खबरें अब तक...

समाचार

पी ऐ सी के गोताखोरों ने बीते दिनों डूबे युवक के शव को गंग नहर से खोज निकाला2 10 | 1 10 |
शव किया परिजनों के सुपुर्द
मुज़फ्फरनगर /खतौली। पीएसी के गोताखोरो ने गंगनहर मे डूबे युवक के शव को काफी मशक्कत के बाद खोज निकाला। पुलिस ने शव को परिजनो के सुपुर्द कर दिया।
जानकारी के अनुसार बीते दनि हरियाणा निवासी अजय पुत्र राजेश नामक युवक अपने दोस्तो के साथ गंगनगर मे नहाते वक्त डूब गया था। इस दुखद हादसे से परिजनो मे कोहराम मच गया था। पुलिस व गोताखोर टीम पिछले कई दिनो से गंग नहर मे डूबे युवक की तलाश मे जुटी थी कि इन्ही प्रयासो के बीच आज सुबह अचानक पीएसी के गोताखोरो ने सठेडी नहर की पुलिया के समीप बरामद कर लिया। पुलिस ने मृतक की पहचान कर शव परिजनो को सौप दिया।

छत पर सोए व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत!परिजनों में मचा कोहरम।।
मुज़फ्फरनगर। ग्रामीण की मौत से परिजनो मे शोक छा गया। बीती रात अपने घर की छत पर सोए व्यक्ति की मौत पर अनेक ग्रामीण एकत्रित हो गए।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव कूकडा मे मार्किट की छत पर सोए एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस मामले पर मौके पर एकत्रित ग्रामीणो मे चर्चा रही के उक्त व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। परिजनो के कहने पर पुलिस ने उक्त मामले मे कोई कार्यवाही नही की। गमगीन माहौल मे शव का अंतिम संस्कार किया गया। यह दुखद हादसा आज दिन भर ग्रामीणो मे बीच चर्चा का विषय बना रहा।

अलग-अलग सड़क हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सड़क हादसों में कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। जिन्हे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद सहारनपुर के फतेहपुर थाना क्षेत्र के ज्ञानपुरा निवासी 24 वर्षीय बबलू पुत्र गफ्फार बाइक पर सवार होकर अपनी रिश्तेदारी में लद्दावाला जा रहा था। रूड़की रोड पर पीर के सामने तेज गति से आये वाहन ने उसकी बाइक में टक्कर मार दी जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। घायल को उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां से उसे मेरठ के लिए रैफर कर दिया गया। इसके अलावा पानीपत निवासी संदीप राणा अपनी पत्नी सुप्रिया मां शारदा, बहन शालिनी, जीजा पंकज के साथ कार में सवार होकर गंगा स्नान हेतु हरिद्वार जा रहा था बाईपास पर एक अज्ञात वाहन ने उसकी कार में टक्कर मार दी जिससे उक्त सभी गम्भीर रूप से घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु जिला अस्पताल लाया गया जहां से उन्हे रैफर कर दिया गया। एक अन्य हादसा बाइपास पर बागोवाली के निकट हुआ जिसमें शहादरा के रामनगर निवासी दुष्यंत, शिवकुमार, सुनीता, अनिता और संजय घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय लाया गया जहां से उन्हे रैफर कर दिया गया।

भाजपा कार्यालय पर नगर विधायक कपिल देव ने सुनी जन समस्याएंWhatsapp Image 2019 06 12 At 10.13.23 Am 1 | Whatsapp Image 2019 06 12 At 10.13.26 Am |
निकारण के लिए सम्बंधित अधिकारीयों को दिए दिशा निर्देश।।
मुजफ्फरनगर। नगर विधायक कपिल देव अग्रवाल ने गांधीनगर स्थित भाजपा कार्यालय पर जनसमस्याएँ सुनकर उनका निवारण किया।
भाजपा जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया था कि जिले की जनता की समस्या एवं सुझाव को सुनने के लिए चुने हुए विधायक एवं सांसद बारी दृ बारी से नियमित रूप से जिला कार्यालय पर बैठकर समस्या सुनेंगे। जनप्रतिनिधियों के बैठने के कार्यक्रम में नगर विधायक कपिल देव अग्रवाल को प्रति बुधवार को प्रातः १० बजे से दोपहर ०२ बजे तक कार्यालय पर बैठना है और जन समस्याओं का निवारण करना है।
आज विधायक को जो समस्याएँ प्राप्त हुई उनमें मुख्य रूप से बरसात से पूर्व नालों की सफाई, मंडी क्षेत्र में बढता अपराध और जल निगम द्वारा अमृत योजनान्तर्गत सीवरेज लाईन के बाद बनाई गई सडकों की गुणवत्ता आदि रही।
कपिल देव ने बरसात से पूर्व नालों की सफाई कराने को लेकर अधिशासी अधिकारी व नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राठी को कडे निर्देश दिये और मंडी क्षेत्र में बढते अपराध को नियंत्रित करने के लिए एस.पी.सिटी अंतिल को और जल निगम द्वारा बनाई गई सडकों की गुणवत्ता की जांच कराये जाने के लिए अधिशासी अभियन्ता राजीव को कहा।
इस अवसर पर जिला महामंत्री हरीश अहलावत व रोहिल बाल्मीकि, मंत्री प्रवीण शर्मा, मंडल अध्यक्ष रोहताश पाल, सभासद विजेन्द्र पाल, सुशील गोयल, नवनीत गुप्ता, ग्राम प्रधान तिगरी प्रदीप सैनी, अवनीश कुमार, राजीव कुमार, कपिल त्यागी, रोहित जैन, राजेन्द्र गुप्ता, करण कुमार आदि उपस्थित रहे।

