News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

दो बच्चे हादसे में हुए घायलMuzaffarnagar News
जानसठ।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) मकान की छत गिरने से 8 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई तथा इस हादसे मे दो बच्चे घायल हो गए। सूत्रो के अनुसार स्थानीय कस्बे के मौहल्ला जुम्मा निवासी मजदूर आस मौहम्मद की पत्नी रूबिना दूसरी और काम मे लगी थी। कि इसी बीच हादसे के तहत उक्त मकान की छत अचानक भरभराकर गिर गई। मकान के अन्दर मजदूर की पत्नि एवं उसके तीन बच्चे दब गए। नमाज पढकर लौट रहे लोगों ने आनन-फानन मे मलबा हटाया और मलबे से एक महिला और उसके दो बच्चे जो गंभीर रूप से घायल हैं जबकि तीसरी बच्ची की मौत हो चुकी है। हादसे मे मरी बच्ची का नाम 8 वर्षीय हुमैरा बताया गया है जबकि इस हादसे मे 6 वर्षीय जुफैजा एवं 4 वर्षीय आहद गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मौके पर पहुंचे हल्का लेखपाल की मौजूदगी मे पुलिस ने घायलो को तुरंत ही उपचार के लिए सीएचसी में भर्ती कराया।

 

लैब का किया मंत्री व आईआई अध्यक्ष ने अवलोकनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) जी. डी .गोयनका पब्लिक स्कूल में मुख्य अतिथि के रूप में मत्री कपिल देव अग्रवाल ने अटल टिंकरिंगलैब का दीप प्रज्वलित कर एवं फीता काटकर उद्धघाटन किया। मंत्री कपिलदेव ने छात्र -छात्राओं को शुभकामनाएँ दी। उन्होंने लैब का अवलोकन किया और कहा कि अटल टिंकरिंगलैब का इक्कीसवीं शताब्दी की तकनीक में बड़ा ही महत्व है। यह लैब बच्चों में सृजनात्मकता एवं रचनात्मकता पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । इसी के साथ उन्होंने भारतीय नैतिक मूल्यों के कई उदाहरण भी प्रस्तुत किए और अपने जीवन में उनका अनुपालन करने की प्रेरणा दी। माननीय अतिथि श्री विपुल भटनागर (चेयरमैन आईआईए)ने भी छात्र-छात्राआओं का उत्साह बढ़ाया। इस दौरान शिक्षकों ने उन्हें विस्तृत जानकारी दी।इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष सचिन गोयल ने अतिथियों को पुष्प भेंट प्रदान कर सम्मानित किया व विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सुरेखा सिंह ने बताया कि इस लैब की स्थापना का उद्देश्य छात्र- छात्राओं को कौशल शिक्षा के साथ-साथ नवाचार, रचनात्मक और वैज्ञानिक शिक्षा में निपुण बनाना है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अभिभावक एवं गणमान्य अतिथि उपस्थित रहें।

 

श्रीकृष्ण भगवान की छठी मनाई
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) नई आबादी स्थित झारखंड महादेवालय में भगवान श्रीकृष्ण की छठी मनाई गई। मंदिर परिसर में भक्तों ने कीर्तन किया। झारखंड महादेवालय मंदिर में कान्हा जी की छठी मनाई गई, जिसमें श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया। लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर में कीर्तन किया गया। महिला-पुरुषों ने सुंदर भजन सुनाए। इस दौरान वेदप्रकाश अग्रवाल, ओमप्रकाश सूरी, तरुण सूरी, संजीव अग्रवाल, प्रदीप गुप्ता, संजीव शर्मा, प्रमोद अग्रवाल, मदन छाबड़ा, अनुराग शास्त्री आदि मौजूद रहे।

