

विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
मुजफ्फरनगर। चौधरी छोटूराम महाविद्यालय मुजफ्फरनगर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के ९५वे जन्मदिन के पूर्व दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें भाषण प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता तथा काव्य पाठ शामिल है। भाषण प्रतियोगिता का विषय कवि ह््रदय, राजनेता, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई तथा वाद- विवाद प्रतियोगिता का विषय राष्ट्र धर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं हैष् रहा। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्रों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म हुआ २५ दिसंबर १९२४ को ग्वालियर में हुआ, जो राजनेता होने के साथ एक बड़े कवि भी हैं। जमीन से उठकर शिखर के आसमान पर पहुंचने के पीछे अटल जी को काफी संघर्ष करना पड़ा था। अपने इस जीवन संघर्ष को उन्होंने अपनी कविताओं में बड़ी संजीदगी से उतारा है। वे बहुत अच्छे वक्ता थे। प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण कार्य किये जैसे पोखरण परमाणु परीक्षण, कारगिल युद्ध जीता। उन्होंने जय जवान जय किसान के साथ साथ जय विज्ञान का भी नारा दिया। वाद विवाद प्रतियोगिता में छात्रों ने कहा कि राष्ट्र धर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं है। छात्र छात्राओं ने अटल जी की विभिन्न प्रेरणादायक कविताओ का पाठ किया।
प्राचार्य डॉ नरेश कुमार मालिक ने छात्रों से कहा कि भारत रत्न श्री अटल विहारी वाजपेयी जी का चरित्र विश्व स्तर पर उच्च कोटि का था। ऐसे व्यक्तित्व से हैम सब को सीखना चाहिए।यह कार्यक्रम महाविद्यालय के साहित्यिक एवं सांस्कृतिक परिषद के तत्वाधान में आयोजित हुआ। जिसके सचिव डॉ एन के परूथी, संयोजक डॉ ए के सिंह, तथा सह संयोजक डॉ संदीप, डॉ अवनीश, डॉ गिरराज किशोर, डॉ ओमबीर सिंह, तथा डॉ एस के सिंह हैं।
इस प्रतियोगिता में डॉ गिरराज किशोर ने संचालन का कार्य किया।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ हरेंद्र सिंह सिरोही, डॉ इंद्रजीत सिंह, डॉ अरुण कुमार, डॉ नूपुर अग्रवाल, श्रीमती रीता, महरूबी, सुशील कुमार,शुभम आर्य, अजीत, कृष्ण कुमार, सुधीर कुमार , सहेंन्द्र, श्री रामेन्द्र का सहयोग रहा।

जयंती चौधरी के जन्मदिन पर करेंगे रक्तदान
मुजफ्फरनगर। रालोद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी के ४०वें जन्मदिवस पर युवा रालोद नेता रक्तदान करेंगे। युवा मंडल अध्यक्ष हर्ष राठी एवं जिलाध्यक्ष विदित मलिक ने बताया कि २७ दिसंबर को सुबह ११ बजे पार्टी कार्यालय पर रक्तदान शिविर लगाया जाएगा।

क्रिसमस पर किया प्रभु ईशू को याद, रोशन हुए चर्च
मुजफ्फरनगर। ओहो मसीह आया जमीन पर, खुशी होती है सारे आसमान… गीत की धुन पर थिरकते और खुशियां मनाते हुए क्रिसमस का आज सवेरे शानदार आगाज हुआ। वैसे तो पूर्व संध्या पर गिरजाघरों को रोशन कर दिया गया था वहीं आज विभिन्न चर्चो में क्रिसमस पर्व मनाया गया जहां सभी चर्च दुल्हन की तरह से सजे हुए थे। मैथोडिस्ट चर्च में ईसाई समाज कैंप फायर, सामूहिक नृत्य आदि कार्यक्रम हुए। सुबह विशेष प्रार्थना के साथ क्रिसमस का उल्लास शुरू हुआ।
प्रभु यीशु के जन्म की याद में मनाए जाने वाले क्रिसमस पर्व की तैयारियां कई दिनों से चल रही थी। मैथोडिस्ट चर्च में प्रभु यीशु के जन्म की नाट्य प्रस्तुति की गई। हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई की वेशभूषा में सजे बच्चे आकर्षण का केंद्र रहे। अनमोल ने प्रभु यीशु के पिता और आकृति ने माता मरियम का रूप धरा। रात्रि कैंप फायर लगाकर मूंगफली, रेवड़ी और केक का आनंद लिया। चारों ओर सामूहिक नृत्य कर क्रिसमस के गीत गए गए। फादर सुनील सैनविल ने बताया कि सवेरे विशेष प्रार्थना होगी। कार्यक्रम में प्रदीपराम, घनश्याम, सुधा, ईरा, बैरोनिका, पायल आदि का सहयोग रहा।