जहरीले पदार्थ का सेवन
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों पर दो विवाहिताओं सहित तीन लोगों संदिग्ध हालातों में जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। दोनों को उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां उनकी नाजुक हालत के चलते रैफर कर दिया गया।
पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव न्याजीपुरा निवासी गुफराना पत्नी फुरकान ने संदिग्ध हालातों में जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में लाया गया। जहां से उसे मेरठ के लिए रैफर कर दिया गया। इसके अलावा बागोवाली निवासी 20 वर्षीय आराजरा व रथेडी निवासी 18 वर्षीय शिखा को भी जहरीले पदार्थ का सेवन कर लेने पर उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में लाया गया जहां उनकी नाजुक हालत के चलते उन्हे रैफर कर दिया गया।

कई जगह आंधी तूफान से पेड़ गिरे, फसल को हुआ नुकसान5 6 |
मुजफ्फरनगर। उमस से बिलबिलाएं लोगों को बीती रात्रि उस समय राहत मिलनी शुरू हो गयी जब आंधी तूफान के साथ गरज की आवाजों के बीच बारिश की बोछारे पडनी शुरू हो गयी लेकिन बारिश तो अधिक नहीं पड पायी आंधी तूफान से कई जगह जनपद में पेड गिर गये जिससे फसलों को भी भारी नुकसान हुआ।
जानकारी के अनुसार बीती रात्रि जनपद में आंधी तूफान के साथ बारिश की बोछारे पडी लेकिन इस सबके बावजूद भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिल पायी और मौसम में बुधवार को दोपहर होते होते फिर उमस होनी शुरू हो गयी। बीती रात्रि आये आंधी तूफान से कई जगह पेड गिरने के समाचार है जिससे विद्युत व्यवस्था रात्रि से ही बाधित हो गयी थी और कई इलाकों में विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने सुबह तक लगकर विद्युत सप्लाई को जारी किया। विकास भवन के पास पंडाल के बाहर एक यूके लिप्टिस का पेड टूटकर डिवाईडर की ओर जा गिरा। जिससे डिवाइडर के बीच के खम्भों पर केबिल लाइन के तारों को नुकसान हुआ है और इस क्षेत्र में बिजली भी गायब रही एक दूसरा पेड कम्पनी बाग के तहसील के पास कम्पनी बाग के अंदर गेट के पास यूके लिप्टिस का पेड आंधी तूफान में गिर गया। इन पेड गिरने की घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है जिससे विद्युत व्यवस्था बाधित हो गयी। जिले में कई अन्य जगह खतौली, बुढाना, चरथावल, मोरना, भोपा, जानसठ, पुरकाजी क्षेत्र में भी आंधी तूफान के चलते इस समय की मौसमी फसले और आम के बागों में तूफान से भारी नुकसान हुआ। किसान रमेश, सुनील, जयप्रकाश ने बताया कि आम के बागों में तूफान के कारण आम की फसल को नुकसान पहुंचा है और बड़ी संख्या में अधपके आम पेडों से नीचे गिर गये। वहीं लीची व अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचाया तूफान ने पोली हाउसों को भी नुकसान पहुंचाया है। किसान का कहना है कि बारिश केवल सांकेतिक हो पायी पर्याप्त बारिश होती तो उमस से रहात मिलती।

कडी कार्यवाही की मांग6 9 |
मुजफ्फरनगर। महिला कांग्रेस कमैटी की जिलाध्यक्ष बिलकीस चौधरी एड. के नेतृत्व मे कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंची महिला कार्यकत्रियो ने एडीएम वित्त से मिलकर राष्ट्रपति को सम्बोधित एक ज्ञापन सौपा। ज्ञापन मे मांग की गई कि नाबालिग बच्चीयो, बच्चो एवं महिलाओ पर हो रहे अपराधो पर रोक लगाने की मांग की गई। ज्ञापन मे अलीगढ के टप्पल मे ढाई वर्षीय नाबालिग बच्ची टिंकल के हत्यारो को फांसी की सजा दिलवाने की मांग की गई। इस दौरान महिला अधिवक्ता उर्मिला शर्मा के घर हुई लूट का जल्द से जल्द खुलासा करने की मांग की। ज्ञापन मे मांग की गई कि प्रदेश के समस्त ब्लॉको एवं समस्त थाना क्षेत्रो मे पढने वाली बालिका इण्टर कॉलेज आदि केन्द्रो के आसपास पर्याप्त मात्रा मे पुलिसबल तैनात रहना चाहिए। ज्ञापन सौपने वालो मे अन्जुम चौधरी, सरोज बाला, संजीदा,सोनाली, पिंकी, खेरूनिशा आदि दर्जनो कार्यकत्री मौजूद रही।

