News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

आपसी कहासुनी में मारपीट
सिखेडा। आपसी कहासुनी मे हुई मारपीट मे एक युवक बुरी तरह घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव खेडी विरान निवासी अवनीश पुत्र ईलम सिह का अपने पडौसी रवि पुत्र सुभाष के साथ किसी बात को लेकर विवाद चला आ रहा है। बताया जाता है कि आपसी विवाद के चलते इन दोनो के बीच हुई कहासुनी मारपीट मे तब्दील हो गई।आरोप है कि रवि पुत्र सुभाष ने अवनीश के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया। शोर शराबे की आवाज सुनकर पडौसी तथा कुछ अन्य ग्रामीण मौके पर पहुंचे। वहीं दूसरी और ग्रामीणो की सूचना पर गांव मे पहुंची पुलिस ने घायल युवक को तुरंत ही उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। पुलिस ने परिजनो की तहरीर पर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि जांच पडताल के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा।

 

बालक की मौत
मुजफ्फरनगर। टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर तीन वर्षीय बालक की मौत हो गई। हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव अलमासपुर निवासी सतेन्द्र का करीब 3 वर्षीय बेटा अक्श अलमासपुर चौक के समीप खडा हुआ था कि इसी बीच वह तेजी के साथ आ रही टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर घायल हो गया। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी ट्राली चालक अपनी ट्राली सहित मौके से फरार हो गया। ग्रामीणों तथा परिजनो ने पुलिस को सूचना देने के साथ घायल बच्चे को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। परन्तु उसने उपचार से पूर्व रास्ते मे ही दम तोड दिया। मासूम की मौत से परिजनो मे कोहराम मच गया। पुलिस ने मृतक के परिवारजनो की तहरीर पर अज्ञात चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच पडताल शुरू की। मासूम बच्चे की मौत से ग्रामीणो मे शोक छाया हुआ है।

वातावरण के दूषित होने से बचाये
मुजफ्फरनगर। समाज एकता समिति के प्रदेश अध्यक्ष प्रहलाद पाहुजा के नेतृत्व में नगर के नुमाइश कैम्प मे एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे संगठन के पदाधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे। समाज एकता समिति के प्रदेशाध्यक्ष प्रहलाद पाहुजा ने आगामी दीपावली पर्व के दृष्टिगत रखते हुए शांति व्यवस्था की अपील की। जनपदवासियों से प्रदूषण रहित पटाखों का इस्तेमाल करने की अपील की।

खतौली में सामाजिक परिवर्तन यात्रा का हुआ स्वागत
खतौली। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के तत्वाधान में विगत 12 अक्टूबर 2021 से लगातार प्रदेश में चल रही सामााजक परिवर्तन रथ यात्रा का खतौली पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं तथा क्षेत्र के गणमान्य लोगो द्वारा गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रसपा प्रमुख शिवपाल सिह यादव द्वारा सामाजिक परिवर्तनन यात्रा निकाली जा रही है। प्रदेशभर मे चल रही सामाजिक परिवर्तन यात्रा आज दोपहर भंगेला बाईपास पर पहुंची। प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव के सुपुत्र आदित्य यादव का खतौली पहुंचने पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अध्यक्ष चौ.इलम सिह गुर्जर,मण्डल प्रभारी हाजी इसरार सिददकी,ठाकुमार ओमवीर सिह,रविकान्त त्यागी, अनुज गुर्जर, सलमान अब्बासी, नवाजिश खान, युवा नेता सुमित पंवार, अंकुर राणा, जोनी टिटौडा, मोहित मोतला,मोनू गुर्जर आदि उपस्थित रहे।

 

चैकिंग अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। जनपदीय पुलिस द्वारा आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था सुदृढ रखने हेतु अपने-अपने थाना क्षेत्रों में स्थित बैंक, मुख्य चौराहा, बाजार एवं संवेदनशील स्थानों, आदि पर गस्त की जा रही है तथा गस्त के दौरान संदिग्ध व्यक्ति/वाहन की सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

मुजफ्फरनगर। पुलिस अधीक्षक अपराध प्रशान्त कुमार प्रसाद द्वारा कचहरी सुरक्षा में लगे अधि०गण एवं डांग स्क्वाड के साथ कचहरी परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। जिसके दौरान कचहरी परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों की स्थिति को चेक किया गया तथा आपरेट कर रहे कर्मचारीगणों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके साथ ही कचहरी सुरक्षा में लगे अधि० एवं कर्मचारीगण को न्यायालय में आने जाने वाले संदिग्ध व्यक्ति की चेकिंग हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