मोमबतियां जलाकर बनाया प्रभु यीशू का जन्मदिन
मुजफ्फरनगर। आर्य समाज रोड स्थित यूरो किड्स स्कूल में छात्र-छात्राओं ने मोमबत्तियां जलाकर प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाया। सेंटा क्लॉज की वेशभूषा में सजे विद्यार्थियों ने कविताओं और नृत्य का आनंद लिया। प्रार्थना सभा में क्रिसमस पर कविता प्रस्तुत की गईं। बर्गर किंग पहुंचकर छात्र-छात्राओं ने बर्गर बनाने की विधि सीखी और स्वाद लिया। डायरेक्टर चंद्रकांता, अनमोल ढींगरा, कोऑर्डिनेटर आकृति ढींगरा, रेनू, सोनिया, मनीषा, उर्मिला, कीर्ति भूषण, निर्दोष ने क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं।
द एसडी पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों ने जीजस क्राइस्ट, परी व जीजस के माता-पिता की वेशभूषा में कार्यक्रम में भाग लिया। कविता, लघु नाटिका एवं नृत्य प्रस्तुति से क्रिसमस का आनंद लिया। कोआर्डिनेटर ज्योति वर्मा ने बताया कि प्रभु यीशु के जन्मदिन की याद में क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है। सेंटा क्लॉज बनकर विद्यार्थियों को टॉफियां और उपहार बांटे गाए।

मुख्य बाजारों में सीसीटीवी लगवाने की मांग
शाहपुर। एसपी देहात आलोक शर्मा ने कहा कि पुलिस का दायित्व है कि वह व्यापारियों को हरसंभव सुरक्षा प्रदान करे। पुलिस चौकी पर आयोजित बैठक में व्यापारियों ने एसपी देहात से मुख्य बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के साथ ही कोहरे में गश्त बढ़ाने की मांग की। बैठक में एसपी देहात ने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि उनकी सुरक्षा में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्य बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के संबंध में उन्होंने इसके लिए नगर पंचायत से वार्ता करने का आश्वासन दिया। वहीं, व्यापारियों से भी अपने अपने प्रतिष्ठानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का आह्वान किया। उन्होंने मुख्य चौराहे पर पुलिस की तैनाती के साथ डग्गामार वाहनों को हटाने के भी निर्देश दिए। बैठक में इंस्पेक्टर यशपाल सिंह, सकल जैन समाज के अध्यक्ष बालेश जैन, बालेश सिंघल, उमेश मित्तल, सुनील मित्तल, विजय बंसल, मणिकांत मित्तल, प्रमोद गर्ग, सदाकत खान, यासीन कुरैशी व इरशाद कुरैशी इरशाद कुरैशी मौजूद रहे।

नगर पंचायत कर्मियों को गर्म कपड़े बांटे
शाहपुर। नगर पंचायत कार्यालय पर नगर पंचायत अध्यक्ष प्रमेश सैनी व अधिशासी अधिकारी ओम गिरि ने सभी कर्मचारियों को गर्म कपड़े वितरित किए। ईओ ने बताया कि इस दौरान चेयरमैन प्रमेश सैनी ने कर्मचारियों से उनकी समस्या भी पूछते हुए उनसे मेहनत से काम करने की अपील की। कस्बे में विभिन्न स्थानों पर जलाए जा रहे अलावों की भी समीक्षा की। सभासद उमेश गोयल, विशाल गर्ग, सभासद पति मनोज सैनी, संजय सौदाई, श्यामपाल कश्यप और वकील सैफी मौजूद रहे।