दीपशिखा पर हुए अत्याचारों के विरोध में हिंदू संघर्ष समिति का धरना 14 को
मुजफ्फरनगर। नगर में कार्यरत हिंदू संगठनों की कार्यसमिति की एक बैठक नई मंडी राजवाहा रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में हुई जिसमें बहुमत से से निर्णय लिया गया कि एक पीडित पिता के समर्थन मे सभी हिन्दू संगठन आगामी 14 जून को शिव चौक पर आमरण अनशन पर बैठेंगे। इस दौरान आयोजित प्रेसवार्ता मे वरिष्ठ हिन्दू नेता सुरेन्द्र मित्तल ने कहा कि हम सब की अपनी बेटी दीपशिखा जिनका चार साल का बेटा लवीश गोयल है। अपने ससुरालियो के अत्याचारो से पीडित है कि उसे ससुराल छोड कर मायके आना पडा और इंसापफ पाने के लिए दर-दर की ठोकरे खानी पड रही है। सुरेन्द्र मित्तल ने कहा कि वे अपने संगठन सहित पूरी तरह से पीडित विवाहिता को न्याय दिलाने मे उसके साथ है।
दीपशिखा के पिता प्रापर्टी डीलर राजेश गोयल ने पत्रकारो से बातचीत करते हुए बताया कि उन्होने अपनी बेटी दीपशिखा की शादी करीब पांच वर्ष पूर्व शिवप्रकाश गोयल के बेटे रमन गोयल के साथ की थी। शादी के बाद से ही ससुराल वाले दीपशिखा पर अत्याचार करने लगे। उन्होने आरोप लगाया कि उनके समधी शिवप्रकाश गोयल के अल्पसंख्यक पार्टनर का पूरे परिवार पर दबदबा है। अल्पसंख्यक पार्टनर उनकी बेटी की ससुराल के घरेलू मामलो मे दखल करता है। राजेश गोयल ने आरोप लगाया कि ससुराल मे आनेवाले लोग उनकी बेटी पर गलत निगाह रखते हैं जिस कारण उसे ससुराल छोड कर मायके मे शरण लेनी पडी है। उन्होने बताया कि नगर के गणमान्य व्यक्तियो के साथ दो दिन पूर्व वे एसएसपी से भी मिले थे। जिन्होने मामले की छानबीन कराकर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। लेकिन अपेक्षित कार्यवाही ना होने पर नगर के सभी हिन्दू संगठनो की संयुक्त बैठक बुलाई गई है। जिसमे 14 जून को शिव चौक पर आमरण अनशन करने का निर्णय लिया गया है। राजेश गोयल ने रूंध गले से रोते हुए कहा कि यदि उन्हे न्याय नही मिला तो वे परिवार सहित आत्म हत्या को मजबूर होगी। जिसकी जिम्मेदारी दीपशिखा के ससुरालियो के साथ साथ प्रशासन की भी होगी। इस अवसर पर नरेन्द्र पंवार, पंकज गुप्ता, अमित गुप्ता,विवेक अग्रवाल,कुंवर विवेक, योगेन्द्र वर्मा सहित अनेक हिन्दू नेता उपस्थित रहे।

8 9 |
सडक हादसे में घायल
खतौली। सडक हादसे में दो बच्चे व दो महिला घायल हो गयी जिन्हे उपचार हेतु सीएचसी में भर्ती कराया गया।
कावड़ पटरी मार्ग पर कार बाइक की भिड़ंत में गांव केली निवासबाइक सवार सहित २ बच्चे व २ महिला घायल हो गयी मोके पर १०० डायल ने स्थानीय विश्वकर्मा एम्बुलेंस द्वारा कराया सी एच सी भर्ती कराया। घायल बाइक सवार कंकरखेड़ा इलाके में एक मस्जिद में इमाम है जो अपनी माँ व पत्नी व २ बच्चियों को लेकर कंकरखेड़ा जा रहा था। रास्ते मे सलावा मोड़ पर कावड़ पटरी मार्ग से गुजर रही कार से टकरा गए।सभी घायलों को प्रार्थमिक उपचार के बाद रेफर किया गया।

हमला कर किया घायल
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला दक्षिणी खालापार में कुछ लोगों ने घर में घुसकर एक महिला सहित कई लोगों को गम्भीर रूप से घायल कर दिया। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला दक्षिणी खालापार निवासी 35 वर्षीय शायरा बानो पत्नी रफीक के पडौसी से उसके परिवार का विवाद चल रहा है आरोप है कि विवाद के चलते पडौसी ने अपने परिजनों के साथ हथियारों से लैंस होकर सायरा बानों के घर पर धावा बोल दिया। हमलावरों ने सायरा बानो उसके पति रफीक व अन्य परिजनों को मारपीट कर घायल कर दिया। घायलों को उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गम्भीर बनी हुई है।

संगठन की मजबूती पर दिया जोर
मुजफ्फरनगर। राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन के जिला कार्यालय पर एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष पंकज शास्त्री ने की। इस दौरान जिलाध्यक्ष पंकज शास्त्री ने कहा कि अपने सम्बोधन मे कहा कि यह संगठन देशहित के कार्य तन,मन और धन से समर्पित भाव से काम कर रहा है। संगठन के सभी कार्यकर्ता संगठन के नियम और उददेश्यो का पालन करें और संगठन को मजबूत करें तथा राष्ट्रहित मे व हिन्दुत्व की रक्षा करने के लिए निस्वार्थ व समर्पित भाव से कार्य करते हुए संगठन का विस्तार करेंगे। जिला कोषाध्यक्ष पद पर रजनीश कुमार की नियुक्ति की घोषणा की गई। बैठक मे संदीप ध्ीमान, सोनू माहेश्वरी, प्रवीण जैन, संजीव वर्मा, अमन, सविता, मनोज आदि सैकडो कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