केंद्र लगाये मदरसों और ट्रेनिंग सैन्टरों पर रोकः यतिन्द्रानन्द7 News 10 |
मुजफ्फरनगर। जूना अखाडा के यति नरसिंहानन्द गिरी महाराज डासना वालो ने केन्द्र सरकार से मांग की कि सरकार देशहित में मुस्लिम मदरसो और जेहादी टै्रनिंग सैन्टरो पर तत्काल रोक लगाये। अन्यथा इस देश मे भी अफगानिस्तान जैसे हालात पैदा हो जाऐंगे।
भोपा रोड स्थित एक बैंकट हाल मे आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान यति नरसिंहानन्द गिरी महाराज ने आरोप लगाते हुए कहा कि सहारपुर जनपद के एक गांव मे चलाए जा रहे मुस्लिम टै्रनिंग सैन्टरो पर सरकार तत्काल रोक लगाए अन्यथा देश म ेऐसे हालात पैदा हो जाएंगे। जिन्हे सरकार के लिए संभालना मुश्किल हो जाएगा। गिरी महाराज ने पत्रकारों से कहा कि देवबन्द स्थित एक तालिमी सैन्टर मुस्लिम नौजवानों का ब्रेनवॉश कर रहा है। पिछले काफी समय से चलाए जा रहे इस अभियान का ही परिणाम है कि भारत के आसपास के मुस्लिम देशो मे हालात बिगड चले हैं। और मुस्लिमवाद बढता जा रहा है। उन्होने हिन्दू समाज से भी आग्रह किया कि यदि सरकार इस दिशा मे कोई कदम ना उठाये तो हिन्दू समाज को इसे रोकने की जरूरत है। उन्होने गत वर्ष की घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछले साल इन टै्रनिंग सैन्टरो के आकाओ ने घोषणा की थी कि वे मुस्लिम संगठनो की सवा करोड की आर्मी बनायेंगे। यतिन्द्रानन्द गिरी ने कहा कि यदि आतंकवाद के खिलाफ हमे जंग लडनी है तो इसका विरोध करना होगा। इसके लिए वे जनता से संवाद स्थापित करने के लिए नगर-नगर और गांव गांव मे भ्रमण कर रहे है। उन्होने कहा कि यदि इस और ध्यान ना दिया तो देश मे गृह युद्ध की स्थिती बन सकती है। उन्होने उत्तर प्रदेश मे योगी सरकार के कार्यो की तारीफ करते हुए कहा कि वे योगी जी का समर्थन करते हैं। लेकिन उनसे भी अपील करते हैं कि वे मदरसो की कार्यप्रणाली पर नजर रखें। प्रेसवार्ता के दौरान मीरापुर से वरिष्ठ भाजपा नेता जोगन्द्र वर्मा,साक्षी वेलफेयर सोसायटी की अध्यक्ष शालू सैनी, राजू सैनी सहित हिन्दू संगठनो के अनेक नेता भी उपस्थित रहे।

 

प्रेरणा और ई पाठशाला के अन्तर्गत शिक्षक संकुल की मीटिंग आयोजित
मुज़फ्फरनगर। प्रेरणा और ई पाठशाला के अन्तर्गत शिक्षक संकुल की मीटिंग तहसील सदर के कंपोजिट विद्यालय बामानहेडी में आयोजित की गई। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं खंड शिक्षा अधिकारी सदर योगेश कुमार शर्मा के निर्देशानुसार, प्रेरणा और ई० पाठशाला के अन्तर्गत शिक्षक संकुल की मीटिंग कंपोजिट विधालय बामानहेडी सदर में आयोजित की गई। जिसमे संकुल सरवट के प्रत्येक विद्यालय से एक शिक्षक ने प्रतिभाग किया और सभी संकुल शिक्षक भी उपस्थित रहे। ए०आर०पी० नाथीराम, दिवाकर, श्रीमती संगीता त्यागी ने मिशन प्रेरणा के कार्यक्रमों पर अधिक उत्साह के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

