समाचार

सडक हादसे मे एक व्यक्ति की मौत
खतौली। सडक हादसे मे एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा उसकी पत्नि व बेटा घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार गांव जट मुझेडा निवासी राजीव अपनी पत्नि मोना व दोनो बेटो के साथ बाईक द्वारा पीपलहेडा मे अपनी रिश्तेदारी मे गया हुआ था कि रिश्तेदारो से मिल कर जब ये सभी बाईक द्वारा अपने गांव जटमुझेडा लौट रहे थे कि जैसे ही बाईक सवार उक्त लोग जब खतौली थाना क्षेत्र के गांव सराय रसूलपुर के समीप पंहुचे कि इसी बीच पीछे की और से तेजगति व लापरवाही के साथ आ रहे किसी अज्ञात वाहन की चपेट मे आ जाने से घायल हो गए। वही ंदूसरी और इस हादसे के बाद आरोपी वाहन चालक मौके से फरार हो गया। उधर से जा रहे वाहन चालको व मौके पर एकत्रित ग्रामीणो ने पुलिस को इस हादसे से अवगत कराया। सडक हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलो को सीएचसी खतौली भिजवाया। जहां से डाक्टरो ने उन्हे जिला अस्पताल रैफर कर दिया। जिला अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सको ने राजीव को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जब मृतक के परिजनो को इस दुखद घटना से अवगत कराया तो घर मे कोहराम मच गया। रोते-बिलखते परिजन व कुछ अन्य ग्रामीण तुरन्त ही जिला चिकित्सालय पहुंच गए। पुलिस ने परिजनो की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। परिजनो की तहरीर पर पुलिस आरोपी वाहन चालक के खिलाफ कार्यवाही मे जुट गई। इस दुखद हादसे से परिजनो व ग्रामीणो मे शोक छाया हुआ है।

बाइक सवार की सड़क हादसे में मौत
मंसूरपुर। सडक हादसे मे बाईक सवार युवक की मौत हो गई। इस दुखद हादसे से परिजनो मे कोहराम मच गया।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी कोतवाली क्षेत्र के गांव मखियाली निवासी अजय शर्मा बाईक द्वारा खतौली किसी काम से गया हुआ था कि खतौली से वापिस लौटते वक्त जैसे ही वह मंसूरपुर हाईवे के संधावली कट के समीप पहुंचा कि इसी बीच अज्ञात वाहन की चपेट मे आ जाने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे ग्रामीणो की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। जहां उसकी उपचार से पूर्व ही मौत हो गई। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त कर जब उसके परिजनो को इस दुखद हादसे से अवगत कराया तो घर मे कोहराम मच गया। परिजन तथा ग्रामीण सूचना मिलते ही जिला चिकित्सालय पहुंच गए।
मृतक शिवसेना नेता ललित मोहन शर्मा का साला व शिवसेना नेता भुवन मिश्रा का बहनोई बताया जा रहा है।

दुर्गाष्टमी पर घर-घर हुआ कन्या का पूजन
मुजफ्फरनगर। नवरात्रि व्रत के बाद आज दुर्गाष्टमी के अवसर पर घर घर में कन्या पूजन किया गया तथा नगर के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर मन्नत मांगी। सुबह से ही देवी मंदिरो मे श्रृधालूओ का तांता लगा रहा। नवरात्रि महोत्सव के कारण पिछले एक सप्ताह से नगर के विभिन्न मंदिरों, धार्मिक स्थलों व घर घर में मां भगवती का गुणगान चल रहा था। सभी लोग मां भगवती काउपवास रख पूजा अर्चना में लगे हुए थे वहीं आज दुर्गाष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने कन्या पून कर व्रत का परायण किया।