भारतीय विकास पार्टी ने की काली नदी की सफाई की मांग
मुजफ्फरनगर। भारतीय विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कश्यप ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि संगठन की एक बैठक मान सिह कश्यप के आवास पर सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता मो.खालिद अहमद ने की। भारतीय विकास पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किशनलाल कश्यप ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि काली नदी बेहद गन्दी हो चुकी है। जिस कारण क्षेत्रिय किसानो व नागरिको को काकीफ परेशानी का सामना करना पड रहा है। बैठक मे निर्णय लिय गया कि केन्द्रीय मंत्री डा.संजीव बालियान, विधायक कपिल देव अग्रवाल, तथा डीएम अजय शंकर पाण्डेय को ज्ञापन सौप कर नदी की उचित सफाई कराई जाए। राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कश्यप ने कहा कि सांसद संजीव बालियान व विधायक कपिलदेव अग्रवाल के अथक प्रयासो से दोनो पुलो की अनुमति मिल गई है। बैठक मे अहसान कुरैशी, राजन कश्यप, अमन सैनी, अशोक पाल, ईमान अन्सारी, विकास सैन, चन्द्रकिरण गौतम, विवेक पाल, अांचल कश्यप, अतर सिह, आलोक वर्मा आदि मौजूद रहे।

कथा सुन भाव विभोर हुए श्रद्धालु9 5 |
शुक्रतीर्थ। विश्व शांति सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित श्रीमद् भागवत कथा शुक तीर्थ में कथा के पांचवे दिन कथा व्यास शांति दूत परम पूज्य देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज ने सरकार की जल संरक्षण योजना नमामि गंगे की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज गंगा की शुद्धता सर्वाधिक आवश्यकता है , गंगा यमुना शुद्ध हो यह जीवन का उद्देश्य होना चाहिए, गंगा हमारी मां है उसमें हमें गंदगी नहीं फैला नहीं चाहिए। अपना कचरा गंगा में नहीं जाना चाहिए ,इसकी व्यवस्था देखनी चाहिए होटल व्यवसाईक लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं सरकार को गंगा शुद्धता का कड़ाई से पालन करना चाहिए, इसके अलावा हम भी तीर्थ पर गंगा स्नान- यमुना स्नान करने जाएं तो साबुन ,तेल जिससे जल जीव का नुकसान होता है का उपयोग न करें व अपने कपड़े इत्यादि भी अपने घर जा कर धो लेने चाहिए जल का शुद्ध रहना इस जीवन की सर्वाधिक आवश्यकता है । भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओ का वर्णन करते हुए कथा व्यास जी ने कहा की माखन मिश्री का स्वाद कृष्ण लीला का अपरम प्रसाद है राधा ही जीवन का आधार है बरसाने की राधे-राधे गोकुल के कान्हैया कहते-कहते जीवन कट जाएगा ।अखिल ब्रह्मांड नायक भगवान श्री कृष्ण लीला पुरुषोत्तम श्री कृष्ण के मुस्कुराते हुए दर्शन करने के बाद दुख नहीं रहता दुख तभी तक है जब तक कृष्ण लीला के दर्शन न हो जाए। एकादशी की महिमा कहते हुए सभी भक्तों के बीच निर्जला एकादशी व्रत को महान बताया ।कथा व्यास जी ने सनातन धर्म में दान की महिमा का विस्तार से वर्णन किया महाराज श्री ने कहा दान करना पुण्य करना है दान का अभिप्राय अपनी आवश्यकता अनुसार किया गया सत्पुरुष को दान ही दान की श्रेणी में है। यशोदा के आंगन में भगवान कृष्ण बाल लीला की पूतना वृतांत की कथा सुनाते हुए पूतना वध पर कहा कि पुतना छल का प्रतीक है कृष्ण ने पूतना की तरफ देखा भी नहीं ऐसे ही दूसरा पात्र श्री राम चरित्र में र सूर्पनखा पर भी भगवान राम ने दृष्टि नहीं डाली। निर्मल मन जन सो मोहि पावा, मोहि कपट छल छिद्र न भावा ।इससे पूर्व हनुमान धाम से पधारे महामंडलेश्वर स्वामी केशवानंद जी महाराज ने गर्भ की संस्कार पर जोर दिया भागवत कथा गर्भसे प्रारंभ होती है गर्भ का संरक्षण संवर्धन आवश्यक है महामंडलेश्वर स्वामी केशवानंद जी महाराज गीतानंद गीरि जी महाराज ने कथा के मुख्य अतिथि के। रुप में उपस्थित होकर व्यास पूजन करा कथा का शुभारंभ किया तत्पश्चात मुख्य यजमान दिल्ली से पधारे श्री मुकेश पांडे जी ने से पत्नी भागवत पीठ का पूजन संपन्न कराया इस अवसर पर मुख्य रूप से महामृत्युंजय सेवा मिशन अध्यक्ष पंडित संजीव शंकर, एस पी अग्रवाल, जेपी सिंघल, सुरेश गोयल जयपुर, सतीश गर्ग आगरा, मुख्य रूप से उपस्थित रहे वहीं कथा का कुशल संचालन विजय शर्मा जी द्वारा किया गया