शुरू हुई दुकाने लगनी9 News 9 |
मुजफ्फरनगर। दीपावली मेले में दुकानों का लगना शुरू हो गया है। मुख्य मार्ग पर पथप्रकाश की व्यवस्था और साफ-सफाई की गई है। एसडीएम ने मेले का निरीक्षण किया। नगर पालिका परिषद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
शासन के निर्देशानुसार दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। नगर पालिका परिषद द्वारा मेला आयोजित कराया जा रहा है। मेन रोड जहारवीर म्हाड़ी से ताराचंद शिवालय तक मेले की दुकानें लगेगी। २८ से ४ नवंबर तक मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसको लेकर पथप्रकाश आदि की व्यवस्था की गई। मेले में दुकानदारों ने अपनी दुकानों को लगाना शुरू कर दिया है। मेले में फूड के स्टाल, खेल-खिलौने की दुकानें, मनोरंजन के लिए झूले लगेंगे। इसके अलावा मेले में सांस्कृति कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते यहां जहारवीर की याद में लगने वाला प्रसिद्ध श्रावणी छड़ियान मेला दो वर्ष से स्थगित रहा। दीपावली मेला लगने से लोगों में खासा उत्साह हैं। एसडीएम जीत सिंह राय व चेयरपर्सन पुत्र काजी नबील ने मेला की व्यवस्था का जायजा लिया।

 

जर्जर पुल के निर्माण का कार्य हुआ शुरू
भोपा। जर्जर हालत में पहुंच गए भोपा गंग नहर पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इसकी जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम को सौंपी गई। पुल का निर्माण पुराने पुल से उत्तर दिशा में किया जायेगा। संबंधित जेई द्वारा कार्य को शुरू कराया गया। भोपा नहर पुल का कार्य शुरू कराया गया। राज्य सेतु निगम के जेई मोहम्मद हुसैन ने बताया कि पुल निर्माण के लिए साफ-सफाई व टापू बनाए गए। उन्होंने बताया कि यह कार्य २०२२ तक पूरा करने का आदेश है।
पुल का निर्माण पुराने पुल से उत्तर दिशा में किया जा रहा है। पुल की लंबाई लगभग ७१ मीटर व चौड़ाई लगभग ११ मीटर होगी। इसमें फुटपाथ बनना भी शामिल है। पुल निर्माण में लगभग ५,५८,१४,००० रुपये खर्च होंगे। इसी के साथ ही गंग नहर जौली पुल व निरगाजनी गंग नहर पुल का निर्माण कार्य पहले ही शुरू कर दिया गया है। आपको बता दें भोपा सहित आसपास के गंग नहर पुल जौली, नंगला बुजुर्ग, बेलड़ा, निरगाजनी पुलों के निर्माण की मांग काफी समय से चली आ रही थी। जौली, बेलड़ा, निरगाजनी पुलों से भारी वाहनों की आवाजाही भी बंद था, लेकिन इसके बावजूद भी खतरा मोल लेकर भारी भरकम वाहन दौड़ रहे थे। पुलों के निर्माण को लेकर क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है।

 

चैयरमैन विजिट का कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। इनरव्हील क्लब इरा की चौयरमैन विजिट क्लब अध्यक्ष श्रीमति नीलिमा शर्मा के आवास पर आयोजित की गई। डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन सोनल भाटिया को माला पहना कर सभी क्लब सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया। अध्यक्षा मति नीलिमा शर्मा जी को सचिव श्रीमति उषा गर्ग जीद्वारा कॉलर पहनाया गया। इसके बाद सोनल भाटिया को अध्यक्षनीलिमा शर्मा जी द्वारा कॉलर पहनाया गया। क्लब आईएसओ भावना सिंह द्वारा इनरव्हील प्रार्थना के साथ सभा को प्रारम्भ किया गया। सभा का संचालन क्लब एडीटर शिफाली शर्मा द्वारा किया गया। सोनल भाटिया द्वारा सभी पदाधिकारियों की फाइल की जांच की गई। सोनल भाटिया के द्वारा सभी के कार्यकलापों की भूरि भूरि प्रशंसा की गई। क्लब सचिव द्वाराअपनी २०२१ की रिपोर्ट पढ़ी गई। क्लब कोषाध्यक्षश्री मति सीमा गुप्ता जी ने भी अपना बजट पेश किया। भावना सिंह ने भी अपनी रिपोर्ट पढ़ी गई। संपादक की ई -मैगजीन ज्ञेपजपर का विमोचन सोनल भाटिया के करकमलों द्वारा करवाया गया। क्लब एडिटर शिफाली शर्मा जी द्वारा श्री मति सोनल भाटिया जी का बायोडाटा पढ़ा गया। सोनल भाटिया ने इनरव्हील के विषय में विस्तार से जानकारी दी। क्लब में निम्न प्रॉजेक्ट किए गए इनरव्हील क्लब इरा प्रिंट वाले बैगस सभी सदस्यों को डिस्ट्रीब्यूट किए गए। 8 गरीब बच्चों को एजूकेशनल किट, टॉफी,-फीस दी गई। २ मेड को उपहार दिए गए। दो कम्पीटीशन भी कराए गए। अंत में सोनल भाटिया द्वारा केक भी काटा गया। इसअवसर पर क्लब की सभी सदस्या उपस्थित रही।सभा का समापन राष्ट्रीयगान के साथ हुआ।