जनपद के 54 हजार 496 परिवारो को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पत्र किये गये वितरित -मा0 सांसद
मुजफ्फरनगर। सांसद डॉ0 संजीव बालियान ने कहा कि दुनिया की सबसे बडी हेल्थकेयर स्कीम आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है। उन्होने कहा कि प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना प्रारम्भ होने से उन्हें बडी खुषी हुई कि अब दुनिया कि सबसे बडी योजना मा0 प्रधानमंत्री जी ने शुरू की जिससे अब समाज के अन्तिम पायदान पर बैठा गरीब और लाचार व्यक्ति भी आर्थिक बेबसी के कारण अपना व अपने परिवार का ईलाज करा सकेगे और जनपद के 77 परिवारों को इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2011 की सोषल एवं इकोनोमिक सर्वेक्षण के आधार पर चयन किया गया जिसमें 44 हजार ग्रामीण क्षेत्र के तथा 33 हजार शहरी क्षेत्र के गरीब लोग लाभांवित हेगे। उन्हेने कहा कि प्रतिवर्ष प्रति परिवार के 5 लाख रूपये तक का इलाज पूर्णतया निषुल्क करा सकेगे। उन्होने कहा कि सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्राईवेट अस्पतालों को इम्पैनल किया गया है। उन्होने बताया कि चिकित्सालयों में मरीजों की सहायता के लिए आरोग्य मित्रों की तैनाती रहेगी और मरीजो की हर समस्या का निवारण करेगे।
सांसद डॉ0 संजीव बालियान एवं आयुष बोर्ड के अध्यक्ष डॉ0 सुभाष चन्द्र शर्मा, मा0 विधायक कपिल देव अग्रवाल, मा0 विधायक उमेष मलिक एवं मा0 विधायक विक्रम सैनी आज यहां जिला पंचायत सभागार में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से सम्बन्धित प्रधानमंत्री कार्यालय से प्राप्त जनपद के सभी ब्लाकों के पात्र लाभार्थियों कों पत्र वितरित कर रहे थे। मा0 सांसद ने कहा कि कैंसर सहित हद्वय रोग जैसी 1350 बीमारियो को सम्मिलित किया गया है। उन्होने कहा कि लाभार्थियो को चिन्हित करने में धर्म, जाति, भाषा एवं लिंगभेद आदि से ऊपर उठकर पूर्ण पारदर्षिता के साथ योजना का लाभ मिलेगा। उन्होने बताया कि जो पात्र लाभार्थी अभी इस येजना से वंचित रह गये है उनका भी सर्वे कराकर योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होने बताया कि आज बघरा ब्लाक के 2046, बुढाना ब्लाक के 2438, चरथावल 1785, जानसठ 4286, खतौली 8469, मोरना 3284, सदर 4919, पुरकाजी 4558 और शाहपुर के 1743 व अरबल क्षेत्र के पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री जी का पत्र वितरित किया गया।
सांसद ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारम्भ की गयी प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना विष्व की सबसे बडी योजना को मूर्त रूप दिया गया और हर तबके हर धर्म, हर जाति के लोग जो गरीबी के कारण गम्भीर बीमारियों का इलाज अच्छे अस्पतालों में नही करा पाते थे अब इस योजना के आ जाने से सरकारी अस्पतालों के साथ ही इम्पैनल किये गये प्राईवेट अस्पतालों में करा सकेगे। उन्होने कहा कि इस सरकार के पूर्व गावो में बीमारियों से बडी संख्या में मौत हो जाती थी और इलाज तथा दवाईयां बडी महंगी थी जो गरीब आदमी की पहुंच से बाहर होती थी। उन्हेने कहा कि वर्तमान सरकार के इस निर्णय से देष की आधी आबादी को योजना का लाभ मिलेगा और स्वस्थ्य भारत का निर्माण होगा। मा0 सांसद प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि इससे जनपद की बडी आबादी लाभांवित हेगी और अब आर्थिक रूप से कमजोर कोई गरीब गम्भीर बीमारियों से अपना दम नही तोडेगा। इसके पूर्व मां0 विधायक विक्रम सैनी ने भी योजना के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि वर्तमान राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा गरीबो के हित में जनकल्याणकारी और परिवर्तन कारी निर्णय लिये जा रहे है जिससे देष के जन मानस का भला होगा।
सांसद ने कहा कि कि पांच लाख का बीमा कवर, 1350 तरह का उपचार, दवाओें और जांच का खर्चा मिलेगा। अस्पताल में आयुष्मान मित्र आपकों डॉक्टर कक्ष तक लेकर जाएगा। भर्ती करने की स्थिति में आयुष्मान मित्र ही कागजों पर बिस्तर और वार्ड क्रमांक अंकित करेगा। अस्पताल में इलाज, दवाएं, भोजन का खर्चा नही देना पडेगा। छूट्टी के बाद अस्पताल आने जाने का किराया भी आपकों वापस मिलेगा। साथ ही 15 दिन तक दवाओं और अन्य जांच में होने वाला खर्चा भी नही देना होगा। बच्चियां, महिलाएं एवं बुजुर्गों को योजना में प्राथमिकता दी है। आषा कर्मचारी या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में लाभार्थियों की सूची देखे। नाम सूची में नही होने पर आषा कर्मचारी या जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जाकर आप आवेदन दे सकते है। 15 दिन में आपका नाम सूची से जोडा जाएगा। नाम सूची में है लेकिन फैमिली हैल्थ कार्ड प्राप्त नही हुआ है तो राषन कार्ड या आधार कार्ड लेकर अस्पताल में इलाज करा सकेगे। षिकायत व सुझाव के लिए हेल्पलाइन नम्बर 14555 दिया गया है।
सांसद ने बताया कि लूथरा आई सेन्टर पीएचसी मोरना, पीएचसी मेघाखेडी, स्वामी कल्याणदेव जिला चिकित्सालय, सीएचसी चरथावल, सीएचसी जानसठ, आई क्यू विजन प्रा0लि0, वर्धमान ट्रामा एवं लैपरोस्कोपी सेन्टर प्रा0लि0, ड्रिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल मुजफ्फरनगर एवं वर्धमान मुजफ्फरनगर में लाभार्थी अपना 5 लाख रूपये तक का इलाज निषुल्क करा सकेगे।
इस अवसर पर मा0 विधायक कपिल देव अग्रवाल, मा0 विधायक उमेष मलिक ,मा0 विधायक विक्रम सैनी आयुष बोर्ड के अध्यक्ष डॉ0 सुभाष चन्द्र शर्मा सहित बडी संख्या में चिकित्सकगण, आषा, एएनएम एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।