वार्षिक बैठक आयोजित
छपार। बसेड़ा की किसान सेवा सहकारी समिति में सदस्यों की वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में समिति के सभी सदस्यों के बैंक खाते में दस प्रतिशत लाभांश वितरण किया गया। समिति के प्रबंध निदेशक नासिर अली ने बताया कि समिति को विगत एक वर्ष में २१.२७ लाख ६६८ रुपये का कुल लाभ हुआ। इसमें से ७.२० लाख १२६ रुपये का लाभांश किसानों में बांटा गया है, जबकि बाकी रकम राज्य सरकार, भवन निधि, कर्मचारी दुर्घटना में समाहित की गई है। बैठक में समिति चेयरमैन आजाद, उप चेयरमैन श्रीपाल, प्रधान नरपत, रविंद्र कुमार, विकास देशवाल, हारुन, ब्रह्मसिंह, सोना देवी, विकास व महाबीर आदि मौजूद रहे।

नाटक में किया प्रभु यीशू के जन्म का मंचन
मुजफ्फरनगर। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में क्रिसमस पर नाटक के द्वारा प्रभु यीशु के जन्म की कहानी बताई गई। फ्रेंच नृत्य से बच्चों ने सबको लुभाया। शिक्षकों ने प्रभु यीशू का शांति और बलिदान का संदेश दिया।
प्राथमिक विभाग के छात्र-छात्राओं ने बम-बम भोले गीत पर नृत्य किया। फ्रेंच डांस से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रधानाचार्या हरजिंदर कौर ने कहा कि क्रिसमस पूरे विश्व के लिए विशेष दिन है। इस दिन यरुशलम में विश्व को शांति एवं बलिदान का संदेश देने वाले प्रभु यीशु ने जन्म लिया था। सेंटा क्लॉज बनकर विद्यार्थियों को उपहार दिए गए। डीएस पब्लिक स्कूल में सेंटा क्लॉज के वेश में सजकर आए नन्हे-मुन्नों ने जिंगल बेल की धुन पर जमकर नृत्य किया। टॉफियां, बिस्कुट, चाकलेट एवं अन्य उपहार बांटे गए। जगमगाते क्रिसमस ट्री से वातावरण में खुशियां भर गईं। प्रधानाचार्या संतोष जैन ने प्रभु यीशू के जीवन से जुड़े किस्से सुनाए। स्कूल प्रशासक गगन शर्मा ने नववर्ष एवं क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं।

वार्षिकोत्सव में छात्र-छात्राओं ने मचाया धमाल
बुढ़ाना। कस्बे के डीएवी पब्लिक स्कूल के डीएवियन वार्षिकोत्सव में स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रमों में जमकर धमाल मचाया। उपजिलाधिकारी डॉ. नितिन गौर ने छात्र-छात्राओं की सभी प्रस्तुतियों की सराहना की।
कस्बे के डीएवी पब्लिक स्कूल का डीएवियन वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। विभिन्न राज्यों की पोशाक पहनी छात्राओं के घूमर डांस ने दर्शकों का मन मोह लिया। लघु नाटिका सपने अपने-अपने के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने मार्मिक संदेश दिया। लघु नाटिका में दर्शाया गया कि अभिभावकों को बच्चों की भावनाओं को समझना चाहिए। बच्चों पर अपनी इच्छाओं व आकांक्षाओं को थोपना नही चाहिए। लघु नाटिका के माध्यम से बच्चों ने च्दहेज अभिशाप हैज् दर्शाकर समाज को जागृत करने का प्रयास किया। स्प्रिंग फैशन शो में छोटे बच्चों ने फैंसी ड्रेस में आधुनिकता को दर्शाया। योगा के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने भारत की प्राचीन स्वस्थ पद्घति से अवगत कराया।
छात्रों ने योगाभ्यास करते हुए बताया कि योग से मनुष्य निरोग रहकर दीर्घायु प्राप्त कर सकता है। देशभक्ति गीत, पंजाबी संस्कृति पर आधारित भंगड़ा डांस, नच बलिये की प्रस्तुति पर दर्शक झूम उठे। मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी डॉ. नितिन गौर, क्षेत्रीय विधायक उमेश मलिक ने छात्र-छात्राओं की सभी प्रस्तुतियों की सराहना की। प्रधानाचार्या रेखा त्यागी, मैनेजर अरविंद गर्ग, अध्यक्ष राजीव कुमार ने अभिभावकों व मुख्य अतिथियों का हार्दिक धन्यवाद किया।

