News

समाचार

जिला कारागार में बंद कैदी की मौत पर हंगामा19 News |
डीएम कार्यालय पहुंचकर शाहिद के परिजनों ने लगाए जेल प्रसासन पर गंभीर आरोप
मुजफ्फरनगर। जिला कारागार मे निरूद्ध कैदी ने खुद को फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। केदी की मौत से उसके परिजनो मे कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार नशीले पदार्थ के मामले मे जिला कारागाद मे बंद गांव न्याजूपुरा निवासी शाहिद पुत्र शुबराती ने अज्ञात कारणो के चलते खुद को फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। कैदी की मौत से जिला कारागार मे बन्द अन्य कैदियो मे शोक छा गया। वहीं दूसरी और कैदी की मौत से जेल प्रशासन मे हडकम्प मच गया। हादसे की जानकारी मिलते ही जेल अधीक्षक,जेलर व अन्य अधिकारी तुरंत ही मौके पर पहुंचे। कैदी शाहिद की मौत की खबर से उसके परिवारजनो मे कोहराम मच गया। परिजन तथा कुछ अन्य लोग तुरंत ही जिला कारागार पहुंच गए। पुलिस ने परिजनो की मौजूदगी मे पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी भिजवा दिया।

 

 

विद्युत व्यवस्था मे सुधार के लिए राज्यमंत्री ने की अधिकारियों के साथ बैठक1 News 11 |
मुजफ्फरनगर। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने विकास भवन सभागार मे विद्युत विभाग के अधिकारियो के साथ आयोजित बैठक के दौरान विद्युत सम्बन्धी समस्याओ के मददेनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मेरठ रोड विकास भवन के सभागार मे पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक अरविंद मलप्पा बंगारी के साथ आयोजित बैठक के दौरान मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने जनपद मे विद्युत व्यवस्था मे सुधार तथा विभाग से जुडे कई अन्य मुद्दो पर विस्तृत चर्चा की। उन्होने कहा कि विद्युत समस्याओ के समाधान मे किसी प्रकार की लारवाही ना करती जाए। प्राथमिकता के आधार पर विद्युत समस्याआें का समाधान सुनिश्चित करें। तथा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान बुढाना विधायक उमेश मलिक, सीडीओ आलोक यादव, शहर के उद्यमी, विद्युत विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया2 News 10 |
मुजफ्फरनगर। अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने सभी नागरिको से स्वास्थ्य हित मे नियमित योग करने की अपील की। गांधी कालोनी गांधीवाटिका स्थित गांधी कालोनी कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी के तत्वाधान मे हाउसिंग सोसायटी सभाग में विश्व योग दिवस के अवसर पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित योग शिविर मे बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने संस्था के पदाधिकारियो व क्षेत्र के गणमान्य लोगो के साथ योगाभ्यास किया। जिसके पश्चात उन्होने सभी से योग को अपने जीवन मे शामिल करने अर्थात निरोगी रहने के लिए योग को अपनाने की अपील की। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि योग से समस्त रोग दूर होते हैं। अतः सिर्फ योग दिवस पर ही नही बल्कि नित्यप्रति योगाभ्यास जरूरी है। अपने शरीर को स्वस्थ तथा मस्तिष्क को शान्त रखने के लिए हर व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन की भागदौड व अन्य कामो मे से खुद के लिए कुछ समय निकाल कर योगाभ्यास करना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इस दौरान संस्था के पदाधिकारी प्रेमी छाबडा,सभासद विवेक चुघ,पूर्व सभासद पवन अरोरा,कपिल पाहूजा,चन्नी बेदी,विशाल गर्ग,अश्वनी कुमार आदि मौजूद रहे।

 

 