 

सपा में हर वर्ग का हित सुरक्षितः प्रमोद त्यागी10 News 12 |
मोरना। समाजवादी पार्टी द्वारा आयोजित मनोनयन कार्यक्रम में पहुंचे नेताओं ने नरेन्द्र यादव को जिला सचिव नियुक्त किया तथा सपा की नीतियों के प्रचार प्रसार व संगठन को मजबूत करने पर बल दिया गया तथा दिन प्रतिदिन बढती महंगाई को लेकर भाजपा सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये।
मोरना क्षेत्र के ग्राम भेडाहेडी में नरेन्द्र यादव के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी ने कहा कि आगामी सरकार समाजवादी पार्टी की होगी। भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार व महंगाई के सभी रिकॉर्ड टूट चुके हैं। धर्म, जाति के नाम पर बांटने वाली सरकार का चेहरा बेनकाब हो गया है।
हाजी लियाकत कुरैशी ने कहा कि प्रत्येक वर्ग का विश्वास समाजवादी पार्टी में बढ रहा है। सपा में सभी वर्गों का सम्मान हुआ है। सपा की सरकार बनने पर ३०० यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। भाजपा के एजेन्ट कुछ लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं, जिनसे सावधान रहने की जरूरत है। जिला महासचिव अंसार आडती व नीरज बालियान ने कहा कि भाजपा सरकार देश व प्रदेश को लूटने में लगी हुई है। जिससे महंगाई दिन प्रतिदिन बढ रही है। लोहिवाहिनी के जिलाध्यक्ष संदीप पाल ने कहा कि आम आदमी किस प्रकार दीपावली मनाएगा जब उसके पास पैसे ही नहीं है। सपा सरकार बनने पर भ्रष्टाचारियों पर कडी कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता बिशम्बर यादव व संचालन रजनीश यादव ने की।
इस अवसर पर अनूप यादव, गजेसिंह, सूबेदार यादव, गुड्डू प्रधान, राजीव प्रधान, कृष्णपाल कश्यप, संजीव यादव, कशमीरा सैनी, भोपाल, कुलदीप वर्मा आदि उपस्थित रहे।

 

अलग अलग हादसां में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सडक हादसो मे कुछ लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार नगर के मौहल्ला दक्षिणी खालापार निवासी साकिब पुत्र इमरान बाईक द्वारा चरथावल मोड पर जाते वक्त कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। बुढाना के गांव विज्ञाना निवासी मुकेश गांव इटावा से लौटते वक्त स्कूटी फिसलने पर घायल हो गया। ग्रामीणो ने घायल युवक को उपचार के लिए अस्पताल भिजवा दिया। एक अन्य सडक हादसे के तहत मंसूरपुर क्षेत्र के गांव जौहरा निवासी उमेश पुत्र प्रेमनारायण शर्मा मिल मन्सूरपुर के समीप डीसीएम की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया।

 