छात्रों ने विज्ञान पर बनाए मॉडल
मुजफ्फरनगर। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिले के ६० कॉलेजों के ३५० छात्र-छात्राओं ने मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
राजकीय इंटर कॉलेज में लगी विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का शुभारंभ डीएम राजीव शर्मा और डीआईओएस प्रवीण कुमार मिश्र ने किया। डीएम ने कहा कि शिक्षकों को बच्चों के लिए ऐसा वैज्ञानिक वातावरण बनाना चाहिए, जिसमें खोजी प्रवृत्ति विकसित हो। नवीन विचारों को क्रियान्वित करना विद्यार्थी सीख सकें। जिला विज्ञान क्लब समन्वयक विकास कुमार ने चलाए जा रहे विज्ञान कार्यक्रमों की जानकारी दी। प्रतियोगिता में छात्रों ने जैव विविधता, ऊर्जा के वैकल्पिक रुप, जलवायु परिवर्तन के कारण और परिणाम, मानव जीवन में विज्ञान का महत्व, सूचना-संचार, परिवहन, गणित विज्ञान के खेल आदि विषयों पर स्थिर एवं क्रियाशील मॉडल बनाए। केके जैन इंटर खतौली के छात्र हर्षवर्धन, यशी, फैज, एसडी इंटर मीरापुर के अक्षय कुमार, जयभारत इंटर छपार के सुहेल, केके बघरा के निशांत, एसडी गर्ल्स झांसी की रानी की सिमरन, पायल शर्मा, जवाहर लाल नेहरू रवापुर सठेडी के आदेश कुमार, कल्याणकारी इंटर काजीखेड़ा की आकांक्षा, राजकीय हाईस्कूल रसूलपुर के हर्षित शर्मा, राजकीय कन्या भैंसी की शैली, खुशबू, बरला इंटर कॉलेज की छवि चौधरी, लाला जगदीश इंटर की के गुलनिधेश्वर, अमन कुमार ने अपने-अपने वर्गो में प्रथम स्थान प्राप्त किया। डीएम ने प्रशस्ति पत्र और नकद इनाम दिया। निर्णायक मंडल में डायट के महेंद्र अधिकारी, पीयूष कुमार, प्रधानाचार्य अनिता शर्मा, संदीप कौशिक रहे। संचालन वशिष्ठ भारद्वाज ने किया। प्रधानाचार्य ब्रजेश कुमार एवं रमेशचंद शर्मा ने सभी का आभार जताया। अमित कुमार, सतेंद्र कुमार, अभिषेक गर्ग, बुद्ध सिंह, आदर्श कुमार का सहयोग रहा।