श्री दिगंबर जैन मंदिर में चोरी की सूचना पर पहुंचे राज्य मंत्री कपिलदेव अग्रवाल3 News 11 |
मुजफ्फरनगर। अंबा विहार स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर में चोरी की सूचना पर राज्य मंत्री कपिलदेव अग्रवाल घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने पुलिस को मामले का जल्द खुलासा करने के निर्देश दिए।
अंबा विहार जैन मंदिर पहुंचे राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, सीओ सिटी कुलदीप सिंह, नगर कोतवाल योगेश शर्मा से मामले की जानकारी ली। मंदिर में आज सुबह चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया था। एसपी सिटी ने कहा कि जल्द घटना का खुलासा कर दिया जाएगा। जांच में क़ई पुलिस टीमें लगा दी गयी हैं। संदिग्ध लोगों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है। भाजपा नई मंडी मंडल अध्यक्ष राजेश पाराशर भी मौके पर मौजूद रहे।

 

योग दिवस पर किया योगा4 News 10 |
मुजफ्फरनगर। लॉकडाउन के कारण आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल ने मीका बिहार स्थित अपने आवास पर आज सुबह लगभग १ घंटे अपने परिवार के साथ योग किया। इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष ने सभी देशवासियों को योग करने की सलाह दी उन्होंने कहा हमारे ऋषि-मुनियों ने योग हमें विरासत में दिया था मगर हम लोग इसे भूल बैठे थे मगर मुझे आज इस बात की खुशी है कि आज फिर दोबारा से हम अपनी पुरानी धरोहर पर लौट आए हैं और इतिहास गवाह है जो हिंदुस्तान करता है पूरी दुनिया भी उसी काम को करना शुरू कर देती है। यही वजह है आज २१ जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है लगभग ८० से ज्यादा देशों में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है और इसकी एक बहुत बड़ी वजह हमारे ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं। आगे बोलते हुए पालिका अध्यक्ष ने कहा मेरा अपना अनुभव है जब से मैंने योग करना शुरू किया है मेरे शरीर में से बीमारियां लगभग खत्म हो चुकी हैं और मैं अपने आप को बहुत ही ज्यादा तरोताजा महसूस करती हूं। यही वजह है पूरा दिन फील्ड में रहने के बाद भी घर पर आकर मैं अपने किचन में और अपने घर के कार्यों में बिजी हो जाती हूं। पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल के साथ उनके पति इंजीनियर अशोक अग्रवाल जी बेटे अभिषेक अग्रवाल पुत्र वधू वंशिका अग्रवाल एवं घर के बच्चों के साथ साथ स्टेनो अध्यक्ष गोपाल त्यागी एवं एसके बिट्टू द्वारा भी योग किया गया।

 