हेल्पलाइन नंबर जारी
मुजफ्फरनगर। त्योहारी सीजन में पुलिस सुरक्षा व्यवस्था से कोई समझौता नहीं करना चाहती। जहां आए दिन पुलिस बाजारों में गश्त करने के साथ-साथ चेकिग अभियान चला रही है वहीं दूसरी ओर एसएसपी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। नागरिक उक्त नंबर पर बाजारों में संदिग्ध दिखने वाले, शरारती तत्व या महिलाओं के साथ छेड़खानी करने वालों के संबंध में सूचना दे सकते हैं।
धनतेरस, दीपावली समेत अन्य त्योहारों के मद्देनजर एसएसपी अभिषेक यादव ने जनपद पुलिस को अलर्ट पर रखा है। इसके चलते शहर से लेकर देहात तक पुलिस बाजारों में गश्त करने के साथ-साथ बैठक कर व्यापारियों को सुरक्षा का भरोसा दिला रही है। उधर, गुरूवार को एसएसपी ने नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर ९६९०११२११२ जारी किया है। नागरिक उक्त नंबर पर बाजार में घूमने वाले असामाजिक तत्व, सड़क पर कार या बाइक पर बैठकर शराब पीने वाले, तेज गति से घूमने वाले, बाजारों में खरीदारी करने वाली महिलाओं के साथ छेड़खानी करने वालों के बारे में सूचना दे सकते हैं। जहां सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी, वहीं सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचेगी। एसएसपी अभिषेक यादव का कहना है कि पुलिस का प्रयास है कि जनपदवासी भयमुक्त होकर त्योहार मना सकें। त्योहारों पर खुराफात करने वालों और शरारती तत्वों के खिलाफ गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाएगी।

 

30 को होगा वालीवाल टूर्नामेंट का आयोजन
मुजफ्फरनगर। ला.जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज,जगदीशपुरम, जानसठ रोड पर मैग्मा इण्डस्ट्रीज,बेगराजपुर के सौजन्य से 30 अक्टूबर 2021 पूर्वाहन 2ः30 बजे वालीबॉल टूर्नामेनन्ट का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक भूदेव सिंह ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कालेज प्रॉगण मे आयोजित होने वाले वालीबॉल टूर्नामेन्ट मे मुख्य अतिथि के रूप में प्रसिद्ध समाजसेवी एवं उद्योगपति कुंवर आलोक स्वरूप उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के अध्यक्ष स्वास्तिक पेस्टीसाइडस के निदेशक रविन्द्र कुमार सिंघल होंगे। कार्यक्रम का समापन एवं पुरस्कार वितरण 31 अक्टूबर 2021 सायं 7 बजे होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप मे मंत्री कपिलदेव अग्रवाल शामिल होंगे। कार्यक्रम के अध्यक्ष उद्योगपति एवं समाजसेवी मुकेश कुमार गोयल होंगे। कार्यक्रम मे विशिष्ट अतिथि के रूप मे हृदय रोग विशेषज्ञ डा.अनुभव सिंघल मौजूद रहे।

 

त्यौहारों के मद्देनजर चेकिग अभियान
खतौली। त्योहारों के मद्देनजर पुलिस ने बैंकों के आसपास और मुख्य तिराहों पर चेकिग अभियान चलाया। इस दौरान वाहनों और उन पर सवार लोगों की तलाशी ली गई। वाहनों के कागजात चेक किए गए।
त्योहारों की नजदीक आते ही बाजारों में चहल-पहल शुरू हो गई है। खरीदारों से बाजारों में रौनक है। ग्राहकों की भीड़ बढ़ने से दुकानदार खुश है। वहीं त्योहारों के चलते पुलिस व प्रशासन भी सतर्क हो गया है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। बाजारों में पैदल गश्त किया जा रहा हैं। इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार ने पुलिस बल के साथ चेकिग अभियान चलाया। इस दौरान जानसठ तिराहा, बुढ़ाना तिराहा, गंग नहर पुल, जानसठ अड्डा व इंदिरा प्रतिमा के आसपास दुपहिया वाहनों और उन पर सवार लोगों की तलाशी ली गई। चेकिग अभियान से लोगों में हड़कंप मचा रहा। पुलिस ने बचने के लिए दुपहिया वाहन सवार गली-मोहल्लों के रास्ते से निकले।

 