प्रतियोगिता का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) दुनिया से खास तौर से भारतीय उपमहाद्वीप में शायद ही कोई एसा हो जो मदर टेरेसा को न जानता हो अगस्त १९१० को मेसिडोनिया की राजधानी स्कोप्जे शहर में जन्मी मदर टेरेसा आज भी अपनी च्श्मिशनरीज ऑफ चौरिटीज् संस्था के रूप मे लोगों के बीच जीवित मानी जाती है आज पूरा देश ही नही बल्कि दुनिया मदर टेरेसा की ११२ वी. जयंती मनाकर उन्हे याद कर रही है एस. डी. ग्लोबल स्कूल में मदर टेरेसा की जयंती पर गतिविधि आयोजित की गई जिसमे छात्र-छात्राओं ने आकर्षक चित्र बनाये। स्कूल के निर्देशक डॉ सिद्धार्थ शर्मा ने मदर टेरेसा से सम्बन्धित कुछ बातें भी बताई कि सेवा भाव का दूसरा नाम है मदर टेरेसा मदर टेरेसा एक रोमन कैथोलिक सत्यासिनी और ईसाई धर्म प्रचारक थी उन्होने असाध्य बीमारी से पीड़ित रोगियों व गरीबों को अपनी ममता व प्रेम लुटाकर अपना जीवन सेवा भाव मे समर्पित कर दिया वही स्कूल की प्रधानाचार्या अनु मलिक ने कहा कि मदर टेरेसा द्वारा स्थापित संस्था मिशनरीज ऑफ चौरिटी आज १२३ मुल्कों में सक्रिय है, इसमे लगभग ४५०० सिस्टर है, मदर टेरेसा को १९७९ में नोबेल शान्ति पुरस्कार भी मिला। भारत रत्न, टेम्पटन प्राइज, ऑर्डर आफ मैरिट और पदम श्री से भी मदर टेरेसा को नवाजा गया है। मदर टेरेसा के पास ५ देशों की नागरिकता भी थी । कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के सभी शिक्षकगण प्रीति गोयल, ईशा शर्मा, रूपा, दीपावली, श्वेता जैन, दीपिका, मोनिका वर्मा , अमिता , रूचि, सोनिका शर्मा, अभिलाषा, सागर, रवि कुमार, सुमित गुप्ता, आदेश कुमार , निखिल, सुभाष ,रमनीश आदि का सहयोग रहा।

श्रीकृष्ण छठी महोत्सव की धूम
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) नई मंडी के पटेलनगर स्थित श्रीराधा गोविंद नागो वाले मंदिर में श्रीकृष्ण भगवान की छठी का महोत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम मंदिर के ट्रस्टी द्वारा पूजा करके कीर्तन का आरंभ किया गया । मंदिर प्रांगण को गुब्बारों से फूलों से सजाया गया था। ठाकुरजी की छठी के कार्यक्रम में नगर के बहुत से पुरुष व महिलाएं मंदिर में पधारे, जिनके द्वारा ठाकुरजी की बधाइयां गाकर ठाकुरजी को रिझाया गया तथा अंत में ठाकुरजी की बधाइयां बांटकर भंडारे के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी मनीष चौधरी ने आरती करके धर्म लाभ उठाया। प्रमुख समाजसेवी मनीष चौधरी ने बताया कि नगर में समय-समय पर ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए, जिससे धर्म की पताका लहराते हैं। मंदिर के पुजारी अमित तिवारी उर्फ सोनू ने बताया कि मंदिर प्रांगण में ऐसे आयोजन समय-समय पर होते रहते हैं। मंदिर के ट्रस्टी तरुण बंसल द्वारा समाजसेवी मनीष चौधरी का पटका पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर केपी चौधरी, नवीन कश्यप, युवराज सक्षम चौधरी आदि मौजूद रहे।

