खबरें अब तक...

समाचार

तिहरे हत्याकांड का खुलासाः 5 शातिर गिरफ्तार11 5 |
मुजफ्फरनगर। लगभग एक सप्ताह पूर्व खतौली क्षेत्र में नहर में गिरी स्कार्पियों में तीन युवकों की मौत का पुलिस ने खुलासा करते हुए इसे रंजिशन करायी गयी हत्या बताया है। इस मामले में पुलिस ने पांच युवकों को गिरफ्तार कर पत्रकारों के समक्ष भी पेश किया।
पुलिस लाइन में आयोजित प्रेसवार्ता में एसपी सिटी सतपाल अंतिल ने बताया कि 17 अप्रैल 2019 को खतौली थाना क्षेत्र में स्कार्पियो कार संख्या एचआर10डब्ल्यू/6274 गंगनहर में गिर गयी थी। जिसमें प्रदीप पुत्र कृष्ण, रवि पुत्र कृष्ण व अक्षय पुत्र रविंद्र निवासी भैसवाल कला थाना गोहाना सदर सोनीपत हरियाणा के शव बरामद हुए थे। इस मामले में मृतक प्रदीप के पिता श्रीकृष्ण पुत्र सूरजमल ने गोहाना सदर थाने में तहरीर देते हुए कहा था कि हामिद उर्फ गालिब पुत्र अब्दुल गफ्फार निवासी ग्राम कुल्हेडी थाना चरथावल मुजफ्फरनगर, नवीन मलिक, प्रवीन उर्फ बिट्टू व उसके परिवार वाले निवासीगण भैंसवाल पर हत्या का आरोप लगाया था। एसएसपी के निर्देशन में इंस्पैक्टर खतौली हरशरण शर्मा के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था। पुलिस ने कार्यवाही करते हुए अभियुक्त हामिद उर्फ गालिब के के कुल्हेडी स्थित मकान पर दबिश दी और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा जितेंद्र उर्फ सीट्टू पुत्र बलवीर, सतपाल पुत्र होशियार उर्फ सैकेट्री, नवीन मलिक पुत्र प्रताप निवासी भैसवाल व जितेंद्र उर्फ जीतू पुत्र राजवीर निवासी गोयला को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि अभियुक्त नवीन मलिक ने बताया कि 2017 में प्रवीन उर्फ बिट्टू की गांव में गोली मारकर प्रदीप व रवि ने हत्या कर दी थी। अनेक बार प्रदीप व रवि से नवीन की काफी कहासुनी हुई थी। उन्होंने बताया कि जितेंद्र उर्फ सीट्टू, सतपाल पुत्र होशियार व हरिओम पुत्र रामनिवास निवासी भैसवाल कला ने प्रवीन उर्फ बिट्टू की हत्या का बदला लेने के लिए नवीन से मिलकर योजना बनायी। योजना के अनुसार 26 मार्च को नवीन ग्राम कुल्हेडी थाना चरथावल आकर हामिद से मिला और पांच लाख रूपये में हामिद के माध्यम से प्रदीप व रवि को मुजफ्फरनगर बुलाने की बात तय कर ली। हामिद ने प्रदीप व रवि से बात कर उन्हे तैयार कर लिया। 15 अप्रेल को नवीन अपने साथी विकास जावला के साथ चरथावल में हामिद से मिला और गालिब को बताया कि प्रदीप व रवि को कहा लेकर जाना है इसके बाद नवीन व विकास दोनों ने गंगनहर की पटरी पर उस जगह को देखा जहां रवि और प्रदीप की हत्या करने के बाद गंगनहर में डालना था। 16 मार्च को हामिद प्रदीप व रवि को शामली से अपने साथ लेकर आया जिसमें गांव भैसवाल का अक्षय पुत्र रविंद्र भी था। नवीन के बताये स्थान पर ग्राम बरवाला गेट पर पहुंचे जहां गौरव गोस्वामी मोटरसाईकिल लेकर पहले से खडा हुआ था। जैसे ही स्कार्पियो रूकी अभियुक्तगण ने प्रदीप, रवि और अक्षय को पकडकर गाडी से नीचे उतार लिया। नवीन ने रवि का गला पकडकर दबाते हुए कहा कि मैं तूझे मारना चाहता था और उसका गला दबा दिया जिससे उसकी मौत हो गयी। इसके बाद रवि के शव को ट्यूवबैल की होजी में डूबो दिया इसके बाद प्रदीप व अक्षय को बारी बारी से नवीन मलिक व उसके साथियों ने मिलकर मारकर होजी में डाल दिया। हत्या के बाद रवि को आगे की सीट पर बैठाकर और प्रदीप व अक्षय को पीछे की सीट पर बैठाया गया और नवीन मलिक खुद स्कार्पियो चलाकर गंगनहर पर चिन्हित किये स्थान पर पहुंचा और गाडी को घेर में डालकर गंगनहर में गिरा दिया जिससे ऐसा लगे कि दुर्घटना के कारण उक्त तीनों की मौत हुई है। इसके अलावा पुलिस ने बताया कि पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है जबकि शेष चार नामजदों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास किये जा रहे है। गिरफ्तार करने वाली टीम में सीओ खतौली आशीष प्रताप सिंह, इंस्पैक्टर खतौली हरशरण शर्मा व पुलिसकर्मी शामिल रहे।