नियमित रूप से योग करें और निरोगी रहेः प्रभारी जिलाधिकारी
मुजफ्फरनगर। प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। उन्होने बताया कि ११ दिसम्बर २०१४ को संयुक्त राष्ट्र में १९३ सदस्यों द्वारा २१ जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी । इसके बाद से २१ जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। जनपद में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयेजन अनेकों स्थानो ंपर होगा। आयोजन में प्रमुख रूप से जिला स्टेडियम में योग करने के लिए नागरिक उपस्थित होगे जिसमें महिलाएं,बुजुर्ग,बच्चों, स्वमसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। उन्होने बताया कि जिला स्टेडियम में योग कराने के लिए प्रशिक्षक उपस्थित रहेगे और योगासन करायेगे।
उन्होने कहा कि कहा कि २१ जून को स्टेडियम मुजफ्फरनगर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन प्रातः ६ बजे से किया जायेगा। उन्हेने कहा कि योग दिवस पर सभी वर्गा जनसामान्य और जन प्रतिनिधियों को जोडा जायेगा। योग दिवस पर ग्राम प्रधानों सहित स्कूली बच्चों को भी प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाये। उन्होने कहा कि गत वर्ष की भांति ही कार्यक्रम मे प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों से योग के अवसर पर सेल्फी लिए जाने का भी आहवान किया जाये। उन्होने कहा कि सभी तहसील मुख्यालयों व ब्लॉक मुख्यालय पर भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयरियों कराई जाये। उन्होने बताया कि प्राचीन काल से ही हमारे देश में योग की महत्ता है और प्रचीन ग्रंथों में भी योग का उल्लेख मिलता है। उन्हेने कहा कि योग ऐसा प्रभावशाली माध्यम है जिसके द्वारा मन व मस्तिष्क को संतुलित रखा जा सकता है।
प्रभारी जिलाधिकारी अर्चना वर्मा आज कलैक्ट्रेट सभागार में २१ जून को मनाये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक कर रही थी।
प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि योग हमारे जीवन को उर्जावान बनाये रखने के लिए अचूक दवा है। हमे नित्यरूप से योग करना चाहिए ताकि हमारे अन्दर स्फूर्ति का संचार हो और हमारी काया निरोगी रहे। योग से हम आज के परिवेश में अपने जीवन को सुखी बना सकते है। आज के प्रदूषित वातावरण मे योग के द्वारा अनेको बीमारियों से निजात पा सकते है। योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। योग हमारे मानसिक, शारीरिक व आत्मिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। उन्होने कहा कि योग एक ऐसी प्राकृतिक व सुलभ पद्वति है जिसके द्वारा स्वस्थ मन एवं शरीर के साथ अनके आध्ययात्मिक लाभ प्राप्त किये जा सकते है।
इस अवसर अपर जिलाधिकारी वि०/रा० आलोक कुमार, एसडीएम सदर कुमार धमेन्द्र, एसडीमए बुढाना, खतौली, सीओ नई मण्डी, जिला क्रीडा अधिकारी, सहित अन्य अधिकारीगण एवं योग सस्थाओं से जुडे लोग उपस्थित थे।

बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना के रूप में की गई नई पहलः अर्चना वर्मा10 5 |
2 बालिकाआें तक जन्म से ६ श्रेणियों में मिलेगी अलग अलग एक मुश्त धनराशि
मुजफ्फरनगर। प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा ने कहा कि समाज में प्रचलित कुरीतियां एवं भेद-भाव जैसेः कन्या भ्रूण हत्या, असमान लिंगानुपात, बाल विवाह एवं बालिकाओं के प्रति परिवार की नकारात्मक सोच जैसी प्रतिकूलताओं के कारण प्रायः बालिकायें/महिलायें अपने जीवन, संरक्षण, स्वास्थ एवं शिक्षा जैसे मौलिक अधिकारों से वंचित रह जाती हैं। इस परिवेश के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना के रूप में नई पहल की गई है।
प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा आज कलैक्ट्रेट सभागार मे अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार द्वारा १ अप्रेल २०१९ से बालिकाओं के लिए शुरू की गई महत्वकांशी योजना कन्या सुमंगल योजना के सफल क्रियान्वयन के सम्बन्ध में आवश्यक बैठक कर रही थी।
उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ विकास हेतु नये अवसर प्रदान करने के लिए यह योजना प्रारम्भ की जा रही है। इस योजना के क्रियान्वयन से च्बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओज् की अवधारणा सुदृढ़ होगी तथा महिलाओं के सशक्तिकरण को भी बल मिलेगा। उन्होने बताया कि कन्या सुमंगला योजना के मुख्य उद्देश्यों में प्रदेश में स्वास्थ्य एवं शिक्षा की स्थिति को सुदृढ़ करना, प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करना, प्रदेश में समान लिंगानुपात स्थापित करना, बाल-विवाह की कुप्रथा को रोकना,नवजात कन्या के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा बालिका के जन्म के प्रति आमजन में सकारात्मक सोच विकसित करना व उनके उज्ज्वल भविष्य की आधारशिला रखना है। उनहोने बताया कि कन्या सुमंगल योजना में लाभ लेने के लिए ६ श्रेणिया निर्धारित की गई है। उन्होने बताया कि प्रथम श्रेणी में बालिका के जन्म पर २ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, द्वितीय श्रेणी में बालिका के एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरान्त १ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, तृतीय श्रेणी में कक्षा प्रथम में बालिका के प्रवेश के उपरान्त २ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, चतुर्थ श्रेणी में कक्षा ६ में बालिका के प्रवेश के उपरान्त २ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, पंचम श्रेणी में कक्षा ९ में बालिका के प्रवेश के उपरान्त ३ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे तथा छठी श्रेणी के अन्तर्गत ऐसी बालिकाये जिन्होने कक्षा १२ उत्तीर्ण करके स्नातक अथवा २ वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो उनके ५ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे।
प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि लाभार्थी को योजना के अन्तर्गत देय धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से उसके बैंक खातें में हस्तांतरित की जायेगी। उन्होने बताया कि लाभार्थी के अवयस्क होने की दशा में धनराशि लाभार्थी की माता के बैक खाते मे हस्तांतरित की जायेगी। माता पिता दोनो की मृत्यु होने की दशा में अभिवावक के खातें में हस्तांतरित की जायेगी। माता पिता की मृत्यु की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र सलग्न करना अनिवार्य होगा। उन्होने बताया कि आवेदन ऑन लाईन व आफलाईन दोनों प्रकार से स्वीकार किये जायेगे। उन्होने बताया कि आवेदक अपने फार्म बीडीओ, एसडीएम, जिला परिवीक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकते है। आवेदन पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाईट पर उलब्ध होगा।
प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि कन्या सुमगल येजना के अन्तर्गत लाभार्थी की पात्रता के लिए लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र हो जिसमें राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर पहचान पत्र, विधुत व टेलीफोन बिल मान्य होगा। लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम ३ लाख रूपये हो, किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा। लाभार्थी के परिवार का आकार परिवार में अधिकतम दो ही बच्चे हो किसी महिला को द्वितीय प्रसव से जुडवा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप मे लडकी को भी लाभ अनुमन्य होगा। यदि किसी महिला को पहले प्रसव से बालिका है व द्वितीय प्रसव से दो जुडवा बालिकाए ही होती है तो केवल ऐसी अवस्था में ही तीनों बालिकाओं का लाभ अनुमन्य होगा। उन्होने बताया कि यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिकाओं का गोद लिया है तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप से गोद ली गई संतानों को सिम्म्लित करते हुए अधिकतम दो बालिकाओं का इस योजना का लाभ मिल सकेगा। बालिका स्वयं (यदि वयस्क हो), माता/पिता या अभिभावक, आवेदक हो सकते हैं।