नागेंद्र कुमार को शहीद का दर्जा एवं परिजनों को पांच करोड की मांग6 News 9 |
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेशीय प्रजापति महासभा के महासचिव सत्यवीर सिंह प्रजापति के नेतृत्व में सभा के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति को सम्बोध्ित एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को दिया। ज्ञापन में कहा गया है कि 17 मई 2021 को प्रजापति समाज के जाबाज कैप्टन नागेंद्र कुमार प्रजापति ने समुद्री तूफान में फंसे 197 लोगों की जान बचाते हुए उनकी शहादत हो गयी। उन्होंने रोष प्रकट करते हुए कहा कि आज तक प्रधानमंत्री सहित रक्षा मंत्रालय एवं गृह मंत्रालय ने नागेंद्र कुमार के परिवार से कोई सम्पर्क नहीं किया। उन्हे न्याय दिलाने के लिए ही प्रजापति महासभा ने पांच सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन दिया है कि नागेंद्र कुमार को शहीद का दर्जा दिया जाये। उन्हे अशोक चक्र दिया जाये। उनके इंजीनियर बेटे व बैटी क्लास वन सरकारी नौकरी दी जाये और स्व. नागेंद्र की पत्नी को पैट्रोल पम्प आंवटित करे व पांच करोड का मुआवजा दे। इस दौरान सयुंक्त समाजिक संगठनों एवं पदाधिकारी उत्तर प्रदेशीय प्रजापति महासभा उप्र मदनलाल प्रजापति,अखिल भारतीय पाल महासभा अमरनाथ सिंह पाल -, कश्यप -निषाद- बिन्द- माझी, प्रजापति, राजभर महासंघ -राम शरण कश्यप, आल इंडिया मोमिन कॉन्फ्रौस – मोहम्मद वसी अंसारी, राष्ट्रीय प्रजापति कुम्हार अनुसूचित जाति आरक्षण संघर्ष समिति सत्यवीर सिंह प्रजापति एडवोकेट राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय, त्यागी सभा – फौजी उमेश त्यागी, उप्र विश्वकर्मा विकास महासभा – डा० नरेश विश्वकर्मा, राष्ट्रीय वीर गुर्जर सेना – सतीश गुर्जर, वाल्मीकि क्रान्ति दल – दीपक गंभीर, राष्ट्रीय प्रजापति महासंघ उप्र- मनीश प्रजापति, स्वर्णकार संघ राहूल वर्मा, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा – सूर्यप्रकाश राणा, दक्ष प्रजापति संघ – डा० सहेन्द्र प्रजापति दक्ष, भारतीय प्रजापति हीरोज ऑर्गेनाइजेशन – सतेन्द्र प्रजापति भारतीय बारी सभा -,सुमित बारी, वैश्य अग्रवाल राजवंश सभा गोरव स्वरुप व शलभ गुप्ता महामंत्री, जन विकास सोसाइटी- खालिद, जितेन्द्र प्रजापति, रामनिवास प्रजापति एडवोकेट, नरेश कश्यप, विजय कश्यप,, संजीव प्रजापति संगम, नरेन्द्र प्रजापति, मोदीलाल प्रजापति, सुशील प्रजापति, रमेश प्रजापति सुरेश प्रजापति डीलर, मदन कश्यप, संदीपपाल, मनोज वाल्मिकी, सोनू वाल्मिकी, लली गोयल, रोहतास प्रजापति, नरेश नन्दन वाल्मिकी, अतर सिंह प्रजापति, दिनेश पुन्डिर,तिलकराज प्रजापति, आदि सहीत समाज के समाजिक संगठन पदाधिकारियों ज्ञापन दिये।

 