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर रहे विकास दीपोत्सव मेले
मुजफ्फरनगर। भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। होली, दीपावली, रक्षाबंधन, नवरात्र, ईद, गुरुपूर्णिमा एवं क्रिसमस जैसे अनेक त्योहारों का आयोजन पूरे वर्ष भर चलता रहता है। जिसमें आपसी प्रेम, भाई-चारा, सौहार्द के वातावरण में सभी इसमें आनन्द की प्राप्ति करते हैं। प्रत्येक त्योहार में एक मुख्य आकर्षण होता है त्योहारों से जुड़ी मान्यताओं, परम्पराओं के आधार पर की जाने वाली खरीददारी। प्रत्येक त्योहार पर बाजार ऐसी वस्तुओं से पट जाता है जिनका किसी न किसी प्रकार का जुड़ाव उन त्योहारों से होता है। होली में जहां पिचकारी व रंगो की धूम रहती है तो दीपावली में दिए, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, लाई, बताशा आदि से पूरा बाजार गुलजार हो जाता है। अपनी-अपनी सामर्थ्य एवं आवश्यकता के अन्तर्गत सभी लोग कुछ न कुछ खरीददारी करते हैं। इस प्रकार हर्ष एवं उल्लास का वातावरण बना रहता है।
प्रत्येक त्योहार हमें आपसी सद्भाव, प्रेम की शिक्षा देता है। साथ ही एक बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी कि हम समाज के सभी वर्गों के हित में वृद्धि के लिए ऐसे प्रयास करें कि त्योहार के साथ एक बेहद सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी जुड़ पाए। छोटे-छोटे सामान बनाने वाले कारीगरों, हस्तशिल्पियों, मूर्तिकारों की भी दीपावली प्रकाशमय हो सके एवं स्ट्रीट वेण्डर्स, पटरी, रेहड़ी, ठेले, खोमचे पर अपनी छोटी-छोटी दुकान लगाने वाले दुकानदारों की दीपावली भी प्रकाश से गुलजार हो सके, उनके जीवन में भी मिठास आ सके, उनके उत्पादों को एक बाजार, एक मंच मिल सके, इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की संवेदनशील सोच को प्रदेश के नगर विकास विभाग द्वारा साकार किया जा रहा है। प्रदेश सरकार विकास दीपोत्सव मना रही है। इसके अन्तर्गत 28 अक्टूबर, 2021 से 4 नवम्बर, 2021 तक प्रदेश के समस्त नगर निगमों एवं नगरपालिकाओं में ’’भव्य दीपावली मेला’’ का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों के अन्तर्गत पटरी, रेहड़ी, विक्रेताओं को उनकी सामग्रियों एवं उत्पादों को बिक्री के लिए एक मंच प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान किया जा रहा है। दीपावली मेले के अन्तर्गत स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों, हस्तशिल्प, दीयों, मूर्तियों एवं सजावटी उत्पादों की बिक्री उन्ही के द्वारा की जा रही है। ऐसे ही मेले का लखनऊ में गोमतीनदी के तट पर स्थित झूलेलाल पार्क में 28 अक्टूबर, 2021 को मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा उद्घाटन किया गया है। इसमें मा0 मुख्यमंत्री जी ने स्ट्रीट वेण्डर्स, स्वनिधि मित्रों एवं स्वच्छकारों को सम्मानित भी किया है। 28 अक्टूबर 2021 को ही प्रदेश के सभी नगर निगमों, 200 नगर पालिका परिषदों में भी विकास दीपोत्सव-2021 के अंतर्गत नगर विकास विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी है।
ऐसे मेलों के आयोजन से स्थानीय कारीगरों, हस्तशिल्पियां, स्ट्रीट वेण्डर्स को अपने उत्पादों को एक ही स्थान पर बिक्री करने का एक मंच मिल रहा है। जनसामान्य की अधिक से अधिक भागीदारी से मेलों की सार्थकता सिद्ध हो रही है। कोरोना काल में सर्वाधिक नुकसान छोटे-छोटे दुकानदारों, रेहड़ी, खोमचे वालों तथा स्थानीय कारीगारों को हुआ। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी जी ने ’’वोकल फॉर लोकल’’ और ’’आत्मनिर्भर भारत’’ का मंत्र दिया, जिन्हें प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ऐसे मेलों से बल मिल रहा है। दीपावली मेलों में उत्पादों की बिक्री के अलावा प्रदेश सरकार की प्रगति एवं उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगी छात्र एवं सामान्य जन इनसे प्रदेश की विकास यात्रा से परिचित हो अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं।
मेले में दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। मेले में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पंजीकरण के लिए डेस्क भी है। जिसके माध्यम से दुकानदार अपना पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। दीपावली मेले के अंतर्गत प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी एवं स्थानीयता को प्रोत्साहन देने वाली ’’एक जनपद-एक उत्पाद’’ (ओ0डी0ओ0पी0)के स्टाल भी लगाए जा रहे हैं। इससे जनसामान्य को भी इस योजना की जानकारी हो रही है साथ ही इन उत्पादों की बिक्री भी बढ़ रही है। कोविड-19 के दृष्टिगत मेले में कोविड टीकाकरण डेस्क भी स्थापित किया जा रहा है जहाँ कोविड वैक्सीन लगवाने के योग्य एवं इच्छुक व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकते हैं। मेला फूड कोर्ट व फन जोन के बिना अधूरा लगता है। अतः ऐसे आयोजन में इनके स्टॉल भी लगाए गए हैं। मेले में आने वाले लोग अपने साथ स्थायी याद के रूप में फोटो खींच सके, इसके लिए सभी स्थानों पर सेल्फी-प्वाइंट भी बनाए गए हैं।