रावण दहन व नवरात्रि पूजा का आयोजन
मुजफ्फरनगर। ज़ी टिवी द्वारा संचालित किड्जी जानसठ रोड पर नवरात्रि व विजयदशमी पर्व का आयोजन हर्षाल्लास से किया गया। नन्ही नन्ही बालिकाएं देवी के विभिन्न रूपों में सज कर आई तथा देवी भगवती द्वारा महिषासुर वध का अद्धभुत चित्रण किया गया। बच्चों को शिक्षिकाओं ने विजयदशमी पर्व का महत्व समझाते हुए बताया कि आज के दिन भगवान श्रीराम ने राक्षसों के राजा रावण का संघार किया था व माता सीता को रावण की कैद से मुक्ति दिलाई थी। बच्चों ने सीता हरण, अशोक वाटिका, संजीविनी बूटी व लक्ष्मण मूर्छा तथा राम दरबार आदि प्रसंगों का सजीव चित्रण किया। अंत में स्कूल की सेन्टर हेड प्रियंका जिंदल ने रावण दहन कर बच्चो को बताया कि रावण दहन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होता हैं। बच्चों ने अंत में जी श्रीराम के जयकारे लगाए। आरव वर्मा, स्पर्श जैन, देवांश वशिष्ठ, सहर्ष तोमर, विहान सिंह, अविरलजय, नंदिनी, अनाया, तन्वी, आराध्या देशवाल, आराध्या दुबे, अनंत, आदि बच्चो ने विभिन्न किरदारों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में स्कूल की अकैडमिक कोऑर्डिनेटर अदिति जैन व स्कूल की शिक्षिकायें रिम्पी तनेजा, सोनम अरोरा, अनन्या जैन, मुस्कान, प्रीति चौहान, अंजु कुमार, व वैष्णवी बंसल का योगदान रहा।