उन्होने बताया कि ऑनलाइन आवेदन कॉमन सर्विस केन्द्रों/साइबर कैफे/स्वयं के स्मार्टफोन या कम्प्यूटर आदि के माध्यम से तथा ऑफलाइन आवेदन फार्म खण्ड विकास अधिकारी/एस०डी०एम०/जिला परिवीक्षा अधिकारी/उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी कार्यालय/विभागीय वेबसाइट/कन्या सुमंगला पोर्टल से निशुल्क प्राप्त किये जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन खण्ड विकास अधिकारी/एस०डी०एम०/जिला परिवीक्षा अधिकारी/उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा किये जा सकेंगे। उक्त अधिकारी सभी आवेदन जिला परिवीक्षा अधिकारी को ऑनलाइन फीड करने हेतु अग्रसारित करेंगे। विभिन्न अधिकारियों से प्राप्त सभी ऑफलाइन आवेदनों को जिला परिवीक्षा अधिकारी द्वारा जनपद लॉगिन से ऑनलाइन अपलोड किया जायेगा, तत्पश्चात ऑफलाइन माध्यम से भरे गये आवेदनों के संबंध में भी अग्रिम कार्यवाही ऑनलाइन ही होंगी। उन्होने बताया कि डाक द्वारा भेजे गए प्रार्थना पत्र किसी भी अवस्था में स्वीकार नहीं किये जायेंगे। योजना की कुल ६ श्रेणियों में लाभ प्राप्त करने के लिये पृथक रूप से आवेदन किया जा सकता है। लाभार्थी पात्र होने पर किसी भी श्रेणी में सीधे आवेदन कर सकता है। आवेदक को पहली बार आवेदन करने पर प्राप्त पहचान संख्या/आई०डी० नम्बर/प्राप्ति संभाल कर रखना होगा व अन्य श्रेणियों का लाभ लेने हेतु उसी पहचान संख्या/आई०डी० नम्बर से लॉग-इन करेंगें/ऑफलाइन आवेदन करेंगे। ऐसा करने पर उसे सिर्फ उसी श्रेणी हेतु मांॅगे गये निर्धारित फार्म भरना होगा एवं दस्तावेज़ अपलोड/संलग्न करने होगें व प्रत्येक बार पूरा फार्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही सामान्य दस्तावेज जो पहले अपलोड/संलग्न किये जा चुके हैं उन्हें भी पुनः अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। पहली बार आवेदन करने/अपलोड होने पर प्राप्त रसीद में योजना के अंतर्गत आगे प्राप्त होने वाले सभी लाभों का विवरण भी अंकित होगा।
उन्होने बताया कि जांच व सत्यापन के लिए श्रेणी १ व २ हेतु आवेदक या जिला परिवीक्षा अधिकारी द्वारा सबमिट किये गये ऑनलाइन आवेदन पत्र शहरी क्षेत्र में उपजिलाधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी के लॉगिन पर स्थलीय व भौतिक सत्यापन कराने हेतु प्रदर्शित होंगे। श्रेणी ३ व ४ में सत्यापन हेतु खण्ड शिक्षा अधिकारी को अग्रसारित किया जायेगा। सत्यापन के उपरांत आवेदन पत्र, सत्यापन आख्या सहित, खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा शहरी क्षेत्र में उपजिलाधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी के लॉगिन पर स्थलीय व भौतिक सत्यापन कराने हेतु अग्रसारित किये जायेंगे।
श्रेणी ५ में सत्यापन हेतु जिला विधालय निरीक्षक को अग्रसारित किया जायेगा, जो खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से आवेदन पत्र का सत्यापन करायेंगे। सत्यापन के उपरांत आवेदन पत्र, सत्यापन आख्या सहित, जिला विधालय निरीक्षक द्वारा शहरी क्षेत्र में उपजिलाधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी के लॉगिन पर स्थलीय व भौतिक सत्यापन कराने हेतु अग्रसारित किये जायेंगे। श्रेणी ६ में सत्यापन हेतु जिला विधालय निरीक्षक को अग्रसारित करेंगे। सत्यापन के उपरांत आवेदन पत्र, सत्यापन आख्या सहित, जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा शहरी क्षेत्र में उपजिलाधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी के लॉगिन पर स्थलीय व भौतिक सत्यापन कराने हेतु अग्रसारित किये जायेंगें।
आवेदन पत्र में उल्लिखित एवं संलग्न सभी अभिलेखों का सत्यापन शहरी क्षेत्र में उपजिलाधिकारी या अधिशासी अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास अधिकारी द्वारा क्षेत्रीय कार्मिकों (ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल या स्थानीय नगरीय निकाय के कार्मिकों) के माध्यम से कराये जायेंगे। सत्यापन के उपरांत उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी द्वारा आवेदन पत्र क्षेत्रीय कार्मिकों की आख्या सहित जनपद स्तरीय लॉगिन आई०डी० पर अग्रसारित किया जायेगा।
प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि आवेदन स्वीकृत करने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति का गठन किया जायेगा। इस समिति में मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष होगें। समिति में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व या प्रशासन), जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य के रूप में शामिल होंगे व जिला परिवीक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे। जिला स्तरीय स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति की बैठक प्रत्येक माह होगी। समिति द्वारा आवेदन पत्रों की स्वीकृति के साथ-साथ योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु समीक्षा एवं समन्वय कराने के साथ-साथ कठिनाईयों के निवारण के लिये आवश्यक कायवाही सुनिश्चित करायेगी। जिला परिवीक्षा अधिकारी द्वारा समस्त आवेदन परीक्षण के उपरान्त उन्हें जिला स्तरीय स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। समिति की स्वीकृति के उपरांत जिला परिवीक्षा अधिकारी द्वारा सभी पात्र आवेदन पत्र भुगतान हेतु मुख्यालय महिला कल्याण को ऑनलाइन अग्रसारित कर दिये जायेंगे। पोर्टल पर लाभार्थियों की सूची व अन्य आवश्यक/वांछित सूचनायें नियमित रूप से अपडेट होंगी।
प्रभारी जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बीएसए व जिला विधालय निरीक्षक अभिवावकों के साथ बैठक कर ले और इस येजना के सम्बन्ध में उन्हे परिचित कराये। उन्होने कहा कि इस योजना के सम्बन्ध में होर्डिग, बैनर लगाये जाये और जागरूकता कैम्पों का भी आयोजन किया जाये ताकि अधिक से अधिक बच्चियां इस योजना से लाभान्ति हो सके और वही पर उनके फार्म भी भरवाये जाये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी रेनू सिंह, तहसीलदार सदर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