इसी प्रकार प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 27 अक्टूबर 2021 को संगीत नाटक अकादमी के प्रांगण में माटी कला बोर्ड द्वारा 10 दिवसीय माटीकला मेले एवं सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के अनेक जनपदों से कुम्हारी कला से जुडे़ शिल्पकार, अपने-अपने उत्पादों के साथ प्रतिभाग कर रहे हैं। इनमें गोरखपुर के टेराकोटा के शिल्पकार श्री हरिओम आजाद, हुसैनाबाद, आजमगढ़ के श्री धरेउ प्रजापति, गोण्डा के श्री हरिराम जैसे अनेक माटीकला के शिल्पी व कारीगर अपनी कला के साथ उपस्थित हैं। उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार के कार्यकाल में गठित उ0प्र0 माटीकला बोर्ड, माटी के बने हुए उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए इस क्षेत्र से जुड़े कारीगरों को प्रशिक्षण, बाजार, आधारभूत सामग्री, बिजली के चाक, डाई आदि उपलब्ध कराकर उन्हें अपने उत्पादों में एकरूपता तथा परिशुद्धता एवं सुन्दरता लाने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित कर रहा है।
परम्परागत रूप से एवं प्राचीन काल से माटी से बने उत्पादों की आवश्यकता रही। हड़प्पा सभ्यता की खुदाई से मिले मृदभाण्डों, औजारों, मृण्मूर्तियों से ही हम उस सभ्यता के विकास व उन्नति से परिचित होते हैं। उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार द्वारा माटीकला को संरक्षण दिया जाना, इस कला को पुनर्जीवन प्रदान करने जैसा है। साथ ही मिट्टी के सम्मान, मिट्टी से जुड़े कारीगरों की समृद्धि को भी बढ़ाने में यह सहायक है। माटीकला मेले में देश की मिट्टी से बनी श्री लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियाँ, मिट्टी के डिजाइनर दिये, गोरखपुर के टेराकोटा, आजमगढ़ की ब्लैकपॉटरी, खुर्जा के चीनी मिट्टी के बर्तन, कड़ाही, तवा, बोतल, जादुई दिये, वैज्ञानिक दिये, पक्षियों को पानी पिलाने वाले बर्तन, पक्षियों के लिए मिट्टी से बने घोसले, हाथी, घोड़े, मछली और कछुए की आकृति की गुल्लकें समेत अनेक प्रकार की मिट्टी से बनी वस्तुएं है। जब प्रदेश का कारीगर, शिल्पकार समृद्ध होगा तो प्रदेश में खुशहाली अवश्य आएगी। प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह जी ने माटी कला प्रदर्शनी/मेले में माटीकला बोर्ड की वेबसाइट ूूण्नचउंजपांसंइवंतकण्पद का भी लोकार्पण किया। जिससे एक ही स्थान पर तकनीकी के माध्यम से इस क्षेत्र से संबंधित योजनाओं की जानकारी की जा सकती है।
दीपावली का उत्सव प्रकाश, प्रेम, पवित्रता, हर्ष, उल्लास का उत्सव है। यह उत्सव सभी लोग मनाए एवं इसमें सभी भागीदारी कर सकें, इसके लिए आवश्यक है कि इस उत्सव में सबको सहभागी बनने का अवसर मिल सके। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिए गए मंत्र ’’आत्मनिर्भर भारत’’ तथा स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने और उन उत्पादों को बनाने वाले कारीगरों, शिल्पियों को प्रोत्साहन देने तथा देश प्रेम की भावना के विकास के लिए दिए गए मंत्र ’’वोकल फॉर लोकल’’ को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ’’विकास दीपोत्सव’’ के माध्यम से नई उड़ान मिल रही है एवं हमारे परम्परागत हस्तशिल्प एवं कुटीर उद्योग को नई पहचान मिल रही है। दीपावली प्रकाश का पर्व है एवं सभी के जीवन में खुशहाली लाने का त्योहार है। ’’विकास दीपोत्सव’’ के अन्तर्गत मनाए जा रहे ’’भव्य दीपावली मेला’’ एवं माटीकला बोर्ड द्वारा लगाए गए माटीकला मेला एवं सेमिनार के आयोजन से प्रदेश के हस्तशिल्प, कारीगरों के हुनर, नए-नए उत्पाद और मिट्टी की गरिमा से एक तरफ प्रदेश वासी परिचित हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ यह उन कारीगरों की मेहनत को एक मंच दिलाकर, उनके उत्पादों को एक अच्छा बाजार दिलाकर, उनके उत्पादों को राष्ट्रीय, राज्यीय एवं वैश्विक पहचान दिलाकर उनकी आय वृद्धि का माध्यम भी बन रहे है। उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्वकर्ता मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशन में नगर विकास विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में आयोजित किये जाने वाले ’’माटीकला मेला देश के शिल्पियों, कलाकारों एवं माटी के रचनाकारों को नई पहचान दिलाकर उनके जीवन में आनन्द का प्रकाश फैलाने में सहायक हो रहे हैं।

