News

समाचार

दहेज एक्ट में वांछित चल रहे आरोपी को बुढ़ाना पुलिस ने पकड़कर जेल भेजा1 News 15 |
बुढ़ाना Muzaffarnagar News। स्थानीय पुलिस ने आज रविवार की सुबह दहेज एक्ट में वांछित चल रहे एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। मिली जानकारी के अनुसार बुढ़ाना कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार के निर्देश पर गढ़ी सखावतपुर पुलिस चौकी के प्रभारी अनिल चौधरी ने आज रविवार की सुबह अपने हमराह कांस्टेबल अनिल कुमार और कांस्टेबल मौहम्मद इरफान के सहयोग से एक मुखबिर की सूचना पर बुढ़ाना कोतवाली क्षेत्र के गांव जौला के मौहल्ला गढ़ी में स्थित तालाब के पास से तसव्वर पुत्र शौकत निवासी ग्राम जौला कोतवाली बुढाना जनपद मुजफ्फरनगर को पकड़ लिया। पुलिस के अनुसार पकड़ा गया आरोपी दहेज एक्ट मे वांछित चल रहा था। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी को जेल भेज दिया है।

 

किन्नरों ने कोतवाली का किया घेराव, निष्पक्ष कार्रवाई की मांग की2 News 14 |
बुढ़ाना। बीती 09 अगस्त को कुछ किन्नरों ने अपने पास रह रहे एक युवक का गुप्तांग काट दिया था। जिसमें पुलिस ने आरोपी किन्नरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था। इसी प्रकरण में आज रविवार के दिन दर्जनों किन्नर तालियां बजाते हुए बुढ़ाना कोतवाली पहुंचे और वहां पर मौजूद कस्बा इंचार्ज विजयपाल सिंह काजला से उक्त मामले में निष्पक्ष कार्रवाई की मांग की। मिली जानकारी के अनुसार एक युवक अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ बुढ़ाना में किन्नरों के पास रहने लगा था। बीती 09 अगस्त से एक दो दिन पहले उक्त युवक को चांद मस्जिद के पास रह रहे किन्नरों ने बुलवाया और उसको नशीला पदार्थ पिलाकर बेहोश कर उसका गुप्तांग काट दिया था। जख्मी हालत में बुढ़ाना कोतवाली पहुंचे युवक ने पुलिस को बताया था कि उसको नकली किन्नर गुलजार उर्फ सीमा और जौला गांव निवासी किन्नर जलाल उर्फ राधा ने शारदा उर्फ नूरी के कहने पर उसका गुप्तांग काट दिया है। वह चार साल से इन किन्नरों के पास रह रहा था। कुछ दिन बाद वह पंजाब चला गया था और जो वहां से कमाकर लाया था वो सब इन तीनों नकली किन्नरों ने समय समय पर उससे हडप लिया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी किन्नरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी थी। इसी को लेकर आज दर्जनों किन्नर बुुढाना कोतवाली पहुंचे। जहां पर उन्होंने बुढ़ाना कस्बा इंचार्ज विजयपाल सिंह काजला को बताया कि इसमें किसी भी किन्नर की कोई गलती नहीं है। उनको कथित जख्मी युवक द्वारा पुरानी रंजिश के तहत झूठा फंसाया जा रहा है।
उधर बुढ़ाना पुलिस चौकी प्रभारी विजयपाल सिंह काजला ने किन्नरों को आश्वस्त किया और कहा कि किसी को भी झूठा नहीं फंसाया जायेगा। मामले की जांच चल रही है।

 

 