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने एएसजे मॉल द्वारकापुरी में क्लस्टर अभियान का फीता काटकर किया शुभारंभ8 News 7 |
मुजफ्फरनगर। स्वास्थ्य विभाग में आज अपने श्रेष्ठ मैनेजमेंट के साथ नई शुरुआत करते हुए गांधी कॉलोनी और द्वारकापुरी का एक पायलट कलस्टर बनाकर १८ साल से अधिक उम्र के युवाओं को करोना से बचाने के लिए वैक्सीनेशन का बम्पर शुभारंभ कर दिया है इस क्षेत्र में किए गए पायलट प्रोजेक्ट आज हर तरह से हिट रहा जिसे बडे मैनेजमेंट के साथ स्वास्थ्य विभाग ने यहां तैयारी की थी और नागरिक संस्था और समाजसेवियों गणमान्य शहर के नागरिकों संगठन का सहयोग लिया था उसकी चारो और प्रशंसा हो रही है आज सुबह ९ः३० से गांधी कॉलोनी और द्वारकापुरी में छह स्थानों पर करोना से बचाव हेतु टीकाकरण कैंप का आयोजन विधिवत शुरू हो गया।
उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने जगह-जगह जाकर कैंप आयोजकों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों और टीका लगाने आए युवा लड़के लड़कियों का उत्साह बढ़ाते हुए उनसे बातचीत की उन्होंने गांधी कॉलोनी की गांधी वाटिका बारात घर पचेंडा रोड ,देवोपम किड्स लिंक रोड व द्वारकापुरी मोड पर स्थित मॉल में टीकाकरण टेंपो का निरीक्षण किया और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए यहां सुबह से ही युवक युवतिया व इस क्षेत्र के नागरिक कोविड-१९ परोटोकोल के साथ टीका लगाने के लिए उमड़ पड़े थे ओर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे हर कैंप पर जिम्मेदार व्यवस्थापक ओ, समाजसेवियों व सगठनो ने आने वाले युवाओं का स्वागत किया और उनको (पहले आओ पहले पाओ) के आधार पर टोकन देकर विश्राम स्थल पर बैठाया उसके बाद टीकाकरण के बाद सभी को ४५ मिनट अलग से ऑब्जर्वेशन में रखा इस दौरान कपिल देव अग्रवाल ने लगातार द्वारकापुरी और गांधी कॉलोनी में कैपो मे जाकर लोगों से बातचीत की गांधी कॉलोनी में गांधी वाटिका , बरात घरपचौडा रोड, गुरुद्वारा गली नंबर १० गाँधी कॉलोनी ,गुरु गोविंद सिंह जूनियर हाई स्कूल गाँधी कॉलोनी, देवों पंप किड्स द्वारकापुरी लिंक रोड वह माल द्वारकापुरी मोड पर कैंप का आयोजन किया जहां दोपहर तक ही हजारों युवक-युवतियों ने बड़े उत्साह के साथ वैक्सीनेशन करा कर सरकार स्वास्थ्य विभाग में जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद दिया ओर करोना को हराने का सकलप लिया । द्वारकापुरी वह गांधी कॉलोनी में क्षेत्र के विभिन्न सामाजिक संगठनों सामाजिक लोगों गणमान्य व्यक्तियों ने टीम भावना के साथ स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम किया और कैंपों को संपन्न कराया इस क्षेत्र में यह कैंप २३ जून तक लगेगा यहा फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है। ईर पहले शहर के एक छोर से गाँधी कॉलोनी से इस क्षेत्र के नागरिको का टीकाकरण पूरा करा रहा है ।
जानकारी के अनुसार शासन की गाईड लाईन के अनुसार उसके बाद क्षेत्र के अन्य हिस्सों में केम्प भी लगाए जाने की योजना है ।इस दौरान द्वारकापुरी का गांधी कॉलोनी के विशेष कैपो मैं सिटी में स्टेट अभिषेक, सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी महावीर सिंह फौजदार, डॉ गीतांजलि वर्मा ,प्रदीप शर्मा ,काव्य शर्मा वह स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों ने लगातार यहि निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ओर सभी को टीकाकरण कराने के लिए प्ररित किया। देर शाम तक यहां कैंप में युवाओं की भीड़ कोविड प्रोटोकॉल के साथ टीकाकरण लगाने के लिए आती रही । इन कैम्पों मे टीका लगाने के लिए स्थानिय गाँधी कॉलोनी व द्वारकापुरी के लोगो को वरीयता देकर सम्पूर्ण टीकाकरण कराया जा रहा है।

 

 

वैक्सीनेशन कैंप लगाया9 News 11 |
मुजफ्फरनगर। सिविल बार एसोसिएशन मुजफ्फरनगर के राष्ट्रीय सभागार में बार एसोसिएशन की ओर से जिला चिकित्सालय के डॉक्टर्स की टीम द्वारा कैंप लगाकर सिविल बार एसोसिएशन के महासचिव ब्रिजेंद्र सिंह मलिक की देखरेख में १८ से ४५ वर्ष के अधिवक्तागणों को कोविड वैक्सीनेशन कराया गया अधिवक्तागणों ने वैक्सीनेशन में बढ़ चढ़कर भाग लिया तथा वैक्सीनेशन कराया, महासचिव ब्रिजेंद्र सिंह मलिक ने समस्त अधिवक्तागणों से अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने की अपील करते हुए देश हित में कोरोना संक्रमण को शून्य कराने में सहयोग प्रदान करने के लिए कहा इस अवसर पर सुगंध जैन अध्यक्ष सिविल बार एसोसिएशन, अशोक कुशवाह, योगेंद्र मित्तल, राज सिंह रावत, सतेंद्र कुमार रामवीर सिंह, प्रवीण खोकर, आदेश सैनी, राकेश पाल, सुधीर गुप्ता, मुरारीलाल, सोनू कुमार आदि अधिवक्ता उपस्थित रहे।