रक्तदान शिविर का आयोजन1 17 |
मुजफ्फरनगर। पृथ्वी दिवस पर होली एजिल्स स्कूल मे रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्टाफ व प्रबन्ध समिति के पदाधिकारियो ने भी रक्तदान मे बढ चढ कर हिस्सा लिया।होली एंजिल्स कान्वेंट स्कूल में रक्तदान शिविर का आयोजन प्रिंसिपल मिस्टर जूली व मैनेजर मिस्टर लीमा रोज के तत्वाधान में किया गया। शिविर का उद्घाटन आलोक कुमार व हरीश भदौरिया ने संयुक्त रूप से किया। शिविर को सफल बनाने के लिए सोशल एक्शन क्लब व हैल्थ क्लब के अध्यापक, अध्यापिकाओं व विद्यार्थियों का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर कमलकांत शर्मा, केपी सिंह, पीयूष गोयल, जुनैद अब्बास, अमित अरोरा, श्रीमती रईस एवं श्रीमती नेहा गर्ग आदि मौजूद रहे।

पुस्तक का विमोचन
मंसूरपुर। किसान मजदूरो के हितो मे लडाई लडने वाले भाकियू के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष रहे किसान नेता चन्द्रपाल फौजी के संघर्षमय जीवन पर लिखी गई पुस्तक का विमोचन हुआ। इस अवसर पर सैकडो ग्रामीण व क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे। किसानो के मसीहा हर दिल अजीज चौधरी महेन्द्र सिह टिकैत के समय से किसान मजदूर हितो की लडाई लडते आ रहे वरिष्ठ भाकियू नेता स्व.चन्द्रपाल फौजी के किसान अन्दोलनो के दौरान संघर्षरत रहे चन्द्रपाल फौजी पर एतिहासिक पुस्तक का विमोचन किया गया। मन्सूरपुर के गांव जौहरा स्थित देव पब्लिक स्कूल मे आयोजित कार्यक्रम मे पुस्तक का विमोचन किया गया। किसान नेता अशोक बालियान द्वारा लिखी गई पुस्तक का विमोचन भाकियु के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ.नरेश टिकैत ने बतौर मुख्य अतिथि किया।