प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
जानसठ। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) स्थानीय कस्बे में मीरापुर संच की ओर से एक प्रथम वर्ग प्रशिक्षण सत्र लगाया गया जिसका शुभारंभ जानसठ नगर पंचायत चेयरमैन प्रवेंद्र भड़ाना एवं पूर्व प्रधानाचार्य नाहर सिंह ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित करते हुए किया।
एकलअभियान आरोग्य फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संच मीरापुर मैं प्राथमिक सेविका प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि नगर पंचायत चेयरमैन प्रवेंद्र भडाना ने कहा साप्ताहिक प्रशिक्षण सत्र के बाद अपने अपने गांव में पहुंच कर प्रत्येक सेविका अभियान के अंतर्गत अपने आसपास के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम करें एवं उन्हें बताएं कि स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क तभी रहेगा जब आपके आसपास का वातावरण शुद्ध और स्वच्छ होगा इसलिए सबसे बड़ी जिम्मेदारी आप सेविकाओं की ग्रामीणों को जागरूक करने की होगी तभी इस साप्ताहिक सत्र का प्रयास सार्थक होगा। इससे पूर्व में पूर्व प्रधानाचार्य एवं डीएवी डिग्री कॉलेज जानसठ के डायरेक्टर नाहरसिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को अपनी पुरानी संस्कृति को बनाए रखना चाहिए और पश्चिम की संस्कृति को दूर करने का आह्वान करते हुए भी लोगों को जागरूक करना चाहिए। इस दौरान नगर पंचायत सभासद विशाल सैनी , डीएवी कॉलेज के प्रधानाचार्य नाहर सिंह, संच समिति के अध्यक्ष मंगल सिंह गुर्जर, राजस्थान संभाग आरोग्य योजना प्रमुख मनोज कुमार शर्मा, आरोग्य प्रकल्प हिमाचल से मोनिका, संच आरोग्य संयोजक सुंदर पाल, मनोज रस्तोगी उपस्थित रहे।

समस्याओं का कराया निस्तारण
रोहानामुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) । सचिव प्रभारी रोहाना कला की अध्यक्षता में गन्ना समिति रोहाना कला कार्यालय में मथुरा के कृषक दलसिंह पिता बलवंत एवं अकबर गढ़ के कृषक अरविंद पिता मान सिंह द्वारा समिति में उपस्थित होकर अपनी मांग रखी गई। सचिव प्रभारी एसपी सिंह रोहाना कला की अध्यक्षता में गन्ना समिति रोहाना कला कार्यालय में मथुरा के कृषक दलसिंह पिता बलवंत एवं अकबर गढ़ के कृषक अरविंद पिता मान सिंह द्वारा समिति में उपस्थित होकर अपनी मांग रखी गई, जिसमें अकबर गढ़ के कृषक का क्रय केंद्र परिवर्तित किया जाना है एवं मथुरा के कृषक की अतिरिक्त गन्ने की आपूर्ति की समस्या है जिसकी जानकारी इनको दी गई और निस्तारण किया गया।

टाप-10 को किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) शहर कोतवाल आनंद देव मिश्रा के नेतृत्व में किदवईनगर चौकी प्रभारी रविंद्र सिंह ने हिस्ट्रीशीटर व टाप १० अपराधी को पुलिस मुटभेड़ मे वाँछित चले आ रहें अभियुक्त कलीम को कृष्णापुरी गंदा कुआ के पास थाना कोतवाली नगर मुजफ्फरनगर को मय १ किग्रा० ९०० ग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया हैं।
पकड़े गये अभियुक्त टॉप-१० हिस्ट्रीशीटर अपराधी का नाम कलीम पुत्र जमीर नि० दीन मौहम्मद मस्जिद के पास सुजड़ू थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर बताया जा रहा हैं।शहर कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किये गये अभियुक्त के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया हैं।शहर कोतवाली पुलिस की माने तो पकड़ा गया अभियुक्त के खिलाफ पूर्व में भी दो देजन से ज्यादा मुकदमे दर्ज बताये जा रहे।