 

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ता है10 News 7 |
मुजफ्फरनगर। योग एक कला है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ता है और हमें मजबूत और शांतिपूर्ण बनाता है। योग आवश्यक है क्योंकि यह हमें फिट रखता है, तनाव को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है और एक स्वस्थ मन ही अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकता है। कोरोना महामारी के समय में अमन शर्मा द्वारा योग के माध्यम से ऐसे लोगों का उपचार किया गया जिनका ऑक्सीजन लेवल कम था और योग के माध्यम प्राणायाम के माध्यम से बिल्कुल स्वस्थ हो चुके हैं जहां एक ओर कोरोना के चलते मानसिक रूप से कमजोर हो चुके लोगों को ध्यान के द्वारा मानसिक प्रवृत्ति को मजबूत बनाने का कार्य किया है।
अमन शर्मा कहते हैं योग में वह शक्ति है जिसके माध्यम से ईश्वर की प्राप्ति बल की प्राप्ति आरोग्यता की प्राप्ति की जा सकती हैं।
अमन शर्मा ने योग शिक्षा में योगिक विज्ञान एवं पूरक थेरेपी का सर्टिफिकेट कोर्स देव संस्कृति विश्वविद्यालय उत्तराखंड से किया है एवं रू.्र. योगा उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय से कर रहे हैं अमन शर्मा योग शिक्षा में पूरा श्रेय अपने माता पिता एवं अपने गुरुओं डॉ राजेंद्र नौटियाल जी एवं योगाचार्य विपिन गोलीयान जी को देते हैं इनके द्वारा समय-समय पर मार्गदर्शन मिलता रहता है। अमन शर्मा देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी योग कक्षाओं का प्रशिक्षण ऑनलाइन के माध्यम से दे रहे हैं जिसमें कनाडा एवं ऑस्ट्रेलिया लोग जुड़े हुए है।

 

सातवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया12 News 9 |
मुजफ्फरनगर। ७ वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर उत्तर प्रदेश योग ऐसोसिएशन, इकाई जिला मुजफ्फरनगर के तत्वाधान में होली चाइल्ड पब्लिक इण्टर कॉलेज, जडौदा, मुजफ्फरनगर के सभागार में ऑनलाईन योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ पूज्य तेजसमुनि, समृद्धि त्यागी, प्रधानाचार्य प्रवेन्द्र दहिया, रजनीश, पंकज धीमान, अनिल शास्त्री, अजीत सिंह, वैशाली, सचिन कुमार और आजाद सिंह ने विद्यादायिनी माँ सरस्वती एवं योग ऋषि महर्षि पंतनजलि के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया गया। तेजस मुनि ने योग पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए बताया कि अपने जीवन में योग को भी नियमित रूप से स्थान दे, क्योंकि योग, ध्यान, प्राणायाम द्वारा हम अपने मस्तिष्क की कार्य क्षमता तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाने के साथ-साथ स्मरण शक्ति को बढा सकते है। मुनि जी ने उसके बाद साँसों को नियन्त्रित करने के लिए कुछ प्राणिक योगिक, क्रियाएं करायी। सांसों को नियन्त्रित करने के बाद उन्होंने प्रत्याहार तथा प्राणायाम के विषय में बताते हुए ऑनलाईन योग में प्रतिभाग कर रहे सभी प्रतिभागियों को ध्यान करवाया और उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण योगासन कराये। समृद्धि त्यागी ने भी ऑनलाईन योग शिविर में अपने विचार प्रस्तुत करते हएु बताया कि यदि हम स्वस्थ रहना और आने वाली महामारियों से बचना चाहते है तो योग को हमें अपने जीवन का एक दैनिक हिस्सा बनाना पडेगा। प्रधानचार्य प्रवेन्द्र दहिया ने बताया कि योग के द्वारा ही हम अपने शरीर, मन व मस्तिष्क को एक लय में रख सकते है, यदि शरीर स्वस्थ है मन व मस्तिष्क भी स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ ही विचारों के साथ हम कार्य करके जीवन को सफल बना सकते है।