लाखों के अंडरग्राउंड डस्टबिन बने शोपीस4 13 |
मुजफ्फरनगर। नगर में डलावघरों को खत्म करने तथा सड़क पर कूड़ा फैलने से रोकने के लिए लगाए गए अंडरग्राउंड डस्टबिन शोपीस बन गए हैं। लद्दावाला में चार डस्टबिन होने के बावजूद कूड़ा सड़क पर डाला जा रहा है। गंदगी के कारण यहां से निकलना भी दूभर रहता है। अन्य दो स्थानों पर भी डस्टबिन का प्रयोग नहीं हो पा रहा। लाखों की लागत से लगे ये डस्टबिन सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। शहर की सफाई के बाद कूड़ा डलावघरों में इकट्ठा किया जाता है और यहां से नगर पालिका के बड़े वाहनों में भरकर किदवईनगर स्थित एटूजेड प्लांट में ले जाया जाता है।
मोहल्ला लद्दावाला में अस्पताल चौक से अंदर बड़ा डलावघर था। यहां के निवासियों ने इस डलावघर को समाप्त कर दिया था और यहां से रास्ता बना लिया था। इसे लेकर सफाई कर्मचारियों और स्थानीय लोगों में कई दिनों तक विवाद भी चला था। बाद में डलावघर पुनरू शुरू हो गया। प्रशासन ने एमडीए के माध्यम से यहां पर चार अंडरग्राउंड डस्टबिन स्थापित करा दिए। प्रत्येक की लागत लगभग साढ़े पांच लाख रुपये बताई जाती है।
आसपास चबूतरा बनाकर बैठने के लिए बेंच भी बनवा दी गई। इस स्थान पर तो कूड़ा डालना बंद हो गया, लेकिन अस्पताल चौक के नजदीक रास्ते पर सफाई कर्मचारियों ने कूड़ा डालना शुरू कर दिया, जबकि कुछ ही दूरी पर जिला अस्पताल के बाहर डलावघर स्थित है। गंदगी और कीचड़ के कारण लोगों का यहां से गुजरना मुश्किल हो गया है। रोजाना रेहड़ा चालक सफाई कर्मचारी यहां पर कूड़ा डाल रहे हैं, जबकि अंडरग्राउंड डस्टबिन खाली पड़े रहते हैं। इसके अलावा चर्च और बघरा तांगा स्टैंड के पास लगे डस्टबिन का भी यही हाल हो रहा है।
लोग इनमें कूड़ा डालने की जगह बाहर डालते हैं। अंडरग्राउंड डस्टबिन में रेहड़ों से कूड़ा नहीं डाला जा सकता। स्थानीय लोग अपने घरों का कूड़ा ही डस्टबिन में डाल सकते हैं। इससे मोहल्ले में कूड़ा डालने की समस्या तो खत्म हो गई, लेकिन नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों ने दूसरे स्थान पर कूछ़ाघर बना दिया। इससे समस्या जस की तस बनी रह गई। उधर, नगर पालिका के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस राठी का कहना है सफाई कर्मचारियों को डलावघर में ही कूड़ा डालने को कहा जा रहा है। लद्दावाला में सड़क पर कूड़ा डालना बंद कराया जाएगा।

बच्चों ने जलवा बिखेरा5 9 |
खतौली। मेपल्स अकादमी में हुए वार्षिकोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शुभारम्भ सरस्वती गायन से हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे एडीएम फाइनेंस आलोक शर्मा व सीओ आशीष प्रताप सिंह रहे। प्रबंधकगण मुकेश संगल व विपिन संगल ने अतिथियों का स्वागत किया। वंशिका जैन, आकाश,आयूष, फालिया, नेहा,आदि वर्मा, अक्षिका,अब्दुल हुजैफा को कला क्षेत्र में सम्मानित किया गया। राजवंश हर्षी,अमान, अखिल, अर्श,शाकिब, वंष सेठी, अदिति, प्रशांत कैफ वासू को कीडा क्षेत्र में सम्मानित किया गया।.