 

पुलिस ने की छापेमारी2 News 8 |
मुजफ्फरनगर। भीड़भाड़ वाली जगहों पर अवैध रूप से पटाखों के भंडारण पर आज दिन छिपते ही पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पुलिस ने जबरदस्त छापेमारी कर डाली, यहाँ एक मकान से लगभग १० लाख रुपए कीमत के पटाखे जप्त किये गए है ,बताया जा रहा है की पुलिस की छापेमारी के दौरान आरोपी पुलिस को चकमा देकर मोके से फरार हो गया है पुलिस अधिकारीयों की माने तो उक्त मामले में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
दरअसल पूरा मामला जनपद मुजफ्फरनगर की थाना शहर कोतवाली अंतर्गत भीड़भाड़ वाले दाल मंडी क्षेत्र का बताया जा रहा है जहां आज दिन छिपते ही मुखबिर की सूचना पर सीओ सिटी कुलदीप कुमार द्वारा भारी पुलिस फोर्स के साथ अवैध रूप से पटाखों के भंडारण पर छापेमारी कर डाली। यहां पुलिस की रेड पड़ते ही आरोपी तो मोके से फरार हो गया लेकिन यहां पुलिस ने मोके से लगभग दस लाख कीमत के अवैध रूप से भण्डारण किये गए पटाखे जप्त कर लिए और सारा मॉल शहर कोतवाली में भिजवा दिया ।
पुलिस ने बताया की शासन के कड़े दिशा निर्देश है कि भीड़ भाड़ वाली जगहों पर पटाखों के बिक्री,भण्डारण पर पूर्णतः रोक लगी हुई है सूबे भर में कहीं पर भी भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर पटाखों के भण्डारण और बिक्री को नही होने दिया जायेगा ।
आज इसी क्रम में सीओ सिटी कुलदीप कुमार सिंह एंव प्रशासनिक अधिकारीयों के नेतृत्व में थाना शहर कोतवाली प्रभारी आनंद देव मिश्रा, ,इंस्पेक्टर क्राईम संजय कुमार, एस एस आई राकेश शर्मा, चौकी इंचार्ज खालापार प्रवेश शर्मा सहित भारी पुलिस फोर्स ने यह छापेमारी की है। पुलिस ने बताया की फरार आरोपी अमन मित्तल निवासी दाल मंडी है जोकि मोके से फरार हो गया है जिसके खिलाफ सम्बंधित मामले में मुकदमा दर्ज करते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी।।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + twenty =