 

 

ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन13 News 9 |
मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा पारिवारिक संरचना की सामाजिक परिवर्तन में भूमिका विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसके मुख्यवक्ता सुनील कुमार आर्य, राष्ट्रीय सहारा रहे।
कार्यक्रम के मुख्यवक्ता सुनिल कुमार आर्य ने अपने संबोधन में कहा कि परिवार सदस्यों का समाजीकरण करता है, साथ ही सामाजिक नियंत्रण का कार्य भी करता है क्यांकि सभी नातेदार संबंधों की मर्यादा से बंधे होते हैं। एक अच्छे परिवार में अनुशासन और आजादी दोनों होती है। परिवार मनुष्य के जीवन का बुनियादी पहलू है। व्यक्ति का निर्माण और विकास परिवार में ही होता है। उन्होंने कहा कि परिवार के सदस्य नैसर्गिक क्रियाओं द्वारा आपस में जुड़े होते हैं और कुछ विवाह के पश्चात् परिवार के सदस्य बनते हैं। समाज में परिवार के दो स्वरूप पाए जाते हैं, एकल परिवार और संयुक्त परिवार। एकल परिवार पश्चिमी देशों की सभ्यता है जिसमें दम्पति अपने बच्चों के साथ निवास करते हैं, पर परिवार का यह स्वरूप अब विश्व में देखा जा सकता है। परंतु संयुक्त परिवार की अवधारणा देश की संस्कृति की छवि को दिखाता है जिसमें दो पीढी से अधिक लोग एक साथ निवास करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदु धर्म के अनुसार संयुक्त परिवार एक ऐसी संस्था है जिससे व्यक्तियों की अनेक समस्याओं का समाधान होता है। संयुक्त परिवार में जब किसी भी सदस्य के ऊपर मुसीबत या परेशानी आती है तो सब सदस्य मिलकर उसे दूर करने का प्रयास करते है। जिसका उदाहरण हमें प्रत्यक्ष रूप से कोरोना काल में देखने को मिला। इस अवसर पर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष रवि गौतम ने मुख्य वक्ता को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि समाज में बच्चों का जन्म और पालन पोषण परिवार में ही होता है। बच्चों का संस्कार करने और समाज के आचार व्यवहार सिखाने का कार्य मुख्य रूप से परिवार का ही होता है। इसके द्वारा समाज की सांस्कृतिक विरासत एक से दूसरी पीढी तक हस्तांतरित होती है। परिवार ही व्यक्ति की प्रथम पाठशाला होती है। उन्होंने कहा कि भारतीय परिवार की मर्यादाएं और आदर्श परंपरागत है। परिवार समाज की सबसे छोटी इकाई है लेकिन इसकी मजबूती व्यक्तियों को हर बड़ी से बडी मुसीबत से बचाने में कारगर है। इस वेबिनार में श्रीराम कॉलेज के सभी संकायो से प्रवक्तागण तथा छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्रवक्ता वैशाली गर्ग, शिवानी बर्मन आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