मुजफ्फरनगर में मंगलवार को कडी सुरक्षा में होगी पीईटी परीक्षा, तैयारी की समीक्षा की गयी
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी 2021) के सफल संचालन हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। 24 अगस्त को दो पालियों में 27 परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ द्वारा प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी परीक्षा) वर्ष 2021 के सफल संचालन हेतु चौधरी चरण सिंह सभागार कलक्ट्रेट में बैठक आहूत की गयी।
बैठक में अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) अमित कुमार सिंह द्वारा निर्देश दिये गये कि उक्त परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिये किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की पाठ्य-सामग्री, कैलकुलेटर, डॉकुपेन, स्लाइड रूलर, लॉग टेबल तथा कैलकुलेटर की सुविधा वाली इलैक्ट्रानिक किसी भी प्रकार की घडी, मुद्रित अथवा लिखित सामग्री, कागज के टुकडे, मोबाइल फोन, पेजर अथवा किसी भी प्रकार का उपकरण परीक्षा कक्ष में लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। उक्त के अतिरिक्त कोविड हेल्प डेस्क बनाने तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त मात्रा में मास्क, थर्मल स्केनर तथा सेनेटाइजर की व्यवस्था के भी निर्देश दिये गये। गेट पर सभी अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी। छात्रों के मोबाइलध्बैग आदि को जमा करने की उचित व्यवस्था यथा अलग से क्लॉक रूम की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा की जाएगी तथा बैगध्मोबाइल रख-रखाव हेतु स्टीकर व रबर बैंड से बांधकर सुरक्षित रखा जाए तथा क्लॉक रूम द्वारा किसी भी परीक्षार्थी से कोई शुल्क कदापि न लिया जाए, जिससे कि परीक्षा समाप्ति के उपरान्त किसी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न हो। परीक्षा केन्द्रो पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराते हुए दो कक्ष निरीक्षको एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में प्रश्न पत्र खोले जाएंगें। परीक्षार्थियों को प्रथम पाली में अधिकतम् प्रातरू 9 बजें तक तथा द्वितीय पाली में अधिकतम दोपहर 2ः30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जा सकता है तथा किसी भी परीक्षार्थी कों परीक्षा समाप्ति से पूर्व बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों से ओएमआर शीट की प्रविष्टि सावधानीपूर्वक भरवाएंगे जिससे कि दूसरी ओएमआर शीट देने की स्थिति उत्पन्न न हो। परीक्षार्थी के चेहरे की पहचान तथा गहन तलाशी परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही की जाएगी। केन्द्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अतिरिक्त किसी को मोबाईल रखने की अनुमति नही होगी। परीक्षा में लगे लोगों से इतर कोई भी बाहरी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश नहीं करेगा। वाहन हेतु केन्द्रों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।
अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) मुजफ्फरनगर द्वारा यह भी बताया गया कि परीक्षा की शुचिता मुख्यमन्त्री की प्राथमिकताओं में सम्मिलित है। इलैक्ट्रानिक डिवाइस के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरती जाए। इसके लिये पुलिस प्रशासन को भी निर्देशित कर दिया गया हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त परीक्षा का कार्य तीन चरणो में क्रमशः प्रथम चरण मे परीक्षा की पूर्व की व्यवस्था, द्वितीय चरण में परीक्षा के संचालन की व्यवस्था तथा अंतिम चरण में परीक्षा समाप्ति के उपरान्त की व्यवस्था आयोग द्वारा निर्गत निर्देशानुसार की जायेगी। जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी परीक्षा केंन्द्रों को 9 सैक्टरों में बांटकर सैक्टर मजिस्ट्रेट्स की तैनाती कर दी गयी है इसके अतिरिक्त प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक एक स्टेटिक मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। परीक्षार्थी को अपने उत्तर केवल काले बॉलपाइंट पैन से ही अंकित करने हैं। उपस्थिति पत्रक पर क्रमांक, पुस्तिका की सीरीज, आवेदक के हस्ताक्षर अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में कोई भी फोटो स्टेट की दुकान खुली नहीं रहेगी।
परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर वीडियोग्राफी करायी जाएगी। समस्त सैक्टर व स्टेटिक मैजिस्ट्रेट् परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापकों के लिये अपनी संस्थाध्कार्यालय का पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा।

समाचार

 

ब्रश फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर स्वाहा5 News 10 |
मुजफ्फरनगर। रुड़की रोड स्थित कृष्णा पैलेस के सामने एक ब्रश फैक्ट्री में आग लगने से एक अर्टिगा कार व हजारों का सामान जलकर राख हो गया। यह हादसा सुबह लगभग 6रू00 बजे के आसपास हुआ। बताया जाता है कि फैक्ट्री के जिम्मेदार मोहम्मद गुड्डू के पास सुबह 7ः00 बजे पास की फैक्ट्री के कर्मचारियों द्वारा फोन कर जानकारी दी गई, तो गुड्डू आनन-फानन में फैक्ट्री पहुंचा। इसी दौरान मौके पर फायर बिग्रेड की गाड़ियां भी पहुंच गई और उन्होंने आग पर काबू पा लिया। आग बुझ जाने के बाद फैक्ट्री के कर्मचारी अंदर पहुंचे, तो वह चौक गए उन्होंने देखा कि अंदर खड़ी कार पूरी तरह जलकर राख हो चुकी है और भी काफी नुकसान हो गया है। सीसीटीवी कैमरे से पता चला है कि यह आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी है। फैक्ट्री में जहां पर गाड़ी खड़ी थी उसके बराबर में एक बिजली का बोर्ड था जिसमें अचानक चिंगारी उठने के कारण आग लग गई और देखते ही देखते आग गाड़ी ने पकड़ ली।
जिसमें गाड़ी पूरी तह जलकर खाक हो गई। आग इतनी भीषण थी कि आसपास की दीवारें और छत भी काली हो चुकी है और सारा सामान जल गया है। इस आग में लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रहा रही है।