 

वार्षिकोत्सव का समापन

बुढ़ाना। आर्य समाज दयानंद नगर के वार्षिकोत्सव के समापन पर आचार्य गुरुदत्त आर्य ने कहा कि वैदिक संस्कृति प्रत्येक व्यक्ति को सत्य, न्याय और सदाचरण का अनुगामी बनाती है। छपरौली से आये डॉ भोपाल सिंह आर्य ने कहा कि वेद सत्य सनातन है। वेद ईश्वरीय वाणी है। स्वामी सत्यवेश, अंजलि आर्य, विक्रम सिंह आर्य, प्रधान तेज पाल सिंह आर्य, मंत्री भूपति आर्य, संजीव आर्य रहे।

कापियां वितरित
शामली। भारतीय विद्यार्थी संगम द्वारा शहर के आर्य समाज मंदिर में संचालित स्कूल में बच्चों को कापी वितरण कार्यक्रम में करीब ४००० कापियों का वितरण किया गया। रघुवीर सिंह आर्य, राजपाल आर्य, मुकेश गर्ग, अध्यक्ष मनोज सैनी, विनोद वर्मा, सुभाष सैनी, पंकज जिंदल, रामनिवास सैनी, दीपक, विजय, सुनील रहे।.

मोबाइल लूटा
शामली। थाना आदर्श मंडी के गुरुद्वारा तिराहे पर रात में बुलेट सवार दो युवकों ने माजरा रोड निवासी दिनेश से मारपीट कर मोबाइल लूट लिया। पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी है।

पृथ्वी दिवस मनाया
,मुजफ्फरनगर। सरकूलर रोड स्थित मदर्स प्राईड प्ले स्कूल मे पृथ्वी दिवस का आयोजन किया गया इस अवसर पर छात्रो ने पर्यावरण को सुरक्षित करने की शपथ ली। इसमे स्कूल के सभी बच्चो ने लघु नाटिका, पौधारोपण आदि गतिविधियो के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। अर्जुन, जप्सीमार, लक्षिका,मृत्युंजय, अतिविका,अबु बकर,अनु, अमरेंद्र, खेव्या, पार्शवी, राघव, वैष्णवी, गीतांजली, सुभा,गर्वित आदि बच्चो ने पृथ्वी दिवस काफी उत्साहित होकर मनाया और पृथ्वी के विषय मे बताया। वहं स्कूल की डायरेक्टर डा.रिंकू स गोयल ने बताया कि पर्यावरणीय सुरक्षा उपाय को दर्शाने के लिए साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के बारे मे लोगो के बीच जागरूकता बढाने के लिए 22 अप्रैल को पूरे विश्व भर के लोगो के द्वारा एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप मे हर वर्ष पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस के रूप मे इस उत्सव के नाम के पीछे एक कारण है। इस दौरान शिक्षिका गरिमा, इशिका, प्रिया, विधि, अंजना, मेघाली और ऐश का सहयोग रहा।

समस्याओं से कराया अवगत
मुजफ्फरनगर। ईट भटटा मजदूर कामगार यूनियन के बैनर तले भटटा मजदूरो ने कचहरी स्थित डीएम कार्यालय से बाहर एकत्रित हो ईट भटटा कामगार यूनियन से जुडे पदाधिकारियो व कार्यकर्ताओ ने कचहरी मे प्रदर्शन कर ज्ञापन सौपा। इस दौरान जिलाध्यक्ष सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

श्रीमद भागवत कथा का आयोजन
मुजफ्फरनगर। सरकूलर रोड शाकुन्तलम कालोनी स्थित श्री शिव सांई मन्दिर मे संगीतमयी श्रीमद भागवत कथा का गुणगान हो रहा है। कथा व्यास कमलेश शास्त्री जयपुर वालो के श्रीमुख से कथा की अमृत वर्षा की जा रही है।
सरकूलर रोड स्थित शाकुन्तलम कालोनी के श्री शिव सांई मन्दिर मे 21 अप्रैल से 28 अप्रैल तक श्रीमद भागवत कथा का सुन्दर आयोजन किया जा रहा है। दोपहर 2 बजे से सांय 6 बजे तक होने वाली इस भागवत कथा के आज दूसरे दिन कथा व्यास कमलेश शास्त्री द्वारा राजा परीक्षित वंश एवं शुकदेव पूजा, वराह अवतार एवं कपिल उपाख्यान किया गया। इस अवसर पर मंदिर के मुख्य पुजारी राजेश शर्मा, प्रज्ञा श्रृगारी, प्रफुल्ल मेहता, प्रवीण शर्मा,मनोज राणा आदि का विशेष सहयोग रहा। मंदिर के पुजारी राजेश शर्मा ने बताया कि श्री प्रेमप्रकाश मैमोरियल रिलनजियस एण्ड चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान मे श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है।