समाचार

गंगनहर मे डुबी कार से मिला व्यक्ति का शव16 News 2 |
रतनपुरी। गंगनहर मे डुबी मिली कार मे एक व्यक्ति का शव मिलने पर नहर मे नहा रहे तथा अपने पशुओ को नहला रहे ग्रामीणो मे कौतूहल बन गया। देखते ही देखते दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो की मौजूदगी मे पुलिस ने क्रेन की मदद से गंगनहर मे डूबी दिल्ली नम्बर की हुंडई कार को बाहर निकलवाया गया। जिसमे एक व्यक्ति का शव भी मिला है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि उक्त कार कई दिन पहले गंगनहर मे गिर गई थी। नदी का पानी कम होने पर उक्त कार नजर आई। नहर मे नहा रहे ग्रामीणो ने इसकी सूचना पुलिस को दी। हादसे की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस सूत्रो का कहना है कि मृतक की पहचान नही हो सकी है। पुलिस का कहना है कि मृतक की पहचान व गाडी के आधार पर निवास सम्बन्धी जानकारी हासिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि परिवारजनो को इस हादसे से अवगत कराया जा सके। इस सीओ बुढाना विनय कुमार गौतम, इंस्पैक्टर रतनपुरी विंध्याचल तिवारी मय फोर्स के मौजूद रहे।

 

राष्ट्रीय लोकदल के कुनबे में हो रही है लगातार बढ़ोतरी, आज भी दर्जनों नेता हुए शामिल17 1 News |
मुजफ्फरनगर। रालोद जिला कार्यालय पर आज रालोद जिलाध्यक्ष चौ अजित राठी व पूर्व मंत्री धर्मवीर बालियान और पूर्व विधायक शहनवाज राणा की मौजूदगी में जानसठ ब्लॉक प्रमुख पद के प्रत्याशी सरदार मेजर सिंह और भाकियू अंबावता के जिलाध्यक्ष अब्दुल कलाम समेत कई लोगों ने आज रालोद की सदस्यता ग्रहण करने का ऐलान किया।इस मौके पर मुख्य रूप से पूर्व मंत्री धर्मवीर बालियान, कृष्णपाल राठी चेयरमैन,रालोद वरिष्ठ नेता डॉ हासिम रजा जैदी, पूर्व विधायक शाहनवाज राणा,रालोद नेता सुधीर भारतीय,जिला पंचायत सदस्य गण बाबा मौमिन जौला,गज्जू पठान,सरदार सतनाम सिंह,सरदार सतपाल मान,हर्ष राठी युवा नेता,विदित मलिक युवाध्यक्ष आदि के साथ सैकड़ो बी.डी.सी सदस्यों के साथ सिख समाज की उपस्थिति रही!

 

 

जिलाबदर को अवैध मादक पदार्थ सहित गिरफ्तार किया
शाहपुर। टॉप-१०/जिलाबदर अभियुक्त अवैध मादक पदार्थ सहित गिरफ्तार किया। थाना शाहपुर पुलिस द्वारा जिलाबदर व थाना शाहपुर के टॉप-१० अपराधी रिजवान उर्फ काला पुत्र शरीफ कुरेशी निवासी हरसोली थाना शाहपुर जनपद मुजफ्फरनगर को हरसोली मार्ग से गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से २०० ग्राम चरस बरामद की। गिरफ्तार अभियुक्त रिजवान उर्फ काला शातिर गौ-तस्कर प्रवृत्ति का अपराधी है जिसपर गौकशी, गुण्डा जैसी धाराओं में डेढ दर्जन अभियोग पंजीकृत है। चोरी के अभियोग का अनावरण, ०१ अभियुक्त गिरफ्तार थाना शाहपुर पुलिस द्वारा ष् ०१ चोर अभियुक्त मोमीन पुत्र नियजुदीन निवासी हरसोली थाना शाहपुर जनपद मुजफ्फरनगर को हरसोली से बरवाला पुलिया के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त टयूबवेल के मोटर व सटार्टर की चोरी करता था। जिसके कब्जे से ०१ हथौड़ा, पेचकस, पीलास, ३ टुकड़े सरिया लोहा, ट्यूबेल स्टार्टर का सामान आदि। ०१ अभियुक्त अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार थाना शाहपुर पुलिस द्वारा अभियुक्त इमरान पुत्र अनीस निवासी मौहल्ला सफीपुर पट्टी थाना बुढाना जनपद मुजफ्फरनगर को दौराने पुलिस कार्यवाही सोरम गेट से गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से ०१ मस्कट ३१५ बोर बरामद किया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6025 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

9 + seventeen =