ढाबो के संबंध में दिया ज्ञापन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) क्रांतिसेना के पदाधिकारियो ने आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मिलकर जनपद में गैर समुदायों द्वारा हिन्दू प्रतीकों के नाम से खोले गए होटलों को बंद करने आदि की मांग की। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष आनंदप्रकाश गोयल व क्रांतिसेना नेता शरद कपूर ने बताया कि जनपद में रामपुर बाइपास, पुरकाजी बाइपास, मीरापुर बाइपास के आस पास दर्जनों ऐसे होटल व ढाबे खोले गए हैं जिनको चलाने वाले मुस्लिम समुदाय के है और होटलों के नाम न्यू गणपति, राम रसोई, पंडित भोज, गुरुनानक ढाबा, मां की रसोई आदि हिन्दू प्रतीकों के नाम पर रखे गए हैं । इस अवसर पर अनुज चौधरी, जितेंद्र गोस्वामी, शैलेन्द्र विश्कर्मा, सुनील सैनी, मंगतराम, उज्ज्वल पंडित, राजेन्द्र तायल, शैंकी शर्मा, सुनील प्रजापति, प्रभात रावत, अंकित वर्मा, मोनू बंसल, विपुल गुप्ता, संदीप कुमार, शिवम शर्मा मोनू सैनी, बबलू ठाकुर, सतीश कश्यप, विकास चौहान, आदि उपस्थित रहे