अधूरे पडे निर्माण कार्या को शीघ्र पूर्ण कराया जायेः जिलाधिकारी
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी राजीव शर्मा ने जिला पचायत राज अधिकारी द्वारा किये जा रहे विकासकार्यो से सम्बन्धित समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि जनपद में 1 जनवरी से 31 जनवरी तक स्वच्छ सुन्दर शौचालय प्रतियोगिता का आयेजन किया जायेगा। प्रतियोगिता में सफल लाभाथियों के सम्मानित भी किया जायेगा। जिला पंचायत राज अधिकारी ने समीक्षा के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में वित्तीय वर्ष 2018-19 का संषोधित लक्ष्य 02 आवासों का प्राप्त हो गया है। दोनो लाभार्थियों को द्वितीय किष्त अवमुक्त करायी जा चुकी है। अवगत कराया गया कि आवास निर्माणधीन है। खण्ड विकास अधिकारी चरथावल द्वारा दोनो लाभार्थियों की तृतीय किष्त की अवमुक्ति हेतु एफ0टी0ओ0 जारी कर दिये गये है। उन्होने बताया कि शासन से जैसे ही तृतीय किष्त की धनराषि प्राप्त होगी लाभार्थी को आवास पूर्ण करा दिया जायेगा तथा आवास सॉफ्ट पर पूर्णता का अंकन कर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की प्रगति की समीक्षा के बारे में बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत ऐसे परिवार जो प्राकृतिक आपदा के कारण छतविहीन एवं आश्रयविहीन हो जाते है अनेक परिवार कालाजार से प्रभावित है या वनटागिया एवं मुसहर वर्ग के (जे0ई0) ए0ई0एस0 से प्रभावित है को प्राथमिकता के आधार पर चयन करते हुए लाभान्वित कराने के निर्देष दिये है। तहसीलदारों से मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के मार्ग निर्देर्षो के प्रस्तर 2 के उपप्रस्तर 3.1 से 3.4 में उल्लिखित श्रेणियों के पात्रता क्रमांक वाला कोई भी लाभाथी्र जनपद में पात्र नही पाया गया है जिसकी शून्य की सूचना शासन के भेज दी गयी है। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ के निर्देश दिये कि चराहगाह व गऊशाला के लिए भूमि चिन्हित कर जी जायें और उसकी सूचना शीध्र प्रेषित की जाये। उन्होने निर्देश दिये कि स्वंय सहायता समूह द्वारा लगाई गई नर्सरी के लिए गढढे खुदवाने का कार्य युद्व स्तर पर चलाया जाये और गोबर से गमले बनाने के लिए आश्वयक सामग्री की आपूर्ति भी करा ली जाये। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि जनपद मुजफ्फरनगर में 117400 शौचालय निर्मित हुए। खुले में शौच मुक्त बनाने में सबसे महत्वपूर्ण व्यवहार परिवर्तन है। इसी को ध्यान में रखते हुए जनपद में 05 दिवसीय सी0एल0टी0एस0 विधा को ट्रेनिंग दी गयी और स्वच्छाग्रही की 33 टीम गठित की गयी, प्रत्येक टीम में 5 सदस्य रखे गये तथा उन्हें ग्राम आंवटित कर खुले में शौच मुक्ति, शौचालय निर्माण एवं व्यवहार परिवर्तन के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया एवं ओ0डी0एफ0 के बारे मं घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार किया तथा स्वच्छ भारत मिषन के बारे में विस्तार पूर्वक ग्रामीणों को सम्पूर्ण जानकारी दी गयी। उन्होने बताया कि अभियान की गतिविधियों को अनुश्रवण करने हेतु समस्त जिला स्तरीय एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ सी0एल0टी0एस0 स्वच्छाग्रहियों को जिला स्तरीय व्हाटसएप गु्रप से जोडा गया। उन्होने बताया कि जिलास्तरीय अधिकारी व इनके साथ तकनीकी सहायकों को ग्राम गोद लिए गये जिसमें शौचालय निर्माण की गति बढी एवं शौचालय मानक के अनुसार निर्मित बनाये गये तथा अभियान के दौरान वर्ष 2017-18 में 53183 लाभार्थियों के शौचालय मान के अनुसार निर्माण कराने हेतु समस्त षिक्षाप्रेक्षक, सफाईकर्मचारी, षिक्षामित्र, महिला समाख्या इत्यादि को भी शौचालय निर्माण एवं ग्रामों को खुले में शौच मुक्त करने हेतु प्रषिक्षण देकर अभियान से जोडा गया जिसमें खुले में शौच मुक्ति तथा लक्ष्यनुसार शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण किया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिय कि ग्राम सभा की मीटिंग की सूचना उपलब्ध कराई जाये। उन्होने कहा कि जीपीडीपी प्लान के तहत कराये गये कार्यो का सत्यापन कराया जाये और सत्यापन रिपोर्ट प्रेषित की जाये। जिलाधिकारी ने जल निगम की समीक्षा करते हुए अधिसाशी अभियंता को निर्देश दिये कि जो निर्माण कार्य अधूरे पडे है उन्हे शीघ्र पूर्ण करा लिया जाये और उसकी सूचना उपलब्ध कराई जाये। उन्होने निर्देश दिये कि जिन स्थानों पर विवाद की स्थिति है उनकी भी सूची उपलब्ध कराई जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा सहित सभ्ी जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “समाचार

  • Avatar Of Krishna Dutt

    You could certainly see your skills in the work you write. The sector hopes for more passionate writers like you who aren’t afraid to mention how they believe. Always follow your heart.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − three =