पृथ्वी दिवस पर प्रतियोगिताएं आयोजित8 7 |
मुजफ्फरनगर। ग्रीन चैम्बर पब्लिक स्कूल सीनियर विंग में पृथ्वी दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गयां इस अवसर पर विद्यालय के अनेक क्रिया कलाप आयोजित किये गये जिनमें निबंध, लेखन, स्लोगन में सभी बच्चों ने बढ चढकर हिस्सा लिया। प्रधानाचार्य आजादवीर ने पृथ्वी दिवस पर सभी बच्चों को प्रकृति की देखीाल व अपनी पृथ्वी पर हो रहे अनावश्यक प्रदूषण को रेकने के लिए जागरूक किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में आशीष कुमार त्यागी, श्रीमती रितु जैन, मयंक गर्ग, हर्षित मिश्रा का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन हर्षिता मिश्रा के द्वारा किया गया।

लू लगने लक्षण व बचाव के बारे में बताया
मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्साधिकारी पीएस मिश्रा ने एक विज्ञप्ति में बताया कि गर्मी के मौसम में चलने वाली लू से अनेक बीमारियां होती है। उन्होंने लू लगने के लक्षण और उनके बचाव के बारे में विस्तार से बताया।लू लगने के लक्षणः-
1. गर्म, लाल, शुष्क त्वजा का होना। 2. पसीना न आना। 3. पल्स तेज होना। 4. उथले ष्वास गति में तेजी 5. व्यवहार में परिर्वतन, भ्रम की स्थिति। 6. सिरदर्द, मितली, थकान, कमजोरी एवं चक्कर आना। 7. मूत्र न होना अथवा इसमें कमी होना। 8. बेहोश होना आदि। ’’क्या करें /क्या न करें’’ हीट वेव की स्थिति शरीर की कार्य प्रणाली पर प्रभाव डालती है, जिससे मृत्यु भी हो सकती है। इसके प्रभाव को कम करने के लिए निम्न तथ्यों पर ध्यान देना चाहिएः-
क्या करेंः-1. प्रचार माध्यमों पर हीट वेव/लू की चेतावनी पर ध्यान दें।
2. अधिक से अधिक पानी पियें, यदि प्यास न लगी हो तब भी।
3. हल्के रंग के पसीना शोशित करने वाले हल्के वस्त्र पहनें।
4. धूप के चश्में, छाता, टोपी, व चप्पल का प्रयोग करें।
5. अगर आप खुले में कार्य करते है तो सिर, चेहरा, हाथ पैरों को गीले कपड़ें से ढके रहें तथा छाते का प्रयोग करें।
6. यात्रा करते समय पीने का पानी अपने साथ ले जाएं।
7. ओ0आर0एस0,घर में बने हुये पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी (माड़), नीबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें, जिससे कि शरीर में पानी की
कमी की भरपाई हो सके।
8. हीट-स्ट्रोक, हीट-रैश, हीट-क्रैम्प के लक्षणों जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सरदर्द,उबकाई, पसीना आना, मूर्छा आदि को पहचानें।
9. यदि मूर्छा या बीमारी अनुभव करते है तो तुरन्त चिकित्सीय सलाह लें।
10. जानवरों को छायादार स्थानों पर रखें तथा उन्हें पर्याप्त पानी पीने को दें।
11. अपने घरों को ठण्डा रखें, पर्दे दरवाजे आदि का उपयोग करें। तथा शाम/रात के समय घर तथा कमरों को ठण्डा करने हेतु इसे खोल दें।
12. पंखे, गीले कपड़ों का उपयोग करें तथा बारम्बार स्नान करें।
13. कार्य स्थल पर ठण्डे पीने का पानी रखें/उपलब्ध करायें।
14. कर्मियों को सीधी सूर्य की रोशनी से बचने हेतु सावधान करें।
15. श्रमसाध्य कार्यों को ठण्डे समय में करने/कराने का प्रयास करें।
16. घर से बाहर होने की स्थिति में आराम करने की समयावधि तथा आवृŸा को बढायें।
17. गर्भस्थ महिला कर्मियों तथा रोग ग्रस्त कर्मियोंपर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।
क्या न करेंः-
1. बच्चों तथा पालतू जानवरों को खड़ी गाडियों में न छोंड़े।
2. दोपहर 12 से 03 बजे के मध्य सूर्य की रोशनी में जाने से बचें।
3. गहरे रंग के भारी तथा तंग कपड़ें न पहनें।
4. जब बाहर का तापमान अधिक हो तब श्रमसाध्य कार्य न करें।
5. अधिक गर्मी वाले समय में खाना बनाने से बचें, रसोई वाले स्थान को ठण्डा करने के लिये दरवाजे तथा खिड़कियॉ खोल दें।
6. शराब, चाय, काफी, कार्बोनेटेड साफ्ट डिं्रक आदि के उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह शरीर में निर्जलीकरण करता हैं।