जनपद के सभी जन सूचना अधिकारियों व अपीलीय अधिकारियों के साथ बैठक कर दी महत्वपूर्ण जानकारी
जन सूचना अधिकारियों का प्रथम दायित्व नागरिकों को सूचना उपलब्ध कराना हैः सूचना आयुक्तMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) जिला पंचायत सभागार मुजफ्फरनगर में मा० राज्य सूचना आयुक्त श्री नरेंद्र कुमार श्रीवास्तव जी की अध्यक्षता में जनपद स्तर पर कार्यरत जनसूचना अधिकारियों व प्रथम अपीलीय अधिकारियों को उ०प्र० सूचना का अधिकार अधिनियम २००५ एवं नियमावली २०१५ के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में बैठक संपन्न हुई।
मा० राज्य सूचना आयुक्त नरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने अधिकारियों के सम्बोधित करते हुए कहा कि जन सूचना अधिकार अधिनियम २००५ से भ्रष्टाचार पर काफी लगाम लगी है और प्रत्येक व्यक्ति को जन हित में इसका प्रयोग करना चाहिए, लेकिन इसकी आड में किसी का शोषण व उत्पीडन न किया जाये। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी समय से मांगी गयी सूचनाओ को उपलब्ध कराने का काम करे और भरसक प्रयास किया जाये कि जो सूचनाएं विभाग से मांगी जाये उसका निचले स्तर पर ही निराकरण कर दिया जाये उसे आयोग तक न जाना पडे। उन्होने कहा कि आयोग के समक्ष जो भी मामले लाये जाते है उन पर गम्भीरतापूर्वक विचार कर उन्हें निस्तारित किया जाता है। उन्होने कहा कि सूचना का अधिकार आम आदमी का अधिकार है। इसका इस्तेमाल जनहित में होना आवश्यक है तथा जनसामान्य को इसकी जानकारी भी होना जरूरी है। उन्होने कहा कि सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी को समय ३० दिन निर्धारित है।ं उसी के अंतर्गत वादी को सूचना उपलब्ध कराएं। उन्होने बताया कि जनपद मुजफ्फरनगर में ४२७ प्रार्थनापत्र लम्बित है।
उन्होंने कहा आवेदक को बीड आउट होने की दिनांक का उल्लेख कर सूचना दिया जाना चाहिए। उन्होने बताया कि ऐसे आवेदन जो विभाग से सम्बन्धित न होकर अन्य लोक प्राधिकरण से सम्बन्धित हो तो उन्हे ५ दिन के अन्दर सम्बन्धित लोक प्राधिकरण को धारा ६-३ के अन्तर्गत हस्तान्तरण कर देना चाहिए और इसकी सूचना आवेदक को उपलब्ध कराई जाये। उन्होने बताया कि अगर कोई सूचना २ या २ से अधिक लोक प्राधिकरण की है तो ऐसी स्थिति में एक्ट के अनुसार जनसूचना अधिकारी प्रार्थनापत्र को निरस्त कर सकता है और आयेग को इसकी सूचना देगा। उन्होने बताया कि लोक प्राधिकरण मांगी गई सूचना अगर उनसे सम्बन्धितध्मांगी गई सूचना के अनुसार लोक प्राधिकरण में कार्य नही किया जाता है या रखरखाव नही होता है तो एक्ट की धारा के अन्तर्गत प्रार्थनापत्र को निरस्त कर सकता है।
उन्होने बताया कि मांगी गई सूचना सम्बन्धित लोक प्राधिकरण द्वारा रखे गये या उसके नियंत्रणाधीन अभिलेखों का एक भाग होनी चाहिए। मांगी गई सूचना में ऐसे अनुपलब्ध आंकडां का नया संग्रह किया जाना अन्तर्वलित नही होना चाहिए जिनको उपलब्ध कराना किसी अधिनियम अथवा लोक प्राधिकरण के किसी नियम या विनियम के अंतर्गत अपेक्षित नही है। उन्होने बताया कि नियम ४-२-ख-३ के अन्तर्गत मांगी गई सूचना में काल्पनिक प्रश्नों का उत्तर प्रदान करना अन्तर्गस्त नही होना चाहिए। नियम ४-२-ख-४ के अन्तर्गत मांगी गई सूचना में प्रश्न च्क्योंज् जिसके माध्यम से किसी कार्य के किये जाने अथवा न किये जाने के औचित्य की मांग की गई हो, का उत्तर दिया जाना अन्तर्गस्त नही होना चाहिए। नियम ४-२-ख-५ के अन्तर्गत सूचना इतनी विस्तृत नही होनी चहिए उसके संकलन में संसाधनों का अनअनुपाती रूप से विचलन अन्तर्गस्त हो जाने के कारण सम्बन्धित लोक प्राधिकरण की दक्षता प्रभावित हो जाये। उन्होने बताया कि सूचना प्राप्त करने के अनुरोध में ५०० से अधिक शब्द नही होने चाहिए। थर्ड पार्टी सूचना के सम्बन्ध में उन्होने बताया कि यदि पर व्यक्ति के सम्बन्ध में मांगी गई सूचना अधिनियम के प्रावधानों व नियमावली के नियमों के अनुसार नही दी जा सकती हो तो उस मांग को निर्धारित प्रक्रिया के तहत अस्वीकृत कर दिया जाये। उन्होने बताया कि यदि वांछित सूचना किसी पर व्यक्ति से सम्बन्धित है या उसके द्वारा प्रदान की गई है ओर पर-व्यक्ति द्वारा सूचना को गोपनीय माना गया है तथा जन सूचना अधिकारी का आशय इस सूचना को प्रकट करने का है तो ५ दिन के भीतर पर व्यक्ति को प्रारूप ९ पर नोटिस दिया जायेगा जिसमे १० दिन के अन्दर उसे अपना पक्ष रखने का आमंत्रण दिया जायेगा। जन सूचना अधिकारी सूचना के प्रकटन के बारे मे निर्णय लेते समय पर व्यक्ति के पक्ष, यदि प्राप्त हुआ हो, को ध्यान में रखेगा। उन्होने बताया कि यदि कोई सूचना प्रकटन से पूर्णत छूट प्राप्त है तो सूचना प्रदान नही की जा सकती। अगर वांछित सूचना का कुछ भाग छूट प्राप्त की श्रेणी में है और कुछ भाग प्रकटन से छूट प्राप्त नही है तो छूट प्राप्त सूचना को अलग कर शेष भाग की सूचना नियमानुसार दी जायेगी और अशतः सूचना के सम्बन्ध में आवेदक को प्रारूप ८ पर नोटिस दी जायेगीं। उन्होने बताया कि यदि परीक्षण के उपरान्त यह निष्कर्ष निकलता है कि सूचना नही दी जा सकती तो निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत आवेदन निरस्त करने की सूचना आवेदक को दी जानी चाहिए। इसके अस्वीकृति का कारण अधिनियम की धारा व नियम का उल्लेख करना होगा। इसके अतिरिक्त उन्होने सूचना के अधिकार के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि सभी विभागो में जन सूचना अधिकार प्रार्थना पत्रों से सम्बन्धित एक रजिस्टर बनाया जाये और प्राप्त प्रार्थनापत्रों के रजिस्टर में अकिंत कर उनका निस्तारण किया जाये। जिलाधिकारी व एसएसपी ने मा० राज्य सूचना आयुक्त को आशवस्त किया कि समय सीमा के अन्तर्गत प्रार्थना पत्रों का निस्तारण कराया जायेगा। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल अपर जिलाधिकारी वि०ध्रा० अरविंद कुमार मिश्र अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एसडीएम, तहसीलदार, जन सूचना अधिकारी, अपीलीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