 

समाचार

मुजफ्फरनगरः गांव लडवा के जंगलों में मिला युवती का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी4 News 13 |
मुजफ्फरनगर। जनपद में आज तितावी क्षेत्र में एक युवती की लाश खेत से मिलने पर सनसनी फैल गयी। युवती की शिनाख्त नहीं हो पाई है, पुलिस इसे हत्या मानकर ही जांच पड़ताल में जुटी है।
जानकारी के अनुसार रविवार को तितावी थाना क्षेत्र के ग्राम लडवा के जंगल में जब लोग खेतों पर जा रहे थे तो युवती का शव वहां पर मिलने से दहशत फैल गयी। युवती ने नया सूट पहन रखा था और हाथों में मेहंदी भी लगी थी। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव की शिनाख्त कराने का प्रयास किया, लेकिन कोई पहचान नहीं हो पाई। बता दें कि युवती ने पैरों में चांदी की पाजेब भी पहनी हुई थी। बाद में तितावी थानाध्यक्ष राधेश्याम यादव भी मय फोर्स मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि युवती के गले में दुपट्टे का फंदा लगा हुआ था, जिससे आशंका है कि युवती की हत्या गला घोंटकर की गयी है। युवती के पास पहचान का कोई भी दस्तावेज नहीं मिला हैं। आशका जताई जा रही है कि दूसरे स्थान से युवती को यहां लाकर उसकी हत्या की गयी है। पहनावे से युवती मुस्लिम प्रतीत हो रही है, जिसकी उम्र करीब 25 वर्ष है। फिलहाल पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

मुजफ्फरनगर में पिन्ना बाईपास पर अनियंत्रित होकर पलटी मिनी बस, ड्राइवर समेत 15 श्रद्धालु घायल6 News 12 |
मुजफ्फरनगर। जनपद के शहर कोतवाली इलाके के पिन्ना बाईपास पर शनिवार देर रात्रि उस वक्त चीख-पुकर मच गई जब हरिद्वार से हरियाणा के जींद जा रही श्रद्धालुओं से भरी एक मिनी बस डिवाइडर पर अनियंत्रित होकर चढ़कर पलट गई। इस हादसे में मिनी बस सवार सहित ड्राइवर 15 श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना पर पहुंची पुलिस और स्थानीय लोगों ने मिनी बस से श्रद्धालुओं को निकाल कर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां उनका इलाज चल रहा है। आपको बता दें हरियाणा निवासी पूरा परिवार घूमने के लिए हरिद्वार गया था जहां से शनिवार की देर रात्रि घर वापस लौटते समय पहले तो रुड़की में इसी परिवार का एक्सीडेंट हो गया, जिसके बाद पुलिस ने सभी को ट्रीटमेंट दिलाने के बाद इनके घर की ओर रवाना कर दिया, उसके बाद मुजफ्फरनगर पहुंचते ही मिनी बस अनियंत्रित होकर पलट गई जिसमें यह सभी श्रद्धालु घायल हो गए।