विजयदशमी का पर्व मनाया
मुजफ्फरनगर। भरतिया कॉलोनी स्थित विवेक विद्या मंदिर में विजयदशमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया इस अवसर पर विद्यालय के नन्हे मुन्ने शिशु राम सीता व हनुमान के रूप में विद्यालय में उपस्थित रहे एलकेजी वे यूकेजी के ईशा हिमांशी सुशांत कृष्णा आदि बच्चों ने बहुत सुंदर राम से संबंधित कविता सुनाइए विद्यालय की अध्यापिका श्रीमती वसु जी बबीता जी ,दीपा जी, रितु जी, सोनम जी, संगीता जी ,विभा जी, एकता जी ,सरिता जी ने बच्चों को विजयदशमी एवं नवरात्रों की जानकारी देते हुए सावन बताया कि इस दिन श्री राम ने रावण का माता दुर्गा ने ९ दिन तक युद्ध करके दसवे दिन महिषासुर राक्षस का वध किया था विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती प्रेमलता शर्मा जी ने बच्चों को विजयदशमी की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है अतः हमें इस पर्व पर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम हमेशा सत्य का साथ देंगे और कोई गलत काम नहीं करेंगे कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रेनू गुप्ता एवं बाल भारती के कैप्टन शिवांग रौतेला द्वारा किया गया कार्यक्रम में विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहाद्य

फूंका रावण का पुतला, आकर्षक रंगोली बनाई
मुजफ्फरनगर। शेरनगर स्थित पूर्व माध्यमिक में दशहरा पर्व मनाया गया। वक्ताओं ने कहा कि यह पर्व सत्य की जीत का प्रतीक है। छात्राओं ने अनेक आकर्षक रंगोली बनाई। बच्चों ने दहशरा पर्व के बारे में शिक्षकों से जानकारी ली। पूर्व माध्यमिक विद्यालय-शेरनगर के बच्चों ने रावण का पुतला बनाया। शिक्षिका सीमा ने कहा कि दशहरा के दिन भगवान श्रीराम ने बुराई का अंत कर अच्छाई का मार्ग दिखाया था। छात्रा दीपाली ने दशानन के सिरों को रंगों से सजाया। मुस्कान, इकरा, नजमा, नसरीन, जीनत, तरन्नुम, सलोनी, आरती, अंजलि, रूपाली, कामिनी व साक्षी आदि ने आकर्षक रंगोली बनाकर मन मोह लिया। छात्र-छात्राओं ने के निर्देशन में स्कूल परिसर में रावण का दहन किया। कार्यक्रम में प्रधानाध्यापिका सविता कुमारी, अध्यापिका निर्मला रानी, राजेश, इरम, रेनू शर्मा, नीतू रंधावा व स्वीटी पुंडीर रहे।

रावण के पुतले का किया दहन
भोपा। सेंट जेवियर्स ग्लोबल स्कूल में दशहरा एवं दुर्गा नवमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। छात्र.छात्राओं ने रावण के पुतले का भी दहन किया। कार्यक्रम में हेड शिक्षिका मोनिका चौधरी ने कहा कि दशहरे का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैए उन्होंने छात्रों को जीवन में सदैव सत्य के पथ पर चलने की सीख दी। कार्यक्रम में नन्हें छात्र प्रज्ञांश ने राम व आकर्षक ने लक्ष्मणए जबकि आन्या ने सीता का अभिनय करते हुए मनोहारी मंचन किया। छात्र.छात्राओं ने रावण के पुतले का दहन भी किया। मुख्य अतिथि ट्रस्टी ओमपाल ोसहए चंद्रपालए कमलेशए पवित्राजीए प्रबंधक संजय तोमरए उप प्रधानाचार्या अक्षमाए रविए विपिनए शालूए सीमाए ममताए श्वेताए मनीषाए ज्योतिए रोहितए रेनूए प्रीतिए विशाखा व जागृति आदि मौजूद रहे।