कैंडल मार्च निकालाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) कस्बा चरथावल में भीम आर्मी ने राजस्थान में बालक की मौत के मामले में कैंडल मार्च निकाला। जातिवादी मानसिकता के खिलाफ बिगुल फूंकने का आह्वान करते हुए भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने दिवंगत बालक की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए मोमबत्तियों के साथ मौन जुलूस निकाला।
जातिवादी मानसिकता से दिलाई जाए देश को मुक्ति
कुछ दिन पूर्व राजस्थान के जनपद जालौर के सुराणा गांव निवासी कक्षा ३ में पढ़ने वाले एक दलित बच्चे की मौत हो गई थी। आरोप था कि बच्चे को स्कूल में जातिवादी मानसिकता के चलते घड़े से पानी पीने पर शिक्षक ने मारा। जिससे उसे गंभीर चोट आई। जिसके बाद कई अस्पतालों में उपचार के बावजूद बालक की मौत हो गई। दलित बालक की मौत पर देशभर में आक्रोश है।
लोगों का कहना है कि आजादी के ७६ वर्ष गुजरने के बावजूद देश आज तक जातिवादी मानसिकता से आजाद नहीं हुआ। चरथावल में बुरुवार रात भीम आर्मी एकता मिशन के तत्वावधान में दिवंगत बालक की। आत्मा की शांति के लिए कैंडल मार्च निकाला गया।
इस दौरान भीम आर्मी एकता मिशन से जुड़े लोगों ने बालक की मौत के मामले में जांच कराकर दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की। भीम आर्मी एकता मिशन से जुड़े लोगों ने कहा कि यह एक गंभीर अपराध है। मासूम को जातिवादी मानसिकता का शिकार बनाने वाले देश के दुश्मन हैं।

 

लंपी संक्रमित पशुओं का सर्वे करवाने की मांगMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) भारतीय किसान यूनियन ने क्षेत्र में लंपी संक्रमित पशुओं का सर्वे करवाकर उनका उपचार और एंटी लार्वा का छिड़काव कराए जाने की मांग की हैं। इस संबंध में पशु चिकित्साधिकारी को एक ज्ञापन दिया गया। भाकियू तहसील अध्यक्ष राहुल अहलावत के नेतृत्व में कार्यकर्ता एकत्र होकर पशु चिकित्सालय पहुंचे। उन्होंनें यहां पशु चिकित्साधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें बताया कि क्षेत्र पशुओं में लंपी बीमारी तेजी से फैल रही है। बीमारी से पशुओं की मौत भी हो रही हैं। पशुओं में फैल रही बीमारी से पशुपालक बेहद चिंतित हैं। उन्होंने क्षेत्र में टीम से लंपी संक्रमित पशुओं का सर्वे कराकर उनका उपचार और एंटी लार्वा का छिड़कवा कराए जाने की मांग की। पशु चिकित्साधिकारी अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि किसान व पशुपालक पशुओं के स्थल की सफाई का विशेष ध्यान रखें। पशुओं को बुखार होने और शरीर पर गांठे बनने पर चिकित्सक को दिखाए। घरेलू उपचार भी किया जा सका है। पशु को संक्रमण से बचाव के लिए आवला, अश्वगंधा, गिलोय व मुलठी में से किसी एक को २० ग्राम की मात्रा में अथवा तुलसी पत्ते एक मुठ्ठी, दानचीनी ५ ग्राम, सोठ पाउडर ५ ग्राम, काली मिर्च १० नग को गुड़ में मिलाकर सुबह व शाम खिलाए। संक्रमण को रोकने के लिए पशु बाड़े में गोबर के कंडे में गूगल, कपूर, नीम के सूखे पत्ते, लोबान को डालकर सुबह व शाम धुंआ करें। पशुओं के स्नान के लिए २५ लीटर पानी में एक मुठ्ठी नीम की पत्ती का पेस्ट व १०० ग्राम फिटकरी मिलाकर प्रयोग करें। घोल के स्नान के बाद सादे पानी से नहलाए। ज्ञापन देने वालों में मनीष चौधरी, प्रभवन शर्मा, संजय चौधरी, नीरज शर्मा, साबी गुर्जर, फुरकान मलिक आदि मौजूद रहे।