क्षेत्रीय समाचार – आस-पास से

पुरकाजी एसओ का निलंबन हो नही तो पिछड़ा गांवों में भाजपा के खिलाफ लगेंगे पोस्टर
मुजफ्फरनगर। भारतीय अति पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामपाल सिंह पाल ने बताया है कि पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह जी के आत्मिक निधन पर दुख जताते हुए मोर्चा ने प्रस्तावित 23 अगस्त को जिलाधिकारी कार्यालय पर पुरकाजी पुलिस के खिलाफ धरना प्रदर्शन स्थगित कर दिया है अब मोर्चा द्वारा 24 अगस्त को धरना प्रदर्शन निर्धारित कर दिया गया है उन्होंने बताया कि 21 अगस्त को भारतीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहन प्रजापति मांडला गांव में दलित समाज के लोगों में हुए आपसी विवाद के फैसले के बाद पुरकाजी थाने में पहुंचे थे उन्होंने थानाध्यक्ष एचएन सिंह से फैसले के बाद दोनों पक्षों को परेशान ना करने की बात कही लेकिन थानाध्यक्ष एचएन सिंह ने उन्हें दरोगा की बात मानने को।कहा कि दरोगा को 20000 दिलवा दो जिस पर मोर्चा अध्यक्ष भड़क गए वहीं पुलिस ने तानाशाही दिखाते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया जिसका विरोध करने पर थानेदार ने दलितों पिछड़ों पर अभद्र टिप्पणी कर मोर्चा अध्यक्ष के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर गॉड से छुरे वाली राइफल लेकर थानेदार ने उन पर तान दी थी जिसको लेकर मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा थाने में पहुंचने की सूचना पर थाने में हड़कंप मच गया था वही थानेदार ने उन पर फर्जी मुकदमा दर्ज कर दिया था जिसको लेकर मोर्चा कार्यकर्ताओं में भारी रोष है वहीं उन्होंने बताया है कि जो धरना प्रदर्शन पुरकाजी पुलिस के खिलाफ 23 अगस्त प्रस्तावित था वह इस्थगित कर दिया गया है वह अब 24 अगस्त को जिलाधिकारी कार्यालय पर निर्धारित कर दिया गया है उन्होंने बताया कि यह सब भाजपा सरकार के इशारे पर हो रहा है और भाजपा सरकार मोर्चा अध्यक्ष की हत्या की शादिश रच रही है और उच्च वर्ग के अधिकारियों को पिछड़े समाज के नेताओं का मनोबल तोड़ने के लिए सरकार ने इशारा कर रखा है उन्होंने कहा है कि तुरंत पुरकाजी थाना अध्यक्ष एचएन सिंह को सस्पेंड किया जाए नहीं तो अति पिछड़ा वर्ग बाहुल्य गांव में भाजपा सरकार के खिलाफ मोर्चे द्वारा जगह-जगह पोस्टर लगवाए जाएंगे।

 

 

गांव चंधेडी में हिंद मजदूर किसान समिति ने चंद्रायण समाप्ति पर कराया यज्ञ हवन3 News 12 |
बुढ़ाना। आज रविवार के दिन बुढ़ाना ब्लाक के गांव चंधेडी में बिशन कुमार के आवास पर चंद्रायण के समापन पर हिंद मजदूर किसान समिति के तत्वावधान में यज्ञ हवन का आयोजन किया गया। जिसमें भगत सिंह का भी भरपूर सहयोग देखने को मिला। बिशन सिंह ने इस दौरान बताया कि चंद्रयान व्रत हमारे धार्मिक ग्रन्थों में गुरू पूर्णिमा से शुरू होता है और रक्षाबंधन पर पूर्ण समापन हो जाता है। चंद्रायान पहले लुप्त हो गया था। अब लगभग 20 वर्षों से चंद्रयान व्रत शुरू किया गया है। जब से चंद्रयान व्रत लुप्त हो गया था तो तब से क्रांति गुरु चंद्रमोहन जी की प्रेरणा से शुरू किया गया था। चंद्रयान व्रत रखने से रोग, क्लेश, दुख और परेशानी का अंत हो जाता है और फिर जीवन शान्ति से गुजरता है। इस अवसर पर हिन्द मजदूर किसान समिति का पूर्ण योगदान रहा। इस दौरान हिंद मजदूर किसान समिति के बुढ़ाना ब्लाक अध्यक्ष शालेंद्र, ब्लाक उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार, हिन्द मजदूर किसान समिति के सहयोगी आदेश, बिशन, अरविन्द, बालकिशोर और महेंद्र आदि का भरपूर सहयोग देखने को मिला। इस दौरान घर की महिलाओं ने भी हिस्सा लिया।

 

देहात क्षेत्र में धूमधाम से मना रक्षाबंधन पर्व,बहनों ने अपने भाईयों की कलाई में बांधी राखी8 News 13 |
चरथावल। क्षेत्र के सभी ग्रामो में रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया इस अवसर पर बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांध रक्षा का संकल्प किया।
चरथावल विकासखण्ड के ग्राम ज्ञाना माजरा में पूर्व ग्राम प्रधान डॉक्टर कंवरपाल के आवास पर रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर उनकी बहनों ने कलाई बांधकर सुरक्षा का संकल्प लिया।इसके अलावा भाकियू तहसील अध्यक्ष विकास शर्मा के आवास पर भी रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया ग्राम कुटेसरा में बीजेपी के बिरालसी मंडल उपाध्यक्ष मनीष वर्मा के आवास पर रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम के साथ मनाया इस अवसर पर उनकी बहन ने उनके हाथ में कलाई बांधकर सुरक्षा का संकल्प लिया। इसके अलावा पावटी खुर्द,चौकडा,नगला राई,बलवाखेड़ी,बिरालसी,पीपलशाह आदि में भी रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।