आधार कार्ड बनवाना हुआ मुश्किल, 200 की भीड़ में से 20 को ही मिल रहे फार्म
मुजफ्फरनगर। आधार कार्ड बनवाने के लिए यहां जनता को प्रतिदिन बैंकों के बाहर जंग लड़नी पड़ती है। चार-चार घंटे में लाइन में खड़े होने के बाद ही कहीं नंबर आ पाता है। गर्मी के मौसम में एक लड़की तो चार घंटे लाइन में लगे होने के बाद बेहोश हो गई। इससे मौके पर अफरातफरी का आलम हो गया। जिले में 33 बैंकों को आधार के कार्यों की जिम्मेदारी दी गई है। इनमें 14 मुजफ्फरनगर शहर में हैं। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य किया हुआ है। प्रत्येक दस्तावेज में आधार कार्ड ही लग रहा है। जिन लोगों का आधार कार्ड अभी तक नहीं बना उन्हें अब बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिन लोगों के नाम, पते आदि में कुछ गलती है तो उनके लिए करेक्शन कराना मुश्किल काम हो गया है। आधार बनाने और करेक्शन करने की जिम्मेदारी अब चुनिंदा बैंकों और पोस्ट ऑफिस को दे दी गई है। मुजफ्फरनगर जिले में 33 बैंक और पोस्ट ऑफिस में इसके सेंटर लगाए गए हैं। शहर में 14 स्थानों पर आधार बनाने और करेक्शन करने का कार्य हो रहा है। यहां हालात यह है कि बैंकों के बाहर सुबह साढे छह बजे से ही कतार लग रही है। बैंक कर्मचारी प्रतिदिन लाइन के आगे के बीस लोगों को ही आधार का फार्म देते हैं। बाकी को अगले दिन लाइन में लगना पड़ता है। शहर में सबसे ज्यादा मारामारी मेरठ रोड के सिंडिकेट बैंक और अंसारी रोड के बैंकों में है। सिंडिकेट बैंक में चार घंटे तक लाइन में लगने के बाद भी आवेदन फार्म नहीं मिलने से नाराज खालापार के आरिफ का कहना है कि जब आधार कार्ड को मूल दस्तावेज बना दिया है तो आम नागरिकों का ख्याल भी रखना चाहिए। दो दिन वह चार घंटे तक लाइन में लग चुका है। खालापार की फायजा सुबह साढ़े छह बजे से लाइन में लगी थी। चार घंटे में लाइन में लगे रहने के कारण गर्मी में फायजा बेहोश हो गई।
शहर में इन 14 स्थानों पर बनते हैं आधार कार्ड-कोर्ट रोड के इंडियन बैंक ऑफ इंडिया, दि नैनीताल बैंक, प्रकाश चौक के यूको बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, सदर बाजार के आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक महावीर चौक, सिंडिकेट बैंक मेरठ रोड, आईसीआईसीआई बैंक जैन बिल्डिंग, इंडियन ओवरसीज बैंक आर्यपुरी, पीएनबी हनुमान चौक के साथ डाकघर गांधी कालोनी, कचहरी कंपाउंड और सिटी ऑफिस शामिल हैं। डाकघरों की गति धीमी- आधार कार्ड के कार्य में डाकघरों की गति सबसे धीमी है। गांधी कालोनी के डाकघर पर बीते 30 दिनों में केवल दस आधार कार्ड बने हैं और 29 में करेक्शन हुआ है। कचहरी कंपाउंड के डाकघर में रिजल्ट जीरो है। न तो नया आधार कार्ड बना है और न ही करेक्शन हुआ है। सिटी पोस्ट ऑफिस शिवचौक पर नया एक भी नहीं बना, 21 अपडेट हुए हैं। बुढ़ाना के डाकघर में केवल पांच नए आधार कार्ड बने और 30 अपडेट हुए। रोहाना मिल डाकघर का रिजल्ट जीरो है। जानसठ के डाकघर में 39 नए बने और 139 में करेक्शन हुआ। नईमंडी डाकघर में 41 नए बने और 263 अपडेट हुए। भोपा डाकघर का रिजल्ट भी जीरो रहा। सिसौली में 37 नए और 91 अपडेट हुए। खतौली के डाकघर में बीते 30 दिन में न तो कोई नया बना और न ही कोई आधार कार्ड अपडेट हुआ। बैंकों के कार्य में संतुलन नहीं-आधार कार्ड बनाने में कुछ बैंक तो अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ में नाम मात्र का ही काम हो रहा है। कोर्ट रोड के इंडियन बैंक ऑफ इंडिया में बीते 30 दिनों में 78 नए आधार बने और 362 अपडेट हुए। सदर बाजार के आईडीबीआई में 38 बने और 150 अपडेट हुए। रुड़की रोड के बैंक ऑफ बड़ौदा में 95 नए बने और 240 अपडेट हुए। महावीर चौक के इंडियन बैंक में 297 बने और 676 अपडेट हुए। मेरठ रोड के सिंडिकेट बैंक में 361 नए बने और 624 अपडेट हुए। इंडियन ओवरसीज बैंक आर्यपुरी में केवल तीन बने और 13 अपडेट हुए। प्रकाश चौक के यूको बैंक में 24 बने और 86 अपडेट हुए। जिले के लीड बैंक मैनेजर अमित बुंदेला का कहना है कि जिन बैंकों में आधार कार्ड के केंद्र बनाए गए हैं, उनमें एक कर्मचारी इसी काम पर लगा है। एक आधार बनाने में 15 मिनट लगते हैं। एक दिन में 20 से अधिक बनाना संभव नहीं है। जिन बैंकों में ज्यादा भीड़ लग रही है उनमें टोकन की व्यवस्था करा दी जाएगी, जिससे लोगों को लाइन में खड़े होने की जरूरत न पड़े। कुछ बैंक बिल्कुल खाली रहते हैं, लोगों को उनमें भी जाना चाहिए। एक या दो बैंकों पर ही सारा जोर न दें। डाकघरों में भी लोग जा सकते हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “समाचार

  • You could certainly see your enthusiasm in the work you write. The world hopes for more passionate writers like you who are not afraid to say how they believe. Always follow your heart.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 8 =