 

डीएम को समस्याओं से कराया अवगत
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) क्षेत्रीय समस्याओ सहित कुछ अन्य समस्याओं को लेकर विपक्षी विधायकों एवं विपक्ष के नेतागणो ने आज दोपहर के वक्त कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंच कर जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह से परिचय बैठक के उपरान्त विभिन्न समस्याओ से अवगत कराया। रालोद विधायक दल के नेता एवं बुढाना विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजपाल सिंह बालियान,सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी,पुरकाजी विधायक अनिल कुमार,शामली विधायक प्रसन्न चौधरी, थानाभवन विधायक अशरफ अली, पूर्व मंत्री योगराज सिंह, मीरापुर विधायक चन्द सिह चौहान आदि ने जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिह से मिलकर उन्हे विद्युत समस्या, बुढाना व शाहपुर क्षेत्र की समस्याओ से अवगत कराया।

कई को अलग अलग स्थानों से किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) अलग अलग स्थानों से विभिन्न मामलों में वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना थाना मन्सूरपुर पर नियुक्त उ0नि0 गुरूवचन सिह द्वारा गैंगस्टर एक्ट में वांरण्टी अभियुक्त नवाब बड़ा पुत्र कलीमुद्दीन उर्फ खली पुद्दीन निवासी सदलपुर वितरा थाना नांगल बिजनौर हाल पता ई ब्लॉक नेहरू विहार थाना दयालपुर दिल्ली को गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 विकास कुमार द्वारा एनडीपीएस एक्ट में वांरण्टी अभियुक्त मिन्टू पुत्र जगदीश निवासी रविदास मन्दिर के पीछे जानसठ रोड ग्राम मोरना थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर को गिरफ्तार किया। वहीं थाना रामराज पर नियुक्त उ0नि0 रमेशचन्द्र सिह द्वारा वांरण्टी अभियुक्त धर्मेन्द्र पुत्र जगदीश नि० बहादुरपुर थाना रामराज को गिरफ्तार किया।

 

शस्त्र सहित कई दबोचे
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) अलग अलग स्थानों से कई को विभिन्न मामलों में अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया। थाना सिखेडा पर नियुक्त उ0नि0 लोकेश कुमार द्वारा अभियुक्त इनाम पुत्र नफीस निवासी मीरापुर, मुजफ्फरनगर को भटौडा तिराहा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 चाकू नाजायज को बरामद किया गया।इसके अलावा थाना भौराकलां पर नियुक्त उ0नि0 सुधीर कुमार द्वारा अभियुक्त पारस पुत्र रोहताश निवासी भौराखुर्द थाना भोराकलां जनपद मुजफ्फरनगर को भौराखुर्द चौराहे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बोर को बरामद किया गया।

 