किसान की समस्याओं का समयबद्ध ढंग से कराया जाये निराकरणः अपर जिलाधिकारी वि0/रा0
मुजफ्फरनगर। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) की अध्यक्षता में आज किसान दिवस का आयोजन जिला पंचायत सभागार मे किया गया। उन्होने कहा कि सर्व प्रथम गत किसान दिवस में प्राप्त षिकायत के निस्तारण कराया जाये। उप कृषि निदेषक द्वारा कृषकों को अवगत कराया गया कि कृषक भाई किसान सेवा योजनान्तर्गत पंजीकरण कराकर कृषि विभाग की योजनाओ में देय सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होने बताया कि कृषि विभाग की योजनाओ में लाभ प्राप्ति हेतु पारदर्षी किसान सेवा योजना में पजीकरण आवष्यक है। अपर जिलाधिकारी को उप कृषि निदेषक द्वारा फार्म मषीनरी बैंक के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि योजना के लाभ हेतु कृषक अपने समूह का गठन आवश्यक रूप से कराने की जानकारी प्रदान की गयी। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों की समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करायी जाये और किसानों को देय सब्सिडी आदि उनके खातो में भेजी जाये। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के अन्तर्गत सीटू प्रबन्धन के यंत्रो को न्याय पंचायत स्तरों पर कस्टम हाईरिंग सैन्टर स्थापित कराये जायेगे। उन्होने कहा कि योजना के अन्तर्गत 10 तथा 12 लाख तक की परियोजना लागत के इन सीटू के तीन यंत्रो पर 80 प्रतिषत अनुदान तथा अन्य यंत्रो पर 40 प्रतिषत अनुदान दिया जायेगा। उन्होने कहा कि इन यंत्रो ंको इम्पैल्ड कम्पनियों को क्रय करना अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि योजना का लाभ ऑनलाईन पंजीकरण करने के आधार पर प्रथम आवत प्रथम पावत के आधार पर किया जायेगा। उन्होने कहा कि सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम, हैप्पी सीडर, पैडी स्ट्रा चोपर, शेडर, मल्चर, श्रब मास्टर, कटर-कम-स्प्रेडर, रिवर्सिब एम बी प्लाऊ, राटेरी स्लेषर, जीरो टिल ड्रील मषीन, रॉटोलेटर आदि यंत्र कस्टम हाईरिंग सेंटर में क्रय करना अनिवार्य है। इसके साथ साथ इन यंत्रों पर व्यक्तिगत कृषक भी 50 प्रतिषत अनुदान पर लाभ प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाईन मांग कर सकते है। उन्होने बताया कि अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उप कृषि निदेषक कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 12 अक्टूबर तक जनपद की चीनी मिलों द्वारा किसानों के गन्ना मूल्य का 83 प्रतिषत भुगतान किया जा चुका है। शेष भुगतान के लिए गन्ना विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है। शासन द्वारा सॉफ्ट लोन की प्रक्रिया बैंकों में चल रही है। उन्होने बताया कि 30 नवम्बर तक समस्त गन्ना मूल्य भुगतान कराया दिया जायेगा। चीनी मिलों का संचालन अक्टूबर के अन्त में कराने का प्रयास है। उप निदेषक कृषि ने बताया कि गन्ने की पत्ती व धान की पुराल खेतो में न जलायी जाये बल्कि सब्सिडी युक्त यंत्र लेकर पत्ती और पुराल का उपयोग आग्रेनिंक खाद के रूप में किया जाये। किसानों की बिजली आदि से सम्बन्धित समस्याओं के निराकरण के लिए अपर जिलाधिकारी ने अधिषासी अभियंता विद्युत का निर्देष दिये कि किसानों की विद्युत सम्बन्धित समस्याआें का निराकरण समयबद्ध ढंग से कराना सुनिष्चित किया जाये। उन्हेने कहा कि किसानों से कहीं भी अवैध वसूली की षिकायत नही मिलनी चाहिए। उन्होने किसानों की समस्याएं सुनकर उनका सम्बन्धित अधिकारियों से निराकरण कराया और सामुहिक मुद्दों पर प्रार्थना पत्र लेकर उप निदेषक कृषि को निर्देषित किया कि समय से इन्हें सम्बन्धित अधिकारियों के माध्यम से इसका निराकरण कराये।बैठक में उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6047 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 2 =