गंगा बैराज के पुल का टेक्निकल टीम ने किया निरीक्षण10 9 |
मीरापुर/मुज़फ्फरनगर। टेक्निकल टीम ने आज गंगा बैराज के पुल का निरीक्षण किया। बता दें कि दिल्ली-पौड़ी हाईवे पर स्थित गंगा बैराज के पुल के गेट नंबर १४ के सामने डेढ़ मीटर सड़क शुक्रवार को क्षतिग्रस्त हो गई। इसके बाद पुल पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई।टेक्निकल टीम ने डीएम से मरम्मत का कार्य पूरा करने के लिए डेढ़ माह का समय मांगा है। जिलाधिकारी के आग्रह पर टीम एक माह में मरम्मत कार्य पूरा करेगी। अब एक माह के लिए गंगा बैराज पुल से बड़े वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। छोटे वाहन भी धीमी गति से गुजरेंगे। पुल पर बड़े वाहन बंद होने से बड़े वाहनों के स्वामी भारी परेशान है। उन्हें दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के लिए अपने वाहन वाया गजरौला व हरिद्वार से होकर ले जाने पड़ रहे हैं।

होली एंजिल्स कॉन्वेंट स्कूल में छात्र-छात्राओं को 11 वीं कक्षा में प्रवेश नहीं दिए जाने पर 29 अप्रैल को अभिभावकों का धरना प्रदर्शन 12 6 |
मुजफ्फरनगर। होली एंजिल्स कॉन्वेंट स्कूल दवारा दसवीं कक्षा के छात्रध्छात्राओं को 11 वीं कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इस मामले को लेकर छात्रों के अभिभावक परेशान हैं। इस समस्या के समाधान को लेकर दसवीं कक्षा बोर्ड परीक्षा के सभी परीक्षार्थियों के अभिभावक धरना प्रदर्शन करेंगे। बता दें कि विद्यालय प्रशासन द्वारा 11 वी कक्षा में प्रवेश न दिए जाने के विरोध में आगामी 29 अप्रैल दिन सोमवार को विद्यालय होली ऐंजिल्स प्रांगण में अभिभावकों व सहयोगियों द्वारा धरना प्रदर्शन दिया जाएगा द्य पूर्व मं६ी चौधरी योगराज सिंह ने इस मामले को लेकर डीएम को अवगत कराया है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − six =