बकाया भुगतान की मांग
बुढ़ाना।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) किसानों के गन्ने के बकाया भुगतान सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर आयोजित रालोद पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं की मीटिंग में गन्ने के बकाया भुगतान का मुद्दा छाया रहा। मीटिंग में सर्वसम्मति से २७ अगस्त को गन्ना समिति कार्यालय परिसर में पंचायत के आयोजन की घोषण की गई।
किसानों के गन्ने के बकाया भुगतान की समस्या को लेकर लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन पर रालोद कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मीटिंग का आयोजन हुआ। मीटिंग में रालोद विधायक व विधान मंडल दल के नेता राजपाल बालियान ने कहा कि गन्ने के बकाया भुगतान की समस्या को लेकर क्षेत्र का किसान परेशान हैं। बैंक व विद्युत निगम द्वारा बकाया को लेकर किसानों के पास नोटिस भेजे जा रहे हैं। किसान हित की बात करने वाली सरकार में किसानों का शोषण हो रहा है। पूर्व मंत्री योगराज सिंह ने कहा कि क्षेत्र का किसान व मजदूर गन्ने के भुगतान पर निर्भर है। कस्बे के दुकानदार भी गन्ने के भुगतान को लेकर परेशान है। किसानों को बाजार में सामान भी उधार नही मिलता है। मीटिंग में सर्वसम्मति से २७ अगस्त को गन्ना समिति कार्यालय परिसर में पंचायत करने की घोषणा की गई। मीटिंग में विकास खंड के लंबित कार्य तथा विपक्ष के जिला पंचायत सदस्यों को कार्य न देने पर भी चर्चा हुई। रालोद के जिलाध्यक्ष प्रभात तोमर, पूर्व ब्लॉक प्रमुख विनोद मलिक, चौ. मुकेश मलिक, चौ. थामसिंह, कुलदीप मलिक, यशपाल सिंह, अमित मलिक, वीरसैन, दीपक व सुशील मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभात तोमर ने तथा संचालन सहकारी समिति बुढ़ाना के चेयरमैन सुरेंद्र सहरावत ने किया।

 

अवैध शराब सहित दबोचा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) अवैध शराब सहित शातिर को गिरफ्तार किया। थाना चरथावल पर नियुक्त उ0नि0 जय सिंह नागर द्वारा अभियुक्त नरेश पुत्र ज्योति निवासी ग्राम ज्ञानामाजरा राजपुतान थाना चरथावल, मुजफ्फरनगर को राजपुतान धर्मकान्टे के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 45 पौव्वे देशी शराब को बरामद किया गया।

 

31 से होगा 42 वॉ श्री गणेश जन्मोत्सव का आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) श्री गणेश जन्मोत्सव समिति के तत्वाधान मे 31 अगस्त से 07 सितम्बर 2022 तकक 42 वॉ श्री गणेश जन्मोत्सव बनाया जायेगा। श्री गणेश महोत्सव समिति के आयोजकगण कार्यक्रम की सफलता के लिए विभिन्न व्यवस्था बनाने मे जुटे है। पूर्व की भांति इस वर्ष भी 31 अगस्त दिन बुधवार से 07 सितम्बर तक झांसी की रानी के समीप स्थित श्री सनातन धर्म सभा भवन मे 42 वॉ श्री गणेश महोत्सव स्वर्ण पदक विभूषित पं.राज भारद्वाज की मौजूदगी मे बडी धूमधाम के साथ आयोजित किया जाएगा। इस धार्मिक अनुष्ठान की श्रृखला मे 31 अगस्त 2022 दिन बुधवार को प्रातः 8 बजे से 09 बजे तक श्री गणेश जी की स्थापना पूजन, 9 बजे से 10 बजे तक दैनिक यज्ञ एवं आरती, सहस्त्रो दुर्वाकुंरो से पूजा प्रातः साढे दस बजे से साढे ग्यारह बजे तक,दैनिक श्री सिद्दी विनायक जप सायं 5 बजे से 7 बजे तक, दैनिक श्री गणेश चालीसा प्रभु इच्छा अनुसार, दैनिक विशेष आरती रात्रि 7 बजे होगी।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15035 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 1 =