 

मासूम बच्चो ने भी धूमधाम के साथ मनाया रक्षाबंधन का पर्व9 News 12 |
चरथावल। नगर मे प्रेम और स्नेह का पर्व रक्षाबंधन धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर दीर्घायु की कामना की,वहीं भाईयों ने भी बहन की रक्षा का संकल्प लिया और उपहार देकर उनकी खुशियों में शरीक हुए। कस्बा चरथावल में रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर दीर्घायु की कामना की,वहीं भाईयों ने भी बहन की रक्षा का संकल्प लिया और उपहार देकर उनकी खुशियों में शरीक हुए।भारतीय किसान यूनियन के पूर्व नगर अध्यक्ष व रेनबो एकेडमी के प्रबंधक अभिषेक के बंसल ने कहा कि भाई और बहन के लिए ये सबसे बड़ा त्योहार है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। ये त्योहार भाई-बहन के अटूट रिश्घ्ते, प्घ्यार, त्घ्याग और समर्पण को दर्शाता है। राखी बांधकर बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुख की कामना करती हैं। वहीं, भाई उन्हें वादा देते हैं कि वो उनकी जिंदगीभर रक्षा करेंगे, इस वजह से इस पर्व को रक्षाबंधन नाम दिया गया है।

 

पांच लाख की आबादी पर केवल 700 सफाई कर्मचारी
मुजफ्फरनगर। शहर की आबादी पांच लाख को छू रही है, लेकिन उसके सापेक्ष सफाई कर्मचारियों की संख्या केवल 700 है। मानक के अनुसार 10 हजार की जनसंख्या पर 28 सफाई कर्मचारी होना आवश्यक है। लेकिन तैनाती उससे आधे की भी नहीं है। शहर के 50 में से केवल 10 वार्ड में ही डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था बन पाई है। शहर की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है। नगर पालिका परिषद के 50 वार्डों में केवल 700 सफाई कर्मचारी हैं, जिनमें 162 आउटसोर्सिंग तथा 245 संविदा पर है, बाकि नियमित सफाई कर्मचारी हैं। मानक अनुसार 1400 सफाई कर्मचारियों की आवश्यकता
मानक अनुसार शहर में प्रत्येक 10 हजार की जनसंख्या पर 28 सफाई कर्मचारी होना आवश्यक है। इस तरह नगर की लगभग पांच लाख की जनसंख्या पर 1400 सफाई कर्मचारियों का होना आवश्यक है। 2019 की ही बात करें तो नगरपालिका में 1200 सफाई कर्मचारी थे। लेकिन सेवानिवृत्ति तथा मृत्यु के चलते अब केवल 700 सफाई कर्मचारी ही शेष रह गए हैं। कई वर्षो से नगर पालिका में नियमित सफाई कर्मचारियों की भर्ती भी नहीं हुई।
संविदा पर प्रतिदिन 391 रुपये मानदेय पर फंसा है पेंच
नगर पालिका में कार्यरत 700 सफाई कर्मचारियों में से लगभग 400 संविदा तथा ठेके पर कार्य कर रहे हैं। संविदा पर सफाई कर्मचारियों को रखने के लिए प्रतिदिन मजदूरी 391 रुपये देना आवश्यक है। नगर पालिका में सफाई कर्मचारियों को संविदा पर रखने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, लेकिन मानदेय को लेकर पेंच फंसा है। कूड़ा उठान के लिए संसाधनों की है आवश्यकता
नगर पालिका के 50 में से केवल 10 वार्डों में ही डोर-टू-डोर कूड़ा उठान किया जा रहा है। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए किसी भी फर्म को ठेका दिया जाता है, लेकिन बोली में शामिल होने के लिए ठेका फर्म को सात लाख रुपये जमानत राशी जमा करानी पड़ती है, जिस कारण ठेका नहीं छूट पा रहा। पालिका के पास कड़ा उठान के लिए तीन डंफर हैं, जबकि इतनी की ही आश्यकता है। जबकि 11 छोटे हाथी यानी गारबेज टिपर की खरीद प्रक्रिया चल रही है। वहीं चार जेसीबी तथा चार डंफर एवं ट्रेक्टर ट्रालियां खरीद की प्रक्रिया चल रही है।
शहर में आबादी के सापेक्ष सफाई कर्मचारियों की भर्ती पक्रिया चल रही है। सभी वार्डो में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था बनाने का प्रयास चल रहा है। – अंजू अग्रवाल, पालिका अध्यक्ष।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 9567 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 1 =